मोटापा क्या होता है? मोटापा कम कैसे करे? जानिए Motapa कम करने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे मोटापा कम कैसे करे पूरी जानकारी (How To Reduce Obesity In Hindi) के बारे में क्योंकि किसी भी कारण से मोटा हो गए व्यक्ति की बॉडी बहुत ही ज्यादा खराब दिखने लगती है। मोटापे का शिकार महिला और पुरुष दोनों होते हैं। अक्सर महिलाएं मोटापे का शिकार तब होती है जब वह प्रेग्नेंट होती है और बच्चा पैदा करने के बाद उनका मोटापा और ज्यादा बढ़ जाता है। मोटापा वैसे तो सामान्य चीज है परंतु कभी-कभी अधिक मोटापा व्यक्ति के लिए कई बीमारियां भी ले करके आता है।

मोटापा किसी भी प्रकार से महिला या फिर पुरुष के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। मोटापा सिर्फ आपके स्वास्थ्य के ऊपर ही बुरा प्रभाव नहीं डालता है, बल्कि इससे आपके सामाजिक जीवन में भी आपको परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Motapa Kam Kaise Kare, मोटापा कम करने के लिए क्या करे, Motapa Kya Hota Hai, मोटापा कम करने का तरीका, motapa kam karne ke upay, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

मोटापा क्या है? – What is Obesity Information in Hindi?

Motapa Kaise Kam Karen
Motapa Kaise Kam Karen

जब गलत खान-पान के कारण या फिर किसी भी समस्या के कारण किसी व्यक्ति की बॉडी का वजन उसकी बॉडी के सामान्य वजन से ज्यादा हो जाता है, तो उसे मोटापा कहा जाता है। आप रोजाना जो भी खाना खाते हैं, अगर आपकी बॉडी उस खाने में से प्राप्त कैलरी को सही मात्रा में खर्च नहीं कर पाती है, तो जो गैलरी बचती है, वह आपकी बॉडी में फैट के तौर पर जमा होने लगती है, जिसके कारण आपकी बॉडी का वजन बढ़ जाता है और अधिक मात्रा में कैलरी जमा होने के कारण आप मोटापे का शिकार हो जाते हैं।

तेजी से मोटापा कैसे घटाएं – How to Lose Fat

अक्सर लोग मोटे व्यक्ति का मजाक उड़ाते हैं और उसे मोटू गोलू मोलू कहकर चिढ़ाते हैं, जो किसी भी व्यक्ति को अच्छा नहीं लगता है। कई लोग ऐसे होते हैं, जो अपने बढे हुए मोटापे से बहुत ज्यादा परेशान होते हैं और वह अपने बढे हुए मोटापे को कम करने के लिए विभिन्न प्रकार की हानिकारक दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं, जिसके कारण उनका मोटापा ठीक तो नहीं होता है परंतु उन्हें स्वास्थ्य से संबंधित अन्य परेशानियां होने लगती हैं।

मोटापा कम करने के लिए क्या करें? – How to Reduce Fat in Hindi

पहली बात तो आप यह समझ ले कि आप मोटापा 1 दिन में कम नहीं कर सकते, क्योंकि जिस प्रकार व्यक्ति को मोटा होने में समय लगता है उसी प्रकार व्यक्ति को अपने मोटापे को घटाने में भी समय देना पड़ता है। अगर आप अपने बढे हुए मोटापे से परेशान हैं और आप अपना Motapa कम करना चाहते हैं, तो नीचे हम आपको मोटापा कम करने के बेहतरीन उपाय बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप अपने मोटापे को कम कर सकते हैं और एक फिट बॉडी प्राप्त कर सकते हैं।

मोटापा क्यों होता है? – Why is obesity caused in Hindi

मोटापा बढ़ने के एक ही नहीं बल्कि कई कारण होते हैं, जिन्हें आमतौर पर व्यक्ति नजरअंदाज करता है। नीचे हम आपको Motapa बढ़ने के कुछ प्रमुख कारण की जानकारी दे रहे हैं।

1. गलत खान पान

अगर आपका खान-पान सही नहीं है, तो यह भी मोटापा बढ़ने का कारण हो सकता है। गलत खानपान से हमारा मतलब है अगर आप ज्यादा मसालेदार या फिर तला भुना अथवा फास्ट फूड या फिर अधिक मात्रा में कोल्ड ड्रिंक का सेवन करते हैं, तो यह आपके मोटापे को तेजी से इनक्रीस करने का काम करता है। मोटापा बढ़ाने के अलावा यह आपकी बॉडी को नुकसान भी पहुंचाता है।

