टेक्नोलॉजी

रोबोट क्या है? – What is Robot in Hindi? रोबोट कैसे बनाते हैं और इसका आविष्कार किसने किया? रोबोट कितने प्रकार और रोबोट कैसे काम करता है?

आज हम जानेंगे रोबोट के बारे में पूरी जानकारी (What is Robot in Hindi) के बारे में क्योंकि रोबोट का मतलब होता है एक ऐसी इलेक्ट्रॉनिक मशीन जिसे काम करने के लिए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की आवश्यकता पड़ती है। रोबोट को तैयार करने में प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल किया जाता है और रोबोट के सिस्टम में जो बातें फीड की जाती है, रोबोट उसी के हिसाब से अपना काम करता है। इसकी सबसे खास बात यह होती है कि यह बिना किसी गलती के और पूरी एक्यूरेसी के साथ अपने काम को अंजाम देता है। 

वर्तमान के समय में बढ़ती हुई टेक्नोलॉजी के कारण रोबोट की उपयोगिता भी बढ़ रही है।‌ इसका इस्तेमाल आज के समय में मेडिकल की फील्ड में और सिक्योरिटी की फील्ड में किया जा रहा है और लगातार दुनिया की बड़ी बड़ी और दिग्गज रोबोटिक्स कंपनियां लेटेस्ट फीचर वाले रोबोट को बनाने पर काम कर रही हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि Robot Kaise banta hai, रोबोट क्या होता है, What is Robot in Hindi, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

रोबोट क्या है? – What is Robot in Hindi?

Robot In Hindi
Robot In Hindi

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग और डायरेक्शन के द्वारा सारे कमांड को प्रोग्राम करके एक रोबोट मशीन बनाई जाती है, जो कि एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन होती है। बता दें कि एक रोबोट मशीन कठिन से कठिन काम को भी बिल्कुल एक्यूरेसी के साथ और काफी आसानी से कर लेती है। एक अच्छे रोबोट को तैयार करने के लिए मैकेनिकल सॉफ्टवेयर और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग का इस्तेमाल किया जाता है। 

कुछ रोबोट की प्रोग्रामिंग ऐसी होती है कि वह ऑटोमेटिक ही सभी काम करते हैं, वहीं कुछ रोबोट ऐसे होते हैं, जिन्हें कंट्रोल करने के लिए एक्सटर्नल कंट्रोल डिवाइस बनाया जाता है और उसकी सहायता से ही उन रोबोट को कंट्रोल किया जाता है। देखा जाए तो हम और आप घर में जो इलेक्ट्रॉनिक अप्लायंस का इस्तेमाल करते हैं वह भी एक प्रकार का रोबोट ही होते हैं परंतु वह कुछ निश्चित कामों के लिए ही बनाए जाते हैं।

परंतु एक रोबोट को अलग-अलग प्रकार के कामों के लिए तैयार किया जाता है। रोबोट को कौन से काम करने हैं, यह उसमें फीड किया गया प्रोग्रामिंग ही तय करता है। इसलिए कहा जाता है कि रोबोट के अंदर जो प्रोग्रामिंग होती है, रोबोट उसी के अनुसार काम करता है।  रोबोट के साइज के बारे में कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। एक रोबोट साइज में काफी छोटा भी हो सकता है साथ ही इंसान जितना बड़ा भी हो सकता है। 

रोबोट का आविष्कार किसने किया? – Who invented the Robot?

साल 1954 में GEORGE DEVOL नाम के व्यक्ति ने सबसे पहली बार रोबोट को तैयार किया था। इन्होंने अपने द्वारा तैयार किए गए रोबोट को यूनिमेट नाम दिया था और आगे चलकर के इन्होंने जो रोबोट बनाया था, उसे इन्होंने बिजनेसमैन और इंजीनियर जोसेफ एंगलबर्गर को बेच दिया था। 

ये भी पढ़ें : एंड्रॉइड क्या होता है? एंड्रॉइड का वर्जन, इतिहास, फायदे और नुकसान क्या है?

