आईएएस टॉपर क्या होता है? IAS Topper कैसे बने? जानिए IAS Topper बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे आईएएस टॉपर (IAS Topper) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become IAS Topper In Hindi) के बारे में क्योंकि इंडिया के लगभग तमाम लड़के और लड़कियों का यह सपना होता है कि वह आईएएस की पोस्ट हासिल करें, क्योंकि देश में आईएएस के एग्जाम को काफी कठिन एग्जाम माना जाता है और जो भी व्यक्ति इस एग्जाम को पास कर लेता है, उसे गवर्नमेंट में काफी ऊंचे पद दिए जाते हैं। जिसमें बहुत ही अच्छी Salary उम्मीदवार को प्राप्त होती है। इसके अलावा उसे गवर्नमेंट की पावर भी प्राप्त होती है।

यही कारण है कि लोग आईएएस बनने के लिए काफी हार्ड स्टडी करते हैं, परंतु हार्ड स्टडी करने के बावजूद भी कुछ ना कुछ कमी हो जाने के कारण कई लोग आईएएस नहीं बन पाते, वहीं कई लोग अपनी क्वालिटी और अपनी स्टडी करने की कला से आईएएस बनने में सफलता हासिल कर लेते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि IAS Topper Kaise Bane, आईएएस टॉपर बनने के लिए क्या करे, IAS Topper Kya Hota Hai, आईएएस टॉपर बनने का तरीका, IAS Topper Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

आईएएस क्या होता है? – What is IAS Information in Hindi?

Ias Topper Kaise Bane
Ias Topper Kaise Bane

IAS की एग्जाम को हमारे देश में सबसे कठिन एग्जाम माना जाता है। IAS का मतलब Indian Administrative Service होता है, जिसे हिंदी में भारतीय प्रशासनिक सेवा कहकर उच्चरित किया जाता है। जो भी उम्मीदवार आईएएस बनने के लिए इसके तीनों चरणों को पास कर लेता है, वह IAS Officer बन जाता है, जिसके बाद उसे उसकी रैंक के हिसाब से गवर्नमेंट में ऊंचे ऊंचे पदों पर पोस्टिंग दी जाती है। अगर कोई उम्मीदवार कलेक्टर, जिला कलेक्टर, डीएम, डीएसपी बनना चाहता है, तो उसे IAS के एग्जाम को पास करना पड़ता है।

आईएएस टॉपर कैसे बने? – How to become IAS Topper?

IAS की पोस्ट को इंडिया में व्हाइट कॉलर  पोस्ट मानी जाती है। इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस एग्जाम को पास करने वाले अभ्यर्थियों को District Magistrate, एसडीएम, कलेक्टर और अन्य प्रकार की गवर्नमेंट की जॉब मिलती है, परंतु IAS बनना इतना आसान नहीं है क्योंकि आईएएस की एग्जाम की गिनती दुनिया की सबसे कठिन एग्जाम में होती है। इसलिए 100 में से तकरीबन 10 या 12 लोग ही आईएएस के एग्जाम को कंप्लीट करके आईएएस बनने में सफलता प्राप्त करते हैं।

आईएएस टॉपर बनने के लिए क्या करें? – What to do to Become IAS Topper?

अगर आपको IAS Topper बनना है, तो सिर्फ सपने देखने से ही कुछ नहीं होगा, बल्कि आपको मन में यह निश्चय करना होगा कि आपको आईएएस टॉपर बनना है और IAS Topper बनने के लिए आप हर वह काम करेंगे, जो आपको आईएएस टॉपर बना सके। मन में IAS Topper बनने का डिसीजन लेने के बाद आपको यह पता करना चाहिए कि आईएएस टॉपर कैसे बने अथवा आईएएस टॉपर बनने के लिए क्या करना पड़ेगा।

1. कड़ी मेहनत करें

जैसा कि हमने आपको बताया कि IAS बनना बहुत ही मुश्किल होता है, परंतु यह असंभव नहीं है। अगर आप कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार हैं और लगातार स्टडी करने के लिए तैयार हैं, तो आप आईएएस अवश्य बन सकते हैं, क्योंकि मेहनत के दम पर व्यक्ति अपनी मंजिल को अवश्य प्राप्त करता है। अगर आपको यूपीएससी के द्वारा करवाई जाने वाली सिविल सर्विस एग्जाम के द्वारा आईएएस बनना है, तो इसके लिए आपको लिस्ट में टॉप करना ही पड़ेगा और लिस्ट में टॉप करने के लिए आपको हार्ड स्टडी करनी पड़ेगी,

