Web Designing क्या होता है? Web Designer कैसे बने? जानिए Web Designer बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे वेब डिजाइनर (Web Designer) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Web Designer In Hindi) के बारे में क्यों की क्या आप यह जानते हैं कि प्रतिदिन आप इंटरनेट पर जो भी Website खोलते हैं उन्हें बनाने की प्रक्रिया को web designing कहते हैं और वेबसाइट बनाने वाले लोगों को web designer कहा जाता है। यदि आप भी web designing में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं।

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि वेब डिजाइनिंग क्या होता हैं, वेब डिजाइनर के कार्य, Web Designer कैसे बनते है, Web Designer बनने के लिए Qualifications, Web Designer बनने के लिए Exam, वेब डिजाइनर बनने के लिए तैयारी कैसे करें, Web Designing के लिए Skills, Web Designer की Career, Web Designer की Salary आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये लेख को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

वेब डिजाइनिंग क्या होता है? – What is Web Designing Information in Hindi

Web Designing Informations in Hindi
Web Designing Informations in Hindi

जैसा कि हम आपको पहले भी बता चुके हैं वेबसाइट को डिजाइन करने वाले लोगों को web designers कहा जाता है। यह एक बहुत ही जटिल प्रक्रिया है। इसलिए कई बार 5 से 6 लोगों का समूह एक वेबसाइट को डिजाइन करता है। परंतु जिन designers को महारत हासिल हो वह अकेले भी वेबसाइट को डिजाइन कर लेते हैं। एक web designer को graphic निर्माण तथा interface Design भी करना पड़ता है।

एक web designer को Website बनाते हुए हमेशा उपभोक्ताओं के अनुभव तथा SEO का ख्याल भी रखना पड़ता है। एक web designer को हमेशा बाजार में चल रही latest technology के बारे में पता होना चाहिए ताकि वह अच्छी से अच्छी और latest वेबसाइट बना सके।

वेब डिजाइनर कैसे बनें? – How to Become a Web Designer?

Web designer बनने के दो तरीके हैं। यह तरीके निम्नलिखित दिए गए हैं:

Step 1. Web Designer बनने के लिए सबसे पहला तरीका है shortcut तरीका। इस तरीके में आप कोई भी ऑनलाइन या ऑफलाइन web designing का कोर्स कर सकते हैं। आज तकनीक का इतना अधिक प्रयोग हो रहा है कि लगभग प्रत्येक इंस्टीट्यूट web designing के ऑफलाइन तथा ऑनलाइन कोर्स provide कर रहा है। यदि आपके पास एक graduation की डिग्री है या फिर डिप्लोमा है तो आप इन कोर्स को join कर सकते हैं। यह कोर्स आपको detail में web designing सिखाएंगे।

Step 2. Web designer बनने के लिए दूसरा तरीका है इंजीनियरिंग करना। आपको कंप्यूटर साइंस field में इंजीनियरिंग करनी पड़ेगी तथा web designing को अपना subject चुनना पड़ेगा। यह तरीका सबसे ज्यादा कारगर तरीका है। यदि आप इस तरीके से web designer बनते हैं तो आपको दावे के साथ एक अच्छी नौकरी मिलेगी। आप कंप्यूटर साइंस में web designing में इंजीनियरिंग करने के बाद कोर्स भी कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको web designing का दुगना knowledge होगा।

वेब डिज़ाइन के प्रकार – Types of Web Design

वेब डिजाइन के भी बहुत से प्रकार है उनमें से कुछ प्रसिद्ध निम्नलिखित दिए गए हैं:

  1. Magazine website
  2. Homepage
  3. E-commerce website
  4. Study website
  5. Single page website
  6. Flat web design
  7. Typography web designing
  8. Minimalist web designing
  9. Social Media Website
  10. Portfolio
  11. Portal
  12. Blog

वेब डिजाइनिंग कोर्स कहां और कैसे करें? – How and Where to do Web Designing Course?

जैसा कि मैं आपको पहले भी बता चुकी हूं कि लगभग प्रत्येक computer science इंस्टीट्यूट web designing का कोर्स उपलब्ध कराता है। सबसे पहले आप अपने area के ऐसे institute के बारे में पता करें जो web designing के कोर्स कराते हो। उसके बाद उस institute के बारे में पूरी जांच पड़ताल करके ही उसे join करें। सिर्फ लोगों की बातों में आकर किसी भी institute को join ना कर ले क्योंकि यह एक ऐसा course है जो आपको सही से समझ नहीं आया तो आपके सारे पैसे बर्बाद हो सकते हैं। यदि आप इंजीनियरिंग के माध्यम से web designing करना चाहते हैं तो ऐसी यूनिवर्सिटी तथा कॉलेज की सोच करें जो web designing में माहिर हो। आप दिल्ली, चंडीगढ़, बैंगलोर जैसे शहरों में web designing के कोर्स कर सकते हैं। इन शहरों में यह कोर्स कराने वाले best institute है।