उसके बाद साल 1961 में पहला इंडस्ट्रियल रोबोट, जनरल मोटर्स ऑटोमोबाइल फैक्ट्री को बेचा गया। बता दे कि अपने प्रयास के लिए जोसेफ एंगलबर्गर को “रोबोटिक्स का पिता” कहा जाता है।

रोबोट कैसे बनाते हैं? – How to make Robot in Hindi

रोबोट को तैयार करना कोई बच्चों का खेल नहीं है। इसे ऐसे लोग ही तैयार कर सकते हैं, जिन्हें रोबोटिक्स और प्रोग्रामिंग के बारे में अच्छी इंफॉर्मेशन होती है और आपको हम यह भी बता दें कि रोबोटिक्स और प्रोग्रामिंग के बारे में जानकारी होने के साथ ही साथ आपके पास रोबोट को तैयार करने के लिए आवश्यक फंड भी होना चाहिए, क्योंकि रोबोट को तैयार करने में जो वस्तुएं लगती है, वह काफी महंगी आती है।

फंड के अलावा आपके अंदर यह कैपेसिटी होनी चाहिए कि आप रोबोट को तैयार करने के लिए संयम रख सके, क्योंकि एक रोबोट तैयार करने में आपको कभी-कभी महीनों या फिर साल का समय भी लग सकता है।  रोबोटिक्स की फील्ड में इंटरेस्ट रखने वाले लोग अगर मेहनत करेंगे तो वह अवश्य ही रोबोट बना सकते हैं। इसके अलावा नीचे उन जरूरी चीजों के बारे में हमने आपको बताया है, जो रोबोट को तैयार करने में आपको सीखना पड़ेगा।

  • ARDUINO/अन्य कंपोनेंट्स
  • मोटर/अन्य मेकेनिकल पार्ट
  • ब्रेड बोर्ड 
  • प्रिंटेड सर्किट बोर्ड 
  • प्रोग्रामिंग लैंग्वेज

रोबोट कितने प्रकार के होते हैं? – Types of Robots in Hindi

रोबोट का जो काम होता है, उसी के आधार पर उसे तैयार किया जाता है और उसके काम के आधार पर ही उसे नाम दिया जाता है। नीचे हमने रोबोट के सभी प्रकार के बारे में आपको जानकारी देने का प्रयास किया है‌

1. WHEELED ROBOTS

इस टाइप के जो रोबोट होते हैं, वह आसानी से जमीन पर पहिए के सहारे चल सकते हैं और इस प्रकार के रोबोट को डिजाइन करना और उनकी प्रोग्रामिंग करना काफी आसान होता है। हालांकि आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, इस प्रकार के रोबोट सिर्फ समतल जगह पर ही अच्छे से चल सकते हैं।

2. SWIMMING ROBOTS

इस टाइप के जो रोबोट होते हैं, वह पानी में तैरने में भी सक्षम होते हैं। इसीलिए इन्हें स्विमिंग रोबोट कहा जाता है। साल 1989 में सबसे पहले एमआईटी यूनिवर्सिटी के द्वारा इस प्रकार के रोबोट के ऊपर रिसर्च की गई थी और रिसर्च को लोगों के सामने प्रस्तुत किया गया था।

ये भी पढ़ें : Topology Kya Hai?

3. FLYING ROBOTS

इस टाइप के रोबोट को ऐसे डिजाइन किया जाता है, ताकि यह आसानी से आकाश में उड़ सके, साथ ही विभिन्न प्रकार के काम कर सकें। सामान्य तौर पर इस टाइप के रोबोट का इस्तेमाल रेस्क्यू मिशन में या फिर सर्च मिशन में किया जाता है।‌इसके अलावा किसी प्राकृतिक आपदा में फंसे हुए लोगों को तलाशने के लिए भी इस प्रकार के रोबोट का इस्तेमाल होता है।

4. SWARM ROBOTS

जब छोटे-छोटे रोबोट को मिला करके एक बड़ा रोबोट तैयार किया जाता है, तो उसे SWARM ROBOTS कहा जाता है।

5. MOBILE SPHERICAL ROBOTS

इस टाइप के जो रोबोट होते हैं, वह जमीन पर या तो रोल करके चलते हैं या फिर लुढ़क कर के यहां से वहां जाते हैं।

6. DOMESTIC ROBOTS

डोमेस्टिक का मतलब होता है घरेलू। इस प्रकार जो डॉमेस्टिक रोबोट होते हैं, वह घर के काम करते हैं। उदाहरण के स्वरूप वैक्यूम क्लीनर, गटर क्लीनर इत्यादि।

7. MEDICAL ROBOTS

मेडिकल रोबोट ऐसे रोबोट होते हैं, जो डॉक्टर की सहायता अलग-अलग प्रकार के कामों में हाथ बटा करके करते हैं। आज के समय में मेडिकल रोबोट डॉक्टर के साथ मिलकर के किसी पेशेंट की सर्जरी करने में भी काफी सहायक साबित हो रहे हैं।

