रॉ एजेंट क्या होता है? Raw Agent कैसे बने? जानिए Raw Agency बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे रॉ एजेंट (Raw Agent) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Raw Agent In Hindi) के बारे में क्यों की Raw एक खुफिया एजेंसी है। यह एजेंसी सरकार के लिए खुफिया जानकारी इकट्ठा करती है। जानकारी जुटाने वाले लोगों को raw agent कहा जाता है। यदि आप भी raw agent बनने का सपना रखते हैं और इसके बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो हमने इस लेख में आपके लिए महत्वपूर्ण जानकारी को इकट्ठा किया है।

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि रॉ एजेंट क्या होता हैं, रॉ एजेंट के कार्य, Raw Agent Kaise Bane, Raw Agent बनने के लिए Qualifications, Raw Agent बनने के लिए Exam, रॉ एजेंट बनने के लिए तैयारी कैसे करें, रॉ एजेंट के लिए Skills, Raw Agent में Career, Raw Agent की Salary आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

रॉ एजेंट क्या होता है? – What is Raw Agent Information in Hindi

Raw Agent Information in Hindi
Raw Agent Information in Hindi

खुफिया एजेंसी raw के लिए जानकारी जुटाने वाले लोगों को raw agent कहा जाता है। यह एक ऐसी नौकरी है जिसमें agents को अपनी पहचान छपानी पड़ती है। साथ ही साथ उन्हें यह भी छुपाना पड़ता है कि वह raw एजेंसी के लिए कार्य कर रहे हैं। इसलिए raw agent का कार्य केवल उन्हीं लोगों के लिए है जिन्हें अपनी ख्याति बनाने की इच्छा ना हो। एक एजेंट को विभिन्न परिस्थितियों के अंदर कार्य करना पड़ता है और जानकारी इकट्ठा करने के लिए जगह-जगह भी जाना पड़ता है।

Raw का Full Form क्या है?

Raw Full Form In English – “Research and Analysis Wing
Raw Full Form In Hindi – “अनुसंधान और विश्लेषण

रॉ एजेंसी का उद्देश्य क्या है – What is the purpose of Raw Agency

Raw agency का एक ही मकसद है वह है अपने-अपने देशों के लिए अन्य देशों से बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना। यह जानकारी आतंकवादी गतिविधियां, पॉलिटिक्स गतिविधियां, युद्ध इत्यादि के बारे में भी हो सकती है। Raw agency अपने देश में मंडराने वाले हर खतरे के बारे में देश को पहले ही संकेत दे देती है।

रॉ एजेंट कैसे बनें? – How to Become a Raw Agency?

केवल वही लोग raw agent बन सकते हैं जो रक्षा क्षेत्र या भारतीय सिविल सेवा विभाग में काम कर रहे हैं। इसका अर्थ यह है कि raw agent बनने के लिए direct भर्ती नहीं की जाती है। पहले से कुछ चुनिंदा विभागों में कार्य कर रहे अधिकारियों को ही agent नियुक्त किया जाता है। Experienced अधिकारियों का एक interview लिया जाता है। जो अधिकारी इस interview को पास कर लेते हैं उन्हें रॉ एजेंट बनाया जाता है। Agent बनने के लिए केवल experienced और intelligent अधिकारियों को ही चुना जाता है।

रॉ एजेंसी का इतिहास – History of Raw Agency

Raw के पहले IB एक ऐसी संस्था हुई करती थी जो भारत के लिए देश तथा विदेश की जानकारी जुटाया करती थी। परंतु 1962 में भारत तथा चाइना और 1965 में भारत तथा पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध को मद्देनजर रखते हुए सरकार को एक ऐसी संस्था की कमी खली जो उन्हें देश विदेश की जानकारी जुटा सके। इसलिए 1868 में raw की स्थापना की गई। तब से लेकर अब तक raw भारत के लिए देश तथा विदेश से खुफिया जानकारी जुटा रही है।

रॉ एजेंट बनने की योग्यता – Qualifications to Become Raw Agent

Raw agent बनने के लिए निम्नलिखित qualification होना जरूरी है:

  • Raw agent बनने के लिए प्रतिनिधियों के पास एक graduation की डिग्री होनी चाहिए। यह डिग्री किसी प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी से प्राप्त होनी चाहिए।
  • प्रतिनिधियों के पास कम से कम 20 साल का अनुभव होना चाहिए। यह अनुभव भारतीय सिविल सेवा विभाग किया रक्षा क्षेत्र में नौकरी करने का होना चाहिए।
  • प्रतिनिधि की उम्र 56 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • प्रतिनिधि को foreign country की भाषा आनी चाहिए।

रॉ एजेंट बनने के लिए कौशल – Skills to become Raw Agent

रॉ एजेंट बनने के लिए निम्नलिखित स्किल्स होनी चाहिए:

