जानकारी

स्क्रीनशॉट क्या होता है? मोबाइल में स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं? जानिए मोबाइल में स्क्रीनशॉट लेने के 9 तरीके

आज हम जानेंगे मोबाइल में स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं की पूरी जानकारी (How to take Screenshot in Mobile in Hindi) के बारे में क्योंकि आजकल विभिन्न मोबाइल बनाने वाली कंपनियां लेटेस्ट टेक्नोलॉजी वाले स्मार्टफोन काफी सस्ते दामों में लॉन्च कर रही है और यही वजह है कि आज स्मार्टफोन की पहुंच शहरी इलाकों के अलावा ग्रामीण इलाकों में भी हो गई है। ग्रामीण इलाकों में भी जब आप जाएंगे तब आप देखेंगे कि अधिकतर लोग अब स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं।

स्मार्टफोन में पहले से ही कई सुविधा हमें प्राप्त होती है परंतु जब बात आती है स्मार्टफोन से स्क्रीनशॉट लेने की तो कुछ स्मार्टफोन में यह सुविधा नहीं होती है। हालांकि कुछ थर्ड पार्टी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके हम यह सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि mobile me screenshot kaise le, मोबाइल में स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं, mobile me screenshot lene ka tarika, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

स्क्रीनशॉट क्या होता है? – What is Screenshot in Hindi

Contents show
मोबाइल में स्क्रीनशॉट कैसे लें
मोबाइल में स्क्रीनशॉट कैसे लें

स्क्रीनशॉट को आप खींचना या फिर कैपचरिंग करना भी कह सकते हैं। वैसे तो स्क्रीनशॉट की कोई स्पेशल व्याख्या नहीं है परंतु अगर इसे समझाने के लिए कहा जाए तो आप ऐसा कह सकते हैं कि स्क्रीनशॉट तब लिया जाता है जब आप अपनी किसी एक्टिविटी को या तो बाद में देखने के लिए सेव करना चाहते हैं या फिर आप किसी एक्टिविटी को दूसरों के साथ बांटना चाहते हैं।

उदाहरण के स्वरूप मान लीजिए कि किसी व्यक्ति ने आपसे कहा कि आप अपने ऐडसेंस अकाउंट का स्क्रीनशॉट भेजें या फिर अपने बैंक अकाउंट का स्क्रीनशॉट भेजे, तो ऐसी अवस्था में आप ऐडसेंस अकाउंट का डैशबोर्ड अपन करेंगे अथवा बैंक अकाउंट की डिटेल्स ओपन करेंगे और उसका स्क्रीनशॉट लेकर के आप सामने वाले बंदे को भेज देंगे।

जब तक फोन में स्क्रीनशॉट लेने की सर्विस नहीं आती थी, तब तक लोग दूसरे फोन का इस्तेमाल करके सामने वाले फोन की फोटो खींचते थे और उसे यहां वहां शेयर करते थे परंतु स्क्रीनशॉट की सर्विस ने यह समस्या पूरी तरह से हल कर दी है

मोबाइल में स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं? – How to take Screenshot in Mobile in Hindi

ओप्पो, वीवो, इंफिनिक्स, सैमसंग यह कुछ ऐसे स्मार्टफोन है जिसमें पहले से ही स्क्रीनशॉट लेने की सुविधा दी जाती है। सामान्य तौर पर अधिकतर स्मार्टफोन में पावर बटन और वॉल्यूम प्लस बटन को एक साथ दबाने के बाद स्क्रीनशॉट लिया जा सकता है। इसके अलावा भी ऐसे कई तरीके हैं जो स्क्रीनशॉट लेने के लिए आप ट्राई कर सकते हैं। हम इस आर्टिकल में स्क्रीनशॉट लेने के सभी तरीके के बारे में जानेंगे।

1. किसी भी मोबाइल में स्क्रीनशॉट कैसे लें?

Take Screenshot In Mobile In Hindi
Take Screenshot In Mobile In Hindi

बता दे कि आप चाहे कोई भी स्मार्ट फोन का इस्तेमाल क्यों ना करते हो, हर स्मार्टफोन में स्क्रीनशॉट लेने का एक ऐसा तरीका होता है जो बहुत ही सामान्य होता है। अगर आप अपने मोबाइल में स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं तो इसके लिए हम नीचे जो तरीका आपको बता रहे हैं उसे आपको करना है।

नीचे हमारे द्वारा बताया गया तरीका किसी भी स्मार्टफोन में काम करता है और अगर नीचे जो तरीका हम आपको बता रहे हैं, वह आपके फोन में काम नहीं करता है तो आप दूसरे तरीके को ट्राई कर सकते हैं, जिसके बारे में भी हम आर्टिकल में बताएंगे।

  1. किसी भी स्मार्टफोन में या फिर मोबाइल में स्क्रीनशॉट लेने के लिए सबसे पहले आपको उस पेज या फिर चीज को ओपन करना है जिसका आप स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं।
  2. अब आपको अपने स्मार्टफोन में मौजूद पावर बटन और वॉल्यूम + बटन को एक साथ दबाना है।
  3. ऐसा करने पर 2 से 3 सेकेंड के अंदर ही आपका फोन स्क्रीनशॉट ले लेगा।

2. सैमसंग स्मार्टफोन में स्क्रीनशॉट कैसे लें?

