क्रिकेट क्या होता है? Cricketer कैसे बने? जानिए Cricketer बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे क्रिकेट (Cricketer) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Cricketer Details In Hindi) के बारे में क्योंकि क्रिकेट के खेल को हमारे देश में काफी इंटरेस्ट के साथ देखा और खेला जाता है। यह हमारे भारत देश का बहुत ही फेमस खेल है। इसके अलावा दुनिया भर में क्रिकेट के खेल को काफी पसंद किया जाता है। यह खेल छोटे बच्चों से लेकर बड़े लोग भी खेलना बहुत ही पसंद करते हैं। आज के समय में क्रिकेट में रोमांच के साथ-साथ कैरियर की भी काफी अच्छी संभावनाएं मौजूद हो गई है, जिसके कारण अधिकतर जवान लड़के और लड़कियां अच्छा क्रिकेटर बनना चाहते हैं।

परंतु एक अच्छा क्रिकेटर बनने के लिए कठिन मेहनत के साथ साथ लग्न की भी जरूरत होती है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Cricketer Kaise Bane, क्रिकेट बनने के लिए क्या करे, Cricketer Meaning In Hindi, Cricketer Kya Hota Hai, क्रिकेट बनने का तरीका, Cricketer Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

क्रिकेट क्या है? – What is Cricket Information in Hindi?

Cricketer Kaise Bane
Cricketer Kaise Bane

क्रिकेट दुनिया का बहुत ही फेमस स्पोर्ट्स है। ऐसा माना जाता है कि क्रिकेट के खेल की शुरूआत अंग्रेजों ने की थी। क्रिकेट के खेल में 11 खिलाड़ी होते हैं दोनों टीम से, जिसमें एक टाइम पर एक टीम बल्लेबाजी करती है और दूसरी टीम बॉलिंग करती है। क्रिकेट के खेल में विभिन्न प्रकार के नियम और कानून है, जिसका पालन क्रिकेट खेलने वाली टीमों को करना पड़ता है।

क्रिकेट के खेल में एक अंपायर भी होता है जिसे जज ऑफ़ क्रिकेट भी कहा जा सकता है। यह क्रिकेट के खेल में ईमानदारी का पालन हो, इस बात का ध्यान रखता है और अपने बुद्धि विवेक से सही निर्णय देता है। क्रिकेट के मैदान में विभिन्न प्रारूप होते हैं, वन डे (50 ओवर) , T- 20 (20 ओवर) और टेस्ट (90 ओवर) का होता है। क्रिकेट के इन अलग-अलग फॉर्मेट के अनुसार ही खिलाड़ियों का चयन किया जाता है।

क्रिकेटर बनने की उम्र सीमा – Age Limit to Become a Cricketer

देखिए Cricketer बनने के लिए वैसे तो कोई भी उम्र सीमा निर्धारित नहीं की गई है। अगर आपके अंदर क्रिकेट खेलने का जुनून है तो आप कम उम्र से ही क्रिकेट सीखना शुरू कर सकते हैं आज देश में कई ऐसी क्रिकेट एकेडमी है जहां पर बच्चे एवम युवा क्रिकेट खेलना सीखते है। क्रिकेट एकेडमी में लड़के और लड़कियों को क्रिकेट का अच्छे से प्रशिक्षण दिया जाता है।

अगर आप क्रिकेटर बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको काफी पहले से ही अपने Cricketer बनने का सफर चालू कर देना चाहिए, ताकि आप लगातार प्रैक्टिस करते रहें और आपको क्रिकेट के बारे में अच्छा खासा एक्सपीरियंस अपने क्रिकेट की प्रैक्टिस के दरमिया प्राप्त हो सके, जो आगे चलकर आपके काम आए।

क्रिकेटर कैसे बने? – How to Become a Cricketer?

