JioMart क्या होता है? JioMart Distributor कैसे बने? जानिए JioMart Distributor बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे जिओमार्ट डिस्ट्रीब्यूटर (JioMart Distributor) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become JioMart Distributor In Hindi) के बारे में क्योंकि जिओ मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस का पॉपुलर ब्रांड, जैसा कि आप जानते हैं कि, Jio हमारे इंडिया में काफी फेमस हो चुका है। यह सब मुकेश अंबानी साहब की मेहनत का नतीजा है। Jio को फेमस करने में जिओ की सिम का काफी विशेष योगदान है। आज हमारे देश में अधिकतर लोगों के पास Jio की 4G Sim मौजूद है। जब से जिओ सिम लांच हुई है, तब से ही इंटरनेट डाटा देने वाली कंपनियों में काफी कंपटीशन बढ़ गया है। पहले जहां 4G डाटा के मामले में सिर्फ वोडाफोन और एयरटेल कंपनी का ही दबदबा था, वहीं जब से जिओ लांच हुई है तब से एयरटेल और वोडाफोन कंपनी का दबदबा कम हो गया है और Jio ने सभी कंपनियों को मात देते हुए टॉप की पोजीशन हासिल की है।

Reliance Jio के अलावा अन्य कई सर्विस भी अपने ग्राहकों को प्रदान करता है जिसमें मुख्य तौर पर रिलायंस जिओ स्मार्टफोन, रिलायंस जिओ डीटीएच सहित अन्य सर्विस शामिल है। जिओ के बढ़ते हुए मार्केट के कारण कई लोग जिओ का डिस्ट्रीब्यूटर बनना चाहते हैं। अगर आप अभी जिओ का डिस्ट्रीब्यूटर बनना चाहते हैं,तो इस आर्टिकल में हम आपको जिओमार्ट का डिस्ट्रीब्यूटर कैसे बने इसके बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि JioMart Distributor Kaise Bane, जिओमार्ट डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए क्या करे, JioMart Meaning In Hindi, JioMart Distributor Kaun Hota Hai, जिओमार्ट डिस्ट्रीब्यूटर बनने का तरीका, JioMart Distributor Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

जियोमार्ट क्या है? – What is Jiomart Information in Hindi?

Jiomart Distributor Kaise Bane
Jiomart Distributor Kaise Bane

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, Reliance Jio एक प्रकार का शॉपिंग पोर्टल है और इसके द्वारा हम घर बैठे ही अपने स्मार्टफोन की सहायता से ऑनलाइन Grocery को ऑर्डर दे सकते हैं। ऑनलाइन आर्डर देने के बाद आपने जो भी सामान ऑर्डर किया होगा, वह सीधा होम डिलीवरी के जरिए आपके घर तक पहुंच जाएगा। इस प्रकार आपको ग्रॉसरी का सामान लेने के लिए दुकान में जाने की आवश्यकता नहीं है। आपके घर के आसपास ऐसी हर दुकान जिसने JioMart distributorship ले रखी है,वह आपका सामान आपके घर पर देकर जाएगा, अगर आप उसकी दुकान से आर्डर करते हैं तो।

Jiomart Distributor बनने के लिए Required Documents

जो भी दुकानदार जिओमार्ट के साथ जुड़कर जिओमार्ट का डिस्ट्रीब्यूटर बनना चाहता है उसके पास निम्न डॉक्यूमेंट होना जरूरी है।

  • रंगीन पासपोर्ट साइज का दो फोटो
  • वोटर आईडी कार्ड
  • आधार कार्ड
  • आवास का प्रमाण फार्म
  • Firm सर्टिफिकेट
  • पान कार्ड
  • जीएसटी सर्टिफिकेट
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

जिओमार्ट डिस्ट्रीब्यूटर क्यों बनें? – Why Become Jiomart Distributor?

