प्रीपेड या पोस्टपेड सिम क्या होता है?, Prepaid or Postpaid Sim में Difference क्या है? जानिए Difference between Prepaid and Postpaid 2021 से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे प्रीपेड और पोस्टपेड सिम क्या होता है? पूरी जानकारी (Difference between prepaid and postpaid Sim in Hindi) के बारे में क्यों की आप सभी जानते ही होंगे कि भारत में बहुत से लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उनमें से कई को यह भी नहीं पता होता है कि वे अपने स्मार्टफोन में किस तरह के सिम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं और यह एक कड़वा सच है।

आज के इस लेख में जानेंगे कि prepaid or postpaid sim Kya Hota Hai, इंटीरियर डिजाइन के कार्य, prepaid and postpaid meaning in hindi, प्रीपेड सिम और पोस्टपेड सिम में से कौन सा आपके लिए बेहतर है,  आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

Prepaid Sim क्या होता है? What is Prepaid Sim in Hindi?

What Is Prepaid Sim In Hindi
What Is Prepaid Sim In Hindi

Prepaid Sim का मतलब है कि आप पहले भुगतान करें और फिर Service का इस्तेमाल करें। आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सेवाएँ जैसे कॉलिंग, मैसेजिंग, डेटा, आदि इन सभी के लिए आपको पहले ही पेमेंट देना होता है। इसे ही हम Prepaid Sim कहते हैं। अगर आसान से शब्दों में बताए तो, यह एक सिम है जिसमें आपको किसी भी Service का उपयोग करने से पहले रिचार्ज करना होता है।

जब तक आपके सिम में रिचार्ज का balance रहता है या जब तक इसकी लिमिट रहती है तब तक आप उन Service का उपयोग कर सकते है। और जब रिचार्ज की limit  खत्म हो जाती है, उसके बाद आपको फिर से रिचार्ज करना होगा। लेकिन यहां, आप चाहें तो रिचार्ज प्लान को बदल भी सकते हैं। Prepaid Sim में बहुत सी कंपनियां आती है जैसे कि आइडिया, वोडाफोन, एयरटेल, जिओ इत्यादि।

Postpaid Sim क्या होता है? What is Postpaid Sim in Hindi?

What Is Postpaid Sim In Hindi
What Is Postpaid Sim In Hindi

Postpaid Sim में आप पहले Service का उपयोग करते हैं और फिर इसके लिए भुगतान करते हैं। यहां पर आप जितनी सर्विस का उपयोग करते है उतने पैसे देने होते है। पोस्टपेड सिम में, ग्राहक को उसकी Required Service के अनुसार सेवा प्रदाता शुल्क लेते है। जिसमें internet, message, calling की Limit दी जाती है।

यदि आप बताए गए Limit से कम या बराबर उपयोग करते है तो, उसके लिए आपको उतना ही पैसे देने होगा जितना आपने उनकी सर्विस का उपयोग किया है। इसमें एक बात अच्छी है कि आपकी सर्विस कभी रुकती नहीं है। लेकिन Postpaid Service में, अगर ग्राहक बिल का भुगतान करने में असमर्थ रहता है, तो service provider ग्राहक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर सकता है।

प्रीपेड या पोस्टपेड सिम में क्या अंतर है? – Difference Between Prepaid and Postpaid Sim in Hindi?

