बीडीओ क्या होता है?, BDO Officer कैसे बने?, BDO Full Form, Qualifications, Entrance Exam, Course Duration, Age Limit, Selection Process, Salary आदि की पूरी जानकारियां हिंदी में

आज हम जानेंगे बीडीओ अधिकारी (BDO Officer) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become A BDO Officer In Hindi) के बारे में क्यों की भारत में सबसे ज्यादा competition सरकारी नौकरी पाने के लिए ही है। Students के साथ साथ उनके माता – पिता का भी सपना होता है कि उनका लड़का/लड़की एक सरकारी पद पर नियुक्त हो। सरकारी नौकरी पर नियुक्त हर व्यक्ति की इज्जत काफी बढ़ जाती है और साथ ही आस पास के लोगो में भी उनकी काफी ऊंची पहचान बन जाती है।

ऐसे ही सरकारी पदों में से एक पद BDO (Block Development Officer) का भी होता है। जिसके लिए students को केवल अपनी Graduation की पढ़ाई complete करने के बाद BDO के Entrance Exam के लिए apply कर सकते है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि खंड विकास अधिकारी क्या है (What is Block Development Officer in Hindi), BDO का full form क्या होता हैं?, BDO कैसे बने?, BDO Officer बनने के लिए योग्यता, BDO Officer बनने के लिए Qualifications, BDO की Course Duration, BDO Officer बनने के लिए Age Limit, BDO selection की प्रक्रिया, BDO बनने के बाद Salary आदि की सारी जानकारियां हिंदी में

खंड विकास अधिकारी क्या है? – What is BDO (Block Development Officer) in Hindi

How To Become A Bdo Officer Information In Hindi
How To Become A BDO Officer Information In Hindi

BDO एक सरकारी पद है जो हर जिले में नियुक्त होता है। जिले के अंदर होने वाले किसी भी development plan के कार्यान्वयन(Implementation) को करने वाले अधिकारी को BDO ( Block Development Officer) कहा जाता है। 

BDO का Full Form क्या है?

BDO Full Form In English “Block Development Officer
BDO Full Form In Hindi – खंड विकास अधिकारी

बीडीओ का काम क्या होता है? – What is the Work of BDO?

एक BDO का जिला स्तर पर कई सारे काम होते हैं। जैसे – 

  • एक अधिकारी अपने के ग्राम में होने वाली कृषि संबंधित योजना, पेंशन सम्बन्धित योजना, आदि पर विशेष कार्य करते है।
  • ग्राम में किसी भी व्यक्ति की आय प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, अवासी प्रमाण पत्र, आदि के सभी documents BDO अधिकारी के मेज से हो कर ही गुजरती है। इसके sign के बिना कोई भी प्रमाण पत्र नहीं बन पाता।
  • जिले में हो रहे किसी भी परेशानी की शिकायत के लिए BDO को शिकायत पत्र भी लिख सकते और इसके बाद BDO अधिकारी उस शिकायत पर action लेते हैं।  
  • BDO अधिकारी को जहां नियुक्त किया जाता है वहा के विकास की योजनाओं की देख भाल BDO अधिकारी को ही करनी होती है। 

बीडीओ अधिकारी कैसे बनें – How to Become a BDO Officer

BDO बनने के लिए candidate को अपने राज्य में हो रही PCS (Public Service Commission) के परीक्षा को clear करना होता है। PCS के exam में apply करने के लिए candidate का Undergraduate Course pass  होना अनिवार्य होता है। वह graduation की degree किसी भी stram में कर सकते हैं। Candidates को graduation के exam के बाद से ही PCS की exam की तयारी शुरू कर देनी चाहिए।

बीडीओ बनने की योग्यता – Qualification to Become a BDO

BDO बनने के लिए candidate की graduation complete होनी चाहिए। Candidate की आयु 21 वर्ष से 30 वर्ष तक होनी चाहिए। इसके साथ ही candidate को अपने राज्य में होने वाली PCS (Public Service Commission) की परीक्षा को भी clear करने की जरूरत है। 

बीडीओ बनने के लिए पात्रता – Eligibility to Become a BDO

BDO में apply करने के लिए Candidate को कम से कम अपनी Bachelor की degree पूरी करनी अनिवार्य होती हैं। वह अपनी Bachelor की degree किसी भी stream में कर सकते है।

बीडीओ बनने के लिए प्रवेश परीक्षा – Entrance Exam to Become BDO

BDO बनने के लिए हर राज्य में PCS के exam होते है। जैसे कि

  • झारखंड में JPSC (Jharkhand Public Service Commission) exam
  • बिहार में BSSC (Bihar Staff Selection Commission) के exam
  • उत्तर प्रदेश में UPPSC (Uttar Pradesh Public Service Commission) के exam होते है।

Selection Procedure for BDO – बीडीओ के लिए चयन प्रक्रिया

BDO के लिए Selection Candidate के written exam और interview के आधार पर होती है। Written exam पहले होती है। इसको clear करने के बाद candidate Interview के लिए जा सकता हैं। Exam के 3 level होते है।

  1. Pre Exam
  2. Main Exam
  3. Interview

Pre Exam में candidate के PCS exam होते है जो कि written exam होता है। इसको clear करने के बाद ही Candidate Main Exam के लिए eligible हो पाता है। Main Exam clear करने के बाद candidate को Interview के लिए जाना होता है। Interview हो जाने के बाद Merit List में candidate का नाम आता है जिसके बाद वह BDO के पद के लिए नियुक्त हो पाता है।

बीडीओ परीक्षा का सिलेबस – Syllabus of BDO Exam

BDO के परीक्षा में आने वाले Syllabus के विषय होंगे – भारत का भूगोल, सामान्य विज्ञान, भारतीय अर्थव्यवस्था, अंतर्राष्ट्रीय मामले और संस्थाएँ, भारतीय कृषि, जनसंख्या, आदि।

बीडीओ बनने के लिए आयु सीमा – Age Limit to Become BDO

BDO बनने के लिए candidate की minimum age 21 वर्ष तक होनी चाहिए और maximum age 30 वर्ष तक होनी चाहिए। OBC category वाले candidate को 3 वर्ष तक की छूट दी जाती हैं और ST/SC category वाले candidate को 5 वर्ष तक की छूट दी जाती है।

बीडीओ बनने के बाद वेतन – Salary After Becoming BDO

भारत में एक BDO की average monthly salary Rs. 10,000 से Rs. 30,000 तक होती है। BDO की salary हर राज्य में अलग अलग होती है। आप जिस भी राज्य के लिए apply करेंगे उस राज्य के आवेदन पत्र पर आपको सारी जानकारियां मिल जाएंगी। 

अगर आपके मन में भी BDO बनने कि इच्छा है और आपने अपनी Graduation की पढ़ाई पूरी कर ली है तो आप भी PCS की Exam की तैयारी शुरू कर दे।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको BDO Officer Details In Hindi की पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर फिर भी आपके मन में बीडीओ अधिकारी क्या होता है? (What Is BDO Officer In Hindi) और बीडीओ अधिकारी कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि BDO Officer Kaise Bane बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

Leave a Comment