2. सुबह का नाश्ता नहीं करना

जो व्यक्ति अपने बढे हुए मोटापे को कम करना चाहता है, उसे सुबह का नाश्ता अवश्य करना चाहिए। बहुत से ऐसे व्यक्ति होते हैं, जो सुबह उठकर के चाय पी लेते हैं और नाश्ता नहीं करते हैं। सुबह उठकर सिर्फ चाय पीने के कारण आपकी बॉडी में गैस बन जाती है जिसके कारण आपको आलस आने लगता है, जिसके कारण आपकी पाचन शक्ति भी कमजोर हो जाती है और आपकी बॉडी में Motapa भी तेजी से इनक्रीस होने लगता है।

3. ज्यादा देर बैठे रहना

अधिक देर तक किसी एक ही जगह पर बैठे रहना भी मोटापे का कारण बनता है। अगर आप शारीरिक श्रम नहीं करते हैं, ना ही कोई कसरत करते हैं और एक ही जगह पर आप अधिक देर तक बैठे रहते हैं, तो यह आपकी बॉडी में Motapa बढा सकता है। मोटापा बढ़ाने के अलावा यह आपको आलसी भी बना सकता है।

4. समय पर खाना ना खाना

जो लोग समय पर भोजन नहीं करते हैं, उनका भी मोटापा तेजी से बढ़ता है, क्योंकि समय पर भोजन नहीं करने के कारण आपके पेट में गैस की समस्या उत्पन्न होने लगती है, जिसके कारण आपको भूख नहीं लगती है और आपका वजन बढ़ जाता है।

5. तनाव एवं नींद की कमी

अगर आप ज्यादा मात्रा में किसी बात का टेंशन लेते हैं, तो इससे आपके मानसिक स्वास्थ्य पर तो असर पड़ता ही है, साथ ही अधिक मात्रा में टेंशन लेने के कारण आपकी बॉडी का मोटापा भी बढ़ता है, क्योंकि जब आप अधिक मात्रा में टेंशन लेते हैं, तब आप सही ढंग से अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते हैं।

मोटापा कम करने के घरेलू उपाय – Home Remedies to Reduce Fat in Hindi

Motapa कम करने के लिए वैसे तो कई उपाय हैं, परंतु अगर आप यह सोच रहे हैं कि आप 1 या 2 दिन में ही अपना Motapa कम कर लेंगे, तो यह पॉसिबल नहीं है। मोटापा कम करने के लिए आपको समय देना पड़ेगा। नीचे हम आपको मोटापा कम करने के बेस्ट उपाय बता रहे हैं।

1. त्रिफला चूर्ण

अगर आप आयुर्वेदिक औषधि का इस्तेमाल करके अपने बढ़े हुए वजन अथवा मोटापे को कम करना चाहते हैं, तो इसमें त्रिफला चूर्ण आपके लिए काफी कारगर साबित हो सकता है, क्योंकि त्रिफला चूर्ण का इस्तेमाल कई लोगों ने अपने वजन को कम करने के लिए किया है और उनका वजन कम हुआ भी है। त्रिफला चूर्ण का इस्तेमाल करके अपने बड़े हुए मोटापे को कम करने के लिए आपको रात को खाना खाने के बाद और सुबह उठने के बाद त्रिफला चूर्ण का सेवन करना है।

ऐसा करने से यह आपकी बॉडी और आपके पेट के आसपास मौजूद चर्बी को गलाने का काम करता है। लगातार दो से 3 महीने तक त्रिफला चूर्ण का सेवन अगर आप सुबह खाली पेट और रात को खाना खाने के बाद करते हैं, तो निश्चित ही आपका बढा हुआ मोटापा कम हो जाएगा और आप एक फिट बॉडी के मालिक बन जाएंगे।

2. शहद और नींबू

शहद और नींबू भी आपके बड़े हुए वजन अथवा आपके मोटापे को कम करने में आपकी सहायता कर सकता है। शहद और नींबू का इस्तेमाल करके अपने मोटापे को कम करने के लिए सबसे पहले आपको एक गिलास पानी लेना है और उसके अंदर आधा कटा हुआ नींबू का रस डालना है। इसके बाद आपको इसे हल्का सा गर्म करना है। जब यह गुनगुना हो जाए, तब आपको इसके अंदर थोड़ी सी शहद डालनी है और फिर इसे आपको धीरे-धीरे पी जाना है।

