ब्लॉग लेखक क्या होता है? Blog Writer कैसे बने? जानिए Blog Writer बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे ब्लॉग लेखक (Blog Writer) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Blog Writer In Hindi) के बारे में क्यों की आप इंटरनेट पर जो भी informative content पढ़ते हैं वह एक blog के द्वारा पढ़ा जाता है। हम यूं कह सकते हैं कि blog वेबसाइट की तरह ही होते हैं जिनमें बहुत सारा informative content समय-समय पर डाला जाता है। इस content को लिखने वाले writer को ब्लॉग राइटर कहा जाता है। यदि आप भी एक blog writer बनना चाहते हैं तो हमने इस लेख में आपके लिए सभी महत्वपूर्ण जानकारी को इकट्ठा किया है।

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि ब्लॉग लेखक क्या होता हैं, ब्लॉग लेखक के कार्य, Blog Writer Kaise Bane, Blog Writer बनने के लिए Qualifications, ब्लॉग लेखक बनने के लिए Exam, ब्लॉग लेखक बनने के लिए तैयारी कैसे करें, Blog Writer के लिए Skills, ब्लॉग लेखक में Career, Blog Writer की Salary आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

ब्लॉग लेखक क्या होता है? – What is Blog Writer Information in Hindi

Become A Blog Writer Information In Hindi
Become A Blog Writer Information In Hindi

इंटरनेट पर blog के लिए content लिखने वाले writer को blog writer कहा जाता है। किसी भी blog के लिए समय-समय पर content लिखना बहुत अधिक आवश्यक है। Blog के मालिक writer को content लिखने के लिए hire करते हैं। उन writers को blog writer कहा जाता है। कहीं writers के स्वयं के blog भी होते हैं जिनमें वह informative content डालते हैं।

ब्लॉग और वेबसाइट के बीच अंतर – Difference between Blog and Website

Blog तथा website के बीच अंतर को जानना बहुत जरूरी है। इन दोनों के बीच मुख्य अंतर नीचे दिए गए है:

  • एक ब्लॉग Website से कहीं ज्यादा informative होता है।
  • Domain के बिना भी blog बनाया जा सकता है। परंतु एक वेबसाइट बनाने के लिए हमेशा domain की आवश्यकता पड़ती है।
  • वेबसाइट एक बार बनाने के बाद भी काफी समय तक चलती है। परंतु एक blog को बनाने के बाद समय-समय पर उसमें content डालकर उसे update करना पड़ता है।
  • Blog के लिए लिखने वाले writer को blog writer कहा जाता है। जबकि वेबसाइट के लिए लिखने वाले writer को content writer कहा जाता है।

ब्लॉग लेखक कैसे बनें? – How to Become a Blog Writer?

Blog writer बनने के लिए किसी भी डिग्री की जरूरत नहीं है। यदि आपकी किसी भाषा पर अच्छी पकड़ है और आपको client के द्वारा दिए गए topics का अच्छा नॉलेज है तो आप blog writer बन सकते हो। ऐसी बहुत सी graduation की डिग्री है जिनमें writing को subject के तौर पर पढ़ाया जाता है। यदि आपने वैसी graduation की डिग्री की हुई है तो आपको companies में भी blog writing के लिए job मिल सकती है।

सोशल मीडिया के द्वारा भी आप अपने client ढूंढ सकते हैं। परंतु सबसे जरूरी चीज यह है कि आपको पहले ही एक sample content तैयार करना पड़ेगा और sample को देखकर ही आपके client आपको order देंगे। ब्लॉग राइटर बनना बहुत आसान है। यदि आपको लिखने से प्यार है और आपकी imagination power बहुत ज्यादा strong है तो आप बहुत आसानी से एक blog writer बन सकते हो।

ब्लॉग लेखक बनने के लिए कौशल – Skills to Become Blog Writer?

