शिक्षाकरियर

कंटेंट लेखक क्या होता है? Content Writer कैसे बने? जानिए Content Writer बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

8

आज हम जानेंगे कंटेंट लेखक(Content Writer) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Content Writer In Hindi) के बारे में क्यों की हम प्रतिदिन ऑफलाइन तथा ऑनलाइन बहुत अधिक content पढ़ते हैं। यह content विभिन्न विषयों से related होता हैं। परंतु क्या आप यह जानते हैं कि इन content को लिखकर लोग पैसा कमा रहे हैं। ऑफलाइन तथा ऑनलाइन content लिखने वाले व्यक्ति को content writer कहा जाता है तथा एक content writer को यह सब लिखने के लिए पैसे भी दिए जाते हैं। यदि आप भी अपना भविष्य content writing में बनाना चाहते हैं परंतु इसके बारे में कुछ नहीं जानते तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं।

आज हमने आपके लिए content writer के बारे में सारी महत्वपूर्ण जानकारी इकट्ठा की है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि कंटेंट लेखक क्या होता हैं, कंटेंट लेखक के कार्य, Content Writer Kaise Bane, Content Writer बनने के लिए Qualifications, कंटेंट लेखक बनने के लिए Exam, कंटेंट लेखक बनने के लिए तैयारी कैसे करें, Content Writer के लिए Skills, कंटेंट लेखक में Career, Content Writer की Salary आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

कंटेंट लेखक क्या होता है? – What is Content Writer Information in Hindi

Content Writer Information in Hindi

Become a Content Writer Information in Hindi

जैसा कि हम पहले भी बता चुके हैं कि ऑफलाइन तथा ऑनलाइन content लिखने वाले व्यक्ति को content writer कहा जाता है। वह content किसी भी विषय से related हो सकता है जैसे कि टेक्नोलॉजी, academic beauty care इत्यादि। आज के युग में content writing बहुत अधिक चलन में है क्योंकि अधिकतर लोग इंटरनेट पर अपनी वेबसाइट बनाते हैं तथा उन्हें समय-समय पर वेबसाइट को update करने के लिए content चाहिए होता है। तब वह content लिखाने के लिए writers को hire करते हैं। इसलिए हम यह कह सकते हैं कि किसी भी तरह के content को लिखने वाले writer को content writer कहा जाता है।

कंटेंट लेखक कैसे बनें? – How to Become a Content Writer?

एक content writer बनने के लिए legal डिग्री की जरूरत नहीं पड़ती है। यदि आपको लगता है कि आपकी किसी भाषा पर अच्छी पकड़ है और आप उस भाषा में किसी भी दिए गए topic पर अच्छा content लिख सकते हैं तो आप एक content writer बन सकते हैं। आपको writing की डिग्री की जरूरत पड़ेगी जब आप किसी कंपनी के लिए अप्लाई करेंगे। Content writing की कोई legal डिग्री भी नहीं होती है। परंतु ऐसे बहुत से graduation कोर्स हैं जिनमें content writing को एक subject बना दिया गया है। यदि आप वह subject पढ़ते हैं तो आपको बहुत आसानी से content writer की job मिल सकती है ।

कंटेंट राइटर बनने के लिए टॉप 5 कॉलेज

कुछ कॉलेज में content writing को एक subject के तौर पर पढ़ाया जाता है। वह निम्नलिखित दिए गए हैं:

  1. Times School of Journalism
  2. Indian Institute of Mass Communication
  3. Asian College of Journalism
  4. Symbiosis Centre of Media & Communication
  5. Jawahar Lal Nehru University

कंटेंट लेखक का वेतन – Salary of Content Writer

अधिकतर content writers को कोई निर्धारित सैलरी नहीं दी जाती है। Maximum content writers को 10 paisa per word पेमेंट दी जाती है और जैसे-जैसे writers का experience बढ़ता है वैसे-वैसे यह पेमेंट भी बढ़ती जाती है। कुछ writers तो ₹10 per word तक की पेमेंट भी लेते हैं। यदि आप किसी कंपनी या अन्य के लिए writing कर रहे हैं तो आपकी सैलरी निर्धारित कर दी जाती है। यदि आप एक un-experienced writer है तो आपको ₹10,000 से ₹15,000 के बीच सैलरी दी जाएगी। यदि आप एक experienced writer है तो कंपनी आपको ₹30,000 से ₹50,000 के बीच भी सैलरी दे सकती है।

अच्छा कंटेंट लेखक बनने के लिए कौशल – Skills to Become Good Content Writer

एक content writer बनने के लिए बहुत ही skills का होना आवश्यक है। उनमें से कुछ निम्नलिखित दी गई है:

  • एक content writer की सोचने की क्षमता बहुत अधिक होनी चाहिए। यदि आपको कोई topic दिया जाता है तो सबसे पहले आपका काम बनता है कि आप उस topic के बारे में पूरी research करें और उसमें अपनी imagination को मिलाकर लिखें।
  • जिस भी भाषा में writer writing करता है उसकी उस भाषा में बहुत अच्छी पकड़ होनी चाहिए।
  • कहानी लिखने वाले writing की imagination बहुत अधिक strong होने चाहिए। तभी वह आकर्षित कहानी लिख पाएगा।
  • एक content writer को अपने content को आकर्षित बनाना आना चाहिए। एक boring content को कोई भी व्यक्ति पढ़ना पसंद नहीं करेगा।
  • यदि आप एक कंटेंट लेखक है तो आपको मोबाइल फोन तथा कंप्यूटर का थोड़ा बेसिक नॉलेज होना चाहिए। क्योंकि आज के युग में content writing इन्हीं चीजों पर की जाती है।

कौन सी भाषा में Content writing करने पर फायदे है?