  • प्रतिनिधियों को कंप्यूटर hacking आनी चाहिए। Hacking का कम से कम basic knowledge होना बहुत जरूरी है।
  • प्रतिनिधि को कोई भी एक foreign country की भाषा आनी चाहिए।
  • अपने पिछले 20 साल की सर्विस में किसी भी तरह का पुलिस रिकॉर्ड या फिर violence रिकॉर्ड नहीं होना चाहिए।
  • प्रतिनिधि का दिमाग बहुत ही फुर्तीला होना चाहिए।

सब इंस्पेक्टर कोर्स सिलेबस – Raw Agent Course Syllabus

Raw agent बनने के लिए कोई भी direct course नहीं होता है। परंतु रॉ एजेंट बनने से पहले आपको भारतीय सिविल विभाग या रक्षा क्षेत्र में काम करना पड़ता है। इन दोनों विभागों में काम करने के लिए कोर्स का syllabus होता है। इन दोनों टेस्टों के लिए आपको भारत ही history, geography, economics,  general knowledge इत्यादि पढ़ना पड़ता है।

भारत के साथ-साथ आपको अपने-अपने राज्यों का जनरल नॉलेज भी पढ़ना पड़ता है। यदि आप रक्षा क्षेत्र के टेस्ट को पार करना चाहते हैं तो आपको भारत की डिफेंस history भी पढ़नी पड़ती है। दूसरी तरफ यदि आप सिविल सेवा विभाग का टेस्ट clear करना चाहते हैं तो आपको भारतीय constitution के बारे में भी पढ़ना पड़ेगा। यदि आप दोनों में से किसी एक टेस्ट को clear करके 20 साल वहां पर नौकरी करते हैं तो आप एक raw agent बनने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

रॉ एजेंट कोर्स की फीस कितनी होती है? – Raw Agent Course Fee

विभिन्न institute अपने-अपने अध्यापकों के level के हिसाब से कोर्स की फीस लेते हैं। परंतु आप यह अनुमान लगाकर चल सकते हैं कि आपका खर्च ₹50000 से ऊपर ही आएगा। चाहे कितना ही छोटा institute हो वह ₹50000 से कम फीस कभी नहीं ले सकता है।

रॉ एजेंट बनने की तैयारी कैसे करें? – How to Prepare for becoming a Raw Agent?

Preparation For Raw Agent Hindi
Preparation For Raw Agent

सबसे पहले तो आप सिविल क्षेत्र विभाग यहां रक्षा क्षेत्र में नौकरी लेने के लिए तैयारी करें क्योंकि यदि इन दोनों क्षेत्रों में आपको 20 साल का experience है आप तभी raw agent बन सकते हैं। इंटरव्यू की तैयारी करने के लिए आप किसी इंस्टीट्यूट से कोचिंग भी ले सकते हैं या फिर ऊपर दिए गए syllabus को पढ़कर स्वयं घर पर बैठकर तैयारी कर सकते हैं। 20 साल के experience के बाद यदि आप रॉ एजेंट पढ़ने के लिए अप्लाई करते हैं तो आपसे एक इंटरव्यू लिया जाता है तथा उस इंटरव्यू को clear करने पर ही आपको raw agent बनाया जाता है। उस इंटरव्यू में दिमागी तौर से confuse कर दिए जाने वाले question पूछे जाते हैं। इसलिए अपने दिमाग को इस तरह से तैयार करें कि वह हर परिस्थिति का सामना चालाकी से कर सकें।

रॉ एजेंट का वेतन – Salary of Raw Agent

Raw agent की salary 1.3 लाख प्रतिमाह होती है। हालांकि प्रत्येक देश में रॉ एजेंट की सैलरी अलग होती है। यदि हम भारत की बात करें तो भारत में एक एजेंट 1.3 लाख प्रतिमाह सैलरी के रूप में प्राप्त करता है। यह सैलरी भारत सरकार के द्वारा ही दी जाती है।

रॉ एजेंट के प्रकार – Types of Raw Agents

Raw agent केवल एक ही प्रकार का होता है। उस agent का काम एजेंसी के लिए खुफिया जानकारी जुटाना होता है। हालांकि यह संभव है कि agent को विभिन्न क्षेत्रों से जानकारी जुटाने के लिए कहा जाए। यह विभिन्न क्षेत्र agent की टाइप को दर्शाते हैं। जैसे कि किसी agent को दूसरे देश के आतंकवादी गतिविधियों के बारे में पता करने को कहा जाए और दूसरी तरफ दूसरे agent को राजनीति के बारे में पता करने को कहा जाए।

रॉ एजेंट के रूप में करियर स्कोप – Career Scope as Raw Agent

यदि आप raw agent बनकर अच्छा काम करते रहे तो आपको agency में उच्च पद भी दिया जा सकता है। यह एक ऐसी नौकरी है जिसमें आपको अपनी पहचान छिपानी पडती है परंतु अच्छा काम करने पर आपकी promotion भी होती है साथ ही साथ Salary भी जादा मिलता है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Raw Agent Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में रॉ एजेंसी क्या होता है? (What Is Raw Agent In Hindi) और रॉ एजेंट कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Raw Agent Kaise Bane बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

1 thought on “रॉ एजेंट क्या होता है? Raw Agent कैसे बने? जानिए Raw Agency बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में”

Leave a Comment