ऐसे लोग जो Jiomart का डिस्ट्रीब्यूटर बनना चाहते हैं, अक्सर उनके मन के अंदर यह सवाल आता है कि, जिओमार्ट का डिस्ट्रीब्यूटर क्यों बने। जिओ एक बहुत ही बड़ी कंपनी है और यह तेजी से तरक्की करने वाली ब्रांड भी है। इसीलिए अगर आप इसके साथ जुड़कर बिजनेस करते हैं, तो आपको काफी ज्यादा फायदे होंगे, जिससे आप की ग्रोथ भी तगड़ी होगी।

जिओमार्ट के साथ जुड़कर काम करने से हम इतना तो कह सकते हैं कि आपको फायदा ही फायदा होगा, क्योंकि आपने यह बात reliance Jio की सिम में भी देखी होगी। जिन्होंने शुरुआत में रिलायंस Jio की सिम बेची थी, उन्हें काफी फायदा हुआ था।

जियोमार्ट डिस्ट्रीब्यूटर कैसे बनें? – How to Become a Jiomart Distributor?

जो दुकानदार जिओमार्ट का डिस्ट्रीब्यूटर बनना चाहते है, वह नीचे बताई गई प्रक्रिया का पालन करके जिओमार्ट का डिस्ट्रीब्यूटर बन सकते है।

1. जिओमार्ट का डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए सबसे पहले व्यक्ति को जिओमार्ट की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक हम आपको नीचे दे रहे हैं। जिओमार्ट ऑफिशल वेबसाइट लिंक https://www.jio.com/jiomart

2. ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंचने के बाद व्यक्ति को एक i Am interested का ऑप्शन दिखाई देगा, आपको उसके ऊपर क्लिक करना है।

3. उस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज ओपन हो जाएगा। जिसमें आपको कुछ जानकारियां जैसे कि अपना नाम, अपने फर्म का नाम, अपनी ईमेल आईडी, अपने शहर का नाम, अपने एरिया का पिन कोड और अपना मोबाइल नंबर भरना होगा।

4. उसके बाद आपको नीचे दिखाई दे रहे Captcha Code को भरना होगा।

5. इतना करने के बाद आपको Verify वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा व।

6. इसके बाद आपको Submit वाली बटन पर क्लिक कर देना है।

7. इतना करने के बाद आपको अपनी स्क्रीन पर एक मैसेज दिखाई देगा जिसमें यह लिखा होगा कि “Your Lead Created Successfully” जिसका हिंदी में मतलब होता है कि आपने डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए सफलतापूर्वक आवेदन कर दिया है।

जियोमार्ट के फायदे? – Benefits of Jiomart?

वैसे तो सभी लोग ई कॉमर्स वेबसाइट के फायदे जानते ही हैं, परंतु अगर हम जिओमार्ट की बात करें, तो इसके कई बढ़िया फायदे हैं,जो दुकानदार को डिस्ट्रीब्यूटर बनने के बाद मिलेंगे। जिओमार्ट एक बहुत ही बड़ा ऑनलाइन और ऑफलाइन ग्रॉसरी स्टोर आने वाले समय में बनने वाला है, इसीलिए इसमें फायदे की अपार संभावनाएं हैं। जिओमार्ट के कुछ विशेष फायदे निम्न प्रकार हैं।

  • जिओ मार्ट में कम से कम ऑर्डर की कोई भी वैल्यू नहीं है।
  • इसमें ग्राहकों को फ्री होम डिलीवरी की सुविधा प्राप्त होती है।
  • ग्राहक जब चाहे इसमें अपना सामान बिना किसी कंडीशन और टर्म के रिटर्न कर सकता है,जिओमार्ट की यह सुविधा हमें पर्सनल तौर पर अच्छी लगी।
  • जिओ मार्ट में फास्ट डिलीवरी को काफी महत्व दिया गया है।
  • इसमें ₹3000 तक की बचत भी होगी।
  • जिओ मार्ट में 5000 से ज्यादा ग्रॉसरी प्रोडक्ट अवेलेबल होंगे।
  • कस्टमर अपना सामान ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन दोनों प्रकार से खरीद कर अपने घर पर मंगा सकते है।

जियोमार्ट डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए ध्यान रखने योग्य बातें- – Things to keep in mind to Become a Jiomart Distributor-

जो व्यक्ति जिओमार्ट के साथ जुड़कर बिजनेस करना चाहता है उसके पास इसके लिए अच्छा खासा इंफ्रास्ट्रक्चर होना चाहिए।

