Rajasthan Administrative Service क्या है? Ras Officer कैसे बने? जानिए Ras Officer बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे आरएएस ऑफिसर (Ras Officer) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Ras Officer Details In Hindi) के बारे में क्योंकि वर्तमान के समय में हर व्यक्ति गवर्नमेंट जॉब पाना चाहता है अथवा गवर्नमेंट जॉब पाने के लिए प्रयास करना चाहता है। गवर्नमेंट जॉब पाना कोई आसान काम नहीं है, बल्कि इसके लिए व्यक्ति को काफी ज्यादा मेहनत और अच्छे से स्टडी करने की आवश्यकता होती है। इसके साथ ही उसे सही मार्गदर्शन की भी आवश्यकता होती है। गवर्नमेंट जॉब विभिन्न प्रकार की होती हैं और हर जॉब के लिए अलग-अलग योग्यता व्यक्ति से मांगी जाती है।

अगर आप गवर्नमेंट जॉब करना चाहते हैं और गवर्नमेंट जॉब में आप RAS बनना चाहते हैं, तो बने रहिए आर्टिकल के साथ। आज के इस लेख में जानेंगे कि Ras Officer Kaise Bane, आरएएस ऑफिसर बनने के लिए क्या करे, Ras Meaning In Hindi, Rajasthan Administrative Service Kya Hota Hai, आरएएस ऑफिसर बनने का तरीका, Ras Officer Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

आरएएस क्या है? – What is RAS (Rajasthan Administrative Service) Information in Hindi?

विषय-सूची

Ras Officer Kaise Bane
Ras Officer Kaise Bane

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि RAS एक गवर्नमेंट जॉब होती है। हमारे देश में सबसे ऊंचा पद इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस का माना जाता है और इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस के बाद आरएएस की पोस्ट को ही ज्यादा सम्मानजनक पोस्ट माना जाता है। जो व्यक्ति आरएएस ऑफिसर होता है, उसके पास बहुत सी शक्तियां होती हैं‌। राजस्थान स्टेट के लेवल का सबसे बड़ा पद RAS ऑफिसर का होता है।

जो भी व्यक्ति Ras Officer के पद पर posted होता है, उसे अपना काम काफी जिम्मेदारी के साथ करना पड़ता है। RAS के एग्जाम को पास करने के बाद व्यक्ति को राजस्थान में ऊंचे पद पर जॉब प्राप्त होती है। आरएएस की परीक्षा का आयोजन राजस्थान लोक सेवा आयोग के द्वारा करवाया जाता है‌।

आरएएस का क्या मतलब है? – What does RAS Mean?

यह एक गवर्नमेंट जॉब होती है। अगर कोई भी व्यक्ति कानून के नियमों को तोड़ता है या फिर कानून के नियमों के विपरीत कोई भी काम करता है, तो Rajasthan Administrative Service ऑफिसर के द्वारा उस व्यक्ति के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाती है।

RAS का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is RAS Full Form In Hindi?

RAS का Full Form “Rajasthan Administrative Service” होता है। हिंदी में RAS का का फुल फॉर्म “राजस्थान प्रशासनिक सेवा” होता हैं।

आरएएस अधिकारी बनने के लिए शैक्षिक योग्यता – Educational Qualification to Become RAS Officer

अगर आप Ras Officer बनना चाहते हैं या फिर ऐसा कोई व्यक्ति जो Ras Officer बनने की इच्छा रखता है, उसे इसके लिए हमारे भारत देश के किसी भी सर्टिफाइड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री को पूरा करना आवश्यक है। हालांकि इसमें विषय की कोई भी बाध्यता नहीं है। व्यक्ति किसी भी विषय साइंस, आर्ट्स या कॉमर्स से अपने ग्रेजुएशन की डिग्री को पूरा कर सकता है और उसके बाद RAS बनने के लिए कोशिश कर सकता है।

आरएएस अधिकारी बनने के लिए आयु सीमा – Age Limit to Become RAS Officer

आरएएस बनने के लिए उम्र सीमा की जानकारी निम्नानुसार है।

  • सामान्य वर्ग यानी कि जनरल कैटेगरी से संबंध रखने वाले उम्मीदवार RAS बनने के लिए कम से कम 21 साल और अधिक से अधिक 35 साल तक कोशिश कर सकते हैं।
  • अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति से संबंध रखने वाले छात्र और छात्राएं कम से कम 21 साल और अधिक से अधिक 40 साल तक आर एस बनने की कोशिश कर सकते हैं।
  • ओबीसी यानी की अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंध रखने वाले छात्र और छात्राएं कम से कम 21 साल और अधिक से अधिक 38 साल तक Ras Officer बनने के लिए कोशिश कर सकते हैं या एग्जाम दे सकते हैं।
  • आरक्षण की कैटेगरी में आने वाले लोगों को उम्र सीमा में छूट का फायदा लेने के लिए आरक्षण के सर्टिफिकेट को प्रस्तुत करना आवश्यक है, जिन लोगों के पास आरक्षण का सर्टिफिकेट नहीं होगा, उन्हें इस उम्र सीमा में छूट का फायदा नहीं मिलेगा। इसीलिए अपना आरक्षण का सर्टिफिकेट अवश्य बनवा लें।
  • Ras Officer बनने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जो भी व्यक्ति Ras Officer बनना चाहते हैं, उन्हें भारतीय नागरिक होना आवश्यक है, तभी वह आरएएस बनने की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं और इंडिया में आरएएस की पोस्ट प्राप्त करने की कोशिश कर सकते हैं।

