घोस्ट राइटिंग क्या होता है? Ghost Writer कैसे बने? जानिए Ghost Writer बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे घोस्ट राइटर (Ghost Writer) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Ghost Writer In Hindi) के बारे में क्यों की जैसा कि ghost writing के नाम से ही पता चल पा रहा है कि यह लिखने का काम है। परंतु यदि आप यह समझ रहे हैं कि इसमें भूतों से related कुछ लिखा जाएगा तो आप बिल्कुल गलत है। Ghost writing का मतलब कुछ अलग होता है। इस लेख में हमने आपके लिए ghost writing के बारे में सारी जानकारी को इकट्ठा किया है। यदि आप सारी information जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़िए।

आज के इस लेख में जानेंगे कि घोस्ट राइटर क्या होता हैं, घोस्ट राइटर के कार्य, Ghost Writer Kaise Bane, Ghost Writer बनने के लिए Qualifications, घोस्ट राइटर बनने के लिए Exam, घोस्ट राइटर बनने के लिए तैयारी कैसे करें, Ghost Writing के लिए Skills, Ghost Writing में Career, Ghost Writer की Salary आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

घोस्ट राइटिंग क्या होता है? – What is Ghost Writing Information in Hindi

Ghost Writing Information in Hindi
Ghost Writer Information in Hindi

Ghost writing का अर्थ यह है कि आप किसी client के लिए लिख रहे हैं। परंतु आपको उसके बदले किसी भी तरह का credit नहीं दिया जा रहा है। आपको लिखने के बदले सिर्फ और सिर्फ पैसे दिए जाएंगे। Ghost writing blogs, books, Ecommerce साइट या किसी अन्य चीज के लिए भी की जा सकती है। जिस भी platform पर आपका content पोस्ट किया जाएगा उस platform में आपका नाम भी नहीं दर्शाया जाएगा। हो सकता है जिस व्यक्ति के लिए आपने content लिखा हो वह उस पर अपना नाम लिखें।

Ghost writing में इस बात से आपको फर्क नहीं पड़ना चाहिए कि आपके द्वारा लिखे गए content पर किसी और का नाम दिया जा रहा है। Ghost writing में एक writer को सिर्फ और सिर्फ पैसों से मतलब होता है फिर चाहे उस content पर अपना नाम लिखें या नहीं। इसलिए हम कह सकते हैं कि जब आप किसी के लिए कोई लेख लिखते हो और आपको उसका किसी भी तरह का credit ना मिल कर पैसे मिलते हैं तो उस writing को ghost writing कहा जाता है।

घोस्ट राइटर कैसे बने? – How to Become a Ghost Writer?

Ghost writing और content writing में बहुत सी चीजें एक जैसी ही है। इसलिए ghost writer बनने के लिए आपको सबसे पहले content writer बनना होगा। उसके बाद आपको ऐसे clients ढूँढने होंगे जो आपसे पैसे के बदले कुछ लिखवाना चाहते हैं। यदि आपको ऐसे clients मिलते हैं तो आपको इस बात पर agree भी करना होगा कि आपके द्वारा लिखे गए content का credit आपको नहीं बल्कि किसी और को दिया। यदि आप यह सब शर्तें मानते हैं तब आप एक ghost writer बनेंगे। Ghost writer बनने के लिए content writer बनना जरूरी है।

घोस्ट राइटर बनने के लिए कौशल – Skills to Become Ghost Writer

Ghost writer बनने के लिए content writer के skills होना जरूरी है। ऐसे कुछ skills निम्नलिखित दिए गए हैं:

  • एक ghost writer बनने के लिए आवश्यक है कि आपको फेमस होने की चाह ना हो। क्योंकि ghost writer को कभी भी credit नहीं दिया जाता है। हम यह कह सकते हैं कि लोगों को पता ही नहीं होगा कि यह लेख आपके द्वारा लिखा गया है या किसी और के।
  • Ghost writer बनने के लिए clients के द्वारा दिए गए निर्देशों को अच्छे से सुनिए और जब भी आप लिखना शुरू करेंगे तब उन निर्देशों को ध्यान में रखें। कहने का अर्थ यह है कि आपको आपके clients को satisfy करना आना चाहिए।
  • कभी भी अपने content को boring ना बनाएं। बहुत से attractive शब्दों का प्रयोग करके आप अपने content को interesting बना सकते हो।
  • Ghost writing के लिए यह skills होना भी जरूरी है कि आपको तकनीकी उपकरणों का प्रयोग आना चाहिए। क्योंकि आजकल किसी भी तरह की writing मोबाइल फोन या फिर लैपटॉप पर ही की जाती है। इसलिए आपको इनका basic knowledge होना जरूरी है।
  • जब भी आप लिखने का प्रयास करें तो किसी खाली जगह या फिर प्रकृति के बीच में लिखने का प्रयास करें। ऐसे लिखने से आपका content अच्छा बनेगा।

घोस्ट राइटिंग के लिए ऑर्डर कहां से लें? – Where to Get Order for Ghost Writing?

