एयर होस्टेस क्या होता है? Air Hostess कैसे बने? जानिए Air Hostess बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे एयर होस्टेस (Air Hostess) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Air Hostess Details In Hindi) के बारे में क्योंकि जिस प्रकार सभी का नसीब एक जैसा नहीं होता, हमारे हाथों की पांचों उंगलियां एक बराबर नहीं होती है, वैसे ही इस वर्ल्ड में सभी के सपने एक जैसे नहीं होते हैं। हर किसी का अपना अलग-अलग सपना होता है और हर किसी की इच्छा अलग-अलग होती है। कोई अपनी जिंदगी में डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, साइंटिस्ट बनने की इच्छा रखता है तो कोई अपने सपनों की उड़ान को पूरा करने के लिए एयर होस्टेस बनने की इच्छा रखता है।

अधिकतर एयर होस्टेस बनने की इच्छा लड़कियां रखती हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि Air Hostess Kaise Bane, एयर होस्टेस बनने के लिए क्या करे, Air Hostess Meaning In Hindi, Air Hostess Kya Hota Hai, एयर होस्टेस बनने का तरीका, Air Hostess Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

एयर होस्टेस किसे कहते हैं? – What is Air Hostess Information in Hindi?

Contents show
Air Hostess Kaise Bane
Air Hostess Kaise Bane

आपने देखा होगा कि जब आप हवाई जहाज के द्वारा किसी अन्य जगह की यात्रा करते हैं तो विमान में आपको अन्य यात्रियों के साथ-साथ कुछ ऐसे लोग भी दिखाई देते हैं, जो लोगों की सहायता करते हैं, उन्हीं को Air Hostess कहा जाता है। इनकी एक खास ड्रेस होती है, जिससे इन्हें आसानी से पहचाना जा सकता है हालांकि विभिन्न देशों में एयर होस्टेस की ड्रेस के बीच अंतर दिखाई देता है। Air Hostess प्लेन में बैठे यात्री को प्लेन के आपातकालीन और सुरक्षा प्रक्रिया के नियमो को समझाती है। वह यात्रियों के प्लेन से जुड़े किसी भी परेशानी को दूर करने में मदद करती है। जो यात्री पहली बार प्लेन में सफ़र करते है उनको Air Hostess काफी मदद करती है ताकि उन्हें कोई परेशानी ना हो।

एयर होस्टेस बनने के लिए योग्यता – Qualification to Become Air Hostess

एयर होस्टेस की पोस्ट के लिए अप्लाई करने के लिए 12वीं कक्षा का पास होना आवश्यक है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आपने 12वीं कक्षा को पास करने के बाद अन्य किसी भी प्रकार का कोर्स किया है मतलब कि कोई ग्रेजुएशन का कोर्स किया है तो यह और भी अच्छी बात होगी आपके लिए। देखा जाए तो जिन लोगों के पास अच्छी डिग्री होती है, उन्हें एयर होस्टेस की पोस्ट के लिए प्राथमिकता दी जाती है। आप 12वीं कक्षा को किसी भी सब्जेक्ट के साथ पास कर सकते हैं। इसमें यह आवश्यक नहीं है कि आप किसी पार्टिकुलर सब्जेक्ट के साथ ही 12वीं कक्षा को पास करें।

एयर होस्टेस कैसे बने? – How to Become Air Hostess Information in Hindi?

सबसे कातिल स्...
सबसे कातिल स्टेटस इन हिंदी | 2021 Royal attitude status in hindi for Facebook, WhatsApp & Instagram

Air Hostess एक ऐसी नौकरी होती है, जिसमें अधिकतर महिलाएं ही इंटरेस्टेड रहती हैं, क्योंकि यह काम महिलाओं को ही सूट करता है। हालांकि हम ऐसा नहीं कह रहे हैं कि एयर होस्टेस पुरुष नहीं बन सकते, परंतु अधिकतर इस काम के लिए महिलाओं को ही विमान में रखा जाता है। एयर होस्टेस बन कर महिलाएं अपने कैरियर को सक्सेसफुल बना सकती हैं, साथ ही एक अच्छी सैलरी भी प्राप्त कर सकती है, क्योंकि Air Hostess चाहे प्राइवेट कंपनी में बने, चाहे गवर्नमेंट कंपनी में बने इसमें सैलरी अच्छी ही होती है। इसलिए अधिकतर लड़कियों की इच्छा एयर होस्टेस बनने की होती है और वह इस में अपना कैरियर बनाने की इच्छा रखती है।