वेब डिजाइनिंग कोर्स की फीस – Web Designing Course Fees

web designing course की Fees कम से कम ₹15000 se ₹100000 तक की होती है लेकिन फिर भी यह अलग अलग institute पर निर्धारित करती है। बेहतर जानकारी के लिए आप institute से पूछ ले

वेब डिजाइनिंग परीक्षा – Web Designing Exam

Web designing के कुछ ऐसे एग्जाम है जिन्हें यदि आप clear कर लेते हैं तो आपको एक सर्टिफिकेट मिलता है। यदि वह सर्टिफिकेट आपके पास है तो आपको web designing में महारथी माना जाएगा। ऐसे कुछ exams नीचे दिए गए हुए हैं

  • Microsoft Developer Certifications
  • Google Mobile Sites Certification
  • Adobe Certified Expert (ACE)
  • MCSD: Web Applications Solutions Developer
  • W3 HTML5 Developer Certificate

वेब डिज़ाईनिंग कोर्स सिलेबस – Web Designing Course Syllabus

Web designing का बहुत ही अधिक syllabus है। आप को कंप्यूटर की छोटी से छोटी चीजें भी पढ़ने पड़ेगी। Web designing सीखने के लिए आपको HTML ,CSS, C++, PYTHON तथा JAVA आदि जैसे topics को अच्छे से पढना पड़ेगा। Web designing एक ऐसा कोर्स है जिसमें आप कंप्यूटर के बारे में जितना अधिक पढ़ेंगे उतना ही आपके लिए अच्छा है।

वेब डिजाइनर बनने के लिए कौशल – Skills to Become a Web Designer

Web designing के लिए महत्वपूर्ण skills के नीचे दी गई है:

  • एक web designer की सोचने की क्षमता बहुत अधिक होनी चाहिए।
  • Creativity बहुत अधिक होनी चाहिए।
  • Web designer को इंतजार करना आना चाहिए।
  • Customer के द्वारा बताई जा रही details को ध्यान से सुनना चाहिए।
  • Analytical और technical skills बहुत अच्छी होनी चाहिए।
  • Computer का बहुत अधिक knowledge होना चाहिए।
  • Python,Java, HTML, JavaScript, C Language, C++, PHP आदि जैसे Programming Language अनी जरुरी है।

वेब डिजाइनिंग जॉब्स – Web designing jobs

आजकल टेक्नोलॉजी इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि प्रत्येक बिजनेस ऑनलाइन आ चुका है। इसलिए आजकल हर एक कंपनी में web designer की आवश्यकता होती है। लगभग सभी कंपनियां web designer की पोस्ट में कुछ व्यक्तियों को hire करती है। इसके अलावा ई-कॉमर्स वेबसाइट, magazine, किताबें इत्यादि भी आजकल ऑनलाइन ही उपलब्ध है  इसलिए यह कंपनियां भी अपनी-अपनी वेबसाइट बनाने और उन्हें maintain रखने के लिए web designer को hire करती है। आज के तकनीकी युग में web designer के लिए लाखों jobs उपलब्ध है।

वेब डिजाइनर का वेतन – Web Designer Salary

यदि आप एक experiencing web designer बन जाते हैं तो आपकी सैलरी लाखों में होगी। शुरुआती Web designers को भारत में औसत वेतन ₹282494 है। परंतु आपकी web designing skills बहुत अच्छी होनी चाहिए और आपको एक बहुत ही शानदार वेब डिजाइन करने आनी चाहिए। इसके साथ-साथ आपको उस वेबसाइट को  समय-समय पर update करना भी आना चाहिए।

फ्रीलांस वेब डिजाइनर – Freelance Web Designer

तकनीक के साथ-साथ आज के युग में freelancing भी बहुत अधिक trending हो चुका है। Web designing में भी बहुत सी freelancing की जाती है। यदि आपको किसी कंपनी में नौकरी नहीं मिलती है तो आप घर बैठे भी Freelance web designing  कर सकते हैं। यदि आप की skills अच्छी होंगी और आपका रेट अन्यों के मुकाबले कम होगा तो आपका यह बिजनेस बहुत आगे बढ़ सकता है। Freelance web designing का अर्थ यह है कि आप किसी के भी अधीन कार्य नहीं करेंगे। बल्कि आप अकेले ही order लिया करेंगे और उन्हें पूरा किया करेंगे। आज के युग में कंपनी में काम करने वाले वेब designer से सफल freelance वेब designer है।

Scope & Career as a Web Designing

Web designing आपके करियर के लिए एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। जैसे-जैसे आप designing में experience लेते जाएंगे वैसे-वैसे आपका career और निखरता जाएगा। आपको top companies offer कर सकती है और इसके लिए आपको लाखों में पैसे दिए जाएंगे। इसलिए हम कह सकते हैं कि एक वेब designing वे बहुत से करियर scope है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Web Designer Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में वेब डिजाइन क्या होता है? (What Is Web Design In Hindi) और वेब डिजाइनर कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Web Designer Kaise Bane बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

Leave a Comment