8. MILITARY ROBOTS

सुरक्षा की दृष्टि से मिलिट्री रोबोट सेना के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो रहे हैं। मिलिट्री रोबोट का इस्तेमाल ऐसी जगह पर सर्चिंग करने के लिए किया जाता है, जहां पर सेना के जवानों को जाने में मुश्किल होती है। इस प्रकार के रोबोट आसानी से दुश्मनों को ढूंढ लेते हैं और उनका पता सेना को बता देते हैं, साथ ही कुछ मिलिट्री रोबोट दुश्मनों पर अटैक करने के लिए भी आवश्यक सामानों से लैस होते हैं।

9. SPACE ROBOTS

इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में ऐसे बहुत सारे काम है जिन्हें करने के लिए स्पेशल रोबोट की आवश्यकता पड़ती है। बता दें कि मंगल ग्रह पर रोवर नाम के एक रोबोट को ही भेजा गया है।

ये भी पढ़ें : What is Firmware in Hindi?

10. INDUSTRIAL ROBOTS

विभिन्न प्रकार की इंडस्ट्री में लोगों के लिए उपयोगी वस्तुएं बनाई जाती हैं जिनमें से कुछ वस्तुओं को तैयार करने में इंडस्ट्रियल रोबोट का इस्तेमाल किया जाने लगा है, जैसे कि पहनने के लिए कपड़े, क्वालिटी चेकिंग इत्यादि।

रोबोट कैसे काम करता है? – How does the Robot Work?

एक रोबोट अलग-अलग कामों को कर सकता है। यही वजह है कि जब उसे तैयार किया जाता है, तब उसमें अलग-अलग मशीनों को लगाया जाता है और इनके मुख्य तौर पर 5 भाग होते हैं, जिसकी जानकारी नीचे बताए अनुसार है।

SENSOR SYSTEM : रोबोट को तैयार करने में सेंसर का इस्तेमाल किया जाता है। यह सेंसर रोबोट को यह बताता है कि उसे अब आगे कौन सा टास्क करना है या फिर उसे कौन से इंस्ट्रक्शन प्राप्त हो रहे हैं।

STRUCTURE BODY : रोबोट को तैयार करने के पहले उसके स्ट्रक्चर का पूरा बेस तैयार किया जाता है और स्ट्रक्चर का बेस तैयार हो जाने के बाद रोबोट में अलग अलग टाइप की मशीनों को इंस्टॉल किया जाता है।

POWER SOURCES : जिस प्रकार इंसान खाना खाता है तब उसे एनर्जी प्राप्त होती है, उसी प्रकार रोबोट को भी काम करने के लिए एनर्जी की आवश्यकता पड़ती है। इसीलिए रोबोट के अंदर पावर रिसोर्सेज को फिट किया जाता है, ताकि उसे आवश्यक एनर्जी प्राप्त हो सके और वह अपना काम कर सके।

ये भी पढ़ें : Generation of Computer in hindi

MUSCLE SYSTEM : रोबोट तैयार होने के बाद अपना काम सही प्रकार से कर सके, इसके लिए उसके अंदर मसल सिस्टम का भी इस्तेमाल किया जाता है, ताकि उसे जो टास्क या फिर काम दिया जाए, वह उसे बिना किसी गलती के पूरा कर सकें।

BRAIN SYSTEM : रोबोट के दिमाग के अंदर उसके काम और इंस्ट्रक्शन को मानने के लिए सारी प्रोग्रामिंग फीड की जाती है। अगर रोबोट में दिमाग को नहीं लगाया जाता है, तो रोबोट तैयार होने के बावजूद भी एक खाली डिब्बे की तरह ही दिखाई देता है।

सोफिया रोबोट को कब बनाया गया?

साल 2015

सोफिया रोबोट को किसने बनाया?

डेविड हैनसन

सोफिया रोबोट को किस देश ने नागरिकता दी?

सऊदी अरबिया

सोफिया रोबोट की खासियत क्या है?

इसका इंसानों जैसा हाव भाव

निष्कर्ष

आशा है आपको Robot Kya Hai के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में Robot Kaise Banta Hai (What is Robot in Hindi) और रोबोट क्या है? को लेकर आपका कोई सवाल है, तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो, तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को Robot Kya Hai aur Kaise banaye के बारे में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?
Ainain
मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - ainain6971@gmail.com

पेटीएम क्या है और अकाउंट कैसे बनाएं? उपयोग, लाभ? – What is Paytm in Hindi

Previous article

गूगल पे क्या है? Google Pay का इस्तेमाल कैसे करें? फायदे और नुकसान क्या है? गूगल पे अकाउंट कैसे बनाएं?

Next article

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like