के बीच अंतर

कॉलेज और यूनिवर्सिटी में क्या अंतर है? What is the difference between college and university in Hindi

क्या आप जानते है कि कॉलेज और यूनिवर्सिटी में क्या अंतर है? (What is the difference between college and university in Hindi) आज इंडिया में बहुत सारे नए प्राइवेट कॉलेज खुल चुके है और बहुत सारी यूनिवर्सिटी भी उपलब्ध हो गई है, लेकिन अब भी जिन लोगो को शिक्षा नहीं मिली है और उनके बच्चे जब आगे पढ़ाई के लिए जाते है तब उनको परेशानी होती है।

यदि आप भी नहीं जानते है कि कॉलेज और यूनिवर्सिटी में क्या अंतर है? (What is the difference between college and university) तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए है। Difference between college and university in Hindi जानने से पहले यह जानना जरुरी है की कॉलेज क्या होता है? और यूनिवर्सिटी क्या है? यह जानने के बाद ही आपको College and University में क्या अंतर होता है समझ आएगा|

कॉलेज क्या है पूरी जानकारी? – What is College? Complete information in Hindi

कॉलेज एक प्रकार के छोटे सा इंस्टीट्यूट होते है, जो आपको अंडरग्रैजुट डिग्री देते है। कुछ कॉलेज में छोटे छोटे कोर्स कि भी डिग्री देते है जो अपने कॉलेज इंस्टीट्यूट में वे प्रोवाइड करते है।

यूनिवर्सिटी क्या है पूरी जानकारी? – What is university? Complete information in Hindi

जैसा की आपको उपर बताया कि यूनिवर्सिटी एक से ज्यादा कॉलेज का समूह होता है, सभी कॉलेज का मैनेजमेंट यूनिवर्सिटी द्वारा किया जाता हैं। यूनिवर्सिटी में आपको ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री भी प्रोवाइड की जाती है साथ ही साथ आपको पीएचडी और एमफिल जैसी डिग्री कोर्स भी दिए जाते है। किसी भी कॉलेज में प्रवेश लेने से पहले आपको यूनिवर्सिटी जाकर उस कॉलेज कि जानकारी लेनी पड़ती हैं।

कॉलेज और यूनिवर्सिटी में क्या अंतर है? – What is the Difference Between College and University in Hindi?

Difference Between College and University
Difference Between College and University

कॉलेज और यूनिवर्सिटी में अंतर (Difference Between College and University) क्या है यह समझाने से पहले मै आपको एक example देना चाहता हूं, जैसे भारत एक देश है और भारत देश के भीतर 29 राज्यो है। भारत देश को चलाने के लिए प्रधानमंत्री नियुक्त किए जाते है वैसे ही राज्यो को सुचारू रूप से चलाने के लिए CM नियुक्त किए जाते है।

वैसे ही यूनिवर्सिटी के अंदर कई अलग अलग प्रकार के कॉलेज है, जैसे साइंस के कॉलेज, आर्ट्स कॉलेज, कॉमर्स कॉलेज इत्यादि… जब एक से ज्यादा अलग अलग प्रकार की कॉलेज मिलकर यूनिवर्सिटी बनाते है, जब की कॉलेज सिर्फ एक ही होते है।

जिस प्रकार से देश प्रधानमंत्री जो निर्णय लेते है वो सभी राज्यो में समान रूप से लागू होते है वैसे है कॉलेज को सही रूप से चलाने के लिए सभी कॉलेज का नियंत्रण यूनिवर्सिटी के पास होता है।

जब आप कॉलेज में किसी डिग्री को पास करते है तब आपकी मार्कशीट में यूनिवर्सिटी का नाम आता है। कॉलेज में आपको शिक्षा मिलती है, जबकि यूनिवर्सिटी सभी कॉलेज को मैनेज करती है।

अब आप यहां तक अच्छे से समझ चुके होगे की What is the Difference Between College and University in Hindi

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में यूनिवर्सिटी और कॉलेज के बीच में अंतर(Difference between college and university in Hindi) बताया, उम्मीद है कि आपको यह छोटी सी जानकारी अच्छी लगी होगी। इस आर्टिकल से जुड़े कोई भी सवाल है तो आप नीचे कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताए।

4.1/5 - (81 votes)
Ainain
मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - ainain6971@gmail.com

VPN क्या है वीपीएन के फायदे, पूरी जानकारी- What is VPN in Hindi?

Previous article

Hanuman Chalisa Aarthi in Hindi – श्री हनुमान चालीसा : जय हनुमान ज्ञान गुन सागर

Next article

4 Comments

  1. Which is better between is institute and college

  2. क्या प्रत्येक कॉलेज किसी बा किसी यूनिवर्सिटी के अंतर्गत आता है🙄🙄🙄🙄🙄🙄🙄please tell me 😥

  3. University admission k baad kya hota hai. University me study hoti hai ya college me kyoki sab kehte hai university se admission lo

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like