Content Writing

Content Writing

यदि हम भाषा की बात करें तो लगभग हर भाषा में content writing की जाती है। परंतु दो बहुत अधिक फेमस भाषाएं हैं जिनमें content writing के बहुत अधिक scope है वह है हिंदी तथा इंग्लिश। जब भी आप किसी वेबसाइट को खोलते हैं तो content या तो हिंदी में लिखा गया होता है या फिर इंग्लिश में। इसलिए यदि आप एक successful content writer बनना चाहते हैं तो हिंदी तथा इंग्लिश में लिखने की कोशिश करें।

कंटेंट राइटिंग के लिए ऑर्डर कहां से लें? – Where to get order for Content Writing?

आज का युग तकनीकी युग है इसलिए content writing के order भी ऑनलाइन ही दिए जाते हैं। ऐसे बहुत से ऐप है जहां पर आपको writing के order मिल जाएंगे। परंतु यदि आप इन apps का प्रयोग नहीं करना चाहते हैं तो आप सोशल मीडिया से भी order पा सकते हैं। फेसबुक तथा इंस्टाग्राम कुछ ऐसे ऐप है जो आपको content writing के लिए client ढूंढने में सहायता करेंगे। आपको इन apps पर बने हुए ग्रुप को join करना है तथा उन पर clients को ढूंढना है।

एक कंटेंट लेखक के रूप में करियर की गुंजाइश – Career Scope as a Content Writer

यदि आप एक writer के तौर पर अपना भविष्य बनाना चाहते हैं तो यह एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है। यह एक ऐसा पेशा है जिसमें आपको जितना ज्यादा experience होगा आपकी उतनी ही ज्यादा तरक्की होगी। Experience के साथ-साथ आपकी पेमेंट भी बढ़ती जाएगी और इस पेशे में आप घर बैठकर भी महीने के हजारों तथा लाखों रुपए कमा सकते हैं। इसके साथ-साथ वेबसाइट पर writer के तौर पर आपका नाम लिखा जाएगा जिससे आपको पहचान मिलेगी। इसलिए content writing करियर के लिए बहुत अच्छा विकल्प है।

कंटेंट लेखक की जिम्मेदारियां क्या-क्या होती है? – Responsibilities of Content Writer

एक content writer पर बहुत सी responsibilities आ जाती है। उनमें से कुछ निम्नलिखित दी गई है:

  • आप जो भी लिखेंगे वह वेबसाइट पर अपलोड होगा। इसलिए आपको सर्च करके सिर्फ सही जानकारी लिखनी है। आपकी गलत जानकारी लिखने से बहुत से लोगों का नुकसान हो सकता है।
  • Content writer की सबसे बड़ी जिम्मेवारी यह होती है कि वह अपने client के द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें तथा अपने client को पूरी तरह से संतुष्ट करें।
  •  Content writer को यह भी ध्यान रखना पड़ता है कि वह हमेशा to the point लिखें क्यों की अधिक content डालने से लेख बहुत अधिक boring बन जाता है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Content Writer Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में कंटेंट लेखक क्या होता है? (What Is Content Writer In Hindi) और कंटेंट लेखक कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Content Writer Kaise Bane बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

3.8/5 - (12 votes)
Ainain
मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

शिक्षक क्या होता हैं?, Teacher कैसे बने? जानिए Teacher बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

Previous article

PUBG क्या होता है? PUBG का फुल फॉर्म क्या होता है? PUBG Full Form in Hindi

Next article

You may also like

8 Comments

  1. sir aap content ke bare me bahut mahatvpurd jankari diye hai us ke liye thanks aur sir bhi yek artical likha hu blog likhna kaise shuru kare aap es ko check kar ke apna feed back dijiye

  2. Mujhe likhne ka shok h,or mai bhoot achha likh leta hu

  3. Hey, really aapki provide ki hui information kaafi acchi h. Carrier options,courses ye sbhi details ke sath informative content laga ye.

  4. Aapne yeh to samjha diya ki content writing kya hai? lekin kya aap hame bata sakate hai ki Hindi content job me kitni salary milti hai?

    1. salary आपके द्वारा लिखी जाने वाली Content की गुणवत्ता पर निर्भर करता है।

  5. Content writer kya hai yeh to samajh aa gaya lekin hame ak article likhne ka kitna paisa milega ….

  6. Interesting n knowledgeable. I wish to be writer in hindi. Can you suggest me how to start writing?

Leave a reply

Your email address will not be published.