आर्मी क्या होता है? इंडियन आर्मी ज्वाइन कैसे करे? जानिए Indian Army join होने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे आर्मी (Army) कैसे बने पूरी जानकारी (How To join Indian Army Details In Hindi) के बारे में क्योंकि किसी भी देश की रक्षा करने में उस देश की सेना का सबसे अहम किरदार होता है। दुनिया में जितने भी देश हैं लगभग सभी देशो के पास अपनी अपनी सेनाएं है। हमारे देश की बात करें तो भारत में मुख्य तौर पर 3 सेना है। जल सेना, थल सेना और वायु सेना। हर साल इन तीनों सेनाओं में से लाखों सैनिक रिटायर होते हैं। इसीलिए इंडियन आर्मी हर साल नई भर्तियां करने के लिए आर्मी रिक्रूटमेंट भर्ती जारी करती है, जिसमें जो उम्मीदवार सफल होते हैं उन्हें इंडियन आर्मी में शामिल कर लिया जाता है।

अगर आप भी इंडियन आर्मी में शामिल होना चाहते हैं तो,आज के इस लेख में जानेंगे कि Indian Army join Kaise Kare, इंडियन आर्मी ज्वाइन करने के लिए क्या करे, Army Meaning In Hindi, Army Kya Hota Hai, आर्मी बनने का तरीका, Army Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

आर्मी क्या होता है? – What is Army Information in Hindi?

विषय-सूची

Indian Army Join Kaise Kare
Indian Army Join Kaise Kare

Army को हिंदी भाषा में फौज या सेना कहा जाता है। आर्मी विशाल सैनिकों का ग्रुप होता है जो दुनिया के लगभग सभी देशों में मौजूद होता है। दुनिया के हर देश के पास अपनी पर्सनल आर्मी होती है। आर्मी का काम उस देश की सीमा की दुश्मन देशों से रक्षा करने का होता है जिस देश में वह आर्मी काम करती है अथवा वह आर्मी जिस देश की होती है। किसी भी राष्ट्र के लिए आर्मी का महत्व सबसे ज्यादा होता है। आर्मी बॉर्डर की रक्षा करने के अलावा दंगा नियंत्रण का काम भी करती है, साथ ही गवर्नमेंट के आदेश पर भारत के आंतरिक इलाकों में और विदेशों में स्पेशल और गुप्त मिशन को अंजाम देती है।

इंडियन आर्मी में कैसे शामिल हों? – How to Join Indian Army Information in Hindi?

Indian Army के द्वारा समय समय पर अलग-अलग लेवल पर recruitment के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाता है। जो भी व्यक्ति इंडियन आर्मी में शामिल होना चाहता है, वह अपनी योग्यता के अनुसार इंडियन आर्मी में विभिन्न पदों के लिए अप्लाई कर सकता है। Indian Army में शामिल होने के लिए 10वीं पास, 12वीं पास और ग्रैजुएट लोगों के लिए अलग-अलग पद होते हैं। इंडियन आर्मी के द्वारा हर साल भारत के अलग-अलग स्टेट में आर्मी रिक्रूटमेंट भर्ती करवाई जाती है, जिसमें जो उम्मीदवार उम्र सीमा, शैक्षिक योग्यता, फिजिकल फिटनेस और मेडिकल फिटनेस को पास कर लेता है, उसका सिलेक्शन इंडियन आर्मी में हो जाता है और वह इंडियन आर्मी ज्वाइन कर लेता है।

भारतीय सेना में शामिल होने के लिए चयन प्रक्रिया – Selection Process to Join Indian Army

Indian Army की भर्ती में जो भी उम्मीदवार अप्लाई करते हैं, उनका सिलेक्शन करने के लिए जिस प्रक्रिया का पालन किया जाता है, उसकी जानकारी निम्नानुसार है।

1. इंडियन आर्मी में भर्ती होने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार को Indian Army की ऑफिशियल वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाना होता है और ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद उन्हें ऑनलाइन अपने एप्लीकेशन फॉर्म को भरना होता है।

2. एप्लीकेशन फॉर्म को भरने के बाद उम्मीदवार के डॉक्यूमेंट की चेकिंग की जाती है।

3. डॉक्यूमेंट चेकिंग के बाद उम्मीदवार के लिए एक निश्चित दिन इंडियन आर्मी के द्वारा फिजिकल फिटनेस टेस्ट का आयोजन करवाया जाता है।जो उम्मीदवार इस Test को पास कर लेते हैं उसके बाद उन्हें फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट देना होता है।

4. फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट देने के बाद उम्मीदवार को मेडिकल टेस्ट के लिए एक निश्चित दिन पर बुलाया जाता है।

5. जो उम्मीदवार मेडिकल टेस्ट को पास कर लेते हैं, उसके बाद उन्हें Indian Army के द्वारा करवाई जाने वाली लिखित एग्जाम में शामिल होना पड़ता है।

6. लिखित एग्जाम को पास करने के बाद एक मेरिट लिस्ट इंडियन आर्मी के द्वारा ऑनलाइन जारी की जाती है।

7. इसके बाद जिन उम्मीदवार को ट्रेनिंग के लिए चुना जाता है उन्हें ट्रेनिंग के लिए मुरादाबाद या फिर हैदराबाद भेज दिया जाता है और ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उन्हें इंडियन आर्मी में उस पोस्ट पर पोस्टिंग दे दी जाती है, जिस पोस्ट के लिए उन्होंने अप्लाई किया होता है।

आर्मी बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी होती है? – What Education is Needed to Become Army?

अगर आपने अपनी 12वीं कक्षा को साइंस, आर्ट्स, कॉमर्स जैसे किसी भी Stream से पास किया है, तो आप आर्मी के विभिन्न पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा आपने किसी भी प्रकार का कोर्स किया है, फिर चाहे वह डिप्लोमा कोर्स हो, ग्रेजुएशन का कोर्स हो तो भी आप आर्मी में विभिन्न पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं।आर्मी में अलग-अलग पद के लिए अलग-अलग एजुकेशन qualification मांगी जाती है, परंतु सामान्य तौर पर आर्मी में अधिकतर पद ग्रेजुएट और 10वीं, 12वीं कक्षा पास लोगों के लिए ही होते हैं।

आर्मी का फुल फॉर्म क्या होता है? – What is ARMY Full Form in Hindi?

ARMY का Full Form Alert Regular Mobility Young होता है। हिंदी में ARMY का फुल फॉर्म अलर्ट रेगुलर मोबिलिटी यंग होता है। जो दुश्मन देश की हर हरकत पर लगातार अपनी नजर बना कर रखती है।

आर्मी में भर्ती होने की तैयारी कैसे करें? – How to Prepare for Joining the Army?

आप निम्न प्रकार से आर्मी में जाने की तैयारी कर सकते हैं।

  • आप आर्मी में जिस पोस्ट के लिए अप्लाई करना चाहते हैं उससे संबंधित पूरी इंफॉर्मेशन प्राप्त करें। जैसे की योग्यता, अप्लाई करने की फीस, सिलेबस, एग्जाम इत्यादि।
  • आर्मी की एग्जाम के पैटर्न को समझें और परीक्षा किस प्रकार होती है, इससे रिलेटेड इंफॉर्मेशन प्राप्त करें।
  • आर्मी की एग्जाम के पुराने क्वेश्चन पेपर को हासिल करें और उन्हें Solve करने की कोशिश करें।
  • ऐसे लोगों से मिले जिन्होंने आर्मी की परीक्षा दी है या फिर आर्मी की परीक्षा को पास कर चुके हैं, उनसे आपको आर्मी की परीक्षा को पास करने के लिए इंपोर्टेंट टिप्स मिलेंगी।
  • आर्मी की परीक्षा में जनरल नॉलेज और करंट अफेयर से संबंधित सवाल ज्यादा पूछे जाते हैं, ऐसे में इस पर ज्यादा ध्यान दें।
  • आर्मी की फिजिकल टेस्ट को पास करने के लिए रोजाना 5 किलोमीटर की दौड़ को 25 मिनट से कम समय में पूरा करने की कोशिश करें।
  • रोजाना बिना थके एक बार में कम से कम 10 पुलअप लगाने की कोशिश करें।
  • अपने स्टैमिना को बढ़ाएं।
  • अगर आपका वजन 50 किलो से कम है, तो अपने वजन को 50 किलो से ऊपर करें।

इंडियन आर्मी बनने के लिए शैक्षिक योग्यता- Educational Qualification to become Indian Army

