आयकर अधिकारी क्या होता हैं?, Income Tax Officer कैसे बने? जानिए Income Tax Officer बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे आयकर अधिकारी (Income Tax Officer) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Income Tax Officer In Hindi) के बारे में क्यों की भारत में सबसे ज्यादा अहमियत सरकारी नौकरी को ही देते है। Private Companies में आप भले ही कितनी ही ऊंची पद पर हो लेकिन सरकारी नौकरी के सामने सब फीके पड़ जाते है। सरकारी नौकरियों में अगर आपको कोई Officer Rank वाली job मिल जाती है फिर तो आपके अलग ही respect होगी। Income Tax Officer सरकारी पदों के उच्चतम पदों में से एक है। एक आयकर अधिकारी की समाज में अन्य किसी व्यक्ति से कहीं ज्यादा respect होती है।

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि Income Tax Department क्या होता हैं?, आयकर अधिकारी के कार्य, Income Tax Officer Kaise Bane,  Income Tax Officer बनने के लिए Qualifications, आयकर अधिकारी बनने के लिए Entrance Exam, आयकर अधिकारी बनने के लिए तैयारी कैसे करें, Income Tax Officer की Fees, Income Tax Department के syllabus, आयकर अधिकारी का करियर, Income Tax Officer की salary आदि की सारी जानकारियां हिंदी में तो, आइए जानते है।

आयकर अधिकारी क्या होता है? – What is Income Tax Officer Information in Hindi

How To Become Income Tax Officer Information In Hindi
How To Become Income Tax Officer Information In Hindi

Income Tax Officer को हिंदी में आयकर अधिकारी कहते है और यह एक Non Uniform Job है। इसमें candidates को कोई uniform नहीं दिया जाता है। एक आयकर अधिकारी CBDT (Central Board of Direct Taxes) के under काम करते है।

आयकर अधिकारी का काम – Work of Income Tax Officer

Income Tax Officer का कार्य Income Tax Department के under होता है। इनका मुख्य कार्य सरकार द्वारा चलाएं जाने वाले आय कर प्रक्रिया को सही तरीके से बनाए रखना होता है। इसके साथ साथ यह किसी suspect के घर Raid मारने भी जाते है। जैसा कि अक्सर फिल्मों में दिखाया जाता है।

आयकर अधिकारी बनने के लिए योग्यता – Qualifications to Become Income Tax Officer

Income Tax Officer बनने के लिए Candidate को SSC CGL का exam clear करना होता है। इसके लिए Candidate का किसी भी stream में Bachelor Degree प्राप्त होनी चाहिए।

आयकर अधिकारी बनने के लिए प्रवेश परीक्षा – Entrance Exam to Become an Income Tax Officer

आयकर अधिकारी बनने से पहले Candidate को Income Tax Inspector बनना पड़ता है। इसके लिए Candidate को SSC CGL (Staff Selection Commission Combined Graduate Level) का परीक्षा उत्तीर्ण करना होता है। यह परीक्षा साल में एक बार होती है। इस परीक्षा में Candidate सिर्फ online apply कर सकते हैं।

आयकर अधिकारी बनने के लिए आयु सीमा – Age Limit to Become a Income Tax Officer

Income Tax Officer से पहले Income Tax Inspector बनना होता है जिसके लिए Candidate को SSC CGL exam clear करना पड़ता हैं। इस exam में apply करने के लिए General Category वाले Candidates की age 21 वर्ष से 27 वर्ष तक होनी चाहिए। OBC category वाले Candidates को 3 साल तक की छूट मिलती है, ST/SC category वाले Candidates को 5 साल तक की छूट मिलती है, PWD Candidates को 10 साल की छूट मिलती है और Ex-servicemen Candidates को 3 साल की छूट मिलती है।

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने की तैयारी कैसे करें? – How to Prepare For Becoming an Income Tax Officer?