Difference Between Prepaid And Postpaid Sim In Hindi
Difference Between Prepaid And Postpaid Sim In Hindi
CATEGORYPREPAIDPOSTPAID
POSTPAIDPrepaid Sim में calls,internet, sms करने के लिए पहले recharge करवाना होगालेकिन Postpaid Sim में इन सबके लिए बाद में recharge करवाना पड़ता है
RC ValidityPrepaid sim में करबाया गया Recharge का Validity Unlimited रहता हैPostpaid sim पर monthly recharge होती है लेकिन आप उस रिचार्ज का इस्तेमाल करे या न करे लेकिन आपका पैसा deduct होजायेगा
Plansnormal लोगो के लिए Prepaid Sim का plane सस्ता होता है लेकिन business वालो के लिए ये Plans सस्ता नही है|Postpaid sim का Plans Prepaid Sim से महँगा होता है, लेकिन business वालो के लिए Postpaid sim का Plans सस्ता पड़ता है क्योकि business बाले अधिक calls और internet चलाते है जो की Postpaid sim का Plans में availableहोता है
Emergencyजब आपके फ़ोन में balance ख़तम होजाता है तो Emergency TALK TIME लेना पढता है जो की लग भाग ₹10 मिलता हैआपके फ़ोन में balance ख़तम होजाने पर इसमें Emergency TALK TIME की Tension नही रहती है, क्योकि इसमें Monthly Plan होता है और सब कुछ UNLIMITED करबा सकते है
Benefitsअगर आप calls, sms, internet इत्यादि ज्यादा use करने है तो आपको इसके RECHARGE पर जादा benefit नही मिलेगा क्यों की सब Limited होते हैलेकिन Postpaid sim में plane ज्यादा use करने से benefits रहता है क्यों की इसमे Prepaid Sim के मुकाबले में Postpaid sim  के plane से कम पैसे लगते है
Paymentइसमें credit card की जरूरत नही होती है |जबकि Postpaid Sim में credit card की जरूरत होती है|
Billइसमें bill नही आता है जितना balance होगा, उतना use कर सकते है|इसमें bill नही आता है जितना balance होगा, उतना use कर सकते है|

Prepaid या Postpaid दोनों में कौन सा आपके लिए अच्छा है और क्यों?

अभी तक हमने जाना कि prepaid sim और postpaid sim क्या होता है और दोनों में क्या अंतर है? लेकिन अब आप सोच रहे होंगे कि प्रीपेड और पोस्टपेड में आपके लिए कौन सा अच्छा रहेगा।

प्रीपेड सिम के फायदे – Benefits of Prepaid Sim in Hindi?

(1). प्रीपेड सिम में रिचार्ज करने पर ही सेवा का उपयोग कर सकते हैं और जब आपका बैलेंस खत्म हो जाता है, तो आपको फिर से रिचार्ज करना होगा। इसमें आपको कोई hidden charges देने की जरूरत नहीं है और postpaid Sim की तरह ज्यादा उपयोग किए जाने पर ज्यादा बिल देने का टेंशन भी नहीं रहता हैं।

(2). अगर आप अपना प्लान पैक बदलना चाहते हैं तो आप किसी भी प्रकार के पैक का विकल्प चुन सकते हैं। प्रीपेड सिम पैक की कीमत पोस्टपेड से अधिक होती है।

(3). प्रीपेड सिम में आप अपने हिसाब से खर्चे कर सकते है। मन लीजये आप हर महीने ₹549 का रिचार्ज कराते है। लेकिन किसी कारण से अचानक आपको ₹399 का रिचार्ज करना होगा, तब आप कर सकते हैं। अपने सिम में रिचार्ज को अपने मुताविक्त बदल सकते है।

पोस्टपेड सिम के फायदे – Benefits of Postpaid Sim in Hindi?

(1). पोस्टपेड सिम में रिचार्ज की कीमतें प्रीपेड सिम के मुकाबले में बहुत कम होती है।

(2). पोस्टपेड सिम के रिचार्ज के फायदे क्या है इस में आपको सबसे पहले सर्विस का उपयोग करना है उसके बाद उसका पेमेंट देना है। अगर आपकी पेमेंट की तारीख निकल चुकी है और फिर भी आप बिल का पेमेंट नहीं दे पाए है तो भी इसमें कुछ दिन तक उनकी सर्विस का उपयोग कर सकते है।

(3). पोस्टपेड सिम में भी अलग-अलग रिचार्ज के प्लान अलग अलग पैक आते हैं। अगर आप महीने का बहुत कम उपयोग करते है तो आप कम प्लान वाले पैक भी चुन सकते हैं। जिसमें आपको 99₹ से लेकर के शुरुआत होती है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Prepaid Sim and Postpaid Sim Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Prepaid Sim aur Postpaid Me Antar Kya Hota Hai? (What Is Difference between Prepaid Sim and Postpaid Sim In Hindi) और प्रीपेड और पोस्टपेड सिम के बीच अंतर क्या है? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि What is Difference between prepaid and postpaid Sim in Hindi बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

2 thoughts on “प्रीपेड या पोस्टपेड सिम क्या होता है?, Prepaid or Postpaid Sim में Difference क्या है? जानिए Difference between Prepaid and Postpaid 2021 से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में”

Leave a Comment