प्रेम पत्र कैसे लिखें? – How to Write Love Letter in Hindi

आज हम जानेंगे प्रेम पत्र कैसे लिखें की पूरी जानकारी (How To Write Love Letter in Hindi) के बारे में क्योंकि अगर किसी से यह पूछा जाए कि लव लेटर कब लिखा जाता है, तब अधिकतर लोग यही जवाब देंगे कि जब किसी से अपने प्यार का इजहार करना हो। Love Letter एक लड़का एक लड़की के लिए भी लिखता है और एक लड़की एक लड़के के लिए भी लिखती है। इसके अलावा पति अपनी पत्नी के लिए भी लव लेटर लिखता है।

आज के आधुनिक जमाने में तो प्रेम पत्र लिखने का चलन काफी कम हो गया है, क्योंकि अब लोग अपने प्यार का इजहार या तो डायरेक्ट कर देते हैं या फिर सोशल मीडिया के जरिए वह किसी न किसी प्रकार से अपने दिल की बात जाहिर कर देते हैं परंतु अभी भी Love Letter के जरिए प्यार का इजहार करने का तरीका पूराना नहीं हुआ है। आज के इस लेख में जानेंगे कि प्रेम पत्र कैसे लिखें, How to Write Love Letter in Hindi, love letter kaise likhe, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

प्रेम पत्र क्या होता है और किस तरह का होना चाहिए?

Contents show
How To Write Love Letter In Hindi
How To Write Love Letter In Hindi

Love Letter का सीधा सा अर्थ यही निकल करके आता है कि एक कागज में अपने दिल की वह सारी बातें कह देना, जो सामने वाले व्यक्ति के सीधा दिल को प्रभावित करें और उसके दिल में जा करके बैठ जाए। प्रेम पत्र कई कंडीशन में लिखा जाता है। जैसे कि कई लोग अपने प्यार का इजहार कर देने के बाद भी Love Letter लिखते हैं तो कई लोग अपने प्यार का इजहार करने के लिए प्रेम पत्र लिखते हैं।

Love Letter के टाइप के बारे मे बात करें तो यह ऐसा होना चाहिए, जो सामने वाले व्यक्ति के दिमाग, मन और दिल में बैठ जाए अर्थात हमारा कहने का मतलब है कि जब आप प्रेम पत्र लिखे, तब उसमें जो शब्दों का चयन आप करें, वह ऐसा हो ताकि सामने वाले व्यक्ति को यह पता चल जाए कि, वास्तव में आप उनसे कितना प्यार करते हैं या फिर आपको उनसे कितना ज्यादा लगाव है।

Love Letter के अंदर हमें बिना शर्म संकोच किए हुए अपने दिल की सारी बातें लिख देनी चाहिए। फिर चाहे वह कैसी भी बातें क्यों ना हो, क्योंकि जब आप खुल कर के अपने दिल की बातें कहेंगे तभी इस बात की प्रबल संभावना होती है कि सामने वाला जब आपका प्रेम पत्र प्राप्त करेगा तो वह आपकी फीलिंग को समझें और वह भी आपको बदले में पॉजिटिव रिस्पांस दे।

प्रेम पत्र लिखने के फायदे – Benefits of Writing Love Letters

कई लड़के और लड़कियां ऐसे होते हैं, जो किसी ना किसी से प्यार करते हैं परंतु प्यार करने के बावजूद भी वह सामने वाले बंदे से अपने प्यार का इजहार नहीं कर पाते हैं, क्योंकि उन्हें शर्म लगती है। ऐसे में Love Letter के जरिए अपने दिल की बात कहना उनके लिए सबसे बेस्ट जरिया निकल कर के सामने आता है, क्योंकि लव लेटर में उन्हें सामने वाले बंदे के सामने नहीं आना पड़ता है, क्योंकि प्रेम पत्र वह किसी न किसी माध्यम से सामने वाले बंदे के पास पहुंचा सकते हैं।

