फिल्म निर्देशक क्या होता हैं?, फिल्म निर्देशक (Film Director) कैसे बने? जानिए Film Director बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे फिल्म निर्देशक (Film Director) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Film Director In Hindi) के बारे में क्यों की Career तो बहुत तरह के होते है। लेकिन ज्यादातर students अपने पढ़ाई लिखाई से ही अपने career को बनाने की कोशिश करते है। इसके लिए वह कई तरह के कोर्स करते है और उसमें उनके माता-पिता का support भी मिलता है। लेकिन वही कुछ career ऐसे भी होते है जिसका Course पढ़ाई लिखाई से थोड़ा हट के होता हैं। ऐसे ही एक career Film Director का हैं। इसका connection सीधा Bollywood से होता है।

भारत के जादा तर माता – पिता अपने बच्चों को फिल्मों से दूर रखते है और जब बच्चा उसी line में जाना चाहता है तो उनको घर से इजाजत भी नहीं मिलती। भारत के ज्यादातर घरों में इस काम के लिए support नहीं मिलता। क्योंकि सभी माता पिता का सपना होता है कि उनका लड़का/लड़की पढ़ लिख के कोई सरकारी नौकरी करे। लेकिन कुछ घरों में इसके लिए support मिल जाता है। Film Director के career के option को चुनना तो आसान है लेकिन इसमें सफल होने के लिए आपको काफी मेहनत करनी होती हैं।

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि फिल्म निर्देशक क्या होता है, Film Director Kaise Bane, Film Director बनने के लिए Eligibility Criteria क्या है, Film Director बनने के लिए Process क्या है, Movie Director के लिए Exams, Film Director में Career कैसा रहेगा, Film Director बनने के लिए Qualification, Film Director बनने में खर्च, Movies Director की Job Profile, Film Director को Salary कितनी मिलती है? तो आइए जानते है।

फिल्म निर्देशक क्या होता है? – What is Film Director Information in Hindi

How To Become Film Director Information In Hindi
How To Become Film Director Information In Hindi

Film Director बोलने से मतलब यह की वह इंसान जो किसी फिल्म का निर्देशन करता हो। अब Director का काम सिर्फ फिल्मों का ही निर्देशन करना नहीं होता। हम TV पर जो भी Serials, Ads या Show देखते है उनका निर्देशन भी एक Director ही करता है। Director किसी भी movie का सबसे important part होता है। Director एक Leader की तरह होता है जिसके ऊपर फिल्म के सारे काम की ज़िम्मेदारी होती है।

फिल्म निर्देशक का काम – Work of Film Director

आज के film इतने advance हो गए है कि Director को film में दिखाए जाने वाले छोटे से छोटे चीज का भी ध्यान रखना पड़ता है। Director किसी फिल्म को बनने में सबसे जरूरी इंसान होता है। वह फिल्म की शूटिंग शुरू होने से लेकर अंत तक में उसका सबसे अहम role होता है।

एक Film Director के कई सारे कार्य होते है। जैसे – 

  • एक Director को film की कहानी और दृश्य को ध्यान में रखते हुए Actor को उनका किरदार समझाना होता है। 
  • Director अपनी फिल्म के लिए casting भी करते है। मतलब यह कि उन्हें अपनी फिल्म किस अभिनेता या अभिनेत्री के साथ बनानी है इसका चयन भी वो खुद करते है।
  • फिल्म में बोली जाने वाली dialogue को कब कौन सा अभिनेता या अभिनेत्री बोलेगी,  इसको भी Director ही decide करता है।
  • फिल्म में गाने कब आएंगे कितनी बार आएंगे यह सारे काम भी एक डायरेक्टर के अनुसार ही होता है।
  • फिल्म किस जगह पर shoot होगी, किस समय पर shoot होगी, कितने देर तक के लिए shoot होगी, इन सब का चयन भी Director खुद करता है। 
  • फिल्म की शूटिंग खत्म होने तक फिल्म की editing मतलब फिल्म में कौन सा scene रहेगा या कौन सा scene नहीं रहेगा इस काम में भी Director के मदद की जरूरत होती हैं।

फिल्म निर्देशक कैसे बने पूरी जानकारी – How to Become Film Director

Film Director बनने के लिए आप सीधे किसी फिल्म को direct नहीं कर सकते। आपको पहले एक Assistant Director के रूप में काम करना होता है। इसके लिए आपको फिल्मों कि काफी जानकारी होनी चाहिएं। Assistant Director उन्हीं को रखा जाता है जिनको पहले से ही फिल्म बनाने की काफी जानकारी हो। Director भी उन्हीं को Assistant Director के रूप में रखना चाहता है जिसको ज्यादा कुछ समझाना ना पड़े। आप एक Assistant Director बन कर फिल्म के direction के बारे में सारी जानकारियां सीख सकते है और उसके बाद खुद की फिल्म भी direct कर सकते है।

फिल्म निर्देशक बनने के लिए योग्यता – Qualifications to Become Film Director

Film Director के लिए कोई ऐसी Qualification की जरूरत तो नहीं होती है। लेकिन इसके लिए आपको फिल्मों के बारे में काफी knowledge होनी चाहिए। भारत में कई सारे ऐसे Institute भी है जो लोगो को Film making का course भी करवाती है। जिससे Film Making के बारे में और भी जानकारी मिले। यहां पर आपको Diploma course करवाया जाता है। इसके बाद आप किसी Director के under Assistant Director के रूप में काम शुरू करते है।

फिल्म निर्देशक बनने की तैयारी कैसे करें? – How to Prepare for Becoming a Film Director?