ऐसी बहुत सी साइट है जिनमें आपको ghost writing के order मिल सकते हैं। जैसे कि freelancer.com, naukri.com, LinkedIn इत्यादि। इन sites पर ghost writing के ढेरों विकल्प उपलब्ध है। यदि आप इन sites का प्रयोग नहीं करना चाहते हो तब आप अपनी सोशल मीडिया का प्रयोग भी कर सकते हैं। सोशल मीडिया पर ऐसे बहुत से ग्रुप बने हैं जिन पर writing के प्रोजेक्ट के कामों का लेनदेन किया जाता है। यदि आप भी सोशल मीडिया पर हैं तो इन ग्रुप को join करें और ghost writing के लिए order ले। यदि आपके जान पहचान में कोई ghost writing का order देना चाहता है तो आप उसे भी स्वीकार कर सकते हैं।

घोस्ट राइटिंग की नौकरियां – Ghost Writing jobs

Ghost writing के लिए बहुत कम कंपनी hire करती है। क्योंकि अधिकतर कंपनी लेखक को credit देने में विश्वास रखती है। परंतु फिर भी आपको ऐसे companies मिल जाएंगे जो वह siting कराना चाहती हो। यदि आपको ऐसी jobs नहीं मिल पाती है तो आप freelance ghost writing भी कर सकते हैं।

फ्रीलांस घोस्ट राइटर कैसे बनें? – How to become a Freelance Ghostwriter?

Freelance ghost writing वह होता है जो अपनी मर्जी से ghost writing करेगा। वह किसी कंपनी के अधीन कार्य नहीं करेगा। Freelance ghost writing में आपको स्वयं से order लेने पड़ते हैं तथा deadline के मुताबिक उन्हें submit भी कराना पड़ता है। Ghost writing में freelance काम बहुत अधिक चलन में है क्योंकि बहुत कम कंपनी को writers को permanent job देती है। इसलिए यदि पॉसिबल है तो ghost writing में freelance काम ही करें।

घोस्ट राइटर का वेतन – Salary of Ghost Writer

जैसा कि मैं पहले भी बता चुकी हूं कि ghost writing में आपको किसी भी तरह का credit नहीं दिया जाएगा। इसलिए इस field में अन्य writing के मुकाबले आपको ज्यादा पैसा मिलता है। शुरुआती writer को ही ₹0.20 से ₹25 के बीच में पेमेंट होती है। Experience से ghost writers पेमेंट बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। यदि आप किसी कंपनी से जुड़कर ghost writing करते हैं तो आपको ₹40,000 से ₹50,000 के बीच सैलरी मिल सकती है। Ghost writing में अन्य writing के मुकाबले ज्यादा पैसा है।

घोस्ट राइटर के लिए कोर्स – Course for Ghost Writer

Ghost writing बनने के लिए किसी स्पेशल कोर्स करने की जरूरत नहीं है। यदि आपने content writing में graduation या फिर कोर्स कर रखा है तो ghost writer बनने के लिए वही काफी है। Ghost writing content writing की तरह ही होती है। फर्क इतना होता है कि ghost writing में आपको किसी भी तरह का credit नहीं दिया जाता है। इसलिए यदि आपने content writing का कोर्स कर रखा है तो आप बहुत आराम से ghost writer बन सकते हो। Ghost writer के कोर्स की फीस 40000 से 100000 के बीच होती है। वहीं यदि आप इसमें graduation करते हैं तो आपका 2 से 4 लाख तक खर्चा आ सकता है।

घोस्ट राइटर के रूप में करियर की गुंजाइश – Career Scope as a Ghost Writer

Ghost writing में अन्य writing के मुकाबले पैसा तो अधिक है। परंतु इसे अपना career तभी बनाए जब आपको फेमस होने की इच्छा ना हो। इस writing में आपको किसी भी तरह का credit नहीं दिया जाएगा। लोग कभी जान ही नहीं पाएंगे कि वह लेख आपके द्वारा लिखा गया है। यदि आप इन शर्तों को मानते हैं तब आपको ghost writing को अपना करियर चुन सकते हो। यदि आप इसे अपना career चुनते हो तो यह कभी भी आपको निराश नहीं करेगा। Ghost writing part time तथा full time earning के लिए बहुत अच्छा Source है। हम यह कह सकते हैं कि यदि आपको fame की चाह नहीं है तो आपके लिए ghost writing बहुत अच्छा career scope रहेगा।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Ghost Writer Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में घोस्ट राइटर क्या होता है? (What Is Ghost Writer In Hindi) और घोस्ट राइटर कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Ghost Writer Kaise Bane बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

ghost writerमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.