क्रिकेट की फील्ड में जाने के लिए या फिर क्रिकेट में अपना कैरियर बनाने के लिए आपको बहुत सारी बातों को अपने ध्यान में रखना होता है क्योंकि एक अच्छा क्रिकेटर बनना एक दिन का काम नहीं होता है, बल्कि इसके लिए आपको सालों साल मेहनत करनी होती है और स्टेप बाय स्टेप अपने कदम आगे बढ़ाने होते हैं। अगर आप मेहनत करने के लिए तैयार हैं और क्रिकेट के लिए अपना समय देने के लिए रेडी है, तो आप अवश्य ही एक अच्छा Cricketer बन सकते हैं।

1. क्रिकेटर बनने के लिए अकादमी का चयन

अगर आप अच्छा क्रिकेटर बनना चाहते हैं और क्रिकेट की फील्ड में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, तो आपको एकेडमी का सिलेक्शन करते समय विशेष तौर पर सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि अगर आपने गलत क्रिकेट अकैडमी में एडमिशन ले लिया, तो इससे आपको कोई फायदा नहीं होगा। किसी भी क्रिकेट अकैडमी में एडमिशन लेने से पहले आपको उस अकैडमी का इतिहास , कोच, और DDCA से सर्टिफाइड के बारे में जानकारी अवश्य प्राप्त कर लेनी चाहिए।

जहां तक हो सके आपको ऐसे किसी भी क्रिकेट अकैडमी में एडमिशन लेना चाहिए,जो आपके घर के आसपास स्थित हो और जहां पर पूर्व क्रिकेटर या फिर क्रिकेट का अच्छा खासा एक्सपीरियंस रखने वाले लोग आते हो। इसके अलावा आपको इस बात का भी पता कर लेना चाहिए कि आप जिस क्रिकेट अकैडमी में एडमिशन लेने जा रहे हैं, वह सर्टिफाइड क्रिकेट एकेडमी है या नहीं।

2. लगातार अभ्यास करें

किसी भी फील्ड में सक्सेस पाने के लिए एक लक्ष्य का निर्धारण अवश्य किया जाता है और उसे पाने के लिए जी तोड़ मेहनत करनी होती है। एक good cricketer बनने के लिए आपको रोजाना प्रैक्टिस करने की जरूरत होती है। अगर आप क्रिकेट में बैट्समैन बनना चाहते हैं, तो आपको स्टेप बाय स्टेप शॉट लगाने की कोशिश करनी चाहिए।

जब तक आपको परफेक्ट शॉट लगाना ना आ जाए, तब तक आपको डबलशॉट सीखने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। रोजाना अपनी फिटनेस पर भी आपको एक से 2 घंटे का समय देना चाहिए। अगर आप क्रिकेट में बॉलर बनना चाहते हैं, तो आपको रोजाना कम से कम 2 से 3 घंटे तक बॉलिंग करने का प्रयास करना चाहिए और अपनी खामियों पर नजर बनाकर रखनी चाहिए तथा उसे दूर करने का प्रयास करना चाहिए।

3. घरेलू टूर्नामेंट में भाग लें

क्रिकेट एकेडमी में अच्छा खेलने वाले खिलाड़ियों के पास अनेक ऑप्शन होते हैं। अतः ऐसे खिलाड़ियों को मौका प्राप्त होने पर डीडीसीए और बीसीसीआई के घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट में भाग लेना चाहिए। इसके लिए विभिन्न लेवल पर सिलेक्शन होते हैं। घरेलू टूर्नामेंट में आपको अच्छा प्रदर्शन करना होता है क्योंकि यहीं से आप एकेडमी या फिर लोगों की नजरों में आते हैं।

घरेलू टूर्नामेंट में खेलते खेलते जब आप का प्रदर्शन अच्छा होता है तो उसके बाद आपको आगे बढ़ने का मौका मिलता है। घरेलू टूर्नामेंट में अच्छी परफॉर्मेंस देने देते खिलाड़ी का सिलेक्शन नेशनल लेवल की टीम जैसे कि इंडिया अंडर-19, इंडिया ए, सीनियर टीम और रणजी टीम के लिए होता है।

क्रिकेट अकादमी में प्रवेश कैसे प्राप्त करें? – How to Get Admission in Cricket Academy?

