वेब डिजाइनर और वेब डेवलपर के बीच अंतर क्या है?, Difference Between Web Design and Web Developer in Hindi?

आज हम जानेंगे वेब डिजाइनर और वेब डेवलपर के बीच अंतर क्या है? पूरी जानकारी (Difference Between Web Design and Web Developer In Hindi) के बारे में क्यों की पिछले लेख में हमने बताया था की Web Developer क्या होता है? और Web Designing क्या होता है? लेकिन कई कई बार लोग Web Design और Web Developer में कंफ्यूज हो जाते है की आखिर दोनों में अंतर क्या है

इस लिए हमने सोचा आपको आज स्पेशल लेख लिख कर बता दिया जाये की Web Designer और Web Developer में Difference क्या है? जिससे आप Web Designer और Web Developer के अंतर को आसानी से समझ सके; आज के इस आर्टिकल में web designer and web developer difference in Hindi की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये लेख को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

वेब डिजाइनर और वेब डेवलपर के बीच अंतर क्या है? – Web Designer and Web Developer Difference in Hindi

Difference Between Web Design And Web Developer In Hindi
Difference Between Web Design And Web Developer In Hindi

किसी भी वेबसाइट को बनाने के लिए web designer तथा web developer दोनों की आवश्यकता होती है। हम यह कह सकते हैं कि web designer और web developer एक दूसरे के पूरक है। किसी एक के भी अभाव में वेबसाइट नहीं बनाई जा सकती है। परंतु दोनों के काम एक दूसरे से बिल्कुल अलग है। यहां तक कि एक web developer और web designer बनने के लिए आपको अलग-अलग subject पढ़ने पड़ते हैं। यदि आप भी एक web designer और web developer के बीच के अंतर को समझना चाहते हैं तो आपको यह लेख अंत तक पढ़ना पड़ेगा। इस लेख में हमने दोनों के बीच के महत्वपूर्ण अंतरों को सरल तरीके से समझाया है

वेब डिजाइनर और वेब डेवलपर कैसे काम करते हैं, इसमें अंतर – Differences in how web designer and web developer work

सबसे पहले हम यह जानेंगे कि web development क्या होती है? सरल भाषा में हम यह कह सकते हैं कि किसी भी वेबसाइट के काम करने के तरीके को web development के द्वारा set किया जाता है। एक web developer को back end developer भी कहा जाता है। एक वेबसाइट कितनी smoothly चल रही है तथा उसके अंदर कितनी आसानी से फोटो खुल रहे हैं यह सब एक web developer के द्वारा web development तकनीक से किया जाता है।

दूसरी तरफ यदि हम web designing की बात करें तो एक वेबसाइट कितनी सुंदर दिखती है यह web designing के द्वारा तय किया जाता है। Web designer को front end development भी कहा जाता है। यह लोग coding के माध्यम से वेबसाइट को अधिक से अधिक आकर्षित बनाने की कोशिश करते हैं। एक web designer वेबसाइट का स्ट्रक्चर तैयार करता है तथा इसमें planning और virtualization जैसी चीजें शामिल होती है। एक web designer का काम हमेशा website पर दिखता है।

Difference between Studies to become Web Designer and Web Development Information Hindi

जिस तरह से web designing और web development दोनों अलग-अलग चीजें हैं उसी तरह से इन दोनों के लिए अलग-अलग पढ़ाई भी की जाती है। एक web designer बनने के लिए आपको html, CSS, java script जैसी कंप्यूटर की भाषाएं सीखनी पड़ती है। एक web designer मुख्य तौर से front end designer होता है। इसलिए front end designing में यह सभी भाषाएं सीखना जरूरी होता है।

दूसरी तरफ एक web developer बनने के लिए आपको PHP, python, ruby जैसे कंप्यूटर प्रोग्राम सीखने पड़ते हैं। हम दोनों ही कोर्स में पड़ने वाले subject एक दूसरे से बहुत अधिक भिन्न है। एक web developer को back end developer भी कहा जाता है।

किसी भी वेबसाइट को बनाने के लिए एक designer और developer दोनों ही टीम में शामिल होते हैं। परंतु जब भी कोई client वेबसाइट बनाने के लिए order देता है तो वेब designers ही उसके दिए गए निर्देशों को समझता है। इसके बाद वह वेबसाइट के structure और भाषा पर काम करता है। उसके बाद developer का काम होता है कि वह उस वेबसाइट के काम करने की प्रक्रिया को अधिक तेज करें। Developer कभी भी client से order नहीं लेता है। हमेशा वेब designer को ही सभी निर्देशों को समझना पड़ता है।

वेब डेवलपर और वेब डिजाइनर के वेतन के बीच अंतर

एक web developer और web designer की salary में ज्यादा अंतर नहीं होता है। दोनों को लगभग एक जैसी salary मिलती है। भारत में एक वेब डिजाइनर और वेब डेवलपर की Average salary ₹25,000 प्रति महिना होता है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Web Design and Web Developer Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में वेब डिजाइनर और वेब डेवलपर के बीच अंतर क्या है? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि difference between web designing and web development in hindi बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

Leave a Comment