Web Developer क्या होता है? Web Developer कैसे बने? जानिए वेब डेवलपर बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे वेब डेवलपर (Web Developer) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Web Designer In Hindi) के बारे में क्यों की आज के युग में तकनीक इतनी आगे बढ़ चुकी है कि यदि हमें किसी चीज के बारे में कुछ भी जानना हो तो वह चीज आसानी से गूगल पर उपलब्ध होती है। उसके बारे में गूगल पर सब तरह की ही इंफॉर्मेशन आ जाती है। हम सब जानते हैं कि यह इंफॉर्मेशन गूगल पर बनी विभिन्न प्रकार की वेबसाइट से दिखाई जाती है। परंतु क्या कभी आपने यह सोचा है कि इन वेबसाइट को कौन बनाता है? यदि नहीं तो हम आपको बता देते हैं कि एक web developer वेबसाइट को बनाता है। इसलिए इसमें हम आपको web developer के बारे में सब तरह की जरूरी चीजें बताएंगे।

यदि आप भी एक वेब डेवलपर बनना चाहते हैं तो आपको इस लेख को अंत तक पढ़े,  आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि वेब डेवलपर क्या होता हैं, वेब डेवलपर के कार्य, Web Developer कैसे बनते है, Web Developer बनने के लिए Qualifications, Web Developer बनने के लिए Exam, वेब डेवलपर बनने के लिए तैयारी कैसे करें, Web Developer के लिए Skills, Web Developer की Career, Web Developer की Salary आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये लेख को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

वेब डेवलपर क्या होता है? – What is Web Developer Information in Hindi

Web Developer Information In Hindi
Web Developer Information In Hindi

वेबसाइट बनाने वाले व्यक्ति को web developer कहते हैं। अब आप यह सोच रहे होंगे कि यदि वेबसाइट बनाने वाले व्यक्ति को web developer कहते हैं तो एक web designer और web developer में क्या फर्क है? एक web developer का काम वेबसाइट software तैयार करना तथा domain hosting management करना होता है। साथ ही साथ वेबसाइट बनाने के लिए जो भी coding की जाती है वह भी एक वेब डेवलपर के द्वारा ही की जाती है। कोई भी वेबसाइट coding के माध्यम से ही search result बताती है।

वेब डेवलपर कैसे बनें? – How to Become a Web Developer?

Web developer बनने के बहुत से तरीके है। उनमें से कुछ तरीके  निम्नलिखित दिए गए हैं:

1. Web developer बनने का सबसे पहला तरीका है computer science में इंजीनियरिंग करना। आपको इंजीनियरिंग के दौरान web development को अपना subject चुनना पड़ेगा। इस तरह से web development में आपका एक अच्छा Base बन जाएगा। यदि आप web development में और अधिक पकड़ बनाना चाहते हो तो आप इंजीनियरिंग के बाद अपनी post graduation भी web development में कर सकते हो।

2. Graduation करने के बाद विभिन्न इंस्टीट्यूट web development का कोर्स भी उपलब्ध कराते हैं। यदि आप अपनी post-graduation नहीं करना चाहते हो तो आप institute में जाकर web development का कोर्स भी join कर सकते हैं। यह कोर्स 3 से 4 महीने तक के होते हैं।

3. Web development subject में डिप्लोमा भी उपलब्ध है। आप चाहे तो डिप्लोमा करके भी एक web developer बन सकते हो।

फ्रीलांस वेब डेवलपर – Freelance Web Developer

आजकल के युग में freelancing बहुत अधिक trend में है। यदि आपने web development का कोर्स किया है तो आप freelance web developer भी बन सकते हैं। Freelance web development का मतलब यह है कि आप किसी के भी अधीन कार्य नहीं करेंगे। आप अकेले या फिर आपकी टीम लोगों से order लेकर उनके लिए वेबसाइट तैयार किया करेंगे। एक freelance वेब developer बनने के लिए आपको अपने बारे में अधिक से अधिक लोगों को बताना होगा। इसके लिए आप सोशल मीडिया का प्रयोग भी कर सकते हैं। जब आप कुछ वेबसाइट अपने customers को अच्छी तरीके से deliver करके दे देंगे तो आपका freelance web development का बिजनेस बहुत अच्छे से शुरू हो सकता है।

वेब डेवलपर के लिए योग्यता – Qualification for Become a Web Developer

यदि आप किसी कंपनी में web developer के पद के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो आपके पास एक proper डिग्री होनी चाहिए। साथ ही साथ आपके पास web development कोर्स का कोई सर्टिफिकेट भी होना चाहिए। यदि आप freelancing web development कर रहे हो तो जरूरी नहीं है कि आपके पास डिग्री और सर्टिफिकेट होना ही चाहिए। Freelancing web development में लोग आपकी डिग्री से ज्यादा आपके काम को देखेंगे। इसलिए web developer के लिए यही qualification है कि या तो उसके पास किसी कोर्स का सर्टिफिकेट होना चाहिए या फिर web development में graduation की डिग्री।

वेब डेवलपर बनने के लिए कौशल – Skills to Become a Web Developer

Web Development
Web Development

Web developer बनने के लिए जरूरी skills निम्नलिखित दी गई है:

  • वेब डेवलपर बनने के लिए सबसे पहले skill यही है कि आपको कंप्यूटर से प्यार होना चाहिए।
  • आपको coding, decoding, java script, Css, JavaScript, Python, Html इत्यादि कंप्यूटर की भाषाएं आनी चाहिए।
  • कंप्यूटर के functions के बारे में आपको जितना अधिक पता होगा आप उतने ही माहिर वेब डेवलपर बनेंगे।
  • एक web developer बनने के लिए patience होना भी बहुत जरूरी है। आपको Customer के द्वारा दिए गए निर्देशों को ध्यान से सुन कर ही वेबसाइट delivery करनी है।

वेब डेवलपर के प्रकार – Types of Web Developers

Web developer दो प्रकार के होते हैं:

  1. Front end developer
  2. Back end developer

इन दोनों तरह के web developers के बारे में निम्नलिखित लेख में सब तरह की जानकारी दी गई है:

फ्रंट एंड डेवलपमेंट क्या है? – What is front end development?