आरएएस अधिकारी की चयन प्रक्रिया – Selection Process of RAS Officer

राजस्थान राज्य लोक सेवा आयोग के द्वारा हर साल Rajasthan Administrative Service की पोस्ट के लिए नोटिफिकेशन अखबारों और टीवी के माध्यम से भेजा जाता है। और एक निश्चित तारीख को इस परीक्षा का आयोजन होता है। Rajasthan Administrative Service की एग्जाम को मुख्य तौर पर तीन भागों में बांटा गया है, जो निम्नानुसार है।

  • प्री एग्जाम
  • मेन (मुख्य) एग्जाम
  • साक्षात्कार

आरएएस ऑफिसर बनने की तैयारी कैसे करे? – How to Prepare to Become an RAS Officer?

  • युटुब पर मौजूद एजुकेशनल चैनल को सब्सक्राइब करें और वहां से RAS की एग्जाम की प्रिपरेशन करें।
  • कक्षा 6 से लेकर कक्षा दसवीं तक की एनसीईआरटी की किताबों का अच्छे से स्टडी करें।
  • घर के आस-पास मौजूद कोचिंग इंस्टिट्यूट का सहारा लें।
  • एग्जाम के पुराने क्वेश्चन पेपर को ढूंढे और उन्हें सॉल्व करने का प्रयास करें।
  • RAS Exam के परीक्षा पैटर्न और इसके सिलेबस के बारे में पूरी जानकारी इकट्ठा करें।
  • करंट अफेयर पर विशेष तौर पर ध्यान दें।
  • लगातार रिवीजन करें।

आरएएस ऑफिसर कैसे बने? – How to Become RAS Officer

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आरएएस ऑफिसर कैसे बने अथवा Ras Officer बनने की प्रक्रिया क्या है, तो नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप Rajasthan Administrative Service Officer बन सकते हैं।

1. 12वीं कक्षा पास करें

Rajasthan Administrative Service ऑफिसर बनने के लिए सबसे पहले तो आपको 12वीं की कक्षा को अच्छे अंकों के साथ पास करना पड़ेगा। यह आवश्यक नहीं है कि आप 12वीं कक्षा में कोई पार्टिकुलर सब्जेक्ट ही लें। आप 12वीं की कक्षा को किसी भी सब्जेक्ट जैसे कि साइंस, कॉमर्स या फिर Art से पास कर सकते हैं।

2. ग्रेजुएशन कंप्लीट करें

12वीं की कक्षा को अच्छे अंकों के साथ पास करने के बाद आपको अपने ग्रेजुएशन को भी कंप्लीट करना पड़ेगा। 12वीं की कक्षा की तरह ही आप अपनी ग्रेजुएशन किसी भी सब्जेक्ट से कंप्लीट कर सकते हैं।

3. प्रारंभिक परीक्षा में शामिल हो

अपनी ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद आपको आरएएस की पोस्ट के नोटिफिकेशन की वेटिंग करनी पड़ेगी‌। जब गवर्नमेंट के द्वारा RAS की पोस्ट के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाए, तब आपको उसमें ऑनलाइन अपना फॉर्म जमा करना होगा और एक निश्चित दिन पर आपको Ras Officer की प्रारंभिक परीक्षा में शामिल होना पड़ेगा और इस परीक्षा में अच्छी परफॉर्मेंस देते हुए आपको इस परीक्षा को क्लियर करना होगा।

4. मुख्य परीक्षा क्लियर करे

प्रारंभिक परीक्षा को क्लियर करने के बाद आपको RAS की मुख्य परीक्षा में शामिल होना पड़ेगा और इस परीक्षा में भी आपको अच्छी परफॉर्मेंस देते हुए आपको इसे पास करना पड़ेगा।

5. इंटरव्यू दे

मुख्य परीक्षा को पास करने के बाद आपको एक निश्चित दिन पर इंटरव्यू के लिए बुलावा भेजा जाएगा। आपको वहां पर जाकर अपना इंटरव्यू अच्छे से देना है और इंटरव्यू को पास करना है।

