आईएएस ऑफिसर क्या है? IAS Officer कैसे करे? IAS Full Form, Qualification, Admission Process, Career, Salary, Syllabus, Fees, Entrance Exam, Scope की पूरी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे IAS Officer क्या होता है और कैसे बने? IAS सरकारी क्षेत्र में अपना करियर बनाने के इच्छुक कई उम्मीदवारों में से एक प्रतिष्ठित और लोकप्रिय करियर विकल्प है। IAS भारत के top government job में से एक है। भारत में हुए जाने वाले Civil Service Exam में top करने वाले को IAS बनाया जाता हैं। भारत के कई youth IAS बनने का सपना देखते है।

तो आज हम जानेंगे की आईएएस अधिकारी बनने के लिए हमें क्या करना होगा। How to become an IAS Officer information in hindi, आईएएस अधिकारी की Salary कितनी होती है? तो आइए जानते है

आईएएस क्या है – What is IAS in Hindi?

IAS Officer information in hindi
IAS Officer information in hindi

IAS अखिल भारतीय सेवाओं की प्रशासनिक शाखा है। IAS officer central government, state government और public area के महत्वपूर्ण पदों पे काम करते हैं। भारत के तीन All India Services में से IAS भी एक है। भारत के वो तीन अखिल सेवाए IPS, IFS/IFOS और IAS है।

IAS का Full Form क्या है?

IAS Full Form In English – “Indian Administrative Service”
IAS Full Form In Hindi: “भारतीय प्रशासनिक सेवा

IAS Officer बनने की तैयारी कैसे करें?

IAS की परीक्षा देश के सबसे कठिन परीक्षा में से एक है। IAS अधिकारी बनने के लिए, आपको Union Public Service Commission Civil Services Exam pass करनी होगी। इस exam को देने के लिए आपका graduate होना बहुत ज़रूरी है। 

IAS officer बनने के लिए Qualification और Age Limit – 

  • IAS परीक्षा के लिए apply करने वाले candidate को किसी भी मान्यता प्राप्त University से किसी भी stream में graduation की डिग्री होनी चाहिए। 
  • IAS exam में apply करने की उम्र 21 साल से लेकर 32 साल तक की होती हैं। 
  • SC/ST candidates के लिए 5 वर्ष की छूट दी जाती हैं।
  • OBC candidates के लिए भी 3 वर्ष की छूट दी जाती हैं।
  • अगर आप physically disabled है तो, आपको 10 वर्ष तक की छूट दी जाती हैं।
  • Ex-servicemen commission officer को 5 वर्ष तक की छूट दी जाती हैं।

आप IAS Exam कितनी बार Attempt कर सकते है –

जैसा कि आपको पहले ही बता दिया गया है कि आप IAS exam के लिए 21 वर्ष से लेकर 32 वर्ष तक आयु तक apply कर सकते हैं। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप कुल 9 बार apply कर सकते हो। IAS exam में apply करने की प्रक्रिया कुछ इस तरह से हैं। 

  • General category वाले candidate अपने 32 वर्ष की आयु तक के अंदर exam 6 बार ही attempt कर सकते है।
  • OBC category वाले candidate अपने 32+3 वर्ष की आयु तक के अंदर exam 9 बार ही attempt कर सकते है।
  • ST/SC category वाले candidate अपने 32+5 वर्ष की आयु तक के अंदर exam अनगिनत बार attempt कर सकते है।
  • Physically disabled candidates को अपने 32+10 वर्ष की आयु तक attempt कर सकते हैं।
  • General/OBC category वालो को 9 बार attempt कर सकते हैं।
  • SC/SC category वाले unlimited time attempt कर सकते हैं।

IAS exam के pattern और marking scheme-

 IAS exam मतलब Civil Service के प्रीलिम्स(exam) में 2 Compulsory Paper होते हैं। General Ability Test (GAT) और Civil Services Aptitude Test (CSAT), दोनों papers के लिए आपको 2-2 घंटे का समय दिया जाता हैं। पहले में 80 questions और दूसरे paper में 100 questions रहते हैं। आपका exam कुल 400 marks का होता है जिसमें qualifying के लिए आपको 33% marks लाने होते है।