एक blog writer बनने के लिए बहुत सी skills होना आवश्यक है। उनमें से कुछ skills से निम्नलिखित दिए गए हैं:

  • एक blog writer को हमेशा patience होना चाहिए। Client के द्वारा दिए गए सभी निर्देशों को ध्यान से सुन कर ही लिखना शुरु करना चाहिए।
  • लिखने से पहले दिए गए topic कि अच्छे से research कर लें। यदि आप रिसर्च करते हैं तो आप एक बेहतरीन content तैयार कर पाएंगे।
  • यदि आपको कोई realistic content लिखने को दिया गया है तो आप उसने अपनी imagination नहीं जोड़ सकते हैं। कहने का अर्थ यह है कि आपको हमेशा सच लिखा होगा। चाहे आप किसी content में अपनी imagination भी जोड़ रहे हैं तो वह imagination भी सच होनी चाहिए। आपके गलत content को पढ़कर लोगों पर गलत असर होगा।
  • एक writer का भी फर्ज बनता है कि उनके द्वारा लिखा गया content boring ना हो। ज्यादा से ज्यादा जनता उस content की तरफ आकर्षित हो।
  • जिस भी भाषा में आप लिखते हैं उस भाषा में आपकी बहुत अच्छी पकड़ होनी चाहिए और spellings mistakes नहीं होनी चाहिए।

ब्लॉग लेखक का वेतन – Salary of Blog Writer

Maximum blog writers paisa per word के हिसाब से सैलरी लेते हैं। Unexperienced writers को ₹0.10 या ₹0.15 पैसे प्रति शब्द से पेमेंट मिलना शुरू होती है। Experience के साथ यह पेमेंट बढ़ती जाती है। आप जितना अच्छा लिखेंगे आपकी सैलरी और पेमेंट उतनी ही अच्छी होगी। यदि आप किसी कंपनी में blog writing का काम शुरू करते हैं तो आपकी सैलरी ₹15,000 से शुरू हो सकती है। आपको मिलने वाली सैलरी तथा पेमेंट आपके लिखने की कला पर निर्भर करती है।

ब्लॉग लेखक की नौकरियां – Blog Writing jobs

आजकल लगभग हर दूसरा इंसान blog बनाता है। इसलिए एक blog writer को job ढूंढने में जरा भी दिक्कत नहीं होती है। यदि आपके पास writing की एक graduation डिग्री है तो आप कंपनी में भी अप्लाई कर सकते हैं। यदि किसी कारणवश आपको कंपनी में job नहीं मिलती है तो आप freelance blog writing भी कर सकते हैं। इसमें आपको स्वयं से ही client से order लेने होते हैं तथा उन्हें उनकी जरूरतों के अनुसार पूरा करना होता है। यह एक बहुत अच्छा पेशा है जिसमें job तथा काम मिलने की पूरी guarantee है। परंतु काम तथा job दोनों तभी मिलेंगे जब आपके लिखने की skills बहुत अच्छी होगी।

ब्लॉग लेखक की जिम्मेदारियां – Responsibilities of Blog Writer

एक blog writer की बहुत सी responsibilities होती हैं। उनमें से कुछ निम्नलिखित है:

  • Client के द्वारा दिए गए निर्देशों को अच्छे से समझना और writing के दौरान उन निर्देशों का पालन करना। सरल भाषा में हम यूं कह सकते हैं कि अपने काम से client को पूरी तरह से संतुष्ट करना।
  • हमेशा सही बातें लिखना क्योंकि content blog में डाला जाता है जिसे लाखों तथा करोड़ों लोग पढ़ते हैं। इसलिए आपको content हमेशा सही होना चाहिए।
  • इंटरनेट पर कभी भी भड़काऊ बातें नहीं लिखना।
  • जनता को अपनी writing से बेहद प्रसन्न कर देना। Career Scope as a Blog Writer

ब्लॉग लेखक के रूप में करियर की गुंजाइश – Career Scope as a Blog Writer

ब्लॉग राइटर भविष्य संवारने के लिए एक बहुत अच्छा पेशा है। शुरुआती तौर पर एक blog writer को बहुत कम पेमेंट दी जाती है। परंतु जैसे-जैसे experience के साथ आपकी writing skills बढ़ती जाती है आपकी पेमेंट दुगनी तथा तिगुनी कर दी जाती है। यह एक ऐसा पेशा है जिसमें आपको बहुत अधिक मेहनत करनी पड़ेगी और यदि आप एक सफल blog writer बन जाते हैं तो आपको और काम करने की जरूरत भी नहीं। इसलिए blog writing करियर के लिए एक बहुत अच्छा scope है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Blog Writer Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में ब्लॉग लेखक क्या होता है? (What Is Blog Writer In Hindi) और ब्लॉग लेखक कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Blog Writer Kaise Bane बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

Leave a Comment