आज के समय में competition इतना बढ़ गया है कि किसी भी काम को शुरू करने के लिए आपको उसमे better नहीं बल्कि best बन के दिखाना होगा। अगर आपका भी सपना एक director बनने का है तो आपको भी उसके लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। ऐसा जरूरी नहीं है आपको सीधा फिल्म direct करने का मौका मिले। आप अपने area में होने वाले नाटक, रामलीला, या कोई stage show को भी direct कर के खुद की experience बढ़ा सकते है। इसके बाद आप बड़े बड़े Theater Show को direct करने के लिए भी apply करे। इसके बाद अगर आप चाहे तो Film making Institute भी join कर सकते है।  वहा आपको film making की जानकारी और भी details में मिलेगी। इसके बाद आप एक Assistant Director के रूप में अपना career शुरू कर सकते है।

आज Social Media के जमाने में अगर आपके पास  production के लिए पैसे है तो आप खुद का एक short movie या video shoot कर सकते है। उसके बाद उसका advertisement भी करे। अगर किसी Producer को या किसी Director को आपका काम पसंद आ जाता है तो वहा से आपकी career की शुरुआत हो जाती है।

फिल्म निर्देशक बनने का कोर्स – Course to become Film Director

Film making के लिए course भी होते है। भारत में कई सारे Institutes भी है जो आपको film making के लिए Diploma course करवाते है। यह course 2 से 3 साल तक का होता है। इस course में आपको कई सारे चीजों के बारे में बताया जाता है। जैसे – 

  • Film Dimension and Packaging
  • Processing and Printing
  • Films for motion picture
  • Shooting format
  • Types of Digital film making, etc.

फिल्म निर्देशक बनने के लिए सर्वश्रेष्ठ संस्थान – Best Institute to become Film Director

भारत के कुछ प्रमुख Institute है जो Film Making का Course करवाते है। जैसे –

  • Film and Television Institutes of India (Pune)
  •  Satyajit Ray Film and Television Institutes (Kolkata)
  •  L.V Prasad Film Institute (Chennai)
  • Adyar Film Institute (Chennai)
  • Government Film and Television Institute ( Banglore)
  • Ramesh Sippy Academy of Cinema and Entertainment (Mumbai)
  • Whistling Woods International Institute of Film (Mumbai)
  • Arena Animation (Banglore), etc

फिल्म निर्देशक में करियर – Career in Film Director

किसी भी Director की शुरुआत पहले Assistant Director के रूप में ही होती है। वहा से उन्हें काफी कुछ सीखने को मिलता है। Assistant Director के रूप में जब उन्हें काफी experience हो जाता है तब वह किसी movie, TV serials या web series को direct करने का मौका मिलता है।

अगर वह फिल्म या serial hit हो जाती है तो उन्हे काफी फिल्मों के ऊपर काम मिलना शुरू हो जाता है। एक Director से बड़े बड़े Actor भी sir बोल के बात करते है। Director के ऊपर ही Actor के role की सारी ज़िम्मेदारी होती हैं। Director ही decide करता है कि कौन सा actor कौन सा role करेगा।

फिल्म निर्देशक का वेतन – Film Director salary

Film Director की किसी नौकरी की तरह कोई salary नहीं होती है। अगर आप शुरुआत में किसी फिल्म के project के लिए Assistant Director के रूप में काम करते है तो वहा आपको salary मिलती है। फिर वहा से जब आप 2-3 साल के Experience के बाद खुद की फिल्म को direct करते है तो आपको उस फिल्म के Production House के तरफ से payment मिलता है। ऐसा नहीं है कि Director की कमाई केवल फिल्मों के direction से ही होती है। 

कई सारे advertisement, shot movies को भी direct करने के लिए भी Director की जरूरत होती है। इन कामों से भी Director की भारी कमाई होती है। भारत में कई सारे ऐसे Director है जिनके साथ Actors काम करने के लिए तरसते है। इनकी फिल्मों की budget भी काफी अच्छी होती है। 

भारत के शीर्ष 5 अमीर निर्देशकों के नाम – Names of Top 5 Rich Directors of India

  1. S.S Rajamouli 
  2. Rohit Shetty
  3. Rajkumar Hirani
  4. Karan Johar
  5. Rakesh Roshan

अगर आप भी एक Film Director बनने की इच्छा रखते हैं तो अपने इस इच्छा को अपना passion बनाइए और उस passion को अपनी मेहनत से पूरा भी करे।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Film Director Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में फिल्म निर्देशक क्या होता है? (What Is Film Director In Hindi) और फिल्म निर्देशक (Film Director) कैसे बनें? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Film Director Kaise Bane बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

Leave a Comment