किसी भी वेबसाइट में जो डाटा डाला जाता है वह front end development द्वारा ही डाला जाता है। इस तकनीक में डाटा को graphic interface में बदला जाता है। Front end development में वेबसाइट का डिजाइन तैयार किया जाता है और वेबसाइट theme के लिए coding की जाती है। यह coding किसी भी वेबसाइट के लिए बहुत अधिक महत्वपूर्ण होती है। क्योंकि जितनी अच्छी तरह से coding की जाएगी उतनी ही सुंदर वेबसाइट बनेगी। इस तकनीक का दूसरा नाम client side development है।

फ्रंट एंड डेवलपर कैसे बनें? – How to become a front end developer?

Front end developer बनने के लिए कोई भी अलग से कोर्स नहीं किया जाता है। जब भी आप web development का कोर्स करेंगे तो आपको उसमें कुछ विकल्प चुनने को दिए जाएंगे। उनमें से एक विकल्प होगा front end developer। यदि आप यह करना चाहते हैं तो आपको इस विकल्प में ही अपनी पढ़ाई पूरी करनी पड़ेगी। Front end developer बनने के लिए आपको Html, CSS, Java script, आदि की पढ़ाई करनी पड़ती है। इन तीनों में मास्टरी हासिल करने के बाद ही आप front end developer बन सकते हैं।

बैक एंड डेवलपमेंट क्या है? – What is back end development?

Back end development को किसी भी वेबसाइट की backbone कहा जाता है। Back end development को कोई भी वेबसाइट user सामने से नहीं देख सकता है। परंतु वेबसाइट कितनी smoothly चल रही है और उसके फोटो कितने smoothly आ रहे हैं यह सब back end development के द्वारा ही किया जाता है। यह सारी प्रक्रिया भी coding के द्वारा ही की जाती है। एक web developer मुख्य रूप से back end developer ही होता है। Front end developer अक्सर web designer होते हैं। वेबसाइट की रीड की हड्डी को back end developer कहा जाता है क्योंकि यदि किसी भी वेबसाइट की back end development ही सही से नहीं की गई हो तो वेबसाइट कभी भी नहीं चल सकती।

बैक एंड डेवलपर कैसे बने? – How to become a back end developer?

Front end developer की तरह back end developer बनने के लिए भी कोई स्पेशल कोर्स नहीं है। आपको अपनी web development के कोर्स के दौरान java script, और PHP जैसी पढ़ाई करनी पड़ेगी। यह topic ही एक वेब developer को back end developer बनाते हैं।

Top 5 Best Colleges to Become a Web Developer

  1. Arena Animation
  2. Frameboxx Animation
  3. Internet Academy
  4. MAAC
  5. Picasso Animation College

वेब डेवलपर कोर्स सिलेबस – Web Developers Course Syllabus

Web developer बनने के लिए बहुत अधिक vast syllabus है। कंप्यूटर में जितनी भी languages और functions होते हैं आपको उन सभी की जानकारी होना बहुत अधिक महत्वपूर्ण है। आपको Html, Java script, PHP, SQL इत्यादि सभी चीजों में माहिर होना पड़ेगा। पर बनने का कोई एक अधिकारी syllabus तो नहीं है आप यह मान लीजिए कि कंप्यूटर में जितनी भी functions और Language हैं। आपको वेब developer बनने के लिए वह सभी पढ़नी पड़ेगी।

वेब डेवलपर का वेतन – Web Developer Salary

एक experiencing web developer की सैलरी ₹40,000 से ₹50,000 के बीच शुरू होती है। Web development एक ऐसी field है जहां पर यदि आपके पास experience नहीं है तब भी आपको एक अच्छी सैलरी दी जाएगी। जैसे-जैसे आप का experience बढ़ेगा आपकी सैलरी भी बढेगी । Experience web developer की महीने की सैलरी 2 लाख से 3 लाख के बीच भी होती है। दूसरी तरफ freelance web development से ₹50,000 तक महीना कमा रहे हैं।

वेब डेवलपर की नौकरियां – Web Developer jobs

आज के युग में बड़े से लेकर छोटा बिजनेस भी इंटरनेट पर है। चाहे कितनी ही छोटी कंपनी हो सबकी अपनी एक वेबसाइट होती है। इसलिए यह बिजनेसमैन और कंपनियां web developer को उनकी वेबसाइट बनाने के लिए hire करती है। इसलिए वेब डेवलपर के लिए नौकरियों की कमी नहीं है। यदि आपने web development में मास्टर हासिल कर ली है तो आपके पास नौकरियों की कमी नहीं रहेगी। यदि किसी कारण आपको नौकरी नहीं लग पाती है तो आप freelance web developing भी कर सकते हैं। यह पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा व्यवसाय है।

Web Development Books

  • HTML and CSS: Design and Build Websites. …
  • Learning Web Design: A Beginner’s Guide. …
  • Designing with Web Standards. …
  • Don’t Make Me Think: A Common Sense Approach to Web Usability. …
  • CSS Mastery: Advanced Web Standards Solutions

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Web Developer Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में वेब डेवलपर क्या होता है? (What Is Web Developer In Hindi) और वेब डेवलपर कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Web Developer Kaise Bane बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

1 thought on “Web Developer क्या होता है? Web Developer कैसे बने? जानिए वेब डेवलपर बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में”

Leave a Comment