सैमसंग कंपनी के द्वारा जितने भी स्मार्टफोन का निर्माण किया जाता है, उनमें अधिकतर फोन में स्क्रीनशॉट लेने का फीचर दिया जाता है। इसीलिए अगर आप सैमसंग कंपनी के स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको स्क्रीनशॉट लेने के लिए किसी भी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं है। आप बस अपने मोबाइल की बटन का इस्तेमाल करके ही स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।

नीचे हम आपको सैमसंग स्मार्टफोन के सैमसंग J2, गैलेक्सी नोट 5, गैलेक्सी S6, S7, S5 और S3 मॉडल में स्क्रीनशॉट लेने का तरीका बता रहे हैं।

  1. उस पेज या फिर फोटो को सबसे पहले आप अपने सैमसंग स्मार्टफोन में ओपन कर लें जिस का स्क्रीनशॉट आपको कैप्चर करना है।
  2. अब आपको अपने हाथों की उंगलियों का इस्तेमाल करते हुए अपने स्मार्टफोन में मौजूद होम बटन और पावर बटन दोनों को एक साथ तकरीबन 2 सेकंड के लिए दबाकर रखना है।
  3. ऐसा करने पर एक कैपचरिंग की आवाज आएगी। जब यह आवाज आए, तब समझ ले कि आपके फोन में स्क्रीनशॉट लिया जा चुका है।

3. नोकिया मोबाइल में स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं?

नोकिया एक बहुत ही पुरानी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी है। वर्तमान में भले ही इस कंपनी का सितारा गर्दिश में चला गया है, परंतु एक समय था जब अधिकतर लोग नोकिया कंपनी के स्मार्टफोन खरीदने के लिए मुंह मांगी रकम देते थे। खैर अगर आपके पास नोकिया कंपनी का स्मार्टफोन है और उसमें स्क्रीनशॉट कैसे लिया जा सकता है, इसके बारे में आपको इंफॉर्मेशन चाहिए तो नीचे आपको स्टेप बाय स्टेप नोकिया फोन में स्क्रीनशॉट लेने के लिए क्या करना पड़ता है, इसकी जानकारी दी जा रही है।

  1. अपने फोन में जिस भी स्क्रीन का आपको स्क्रीनशॉट लेना है, सबसे पहले उसे ओपन कर ले।
  2. स्क्रीन ओपन हो जाने के बाद ऊपर बताए गए तरीके की तरह ही वॉल्यूम डाउन और पावर वाले बटन को एक साथ जोर से दबाए। ऐसा आपको लगभग 2 सेकंड तक करके रखना है।
  3. अब आपको एक कैपचरिंग की आवाज आएगी। जब यह आवाज आ जाए तब समझ ले कि स्क्रीनशॉट ले लिया गया है।
  4. अब अपने स्मार्ट फोन की गैलरी में चले जाएं और वहां पर जाकर के स्क्रीनशॉट वाले फोल्डर में देखें। आपने जो स्क्रीनशॉट लिया है, वह वहां पर मौजूद है।
  5. अब आप उसे देख सकते हैं या फिर किसी भी दूसरे व्यक्ति के साथ सोशल मीडिया के जरिए शेयर भी कर सकते हैं।

4. ओप्पो मोबाइल में स्क्रीनशॉट कैसे लें?

ओप्पो कंपनी के स्मार्टफोन को इंडिया में लॉन्च हुए अभी 2 से 3 साल ही हुआ है परंतु इस स्मार्टफोन ने इंडिया में आते ही काफी तेजी के साथ अपना मार्केट बनाया और आज हर 50 में से 10 भारतीय लोगों के पास आपको ओप्पो कंपनी का स्मार्टफोन दिखाई देगा और यही वजह है कि अगर आप ओप्पो कंपनी के स्मार्टफोन को चला रहे हैं तो निश्चित ही आप यह भी जानना चाहते होंगे कि ओप्पो कंपनी के स्मार्टफोन में स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं, तो नीचे आपको ओप्पो कंपनी के स्मार्टफोन में स्क्रीनशॉट लेने का तरीका बताया जा रहा है।