Love Letter लिखने के फायदे के बारे में बात करें तो Love Letter की सहायता से आप अपने मन की वह सारी बातें लिख सकते हैं जो आप बोलने में डरते हैं। इससे काफी कम टाइम में ही सामने वाले बंदे को यह पता चल जाएगा कि वास्तव में आप चाहते क्या हैं। लव लेटर प्राप्त होने के बाद सामने वाला बंदा आपके Love Letter को पूरी तसल्ली के साथ पढता है, इससे उसे आपकी पूरी बात समझ में आती है जिसके कारण इस बात की प्रबल संभावना होती है कि वह आपके प्यार के इजहार को एक्सेप्ट कर ले।

इसके बारे में एक फन्नी बात यह भी है कि अगर आप सामने से किसी को प्रपोज करते हैं और वह आपको मना करने के बाद आप को थप्पड़ मार देता है तो ऐसी सिचुएशन से आप प्रेम पत्र के जरिए बच सकते हैं क्योंकि Love Letter पढ़ने के दरमियान आप उसके सामने नहीं होते हैं। ऐसे में अगर वह आपके प्रपोजल को एक्सेप्ट नहीं भी करता है तब भी आपको थप्पड़ नहीं पड़ेगा।

पहला प्रेम पत्र कैसे लिखें? – How to Write First Love Letter in Hindi

जिस प्रकार जब कोई बंदा पहली बार प्यार में पड़ता है तब उसे यह नही पता होता है कि उसके साथ क्या हो रहा है, उसी प्रकार पहली बार प्यार में पड़ने के बाद लव लेटर किस प्रकार से लिखा जाता है, उसे इसके बारे में भी जानकारी नहीं होती है। इसलिए नीचे हमने आपको पहली बार Love Letter लिखने के लिए कुछ बढ़िया टिप्स दिए हैं। इन्हें देखें और इन्हीं के अनुसार अपना पहला प्रेम पत्र तैयार करें।

1. अपने Love Letter में इस बात को जरूर बताएं कि आपने जब उन्हें पहली बार देखा था तब आपको कैसा महसूस हुआ था और वह कौन सी जगह थी जब आपने उन्हें पहली बार देखा था।

2. लव लेटर के अंदर यह भी लिखे कि आप अपने प्रिय पात्र के बारे में क्या सोचते हैं। आपके मन में अथवा दिल में उनके लिए कैसी भावनाएं हैं। कैसे आप उनके बिना हमेशा बेचैन से महसूस करते हैं।

3. आप जिस लड़के या फिर लड़की के लिए Love Letter लिख रहे हैं, उनकी तारीफ भी अपने पहले प्रेम पत्र में अवश्य करें परंतु याद रखें यह तारीफ झूठी नहीं बल्कि सच्ची होनी चाहिए।

4. अगर सामने वाले बंदे की कोई स्पेशल अदा आपको ज्यादा पसंद है, तो उसका जिक्र भी अपने पहले लव लेटर में अवश्य करें।

5. अगर आपकी उनके साथ मुलाकात हो चुकी है तब यह भी बताए कि आपको उस मुलाकात के दरमियान कैसा महसूस हो रहा था और आप उस मुलाकात के दरमियान कितने खुश थे।

6. प्रेम पत्र के अंदर इस बात का भी जिक्र करें कि आप उन्हें लेकर के क्या सोचते हैं और आपकी फ्यूचर प्लानिंग क्या है। अगर वह आपके प्यार को एक्सेप्ट कर लेते हैं तो।

7. कभी भी आपको Love Letter में कोई भी झूठी बात नहीं लिखनी है क्योंकि आप अपने प्यार की शुरुआत हमेशा सच्चाई के साथ ही करना चाहेंगे। इसलिए कोई भी झूठी बात अपने प्रेम पत्र में ना लिखें। आप जो वास्तव में है वही लव लेटर में लिखें। ज्यादा बढ़ा चढ़ाकर बताने पर बाद में आपका ब्रेकअप भी हो सकता है।