  • जिओ का डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए व्यक्ति के पास फंड भी होना चाहिए।
  • डिस्ट्रीब्यूटर के पास आवश्यकता के अनुसार सभी इक्विटी होनी चाहिए।
  • डिस्ट्रीब्यूटर बनने की इच्छा रखने वाले व्यक्ति का मार्केट में अच्छा संबंध होना चाहिए।
  • जिओ मार्ट के जो अन्य रिटेलर हैं या फिर डिस्ट्रीब्यूटर हैं, उनके साथ भी व्यक्ति का अच्छा रिलेशनशिप होना चाहिए।

अगर यह सभी चीजें व्यक्ति के अंदर है तो जिओमार्ट की लोकल सेल टीम उसे जिओमार्ट का डिस्ट्रीब्यूटर बनने का अप्रूवल दे देगी।

जिओ का रिटेलर कैसे बने? – How to Become a Jio Retailer?

अगर आप रिलायंस जिओ का रिटेलर बनकर अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं। रिलायंस जिओ का रिटेलर बनने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करें।

जिओ रिटेलर बनने के लिए आवश्यक दस्तावेज – Documents Required to Become a Jio Retailer

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • दुकान की फोटो अलग-अलग एंगल से खींची हुई
  • दुकान से संबंधित कागजात
  • फोन नंबर
  • ईमेल आईडी
  • चार पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो

जिओ रिटेलर बनने की प्रक्रिया – Process to Become Jio Retailer

1. अगर आप Jio का रिटेलर बनना चाहते हैं,तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में जिओ की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक हम आपको नीचे दे रहे हैं।

– जिओ ऑफिशल वेबसाइट लिंक:https://partnercentral.jioconnect.com/retailers

2. ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको I am Interested वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

3. इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा, जिसमें आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएंगी, वह जानकारी कुछ इस प्रकार होगी

  • Name: अपना नाम डालें।
  • Email: अपनी वर्किंग ईमेल आईडी डालें।
  • City: जहां आप रहते हैं, उस शहर का नाम डालें।
  • Address: अपने घर का एड्रेस डालें।
  • Firm Name: अपनी दुकान का नाम डालें।
  • Mobile Number: अपना मोबाइल नंबर इंटर करें।
  • Pin Code: अपने एरिया का पिन कोड डालें

4. सभी जानकारी भरने के बाद Verification Code को वेरिफिकेशन बॉक्स में डालना है और उसके बाद Submit वाली बटन पर क्लिक कर देना है।

इतना करते ही आपकी एप्लीकेशन सफलतापूर्वक सबमिट हो जाएगी। इसके बाद आपको कुछ दिन तक इंतजार करना है। कुछ दिन के बाद आपके एरिया मैनेजर की तरफ से आपके फोन पर कॉल आएगी और वह आपसे कुछ जानकारी मांगेगा। उन जानकारियों को देने के बाद अगर उन्हें लगता है, तो वह आपको जिओ का रिटेलर बना देंगे।

जिओ रिटेलर बनने के फायदे – Benefits of Becoming a Jio Retailer

जिओमार्ट का डिस्ट्रीब्यूटर बनने के बाद आपको इंडिया की सबसे पॉपुलर टेलीकॉम कंपनी के साथ काम करने का मौका मिलता है। इसके अलावा आपको इसके साथ लाखों ग्राहकों के साथ प्रॉफिटेबल बिजनेस करने का मौका मिलता है। आपको कमीशन के तौर पर काफी अच्छा फायदा होता है। जिओ के प्रोडक्ट को बेचने के लिए मोटिवेशन मिलता है।

जिओ रिटेलर कमीशन – Jio Retailer Commission

जिओ का रिटेलर अगर किसी का मोबाइल रिचार्ज करते हैं या फिर बिल की पेमेंट करते हैं,तो उन्हें कुल पेमेंट पर 6% तक का कमीशन मिलता है। नई जिओ सिम को एक्टिवेट करके जिओ के साथ ग्राहक जोड़ने पर हर सिम के पीछे जिओ रिटेलर को ₹40 मिलते हैं। Jio के प्रोडक्ट को बेचने के बदले जिओ रिटेलर को अच्छी कमीशन राशि मिलती है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको JioMart Distributor Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में JioMart Distributor Kaise Bane (How To Become JioMart Distributor In Hindi) और जियोमार्ट डिस्ट्रीब्यूटर कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि JioMart Distributor Kon Hota Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

Jiomartमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.