Prepaid or Postpaid Sim क्या होता है और दोनों में क्या difference है

क्या आप जानते है कि Prepaid or Postpaid Sim क्या होता है? अगर आप भी जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए है।

आप सब जानते ही होंगे कि इंडिया में बहुत से लोग स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं लेकिन उनमें से बहुत से लोग यह भी नहीं जानते कि वह अपने स्मार्टफोन में किस तरह का सिम कार्ड का उपयोग करते हैं। और यह एक कड़वी सच्चाई है।

और आज के इस आर्टिकल में मै आपको पूरी जानकारी देने वाला हूं की prepaid or postpaid sim क्या है? दोनों में क्या अंतर है? और prepaid sim और postpaid sim दोनों में से आपके लिए कौन सा सिम बेहतर है?

Prepaid Sim क्या होता है? What is Prepaid Sim in Hindi?

Prepaid Sim का मतलब है कि पहले आप पेमेंट दीजिए और उसके बाद ने  सर्विस का उपयोग कीजिए। आप अपने मोबाइल में जो सर्विस का उपयोग करते है जैसे कि calling, messaging, data usage और इत्यादि। इसका उपयोग करने के लिए आपको पहले ही पेमेंट देना होता है। इसको हम prepaid sim कहते है।

अगर आसान से शब्दों में बताए तो ये एक ऐसा सिम है जिसमें किसी सर्विस का उपयोग करने से पहले आपको रिचार्ज करवाना होता है। जब तक आपके सिम में रिचार्ज का बलैंस रहता है या जब तक इसकी लिमिट रहती है तब तक आप उन सर्विस का उपयोग कर सकते है। और जब रिचार्ज या लिमिट पूरी होती है उसके बाद आपको फिर रिचार्ज करवाना होता है। लेकिन यहां पर अगर आप चाहे तो रिचार्ज प्लान आप बदल भी सकते है।

Prepaid Sim में बहुत सी कंपनियां आती है जैसे की आइडिया, वोडाफोन, एयरटेल, जिओ इत्यादि ये सभी के सिम प्रीपेड सिम है। लेकिन इसमें से कुछ कंपनियां भी पोस्टपेड सर्विस प्रोवाइड करते हैं।

prepaid or postpaid sim in hindi

Postpaid Sim क्या होता है? What is Postpaid Sim in Hindi?

Postpaid Sim का मतलब है कि पहले आप सर्विस का उपयोग कीजिए बाद ने उसके पैसे दे। यहां पर आप जितनी सर्विस का उपयोग करते है उतने पैसे देने होते है। Postpaid Sim ये एक सिम का प्रकार है जो prepaid sim से अलग है।

Postpaid Sim में, ग्राहक को सर्विस प्रोवाइडर के साथ उसके प्लान के अनुसार पैसे लिया जाता है, जिसमें इंटरनेट, मैसेजेस, कॉलिंग में मिनट की लिमिट दी जाती है। यदि आप बताए गए लिमिट से कम या बराबर उपयोग करते है, तो उसके लिए आपको वहीं पैसे देने होते है जितना आपने उनकी सर्विस का उपयोग किया है। लेकिन आप लिमिट से ऊपर कोई भी उपयोग करते है तो उसके लिए आपको अतिरिक्त पैसे देने होते है। इसमें एक बात अच्छी है कि आपकी सर्विस कभी रुकती नहीं है।

लेकिन पोस्टपेड सर्विस में अगर ग्राहक बिल का पेमेंट नहीं कर पाता है तो सर्विस प्रोवाइडर ग्राहक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर सकता है।

Prepaid or Postpaid Sim में क्या Difference है? Difference Between Prepaid and Postpaid Sim in Hindi?

 