प्रेमिका के लिए प्रेम पत्र कैसे लिखें? – How to Write Love Letter for Girlfriend in Hindi

मैं तुमसे बहुत प्यार करता हूं। यह मैं तुमसे कब से बताना चाहता हूं परंतु तुम्हारे सामने आने पर मेरे अंदर अपने दिल की बात कहने की हिम्मत ही नहीं आ पाती है। इसलिए मैं इस लव लेटर के जरिए अपने दिल की बात तुम्हारे साथ शेयर करना चाहता हूं। जानू मैंने जब से तुम्हें देखा है तब से ही मैं दिन ब दिन तुमसे बहुत ज्यादा प्यार करने लगा हूं।

ये भी पढ़ें : गर्लफ्रेंड को जन्मदिन की शुभकामनाएं कैसे दें?

रात को सोने के पहले हर रोज मुझे तुम्हारे सपने आते हैं और सपने में हम दोनों एक साथ किसी ऐसी जगह पर जाते हैं, जहां पर अन्य कोई भी नहीं होता है और हम दोनों एक साथ उस जगह पर काफी खुश नजर आते हैं। मुझे तुम्हारे साथ पूरी जिंदगी बितानी है। मैं यही उम्मीद करता हूं कि तुम भी मुझसे उतना प्यार करो, जितना कि मैं तुमसे करता हूं। अगर तुम मेरा साथ दोगी तो मेरी यह गारंटी है कि मैं तुम्हारा साथ जिंदगी भर किसी भी परिस्थिति में नहीं छोडूंगा और मैं तुम्हें हमेशा खुश रखने का प्रयास करूंगा।

प्रेमी के लिए प्रेम पत्र कैसे लिखें? – How to Write Love Letter for Boyfriend in Hindi

वैसे तो मुझे कई लड़कों ने प्रपोज किया परंतु न जाने क्यों मेरा दिल हमेशा तुम्हारे साथ रहने की ही गवाही देता था और यही वजह है कि आज मैं अपने दिल की बात लिखने के लिए विवश हो चुकी हूं। मुझे पता है कि एक लड़की होने के नाते मुझे यह इंतजार करना चाहिए था कि तुम ही मुझे प्रपोज करो, परंतु तुम्हारा सुरूर मेरे सर पर इतना चढ गया है कि मैं अब अपने प्यार का इजहार करने से अपने आप को नहीं रोक पा रही हूं।

तुम्हारे सामने आकर के मेरे अंदर अपने प्यार का इजहार करने की हिम्मत नहीं है। इसीलिए इस खत के जरिए मैं अपने दिल की बात तुम्हारे साथ शेयर कर रही हूं। मैं तुम्हें बहुत बहुत बहुत प्यार करती हूं और मैं तुम्हारे साथ पूरी जिंदगी गुजारना चाहती हूं। कभी-कभी मैं यह सोचती हूं कि यह सिर्फ मेरा अट्रैक्शन है परंतु मुझे अब यह पूरी तरह से एहसास हो गया है कि यह अट्रैक्शन नहीं परंतु सच्चा प्यार है। मैं हमेशा तुम्हारे पास रहना चाहती हूं। इसलिए प्लीज मुझे एक्सेप्ट कर लो।

पत्नी के लिए प्रेम पत्र कैसे लिखें? – How to Write Love Letter for Wife in Hindi

प्रिय अनामिका मुझे नहीं पता था कि भगवान ने मेरे लिए तुम्हारे जैसी सुंदर और भाग्यवान लड़की बनाई है। जब मेरी तुम्हारे साथ शादी हो रही थी तब मैं तुम्हें इतना प्यार नहीं करता था जितना कि मैं वर्तमान के समय में तुम्हें करता हूं। तुम्हारे साथ शादी होने के बाद ही मुझे यह एहसास हुआ कि वास्तव में पति पत्नी का रिश्ता होता क्या है। मेरे हर सुख दुख में तुम हमेशा मेरे साथ रहती हो और तुम अपने सुख से ज्यादा मेरे सुख की चिंता करती हो,

ये भी पढ़ें : किस कैसे किया जाता है?