सारे questions MCQs (Multiple choose questions) होते हैं यानी एक question के 4 options मिलेंगे और उसमे से सही option select करना होता है। सारे सवाल हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में होते हैं। गलत answer पे एक तिहाई नंबर काटा जाता है। अगर आप एक question के 2 answer देते हैं और एक उसमें से सही भी है तब भी आपके marks कटेंगे। अगर आप किसी question का answer select नहीं करते है तो उस स्थिति में आपके कोई marks नहीं कटेंगे। 

IAS Exam के Syllabus

IAS में select होने के लिए CSE exam का पाठ्यक्रम का ज्ञान होना बहुत जरुरी है। जैसा की आपको पहले बता दिया गया है कि इसके exam के कुल 2 paper होती है। 

पहले पेपर में आने वाले questions निम्नलखित topic पे होंगे –

  • राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय वर्तमान घटनाएं।
  • भारत का इतहास
  • भारतीय राजतंत्र और शासन 
  • आर्थिक और सामाजिक विकास, गरीबी, बढ़ती जनसख्या की समस्या आदि।
  • पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन
  • सामान्य ज्ञान 

दूसरे पेपर के पाठ्यक्रम कुछ इस प्रकार से होंगे-

  •  बोधगम्यता 
  • तार्किक तर्क और विश्लेषणात्मक क्षमता
  • सामान्य मानसिक क्षमता
  • आंकड़ा निर्वचन (charts, graphs, tables, data sufficiency etc.) 

IAS Officer की Job और उसकी Salary  – 

IAS officer की नौकरी में नीतियों को तैयार करना और विभिन्न मुद्दों पर मंत्रियों को सलाह देना शामिल है, कानून और व्यवस्था बनाए रखना, State Government और Central Government की नीतियों के कार्यान्वयन की निगरानी करना। एक IAS अधिकारी की नौकरी भारत में सबसे प्रतिष्ठित नौकरियों में से एक है। एक IAS अधिकारी भारत में या विदेश में कहीं भी केंद्र सरकार या राज्य सरकार के अधीन सेवा करने के लिए उत्तरदायी है।

IAS officer सबसे अधिक वेतन पाने वाले सरकारी कर्मचारियों में से एक हैं। एक IAS अधिकारी का वेतन उसके पद और संबद्ध वेतनमान के अनुसार होता है।

जैसे :- Sub-Divisional Magistrate(SDM), District Magistrate/ Collector, Special Secretary of Various Government Departments, Cabinet Secretary of India, etc.

एक IAS officer कि salary 56,100 रुपए से लेकर 250,000 रुपए तक की होती हैं।

भारत के पहले Male IAS Officer का नाम क्या है?

सतेंद्र नाथ टैगोर थे जो साल 1863 में select हुए थे

भारत की सबसे पहली Female IAS Officer का नाम क्या है?

अन्ना रजम मल्होत्रा थी जो साल 1951 में select हुई थी। इनको पद्मा भूषण award से भी सम्मानित किया गया है।

निष्कर्ष

आज के article में आपने क्या है आईएएस अधिकारी (What is IAS officer in hindi) और आईएएस अधिकारी बनने की प्रक्रिया (Process to become an IAS officer) को जाना है। अगर आप में भी IAS officer बनने कि इच्छा है तो आपको अभी भी बहुत कड़ी मेहनत करके आप अपने सपने को पूरा के सकते है। तो देर मत कीजिए और मेहनत में लग जाए क्युकी जहां चाह है वहा राह है।

उम्मीद है आपको IAS officer Kaise Bane की जानकारी पसंद आई होगी अगर अभी भी आपके मन में IAS officer Kaise Bane से जुड़ी कोई सवाल हो तो आप निचे comment box में comment कर पुच सकते है

Leave a Comment