CATEGORYPREPAIDPOSTPAID
POSTPAIDPrepaid Sim में calls,internet, sms करने के लिए पहले recharge करवाना होगालेकिन Postpaid Sim में इन सबके लिए बाद में recharge करवाना पड़ता है
RC ValidityPrepaid sim में करबाया गया Recharge का Validity Unlimited रहता हैPostpaid sim पर monthly recharge होती है लेकिन आप उस रिचार्ज का इस्तेमाल करे या न करे लेकिन आपका पैसा deduct होजायेगा
Plansnormal लोगो के लिए Prepaid Sim का plane सस्ता होता है लेकिन business वालो के लिए ये Plans सस्ता नही है|Postpaid sim का Plans Prepaid Sim से महँगा होता है, लेकिन business वालो के लिए Postpaid sim का Plans सस्ता पड़ता है क्योकि business बाले अधिक calls और internet चलाते है जो की Postpaid sim का Plans में availableहोता है 
Emergencyजब आपके फ़ोन में balance ख़तम होजाता है तो Emergency TALK TIME लेना पढता है जो की लग भाग ₹10 मिलता हैआपके फ़ोन में balance ख़तम होजाने पर इसमें Emergency TALK TIME की Tension नही रहती है, क्योकि इसमें Monthly Plan होता है और सब कुछ UNLIMITED करबा सकते है
Benefitsअगर आप calls, sms, internet इत्यादि ज्यादा use करने है तो आपको इसके RECHARGE पर जादा benefit नही मिलेगा क्यों की सब Limited होते हैलेकिन Postpaid sim में plane ज्यादा use करने से benefits रहता है क्यों की इसमे Prepaid Sim के मुकाबले में Postpaid sim  के plane से कम पैसे लगते है
Paymentइसमें credit card की जरूरत नही होती है |जबकि Postpaid Sim में credit card की जरूरत होती है|
Billइसमें bill नही आता है जितना balance होगा, उतना use कर सकते है|इसमें bill नही आता है जितना balance होगा, उतना use कर सकते है|

Prepaid Or Postpaid दोनों में कौनसा आपके लिए अच्छा है और क्यों? Prepaid or Postpaid Which is Better and Why in Hindi?

दोस्तो अभी तक हमने जाना कि prepaid sim और postpaid sim क्या है? लेकिन अब आप सोच रहे होगे की आगे हम क्या चुने? Prepaid Or Postpaid दोनों में कौनसा आपके लिए अच्छा है?

Prepaid Sim के फायदे? Benefits of Prepaid Sim in Hindi?

(1). पैसे की चिंता नहीं: जी हां दोस्तो प्रीपेड सिम जब आप रिचार्ज करवाते है तब आपके सिम में बैलेंस या सर्विस का उपयोग कर सकते है। और जब आपका balance या रिचार्ज पूरा हो जाता है तब आपको फिर से रिचार्ज करवाना होता है।

इसमें आपको कोई hidden charges देने की जरूरत नहीं है। और postpaid सिम की तरह ज्यादा उपयोग किए जाने पर ज्यादा बिल देने का टेंशन भी नहीं होता हैं।

(2). ज्यादा choice: जी हां दोस्तो इसमें आपको ज्यादा चॉइस भी मिलती है जैसे कि अगर आप अपना प्लान पैक बदलना चाहते है तो आप किसी भी प्रकार के पैक का विकल्प चुन सकते हैं। पोस्टपेड की तुलना में प्रीपेड सिम के पैक की कीमत अधिक है।

(3). दोस्तो प्रीपेड में आप अपने खर्चे को आप चाहे उतना लिमिट कर सकते है। अगर आप हर महीने 549 ₹ का रिचार्ज करवाते है और इस महीने आपको सिर्फ 399 का रिचार्ज करवाना है तो भी आप वह कर सकते है। आपको जितनी जरूरत है सिर्फ उसी का आपको पैसे देने की आवश्यकता है।लेकिन अगर आपने अपने सिम में रिचार्ज करवा लिया है तो आप उस रिचार्ज को बदल नहीं सकते हैं।

Postpaid Sim के फायदे? Benefits of Postpaid Sim in Hindi?

(1). पोस्टपेड सिम में रिचार्ज की कीमतें प्रीपेड सिम के मुकाबले में बहुत कम होती है।

(2). पोस्टपेड सिम के रिचार्ज के फायदे क्या है इस में आपको सबसे पहले सर्विस का उपयोग करना है उसके बाद उसका पेमेंट देना है। अगर आपकी पेमेंट की तारीख निकल चुकी है और फिर भी आप बिल का पेमेंट नहीं दे पाए है तो भी इसमें कुछ दिन तक उनकी सर्विस का उपयोग कर सकते है।

(3). पोस्टपेड सिम में भी अलग-अलग रिचार्ज के प्लान अलग अलग पैक आते हैं। अगर आप महीने का बहुत कम उपयोग करते है तो आप कम प्लान वाले पैक भी चुन सकते हैं। जिसमें आपको 99₹ से लेकर के शुरुआत होती है।

Final Conclusion:

आज के इस आर्टिकल में हमने बात की Prepaid Or Postpaid Sim क्या है? Prepaid Or Postpaid Sim के बीच में अंतर क्या है? Prepaid Or Postpaid Sim दोनों में कौनसा आपके लिए अच्छा है? दोस्तो मुझे उम्मीद है कि अब आपको Prepaid or Postpaid sim में difference क्या है जवाब मिल चुका होगा और प्रीपेड और पोस्टपेड सिम दोनों में से आपके लिए बेहतर कोन सा है। अगर आपको इससे जुड़े कोई भी सवाल हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.