Indian Army join करने के लिए अथवा आर्मी में जाने के लिए आपको 10 वीं कक्षा या फिर 12वीं कक्षा को पास करना जरूरी है, तभी आप आर्मी में शामिल हो सकते हैं और आर्मी ज्वाइन कर सकते हैं।

आर्मी बनने के लिए आयु सीमा – Age Limit to Join Army

Indian Army में भर्ती होने के लिए उम्मीदवार की कम से कम उम्र साढ़े 17 साल और अधिक से अधिक उम्र 21 साल होनी चाहिए। यह उम्र सीमा सैनिक के पद के लिए है, वहीं अन्य पदों के लिए कम से कम साडे 17 साल और अधिक से अधिक 23 साल की उम्र होना जरूरी है। इंडियन आर्मी में कुछ पोस्ट के लिए इससे ज्यादा की उम्र सीमा में छूट दी जाती है।

भारतीय सेना के लिए शारीरिक योग्यता- Physical Eligibility for Indian Army

Indian Army join करने के लिए व्यक्ति के अंदर शारीरिक योग्यता अवश्य होनी चाहिए। अगर कोई व्यक्ति शारीरिक योग्यता टेस्ट में असफल हो जाता है तो वह इंडियन आर्मी में शामिल नहीं हो सकता। इसलिए आपको इस मुद्दे पर विशेष तौर पर ध्यान देना चाहिए।

  • इंडियन आर्मी में भर्ती होने के लिए उम्मीदवार की लंबाई 170 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार का वजन 50 किलो या फिर उससे ज्यादा होना चाहिए।
  • उसकी आंखों का विजन 6/6 होना चाहिए।
  • उसे कलर ब्लाइंडनेस नहीं होना चाहिए।
  • वह मानसिक और शारीरिक रूप से बिल्कुल फिट होना चाहिए।

भारतीय सेना का काम – Work of Indian Army

जैसा कि हमने आपको बताया कि इंडियन आर्मी में विभिन्न पद होते हैं और हर पद पर पोस्टेड व्यक्ति का काम अलग अलग होता है। जैसे इंडियन आर्मी में जो बावर्ची होता है उसका काम सैनिकों के लिए खाना बनाना होता है। इसके अलावा जो ड्राइवर होता है उसका काम सैनिकों की गाड़ियों को चलाना होता है परंतु मुख्य तौर पर सभी लोगों का काम देश की सेवा करना होता है और आवश्यकता पड़ने पर दुश्मन देश से अपनी रक्षा करने के लिए दुश्मन देश के सैनिकों के साथ युद्ध करना होता है।

भारतीय सेना में शामिल होने के लिए आवश्यक दस्तावेज – Documents Required to Join Indian Army

  • दसवीं और बारहवीं कक्षा का पास आउट सर्टिफिकेट
  • निवास का सर्टिफिकेट
  • कास्ट का सर्टिफिकेट
  • कैरेक्टर का सर्टिफिकेट है (6 महीने से ज्यादा पुराना नहीं होना चाहिए)
  • आधार कार्ड
  • ईमेल आईडी
  • फोन नंबर
  • पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो
  • स्पोर्ट्स कोटा से हैं तो स्पोर्ट्स कोटा का सर्टिफिकेट
  • एनसीसी कैडेट है तो एनसीसी कैडेट का सर्टिफिकेट

भारतीय सेना का वेतन – Salary of Indian Army

Indian Army में अलग-अलग पद हैं। इसलिए उनका वेतन भी अलग है। नीचे हम आपको Indian Army के कुछ पदों के वेतन के बारे में जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

श्रेणी  वेतन
कैप्टन Rs.60,000
रिक्रूटर Rs.25,000
टेक्निकल असिस्टेंट Rs.28,000
ऑफिस वर्कर Rs.15,000
इलेक्ट्रॉनिक इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियर Rs.21000
क्लर्क Rs.21,000
नर्स रिक्रूटर Rs.20,000
कंप्यूटर ओपरेटर Rs.30,000