यह आपको खाली पेट करना है। इसे पीने के तकरीबन 1 घंटे बाद तक आपको कुछ भी नहीं खाना है। ऐसा लगातार 1 से 2 महीने तक करने से आप यह महसूस करेंगे कि आपका मोटापा धीरे-धीरे कम होने लगा है और आपकी बॉडी शेप में आने लगी है।

3. कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करें

जैसा कि आप जानते हैं कि कार्बोहाइड्रेट का इस्तेमाल मुख्य तौर पर हमारी बॉडी को एनर्जी प्राप्त करने के लिए किया जाता है। कार्बोहाइड्रेट हमारी बॉडी को एनर्जी देता है जिसके कारण हम दिन भर के काम कर सकते हैं परंतु क्या आप जानते हैं कि अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट का सेवन करने से आपकी बॉडी का मोटापा बढ़ सकता है। जी हां जो लोग पतले होते हैं और जो अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं वह कार्बोहाइड्रेट का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं, जिस कारण उनका वजन बढ़ता है परंतु जो लोग अपने मोटापे को कम करना चाहते हैं उन्हें कार्बोहाइड्रेट का सेवन लिमिटेड मात्रा में करना चाहिए।

4. दालचीनी

दालचीनी बढे हुए मोटापे को कम करने में आपकी सहायता कर सकती है। दालचीनी के अंदर काफी अच्छी मात्रा में पावरफुल एंटीबैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं, जो मोटापे को कम करने का काम करते हैं। दालचीनी का इस्तेमाल करके अपने मोटापे को कम करने के लिए आपको सबसे पहले 200 मिलीलीटर पानी में तकरीबन 6 ग्राम दालचीनी का पाउडर डालना है और इसे गैस पर तकरीबन 10 मिनट तक उबालना है।

इसके बाद इसे गुनगुना कर लेना है और इसमें थोड़ा सा शहद आपको डाल लेना है। इसके बाद आपको सुबह के टाइम में इसे खाली पेट और रात को सोने से पहले इस्तेमाल करना है। लगातार 1 से 2 महीने तक इसका सेवन करने से यह आपके मोटापे को कम कर देगा।

5. उपवास करें

अपने मोटापे को कम करने के लिए आप उपवास कर सकते हैं। हालांकि हम आपको यह नहीं कह रहे हैं कि आपको लगातार उपवास करना है, परंतु आपको सप्ताह में कम से कम 2 दिनों तक उपवास अवश्य करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी बॉडी को ज्यादा मात्रा में एनर्जी नहीं मिलेगी, जिसके कारण आपका मोटापा धीरे-धीरे कम होने लगेगा।

6. ग्रीन टी

अगर आप अपने मोटापे से बहुत ही ज्यादा परेशान हो गए हैं और आप अपने मोटापे को कम करना चाहते हैं, तो आपको ग्रीन टी का सेवन अवश्य करना चाहिए। ग्रीन टी का सेवन करने से यह आपकी बॉडी में जाकर के आपकी बॉडी के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करती है और यह आपकी बॉडी में फैट को स्टोर नहीं होने देती है। अगर आप नॉर्मल चाय या फिर कॉफी पीते हैं, तो आपको आज से ही ग्रीन टी पीना चाहिए, क्योंकि यह नेचुरल होती है, साथ ही यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होती है

7. एलोवेरा जूस

एलोवेरा हमारी त्वचा के लिए तो फायदेमंद होता ही है, साथ ही यह आपकी बॉडी के लिए भी फायदेमंद होता है। एलोवेरा भी आपकी बॉडी में जाकर के आपकी बॉडी के मेटाबॉलिज्म रेट को इनक्रीस करने का काम करता है, जिसके कारण आपका मोटापा कंट्रोल में होता है। एलोवेरा का इस्तेमाल करके अपने मोटापे को कम करने के लिए सुबह खाली पेट एक गिलास पानी में आपको थोड़ा सा एलोवेरा जूस Mix करना है और उसके बाद आपको इसे पी पीना है। लगातार 1 से लेकर 3 महीने तक इसका सेवन करने से निश्चित ही आपको अपना मोटापा घटता हुआ दिखाई देगा।

निष्कर्ष

आशा है आपको Lose Fat Details In Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में Motapa Kam Kaise Kare (How To Reduce Fat In Hindi) और मोटापा कैसे कम करे? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को Motapa Kya Hota Hai के बारे में जानकारी मिल सके।

About Ainain

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.