वेब सर्वर क्या होता हैं?, Web Server कैसे काम करता है? जानिए Web Server से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे वेब सर्वर (Web Server) क्या होता है पूरी जानकारी (What is Web Server In Hindi) के बारे में क्यों की आप हर रोज गूगल पर कुछ न कुछ Search करते होंगे। लेकिन क्या आपको पता है आपके सर्च किये गए exact result ही क्यों show करता है? कोई और सर्च रिजल्ट क्यों नहीं दीखता। कोई भी website आखिर कैसे run करता है और उस website का speed fast या slow कैसे होता है? अगर नहीं जानते है तो यही पर एक term आता है जिसका नाम “Web Server” है।

आज के इस लेख में जानेंगे कि web server Kya Hota Hai, वेब सर्वर के कार्य, web server Kaise Kaam Karta Hai, difference between web server and application server, apache web server क्या होता है, Nginx Web Server क्या होता है, Light Speed Web Server क्या होता है, web server के Types, web server meaning in hindi आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

वेब सर्वर क्या होता है? – What is Web Server Information in Hindi

वेब सर्वर क्या होता है (Web Server in Hindi)
वेब सर्वर क्या होता है (Web Server in Hindi)

Web Server एक तरह का कंप्यूटर प्रोग्राम होता है, जिस पर सभी Web page पहले से upload होता है। साथ ही, जब भी कोई User वेब पर कुछ भी खोजता है, तो वेब सर्वर अपने database में खोजे गए Data को खोजकर user तक पहुंचता है, इसे ही हम Web Server कहते हैं। वेब सर्वर को दो भागों में विभाजित किया गया है, पहली मशीन जिस पर वेब सर्वर स्थापित होता है, और दूसरा सॉफ्टवेयर जो वेब सर्वर की तरह कार्य करता है। एक computer जो web page को भेजता है, वह Web Server कहलाता है।

प्रत्‍येक Web Server का एक IP address होता है तथा एक domain name होता है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने browser में https://supportingainain.com/web-server-in-hindi/ नाम URL inter करते हैंतो यह server को request भेजता है जिसका domain name supportingainain.com है। तब web-server-in-hindi/ नामक page को निकालता है तथा आपके browser को भेज देता है।

कोई भी कंप्यूटर वेब सर्वर में परिवर्तित हो जाता है। जबकि उसमें server software Install हो तथा वह internet से connect हो। ऐसी बहुत सी Web Server application हैं जो NCSA एवं Apache के public domain software रखती हैं तथा Microsoft के व्‍यवसायिक package, Netscape एवं अन्‍य और भी हैं।

वेब सर्वर कैसे काम करता है- How does Web Server Work in Hindi

आज के टाइम में अगर हमे कोई भी जानकारी चाहिए होता है, तो हम आसानी से Internet Explorer, Mozilla Firefox, Google Chrome, Safari इत्यादी ब्राउज़र में ब्राउज़ करते है, लेकिन क्या आप जानते है की ये Search Engine और वेब सर्वर आपस में communicate कैसे करता है| आपने देखा होगा कि जब भी हम गूगल या किसी भी सर्च इंजन में कुछ भी सर्च करते हैं, तो हमें उससे जुड़ी सारी जानकारी मिल जाती है और बाकी जानकारी Show नहीं होता है।

example:- आपने सर्च किया, पैसा कैसे कमाए, तो आपको सिर्फ पैसा कैसे कमाए से ही जुड़े Search Result मिलेंगे ना की फेसबुक अकाउंट कैसे बनाये ।

आमतौर पर जब हम कुछ सर्च करते है तो हमें कुछ रिजल्ट show होता है, जो https में होता है। फिर हम निचे दिए गये Search result पर क्लिक करते है तो उस Click के जरिये एक Request browser के तरफ से गूगल के सर्वर पर https में जाती है, फिर वहाँ से उस सर्वर पर जाती है, जहाँ पर उस वेबसाइट का डाटा और फाइल स्टोर होता है, बेहतर तरीके से समझने के लिए निचे जरूर देखे।

search any quirey in google > show resulted > click any result > browser requested in google server in https > and google server requested in web server.