तुम्हारी यही बात मेरे दिल में घर कर गई और न जाने क्यों जो प्यार मैं तुमसे शादी होने के पहले नहीं करता था वही प्यार मैं तुमसे शादी होने के बाद अब और अधिक करने लगा हूं। अब तो मेरा ऐसा हाल हो गया है कि मैं भले काम पर रहता हूं परंतु हमेशा मेरे दिमाग में तुम्हारा खयाल रहता है और मैं हमेशा यह सोचता हूं कि भगवान अगर तुम्हें मेरी पत्नी ना बनाता तो मेरा क्या होता है। इस खुशहाल जिंदगी को मेरे साथ बाटने के लिए तुम्हारा मैं लाख-लाख बार शुक्रिया अदा करता हूं।

पति के लिए प्रेम पत्र कैसे लिखें? – How to Write Love Letter for Husband in Hindi

मुझे पता है कि मेरी कुछ ऐसी आदतें हैं जो आपको बिल्कुल भी पसंद नहीं आती हैं परंतु मुझे यह भी पता है कि आप मेरी उन सभी बुरी आदतों को इसीलिए नजरअंदाज करते हैं क्योंकि आप मुझसे बहुत प्यार करते हैं परंतु आप अपने दिल की बात मुझसे कहने में शर्माते हैं। इसीलिए मैं खुद अपने दिल की बात आपसे बता रही हूं।

मैं आपसे बहुत ज्यादा प्यार करती हूं। माता-पिता के बाद मुझे अगर किसी ने सबसे ज्यादा प्यार किया है तो वह आप ही है और मैं अपने माता-पिता का यह धन्यवाद देती हूं कि उन्होंने मेरे लिए आप जैसा लड़का ढूंढा, जो मेरी हर खुशी का ख्याल रखता है और जो हमेशा मेरे साथ कंधे से कंधा मिला कर खड़ा होता है।

ये भी पढ़ें : लड़की को प्रपोज कैसे करें?

मैं आपसे झगड़ा भले ही कर लेती हूं परंतु मुझे पता होता है कि मैं आपके बिना नहीं रह सकती। इसलिए झगड़ा करने के बावजूद भी मेरे दिमाग में हमेशा यही बात आती है कि कब आप मुझे वापस से मनाने के लिए आएं और कब मैं थोड़े से नखरे दिखा करके वापस से मान जाऊं। आपने मेरे लिए कई दुख भी सहे है उसके लिए मैं आपसे क्षमा प्रार्थी हूं। मेरा और आपका साथ सात जन्मो तक बना रहे मैं भगवान से यही प्रार्थना करती हूं।

लव लेटर लिखने से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या आज भी लोग लव लेटर पढ़ना पसंद करते हैं?

जी हां

जिसे लव लेटर देना है उसके सामने बिना जाए उसे लव लेटर कैसे पहुंचाएं?

किसी साथी की सहायता ले

ऑनलाइन लव लेटर कैसे भेजे?

पीडीएफ फॉर्मेट में

लव लेटर लिखने से क्या होता है?

आप अपने दिल की सारी बातें कह सकते हैं।

निष्कर्ष

आशा है आपको प्रेग्नेंट है या नहीं कैसे पता करें के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में Pregnant Hai Ya Nahi Kaise Pata Kare (how to know pregnant or not in Hindi) और प्रेग्नेंट है या नहीं कैसे पता करें? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को प्रेग्नेंट है या नहीं कैसे पता करें में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

Leave a Comment