Cricket Academy में Admission
Cricket Academy में Admission

क्रिकेट अकादमी से ही एक अच्छा क्रिकेट कोच और एक खिलाड़ी तैयार किया जाता है। अगर आप भी किसी अच्छी कोचिंग में जाकर सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खिलाड़ी बनना चाहते हैं तो आपको कोचिंग लेने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना होगा और अगर हम उन चीजों की बात करें तो वह है –

1. सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि आपके पास कौन सा क्रिकेट कोचिंग सेंटर सबसे अच्छा है और साथ ही यह देखना भी जरूरी है कि वह क्लब DDCA (Delhi & District Cricket Association) से संबंधित है या नहीं यदि है तब यह अच्छा है।

2. एक अच्छी अकादमी में Admission लेने से कोई अच्छा खिलाड़ी नहीं बन जाता, यह इस बात से भी निर्धारित होता है कि उस अकादमी का क्रिकेट कोच कितनी अच्छी तरह पढ़ा रहा है।

3. क्रिकेट में कई ऐसी धोखेबाज अकादमी हैं जो बड़े क्रिकेट खिलाड़ियों का नाम लेकर क्रिकेट सिखाती हैं और ऐसे दावे अक्सर झूठे साबित होते हैं। ऐसी क्रिकेट अकादमी में दाखिला लेने से बचना चाहिए।

4. किसी भी क्रिकेट अकादमी में प्रवेश लेने से पहले उस क्रिकेट अकादमी को अच्छी तरह से जांच कर ही Admission लें।

भारतीय क्रिकेट टीम से कैसे जुड़ें – How to Join Indian Cricket Team?

कई लोगों के मन में यह क्वेश्चन अवश्य आता है, कि आखिर इंडियन क्रिकेट टीम में कैसे जाएं अथवा इंडियन क्रिकेट टीम में जाने का तरीका क्या है, तो आइए स्टेप बाय स्टेप जानते हैं कि इंडियन क्रिकेट टीम में कैसे जाएं।

  • इंडियन क्रिकेट टीम में जाने के लिए आपको विभिन्न प्रकार के लेवल को पार करना होता है और आपको स्टेप बाय स्टेप आगे बढ़ना होता है।
  • सबसे पहले इंडियन क्रिकेट टीम में जाने के लिए आपको DDCA से जुड़े किसी क्रिकेट क्लब के द्वारा घरेलू क्रिकेट टीम में खेलना पड़ता है और यहीं से आपके क्रिकेटर बनने का सफर चालू हो जाता है।
  • अगर आप अच्छा प्रदर्शन करते हैं, तो आपके अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए सबसे पहले इन क्लब के द्वारा आपका सिलेक्शन अंडर 15 की टीम में होता है।
  • जब आपका सिलेक्शन हो जाता है तो क्रिकेट खेलते खेलते आप अंडर-19, रणजी ट्रॉफी, आईपीएल और उसके बाद नेशनल क्रिकेट टीम तक पहुंचने में कामयाब हो जाते हैं।
  • हालांकि इस मुकाम तक पहुंचने के लिए आपको काफी मेहनत करनी होती है, क्योंकि इंडियन क्रिकेट टीम में सिलेक्शन पाना काफी मुश्किल होता है।

क्रिकेट में करियर के क्या विकल्प हैं? – What are the Career Options in Cricket?