क्योंकि आईएएस की एग्जाम इंडिया की सबसे कठिन एग्जाम मानी जाती है। इसीलिए अगर आपको IAS Officer बनना है, तो आपको मेहनत के साथ-साथ आईएएस की एग्जाम से रिलेटेड हर प्रकार की इंफॉर्मेशन के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होगी, क्योंकि जब आपको आईएएस के एग्जाम के बारे में इंफॉर्मेशन होगी, तभी आप इसकी प्रिपरेशन अच्छे से कर पाएंगे और IAS Officer बन पाएंगे।

2. सिलेबस की स्टडी करें

अगर आपको आईएएस का टॉपर बनना है, तो इसके लिए आपको आईएएस की एग्जाम के जो सिलेबस होते हैं, उनकी स्टडी करनी होगी क्योंकि किसी भी प्रकार की एग्जाम को पास करने के लिए व्यक्ति को यह पता होना चाहिए कि उस एग्जाम का सिलेबस क्या है, क्योंकि सिलेबस के आधार पर ही व्यक्ति अपनी तैयारी प्रारंभ करता है। जैसा कि आप जानते हैं कि हर एग्जाम में जो क्वेश्चन आते हैं, वह किसी न किसी सिलेबस के ऊपर डिपेंड होते हैं। ऐसे में अगर आपको आईएएस सिलेबस के बारे में पता होगा, तो आप IAS Officer बनने के लिए अपनी प्रिपरेशन काफी अच्छे से कर पाएंगे और IAS Officer बन पाएंगे।

3. करंट अफेयर पर ध्यान दें

आईएएस की एग्जाम में करंट अफेयर्स से रिलेटेड बहुत सारे क्वेश्चन पूछे जाते हैं। इसीलिए आपको करंट अफेयर पर विशेष तौर पर ध्यान देना चाहिए। करंट अफेयर के बारे में इंफॉर्मेशन प्राप्त करने के लिए आप रोजाना टाइम निकाल कर अखबार अवश्य पढ़ें और अखबार में जो भी बातें आप पढ़े, उसे अपने मन के अंदर बैठा ले, ताकि आपको वह बातें लंबे समय तक याद रहे।

इसके अलावा आप टीवी चैनल भी देखें, क्योंकि वहां से भी आपको देश और दुनिया में घटित होने वाली वर्तमान की घटनाओं के बारे में जानकारी मिलती है। समाचार पढ़ने से और टीवी चैनल देखने से आपको करंट अफेयर के बारे में अच्छी इंफॉर्मेशन प्राप्त हो जाएगी और आपका करंट अफेयर का नॉलेज मजबूत हो जाएगा।

4. 12वीं के दरमियान ही तैयारी करें

अगर आप 12वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं तो 12वीं कक्षा को पढ़ने के दरमियान ही आपको धीरे-धीरे आईएएस की प्रिपरेशन चालू कर देनी चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आगे चल कर  आपको काफी अच्छा फायदा होगा, क्योंकि आईएएस के एग्जाम में 12वीं क्लास के सिलेबस से भी कई क्वेश्चन पूछे जाते हैं, इसलिए अगर आप पहले से ही अपनी तैयारी करके रखेंगे, तो आपको IAS Officer बनने में काफी ज्यादा सहायता प्राप्त होगी।

5. रिवीजन करते रहें

आपने आईएएस की प्रिपरेशन करने के दरमियान जो भी बातें पढ़ी है या फिर जो भी स्टडी की है, वह लंबे समय तक याद रहे इसके लिए आपको रिवीजन भी लगातार करते रहना चाहिए‌। आपको कम से कम 3 दिन के अंदर रिवीजन अवश्य करना चाहिए, क्योंकि रिवीजन करने से आपने जो पढ़ा है, वह आपको लंबे समय तक याद रहेगा और लंबे समय तक याद रहने के कारण जब आप आईएएस की एग्जाम में बैठेंगे, तो आप आसानी से उसमें आने वाले क्वेश्चन का जवाब लिख सकेंगे।

अगर आप 3 दिन के अंदर एक बार रिवीजन नहीं करते है, तो आपने जो भी पड़ा हुआ है, वह आप भूल जाएंगे, जिसके कारण आपका समय भी बर्बाद हो जाएगा और आपके पास आईएएस की प्रिपरेशन करने के लिए काफी कम टाइम बचेगा जिसके कारण आप IAS Officer नहीं बन पाएंगे, इसलिए अगर आपको आईएएस टॉपर बनना है तो आपको रिवीजन अवश्य करना चाहिए।