6. ट्रेनिंग पर जाएं

जब आप इंटरव्यू को पास कर लेंगे, तो उसके बाद आपको ट्रेनिंग के लिए 6 महीने या फिर 1 साल के लिए भेज दिया जाएगा।

7. पद ग्रहण करें

जैसे ही आपकी ट्रेनिंग पूरी हो जाएगी। वैसे ही आपको आरएएस ऑफिसर की पोस्ट गवर्नमेंट के द्वारा प्रदान कर दी जाएगी। इस प्रकार आप आरएएस ऑफिसर बनने में कामयाब हो जाएंगे।

आरएएस ऑफिसर का काम – Work of RAS Officer

गवर्नमेंट की स्कीम को सामान्य जनता तक पहुंचाने का काम करने के लिए Ras Officer अपने अन्दर काम करने वाले गवर्नमेंट अधिकारियों की मॉनिटरिंग करता है। और सरकार की इच्छा के तहत विभिन्न प्रकार की स्कीम की प्रोग्रेस रिपोर्ट को अपने से ऊंची पोस्ट पर काम करने वाले ऑफिसर को भेजता है और उस रिपोर्ट के आधार पर ही गवर्नमेंट आगे की स्कीम के लिए चर्चा और विचार विमर्श करती है। गवर्नमेंट की स्कीम को सामान्य जनता तक पहुंचाने का काम राजस्थान एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर करता है।

आरएएस अधिकारी की परीक्षा कौन आयोजित करता है? – Who conducts the RAS Officer Exam?

Ras Officer की एग्जाम को सही सलामत करवाने का जिम्मा राजस्थान प्रशासनिक सेवा के हाथों में होता है। यह हर साल आरएएस ऑफिसर की एग्जाम को कंडक्ट करवाती है।

आरएएस की प्रारंभिक परीक्षा में क्या पूछा जाता है? – What is Asked in the Preliminary Exam of RAS?

Ras Officer बनने के लिए सबसे पहले आपको आरएएस ऑफिसर की मुख्य एग्जाम में शामिल होना पड़ता है। इस परीक्षा में टोटल 200 अंकों के सवाल उम्मीदवार से पूछे जाते हैं और इस परीक्षा को देने के लिए अभ्यर्थियों को टोटल 3 घंटे का टाइम दिया जाता है। 3 घंटे के अंदर उसे इस परीक्षा में पूछे गए सवालों का जवाब देना पड़ता है।

आरएएस मुख्य परीक्षा में क्या पूछा जाता है? – What is asked in RAS Main Exam?

RAS की प्रारंभिक परीक्षा को क्लियर करने के बाद उम्मीदवार को आरएएस की मुख्य परीक्षा में शामिल होना पड़ता है। इस एग्जाम में अभ्यर्थियों से टोटल 800 अंकों के सवाल पूछे जाते हैं। यानी कि इस पेपर में 200 मार्क के टोटल 4 पेपर होते हैं। मुख्य परीक्षा को देने के लिए अभ्यर्थियों को टोटल 3 घंटे का टाइम दिया जाता है। इस एग्जाम में ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव दोनों प्रकार के क्वेश्चन पूछे जाते हैं।

आर.ए.एस के इंटरव्यू में क्या पूछा जाता है? – What are asked in RAS interview?

Rajasthan Administrative Service की प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा को जो उम्मीदवार पास कर लेते हैं, उन्हें फिर इंटरव्यू में जाना पड़ता है। इंटरव्यू में विद्यार्थी से करंट अफेयर से संबंधित क्वेश्चन पूछे जाते हैं। इसके साथ ही इंटरव्यू में विद्यार्थी की तार्किक क्षमता का भी आकलन किया जाता है और यह भी देखा जाता है कि वह विभिन्न प्रकार की कंडीशन में किस प्रकार का निर्णय लेता है। इस इंटरव्यू में व्यक्ति के कॉन्फिडेंस को भी टेस्ट किया जाता है।

आरएएस अधिकारी का वेतन – Salary of RAS Officer

राजस्थान एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर की महीने की सैलरी ₹55000 से लेकर ₹65000 के आसपास होती है। इसके अलावा भी Ras Officer को गवर्नमेंट के द्वारा अन्य कई फायदे दिए जाते हैं। इन्हें पीएफ और ग्रेजुएटी का फायदा भी मिलता है, साथ ही रेलवे में मुफ्त यात्रा का फायदा भी इन्हें प्राप्त होता है। इसके अलावा इन्हें गवर्नमेंट की तरफ से ड्राइवर भी दिया जाता है। आवश्यकता पड़ने पर Ras Officer को गवर्नमेंट की तरफ से सिक्योरिटी भी प्रदान की जाती है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको RAS Officer Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में RAS Officer Kaise Bane (How To Become RAS Officer In Hindi) और आरएएस ऑफिसर कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Rajasthan Administrative Service Kya Hota Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

Ras Officerमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.