Income Tax Officer बनने के लिए सबसे पहले आपको Income Tax Inspector बनना पड़ता है। उसके लिए आपको अपने graduation के बाद SSC CGL की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। इस exam में qualify होने के बाद ही आप एक Income Tax Inspector बन पाते हैं। Income Tax Inspector बनने के बाद 5 से 7 वर्षों के बाद आपका promotion high level होता है तब जाकर आप एक आयकर अधिकारी बन पाते हैं।

आयकर अधिकारी परीक्षा का सिलेबस – Syllabus of Income Tax Officer Exam

जैसा की आपको पहले ही बता दिया गया है कि Income Tax Officer बनने से पहले आपको Income Tax Inspector बनना पड़ता है। इसके लिए Candidate को SSC CGL का exam clear करना पड़ता है। इस exam में Reasoning, Quantitative Aptitude, General Awareness और English से जुड़े सवाल आएंगे।

एसएससी सीजीएल आयकर विभाग परीक्षा पैटर्न – SSC CGL Income Tax Department Exam Pattern

Income Tax Inspector बनने के लिए Candidate को SSC CGL का exam clear करना पड़ता है। इस exam के पहले चरण TIER 1 में 100 प्रश्न आएंगे सभी प्रश्न 2-2 marks के होंगे। Tier 1 के exam कुल 200 marks के होंगे। यह परीक्षा online होती है। यह परीक्षा Candidate को Computer में देना होता है। Exam Centre में यह सुविधा हर एक Candidate के लिए उपलब्ध रहती है। इस exam को clear करने के बाद Candidate को TIER 2 का exam देना होता है। Tier 2 में Candidate के 2 Papers होते है। पहला पेपर Quantitative Aptitude का और दूसरा पेपर English का। Quantitative Aptitude के paper में 100 questions आते है और English के पेपर में 200 questions आते है। दोनों पेपर 200 marks के होते है और हर एक पेपर के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है। Tier 2 के exam को qualify करने के बाद Candidate Tier 3 के exam के लिए eligible हो जाता है। Tier 3 का exam pen and paper mode होता है। ठीक वैसे ही जैसे बचपन में स्कूल के एग्जाम होते थे। यह exam 100 marks का होता है।

आयकर अधिकारी का चयन प्रक्रिया – Income Tax Officer Selection Process

Income Tax Officer का Selection की प्रक्रिया Income Tax Inspector बनने के बाद होती है। Income tax inspector बनने के 5 से 7 वर्षों बाद इनका promotion होता है तब जाकर यह एक आयकर अधिकारी बन पाते हैं। Candidate सीधे आयकर अधिकारी नहीं बन पाते है। Income Tax Inspector बनने के लिए को सबसे पहले SSC CGL का exam clear करना होता है। उसके बाद Candidate का Document Verification होता है। इसके बाद Candidate के पास Joining Letter और Medical Form आता है। इसमें Medical Test ज्यादा मुश्किल नहीं होता है। इसमें candidates के आंखों का test और urine का test होता है। इसके अलावा 1-2 test और होते है जो उतने important नहीं होते हैं। सभी लोग इसे आसानी से clear कर लेते हैं। Medical clear होने के बाद Candidate की Income Tax Inspector में joining हो जाती है।

आयकर अधिकारी का वेतन – Salary of Income Tax Officer

भारत में एक की लगभग 60,000 – 80,000 तक होती है। इनकी salary के साथ साथ इनको Dearness allowance, House Rent Allowance और Traveling Allowance जैसे सुविधा भी उपलब्ध कराई जाती है।

Income Tax Department में काम करना काफी गर्व की बात है। अगर आप भी Income Tax Officer बनने की इच्छा रखते हैं तो आप अपने graduation की पढ़ाई के बाद से SSC CGL की तैयारी शुरू कर दे।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Income Tax Officer Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में आयकर अधिकारी क्या होता है? (What Is Income Tax Officer In Hindi) और आयकर अधिकारी कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Income Tax Officer Kaise Bane बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

Leave a Comment