6. सभी सब्जेक्ट पर ध्यान दें

जैसा कि आप जानते हैं कि आईएएस के एग्जाम में अलग-अलग सब्जेक्ट से रिलेटेड क्वेश्चन पूछे जाते हैं, इसीलिए आपको किसी एक ही सब्जेक्ट पर ज्यादा ध्यान नहीं देना है बल्कि आपको हर सब्जेक्ट पर लगातार फोकस बना करके रखना है और हर सब्जेक्ट की बराबर मात्रा में स्टडी करनी है, ताकि आप आईएएस की एग्जाम में अच्छे अंक हासिल कर सके और आपको अच्छी रैंक प्राप्त हो, क्योंकि जब आपको अच्छे रैंक प्राप्त होगी, तो आप चाहे तो अपने घर के आसपास के जिले में भी पोस्टिंग ले सकते हैं।

7. टाइम टेबल बनाकर स्टडी करें

किसी भी चीज में सफलता हासिल करने के लिए एक सिस्टमैटिक तरीके से आगे बढ़ना पड़ता है या फिर प्लान बनाकर उस चीज को प्राप्त करने की कोशिश करनी पड़ती है। इसीलिए अगर आपको आईएएस की एग्जाम में टॉप करना है या फिर आपको आईएएस टॉपर बनना है, तो इसके लिए आपको टाइम टेबल भी अवश्य बनाना पड़ेगा।

टाइम टेबल बनाकर आपको उसके अंदर यह लिखना पड़ेगा कि आपको कौन से सब्जेक्ट की स्टडी कितने घंटे तक करनी है और कौन से दिन करनी है। ऐसा करने से आप सभी सब्जेक्ट को कवर कर पाएंगे, जो आईएएस की एग्जाम में अच्छे अंक लाने में आपके लिए फायदेमंद साबित होगी।

8. पुराने प्रश्न पत्रों को हल करें

आईएएस की एग्जाम के जो पुराने क्वेश्चन पेपर हैं, अगर आप उन्हें प्राप्त करके उन्हें सॉल्व करते हैं, तो आपको काफी हद तक यह आइडिया आ जाएगा कि, आखिर आईएएस की एग्जाम में प्रश्न किस टाइप के आते हैं। यानी कि कौन से अंकों के कितने प्रश्न आते हैं और प्रश्न कितने ज्यादा कठिन या फिर आसान होते हैं।

इसके लिए आपको इंटरनेट पर आईएएस की पुराने एग्जाम के क्वेश्चन पेपर को सर्च करना है और उन्हें डाउनलोड करके जेरोक्स निकाल लेना है। इसके बाद क्वेश्चन पेपर की अच्छे से स्टडी करनी है और यह आइडिया लेना है कि आखिर क्वेश्चन पेपर में कौन से क्वेश्चन किस टाइप के पूछे गए हैं और क्वेश्चन का स्तर कितना ज्यादा कठिन या फिर आसान है।

9. इंटरव्यू की तैयारी करें

IAS Officer बनने के लिए आपको इसकी लिखित एग्जाम के साथ-साथ इंटरव्यू की भी तैयारी करनी चाहिए, क्योंकि इंटरव्यू में जो अंक आपको प्राप्त होते हैं, वह अंक भी आपको IAS Topper बनने के लिए काफी ज्यादा सहायता प्रदान करते हैं। आपकी इंफॉर्मेशन के लिए बता दें कि, आईएएस का इंटरव्यू पास करने के लिए आप यूट्यूब पर आने वाले आईएएस के इंटरव्यू को देख सकते हैं। उससे आपको यह आइडिया आ जाएगा कि आखिर इंटरव्यू में किस टाइप के क्वेश्चन पूछे जाते हैं और उम्मीदवार किस प्रकार से उन क्वेश्चन का आंसर देते हैं।

अक्सर आईएएस के इंटरव्यू में सामान्य क्वेश्चन को भी घुमा फिरा कर पूछा जाता है, ताकि व्यक्ति की मानसिक स्तर की क्षमता का आकलन हो सके। इसलिए आपको धैर्य बनाकर के आईएएस का इंटरव्यू देना चाहिए। आईएएस का इंटरव्यू इंडिया में सबसे कठिन इंटरव्यू माना जाता है। इसलिए आपको इसकी प्रिपरेशन काफी पहले से ही करनी चाहिए।

निष्कर्ष

आशा है आपको IAS Topper Details In Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में IAS Topper Kaise Bane (How To Become IAS Topper In Hindi) और आईएएस टॉपर कैसे बने? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को IAS Topper Kya Hota Hai के बारे में जानकारी मिल सके।

About Ainain

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.