  1. जिसका आपको स्क्रीनशॉट लेना है, उस पेज को सबसे पहले आपको Oppo कंपनी के स्मार्टफोन में ओपन कर लेना है।
  2. स्क्रीनशॉट लेने वाले पेज को ओपन कर लेने के बाद आपको अपने हाथों की उंगलियों का इस्तेमाल करते हुए अपने स्मार्टफोन में मौजूद वॉल्यूम बटन और पावर वाली बटन को एक साथ हल्के से दबाना है। यह क्रिया आपको 2 सेकंड तक करनी है। ऐसा करने पर स्क्रीनशॉट ले लिया जाएगा।

स्क्रीनशॉट ले लिया गया है या नहीं यह जानने के लिए आपको सीधा अपने स्मार्टफोन में गैलरी में चले जाना है, आपको वहां पर आपने जो स्क्रीनशॉट लिया है वह मिलेगा या फिर आपको स्क्रीनशॉट वाले फोल्डर में जाना है यहां पर तो पक्का आपको स्क्रीनशॉट प्राप्त हो जाएगा।

5. विवो स्मार्टफोन में स्क्रीन शॉट कैसे लें?

आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में उस पेज को ओपन करना है जिसका स्क्रीनशॉट आपको लेना है और इसके बाद आपका वॉल्यूम डाउन और पावर बटन को एक साथ तकरीबन 2 सेकंड के लिए दबाना है। ऐसा करने पर स्क्रीनशॉट ले लिया जाएगा।

6. लावा स्मार्टफोन में स्क्रीनशॉट कैसे लें

इसमें भी स्क्रीनशॉट लेने के लिए आपको वॉल्यूम डाउन और पावर बटन को 3 सेकंड के लिए दबाना है। इतना करते ही स्क्रीनशॉट लावा फोन में ले लिया जाएगा, जिसे आप गैलरी वाले फोल्डर में जा कर के देख सकते हैं।

7. जिओनी फोन में स्क्रीनशॉट कैसे लें?

अगर आप जिओनी कंपनी के स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, तो यहां पर हम आपको जिओनी स्मार्ट फोन में स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं इसके बारे में भी बता रहे हैं। जिओनी स्मार्ट फोन में स्क्रीनशॉट लेने के लिए आपको वॉल्यूम डाउन और पावर बटन को एक साथ दबाना है। बस यही करने पर स्क्रीनशॉट खींच लिया जाएगा।

8. माइक्रोमैक्स मोबाइल में स्क्रीनशॉट कैसे लें

माइक्रोमैक्स फोन में स्क्रीनशॉट लेने के लिए जिस चीज का स्क्रीनशॉट आप लेना चाहते हैं उसे ओपन करें और उसके बाद अपने फोन में मौजूद पावर बटन को दबाए। ऐसा करने पर आपकी स्क्रीन पर आपको कुछ ऑप्शन ओपन हुए दिखाई देंगे, उसमें स्क्रीन शॉट का जो ऑप्शन लिखा है, उसे दबाना है। ऐसा करने पर स्क्रीनशॉट खींच लिया जाएगा।

9. आईफोन मोबाइल में स्क्रीनशॉट कैसे लें?

यहां भी बिल्कुल वही तरीका काम करेगा जो तरीका हम आपको ऊपर बताते आएं हैं। आई फोन में स्क्रीनशॉट लेने के लिए आईफोन में मौजूद होम बटन और पावर बटन दोनों को आपको हाथों की अंगुलियों की सहायता से एक साथ दबाना है। ऐसा करने पर 2 सेकेंड के अंदर ही एक कैप्चर की आवाज आएगी। जब यह आवाज आए तब समझ ले कि स्क्रीनशॉट ले लिया गया है।

मेरे मोबाइल में इनबिल्ट स्क्रीनशॉट लेने का तरीका नहीं है मैं क्या करूं?

अगर आपके फोन में इनबिल्ट स्क्रीनशॉट लेने का तरीका नहीं है या फिर आपके फोन में इनबिल्ट स्क्रीनशॉट लेने का फीचर नहीं है तो आप गूगल प्ले स्टोर से स्क्रीनशॉट कैपचरिंग एप्लीकेशन डाउनलोड करके अपने फोन में स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।

क्या हर स्मार्ट फोन में स्क्रीनशॉट लेने का फीचर आता है?

नहीं यह आवश्यक नहीं है कि हर स्मार्टफोन में यह फीचर हो। कुछ स्मार्टफोन में यह फीचर नहीं होता है।

निष्कर्ष

आशा है आपको take Screenshot in Mobile in Hindi in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में Mobile me Screenshot Laise Le (How to take Screenshot in Mobile in Hindi) और मोबाइल में स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को Mobile me Screenshot Laise Le में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?
Ainain
मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - ainain6971@gmail.com

अंग्रेजी कैसे सीखें? जानिए English Kaise Sikhe से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

Previous article

इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? जानिए Online Paise Kaise Kamaye से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में ?

Next article

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like