क्रिकेट में कैरियर के ऑप्शन निम्नानुसार है।

1. स्पिनर के रूप में

क्रिकेट में स्पिनर की भी काफी ज्यादा डिमांड होती है। अगर आप राइट हैंडेड हैं, तो आपको ऑफ स्पिनर बनना चाहिए और अगर आप लेफ्ट हैंडेड है, तो आपको लेग स्पिनर के साथ-साथ बल्लेबाजी की भी रोजाना प्रैक्टिस करनी चाहिए, क्योंकि अगर आप ऑलराउंडर बन जाते हैं तो क्रिकेट में आपके सिलेक्शन होने के चांस काफी ज्यादा हो जाते हैं और अच्छे स्पिनर अगर आप बनते हैं, तो आपको आईपीएल, टेस्ट और वनडे मैच में सिलेक्शन प्राप्त करने का मौका मिलता है।

2. विकेटकीपर और बल्लेबाज के रूप में

आप चाहें तो बैट्समैन या फिर विकेटकीपर बन कर अपने क्रिकेट के कैरियर को स्टार्ट कर सकते हैं परंतु इसमें कंसंट्रेट की काफी ज्यादा जरूरत होती है। एक अच्छे विकेटकीपर की भी डिमांड क्रिकेट में होती है। आप चाहे तो क्रिकेट में विकेटकीपर के तौर पर भी कैरियर आजमा सकते हैं या बना सकते हैं।

3. बैट्समैन के रूप में

अगर आप क्रिकेट की फील्ड में अपना कैरियर बल्लेबाज के तौर पर बनाना चाहते हैं, तो आपके पास यहां पर दो ऑप्शन मौजूद होते हैं, जो है हार्ड हीटर और डिफेंसिव। हार्ड हीटर बल्लेबाज की आईपीएल जैसे टूर्नामेंट में काफी ज्यादा डिमांड होती है, परंतु इसमें कंपटीशन भी काफी ज्यादा होता है और इनका कैरियर छोटा होता है, वही डिफेंसिव बल्लेबाज की टेस्ट मैच में बहुत ही ज्यादा डिमांड होती है और इनका कैरियर क्रिकेट की फील्ड में लंबा चलता है। क्रिकेट में एक अच्छे बल्लेबाज की हमेशा डिमांड होती है। इसीलिए अगर आप बैट्समैन बनना चाहते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।

4. एक तेज गेंदबाज के रूप में

जैसा कि आप जानते हैं कि क्रिकेट में फास्ट बॉलर की भी काफी ज्यादा डिमांड होती है, परंतु फास्ट बॉलर का कैरियर ज्यादा टाइम का नहीं होता है। बड़े-बड़े फास्ट बॉलर 6 या फिर 8 साल में ही गायब हो जाते हैं। फास्ट बॉलर लगातार तेज गेंदबाजी नहीं कर सकते हैं। शुरुआत में तो उनकी रफ्तार काफी अच्छी होती है, परंतु जैसे-जैसे समय गुजरता जाता है, वैसे वैसे उनकी बॉलिंग करने की स्पीड में धीमापन आ जाता है। अगर आपको मीडियम पेस बॉलर बनना है, तो साथ में आपको बल्लेबाजी भी सीखनी चाहिए, क्योंकि सिर्फ मीडियम पेस बॉलर की ज्यादा कीमत नहीं होती है।

वर्तमान के समय में देखा जाए तो क्रिकेट में उस खिलाड़ी की सबसे ज्यादा डिमांड होती है, जो ऑलराउंडर होता है। ऑलराउंडर से हमारा मतलब है कि जिसे बॉलिंग करने भी आती है और जिसे बैटिंग करने भी आती है। ऐसे में दो खिलाड़ियों का काम एक ही व्यक्ति कर सकता है, जिसके कारण ऑलराउंडर का सिलेक्शन ज्यादा होने की संभावना होती है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Cricketer Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Cricketer Kaise Bane (How To Become Cricketer In Hindi) और क्रिकेट कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Cricketer Kya Hota Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

cricketमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

7 thoughts on “क्रिकेट क्या होता है? Cricketer कैसे बने? जानिए Cricketer बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में”

  1. क्रिकेटर बनने के लिए मेहनत के साथ साथ पैसों की भी आवश्यकता होती है यहाँ पर क्रिकेटर बनने के लिए बताई जानकारी काफी अच्छी लगी। धन्यवाद

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.