भारतीय सेना बनने के फायदे – Benefits of becoming Indian Army

  • इंडियन आर्मी में शामिल होने के बाद व्यक्ति को अपने देश की सेवा करने का मौका मिलता है।
  • इसके अलावा जंग जैसे हालात में उसे दुश्मन देश के सैनिकों को मारने का मौका मिलता है।
  • इसके अलावा इंडियन आर्मी में भर्ती होने वाले व्यक्ति को अच्छी सैलरी मिलती है।
  • इंडियन आर्मी की नौकरी एक गवर्नमेंट नौकरी होती है। इस प्रकार इसमें भर्ती होने के बाद व्यक्ति के लिए शादी विवाह के अच्छे अच्छे रिश्ते आने लगते हैं।
  • इंडियन आर्मी ऑफिसर को समाज में लोग सम्मान की नजरों से देखते हैं और इन्हें हर जगह सम्मान दिया जाता है।
  • इंडियन आर्मी ऑफिसर को इंडियन आर्मी कैंटीन से सस्ते दामों में विभिन्न सम्मान प्राप्त होते हैं।
  • इंडियन आर्मी ज्वाइन करने के बाद कभी-कभी व्यक्ति को 15 अगस्त और 26 जनवरी के दिन पर लाल किले पर परेड में शामिल होने का मौका भी मिलता है, जो काफी गर्व की बात होती है।

आर्मी भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें? – How to Apply for Army Recruitment?

जब कभी भी इंडियन आर्मी के द्वारा इंडियन आर्मी में विभिन्न पोस्ट के लिए नोटिफिकेशन जारी हो, तब आप उसमें अप्लाई कर सकते हैं। इंडियन आर्मी में अप्लाई करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

1. इंडियन आर्मी में अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका लिंक इस प्रकार है।

 www.joinindianarmy.nic.in

2. ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको JCO या फिर अप्लाई/लॉगइन वाली बटन पर क्लिक करना है।

3. इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा, जिसमें आपको रजिस्ट्रेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

4. रजिस्ट्रेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ इंपॉर्टेंट इंस्ट्रक्शन दिखाई देंगे, आपको उसके बाद कंटिन्यू वाली बटन पर क्लिक करना है।

5. continue वाली बटन पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर फिर से एक नया पेज ओपन हो जाएगा, जिसमें आपसे कुछ जानकारियां मांगी जाएंगे, आपको सभी जानकारियों को बिल्कुल सही सही भरना है। सभी इंफॉर्मेशन को भरने के बाद आपको अपनी स्क्रीन पर दिखाई दे रही सबमिट वाली बटन पर क्लिक करना है।

6. इतना करने के बाद आपके ईमेल आईडी पर आपको एक ओटीपी मिलेगा, इस ओटीपी को आपको इंटर करना है।

7. ओटीपी इंटर करने के बाद आपकी स्क्रीन पर फिर से एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको फिर से जरूरी जानकारियां भरनी है।

8. जरूरी जानकारियों को भरने के बाद आपको Save वाली बटन पर क्लिक करना है।

इस प्रकार आपका इंडियन आर्मी में ऑनलाइन एप्लीकेशन जमा हो जाएगा। इसके बाद आप इसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

भारतीय सेना का काम – Work of Indian Army

  • भारतीय सेना हमारे भारत देश की रक्षा के लिए हमेशा तैयार है।
  • इंडियन आर्मी भारतीय गवर्नमेंट के आदेश के अनुसार काम करती है।
  • इंडियन आर्मी के अंतर्गत विभिन्न Force आती हैं, जिनका काम अलग अलग होता है।
  • इंडियन आर्मी गवर्नमेंट के आदेश के अनुसार दुश्मन देश की सीमा में घुसती है और वहां पर स्पेशल ऑपरेशन को अंजाम देती है।
  • किसी देश पर हमला करने से पहले इंडियन आर्मी भारतीय गवर्नमेंट की परमिशन लेती है।
  • भारतीय गवर्नमेंट के आदेश पर इंडियन आर्मी देश के आंतरिक इलाकों में और देश के बाहरी इलाकों में किसी मिशन को अथवा स्पेशल ऑपरेशन को गुप्त तौर पर अंजाम देने का काम करती है।
  • कुल मिलाकर भारतीय सेना हमारे भारत को देश के दुश्मनों से बचाती है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Indian Army Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Indian Army join Kaise Kare (How To Join Indian Army In Hindi) और इंडियन आर्मी ज्वाइन कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Army Kya Hota Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

Indian Armyमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.