B.Arch (Bachelor Of Architecture) क्या है? B.Arch Course कैसे करे? B.Arch Full Form, Qualification, Admission Process, Career, Salary, Syllabus, Fees, Entrance Exam, Scope की पूरी जानकारी हिंदी में

B.Arch Course Details in Hindi? आज भारत में कंस्ट्रक्शन, बिल्डिंग डिज़ाइन, जैसी फील्ड में एक प्रोफेशनल लोगो की बहुत ज्यादा डिमांड है। यदि इस फील्ड में अपना कैरियर बनाना चाहता है तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए है।

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि, B.Arch Course क्या है?, B.Arch Course Eligibility क्या है?, B.Arch  Admission Process क्या है?, B.Arch Entrance Exams कौन से है?, B.Arch Course Fees कितनी होती है?, B.Arch Course के बाद पढ़ाई कर सकते है?, B.Arch Course Career कैसा रहेगा?, B.Arch Course के बाद सैलरी कितनी मिलेगी? तो आइए जानते है

बी.आर्क कोर्स क्या है? – What is B.Arch Course in Hindi?

विषय-सूची

What is B.Arch Course in Hindi
What is B.Arch Course in Hindi

B.Arch का फुल फॉर्म “Bachelor Of Architecture” है और यह एक 5 साल का अंडरग्रैजुएट कोर्स है। जिसके तहत आपको 10 सेमेस्टर की पढ़ाई होती है, जिसमे आपको थियरी और प्रैक्टिकल पढ़ाई जाती है।  इस कोर्स को करने से आप एक Professional Architect बनते है। जिससे आप कंस्ट्रक्शन के फील्ड में अपना कैरियर बना सकते है। इस कोर्स में आपको बिल्डिंग, बिल्डिंग की डिजाइन करना, ब्लूप्रिंट तैयार करना जैसी चीजे सिखाया जाता है।

B.Arch Full Form

B.Arch Full Form : Bachelor Of Architecture होता है।

बी.आर्क कोर्स के लिए पात्रता? – B.Arch Course Eligibility Details

Bachelor Of Architecture Course में Admission लेने के लिए इनकी योग्यता को पूरी करना जरूरी है। जिसकी सारी जानकारी नीचे दी हुई है..

  • B.Arch में admission लेने के लिए आपको 12 वीं कक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स विषय होना जरूरी है।
  • 12 वीं कक्षा में आपको कम से कम 50% मार्क्स के साथ पास होना भी जरूरी है।
  • यदि आप ओबीसी या दूसरी कैटेगरी के तहत आते हैं तो आपको 5% की छूट मिलती है।
  • इसके अलावा 12 वीं पास नहीं करना चाहते है तो आपको 10 वीं के बाद डिप्लोमा किया होना चाहिए
  • Architecture की Entrance exam कों करे।

बी.आर्क के लिए प्रवेश प्रक्रिया – Admission Process for B.Arch Course

बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर में उपर की बताई सभी योग्यता को आप पूरा कर लेते है जिसके बाद आप एडमिशन के लिए सीधे यूनिवर्सिटी और कॉलेज में ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

12 वीं कक्षा को पास करने के बाद आपको National Aptitude Test in Architecture यानी NATA Exam को पास करना जरूरी है जिसको COA यानी Council of Architecture आयोजित करती है। इसके अलावा बहुत सारे कॉलेज और यूनिवर्सिटी अपनी खुद की एंट्रेंस एग्जाम लेते है जिसको आपको देना होगा।

एंट्रेंस टेस्ट को देने बाद सभी स्टूडेंट की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी, जिसमे से स्टूडेंट को शॉर्ट लिस्ट किए जायेगे और इन सभी स्टूडेंट को उनके Performance के आधार पर एडमिशन दिया जाता है।

B.Arch Entrance Exams List

नीचे हमने बेस्ट एंट्रेंस टेस्ट की लिस्ट दी हुई है।

  • NATA ( नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर )
  • JEE MAINS
  • AMUEEE

बी.आर्क कोर्स की फीस – B.Arch Course Fees

आज के समय में कॉलेज की फीस हरेक कॉलेज और यूनिवर्सिटी में अलग अलग होती है। यह आपके कॉलेज पर आधारित है। गवर्नमेंट कॉलेज में कम फीस होती हैं वहीं प्राइवेट कॉलेज में ज्यादा फीस होती है। B.Arch Course कि Average fee 3 से 6 लाख तक होती हैं।