जब यूजर एक Web Page के लिए Request भेजता है तो Web Server Requested page के लिए Search करता है। यदि Requested Page पाया जाता है तो यह यूजर को HTTP response के साथ भेज देता है। अगर Requested Web Page नहीं मिलता है तो Web Server HTTP प्रतिक्रिया भेजता है जैसे की Error 404! और अगर यूजर Web pages पर कुछ और request करता है, तो वेब सर्वर http के फॉर्म में उसे एप्लीकेशन सर्वर या डाटा स्टोर से कनेक्ट करता है

वेब सर्वर के प्रकार –  Types of Web Server in Hindi

  1. Apache Web Server
  2. Internet Information Services
  3. Nginx Web Server
  4. Light Speed Web Server

अपाचे वेब सर्वर क्या होता है? – Apache Web Server in Hindi

apache web server दुनिया का सबसे प्रसिद्ध वेब सर्वर में से एक है। जो apache Software Foundation के द्वरा बनाया गया है। apache web server दुनिया के लगभग 60% operating system machine को सपोर्ट करता है। जैसे UNIX, Windows, FreeBSD, Mac OS X, apache web server एक ओपन सोर्स सर्वर है, जिसका मलतब ये है की आप इसमें कुछ भी जोड़ करके इसे अपने हिसाब से परिवर्तन कर सकते है।

इंटरनेट सूचना सेवा वेब सर्वर? – Internet Information Services Web Server in Hindi

Internet information services Web Server माइक्रोसॉफ्ट का प्रोडक्ट है, जो बिलकुल apache के तरह work करता है। साथ ही इसमें आपको वो सभी फीचर मिलते है जो apache वेब सर्वर में मिलता है। लेकिन ये Open source server नहीं है। आप इसमें अपने हिसाब से परिवर्तन नही कर सकते है और अगर आप फिर भी करते है तो थोडा मुस्किल हो सकता है। Internet information services Web Server आमतौर पर कुछ ही सिस्टम में वर्क करता है, जैसे windows operating system

Nginx वेब सर्वर क्या है? – What is Nginx Web Server in Hindi

nginx web server एक ओपन सर्वर है। जो apache server के जैसा ही वर्क करता है। इसमें IMAP/POP3 proxy server भी शामिल होते है। nginx server  आमतौर पर high performance, stability, simple configuration, और low Resources के लिए जाना जाता है। यह सर्वर request किये गये डाटा को serve करने के लिए thread का इस्तेमाल नही करता है। बल्कि एक अधिक Scalable event-driven Architecture है जो Load के तहत Memory की छोटी और अनुमानित मात्रा का Use करता है। डाटा के अनुसार ये सर्वर आज के टाइम में ज्यादा पोपुलर हो रहा है और शायद इसी बजह से दुनिया के 7.5% डोमेन नाम की होस्टिंग संभाले हुए है।

लाइट स्पीड वेब सर्वर क्या है? – Light Speed Web Server in Hindi

Light speed web server नाम से ही ये लगता है की ये Server बाकि सभी सर्वर से काफी Fast server होगा। ये काफी High Performance और apache drop-in replacement server है। साथ ही World का 4th Popular Web server है और व्यावसायिक(commercial) भी।

वेब सर्वर और एप्लीकेशन सर्वर में अंतर क्या है – Difference between Web Server and Application Server in Hindi

क्रमांक संख्याWeb ServerApplication Server
1.वेब सर्वर केवल http, https प्रोटोकॉल का support करता है।एप्लीकेशन सर्वर http और https के साथ साथ iip, rmi protocol भी सपोर्ट करता है।
2.वेब सर्वर छोटे तथा माध्यम वर्गो के लिए उपयोग होता है।एप्लीकेशन सर्वर बड़े पैमाने के लिए उपयोग किया जाता है।
3.वेब सर्वर jee module के सर्विस jsp तकनीको के आधार पर बनाया गया है।एप्लीकेशन सर्वर servile, jsp, ejb jta, java, or mail तकनीको के आधार पर बनाया गया है।
4.वेब सर्वर केवल सेर्विलेट contener तथा jsp contener का ही प्रयोग करते है।एप्लीकेशन सर्वर सेर्विलेट contener, jsp contener, तथा ejb contener का प्रयोग करता है।
5.वेब सर्वर केवल .war वाली फाइल को ही deploy करता है।एप्लीकेशन सर्वर .war और .ear दोनों फाइल को deploy कर सकता है।
6.वेब सर्वर रिसोर्स में यूटिलाइजेशन निम्न होता है।एप्लीकेशन सर्वर में रिसोर्सेज उच्च होता है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Web Server Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Web Server Kya Hota Hai? (What Is Web Server In Hindi) और वेब सर्वर कैसे काम करता है? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Web Server बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

यह पोस्ट कितना उपयोगी था?

Average rating / 5. Vote count:

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

2 thoughts on “वेब सर्वर क्या होता हैं?, Web Server कैसे काम करता है? जानिए Web Server से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में”

Leave a Comment