बी.आर्क के बाद पढ़ाई के विकल्प – Study Options After B.Arch

बेचलर डिग्री के बाद आज ज्यादातर स्टूडेंट आगे पढ़ाई करना चाहते हैं। B.Arch Course के बाद आप मास्टर डिग्री के लिए आगे पढ़ाई कर सकते है जैसे मास्टर ऑफ आर्किटेक्चर, मास्टर ऑफ प्लैनिंग, मास्टर ऑफ डिजाइन और मास्टर ऑफ बिल्डिंग इंजिनियरिंग जैसे मास्टर डिग्री की पढ़ाई के लिए आगे जा सकते है। इसके अलावा एमबीए और दूसरे सर्टिफाइड कोर्स के लिए भी आगे जा सकते हैं।

बी.आर्क के बाद कैरियर विकल्प – Career Options After B.Arch

बेचलर ऑफ आर्किटेक्चर एक प्रोफेशनल डिग्री कोर्स है। आर्किटेक्चर एक बड़ा सा फील्ड है जिसमे आपकी ग्रोथ आपकी स्किल्स पर आधारित है। आप इस फील्ड में जितने नए नए आइडियास के साथ काम करेगे उतना आपके लिए कैरियर बेहतर होता जायेगा।

बेचलर ऑफ आर्किटेक्चर कोर्स की माग ज्यादा है जिसके कारण आप गवर्नमेंट और प्राइवेट सेक्टर में जॉब हासिल कर सकते है। एक आर्किटेक्चर का काम नई डिजाइन बनाना, कंस्ट्रक्शन, प्लैनिंग करना, प्रोजेक्ट को फाइनल टच देना जैसे काम करना होता है। ऐसे में ज्यादातर स्टूडेंट एक आर्किटेक्चर की जॉब के लिए जाते है।

लेकिन इसके अलावा आप एक सिविल इंजिनियर, स्ट्रक्चरल इंजिनियर, डिजाइन आर्कटिक, प्रोजेक्ट आर्कटिक और इंटरियार डिजाइनर की पोस्ट पर अपना अच्छा कैरियर बना सकते है।

बी.आर्क के बाद वेतन – Salary after B.Arch

सबसे ज्यादा स्टूडेंट के मन में यही सवाल आता है कि B.Arch Course करने के बाद उन्हें कितनी Salary मिलेगी। एक फ्रेशर के तौर पर एक B.Arch Student को 4 से 5 लाख सालाना सैलरी मिलती है। यह सैलरी फिक्स नहीं है, जैसे जैसे आपका अनुभव बढ़ेगा वैसे आपको सैलरी भी बढ़ती जाएगी। यह सैलरी आपके जॉब पोस्ट, आपके अनुभव और आपकी स्किल्स के उपर आधारित है।

B.Arch (Bachelor Of Architect) से जुड़ी अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Q-1. B.Arch Course कब कर सकते है?

Ans. इस कोर्स को आप 12वी साइंस के बाद कर सकते हैं। यदि आपने 12वी नहीं कि है तो आप 10वी के बाद 3 साल का डिप्लोमा कोर्स करके इस कोर्स को कर सकते हैं।

Q-2. B.Arch में कौन सी एंट्रेंस एग्जाम देना जरूरी है।

Ans. इस कोर्स में प्रवेश लेने के लिए आपको NATA की एंट्रेंस टेस्ट देना जरूरी है।

Q-3. B.Arch course fees कितनी होती है?

Ans. B.Arch कोर्स की फीस 3 से लेकर 6 लाख के करीब होती है। यह फीस अलग अलग कॉलेज और यूनिवर्सिटी पर आधारित है।

Q-4. B.Arch COURSE के बाद शुरुआती सैलरी कितनी होती है?

Ans. बेचलर ऑफ आर्कटिक के बाद आपकी शुरुआती सैलरी 2 से 3 लाख सालाना होती है।

Q-5. क्या बेचलर ऑफ आर्किटेक के बाद आगे पढ़ाई कर सकते है?

Ans. जी हां, इस कोर्स को करने के बाद भी आप आगे मास्टर डिग्री, एमबीए या फिर दूसरे प्रोफेशनल कोर्स की पढ़ाई कर सकते है।

निष्कर्ष

आज के का आर्टिकल में जाना Bachelor Of Architect Course के बारे जानकारी। यदि आप Designing, Construction जैसी Field में अपना Carrier बनाना चाहते है तो यह कोर्स आपके लिए सही है।

इस आर्टिकल में मैंने सारी जानकारी देने की कोशिश की है। यदि आपको B.Arch Course Details in Hindi आर्टिकल से जुड़े कोई सवाल है तो आप नीचे कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताए।

Leave a Comment