एयर होस्टेस का काम – Work of Air Hostess

जब आप विमान में बैठ जाते हैं और जब आपका विमान उड़ने के लिए तैयार होता है, तो उसके पहले एयर होस्टेस के द्वारा आप को आवश्यक इंस्ट्रक्शन दिए जाते हैं, ताकि विमान में यात्रा करने वाले यात्रियों को किसी भी प्रकार की कोई भी प्रॉब्लम ना हो। Air Hostess का मुख्य यात्रियों की समस्या को सुनना और उनकी समस्या का उचित निराकरण करना। आप जब चाहे एयर होस्टेस को बुलाकर अपनी प्रॉब्लम को उनके साथ शेयर कर सकते हैं और अपनी प्रॉब्लम का समाधान पाने का प्रयास कर सकते हैं। एयर होस्टेस की ड्रेस अलग होती है। इसीलिए आप आसानी से यह पहचान सकते हैं कि विमान में कौन से लोग यात्री हैं और कौन से Air Hostess हैं।

एयर होस्टेस बनने के लिए आयु सीमा – Age Limit to Become Air Hostess

अगर आप एयर होस्टेस बनना चाहती हैं, तो इसके लिए आपको उम्र सीमा का भी ख्याल रखना पड़ेगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार कम से कम 18 साल और अधिक से अधिक 30 साल की कुंवारी लड़कियां ही एयर होस्टेस की पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकती हैं। हालांकि कुछ जगह पर शादीशुदा महिलाएं भी आवेदन कर सकती है, परंतु अधिकतर कंपनियां कुवारी लड़कियों को ही Air Hostess की पोस्ट प्रदान करती हैं।

एयर होस्टेस बनने के लिए शारीरिक योग्यता – Physical Eligibility to Become Air Hostess

एयर होस्टेस बनने के लिए शारीरिक योग्यता की जानकारी निम्नानुसार है।

  • आपकी शारीरिक बनावट अच्छी होनी चाहिए।
  • फेस कटिंग अच्छी होनी चाहिए।
  • आपका चेहरा क्लीन होना चाहिए।
  • पर्सनैलिटी अच्छी होनी चाहिए।
  • आपकी आंखें बिल्कुल स्वस्थ होनी चाहिए।
  • कलर ब्लाइंडनेस नहीं होना चाहिए।
  • आपका वजन 50 किलो से ऊपर होना चाहिए।
  • आपकी लंबाई 155 सेंटीमीटर से ज्यादा होनी चाहिए।
  • आपकी बॉडी पर कोई भी टैटू नहीं होना चाहिए।
  • Candidate की spoken English काफी अच्छी होनी चाहिए।

एयर होस्टेस बनने के लिए प्रवेश परीक्षा – Entrance Exam to become Air Hostess

भारत के कुछ Top Colleges और Universities एयर होस्टेस training course के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं।

  • AIEEE (All India Engineering Entrance Examination)
  • NCHMCT JEE (National Council for Hotel Management and Catering Technology Joint Entrance Examination)
  • AEEE (The Amrita Engineering Entrance Examination)

वहीं, भारत के कुछ निजी संस्थान उम्मीदवार के 12वीं के परिणाम के आधार पर ही Admission देते हैं।

एयर होस्टेस बनने के गुण – Qualities of Becoming Air Hostess

अच्छी Air Hostess बनने के लिए आपके अंदर निम्न गुण होने चाहिए।

1. अच्छी एयर होस्टेस बनने के लिए आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल्स यानी बातचीत करने की अच्छी कला होनी चाहिए, क्योंकि जैसा कि आप जानते हैं कि विमान में तरह-तरह के स्वभाव के लोग आते हैं और यात्रा करते हैं। ऐसे में अगर आपकी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी नहीं होगी, तो ऐसा हो सकता है कि आपकी तकरार विमान में यात्रा करने वाले यात्रियों के साथ हो जाए। इसलिए आपको अपनी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी बनाने की कोशिश करनी चाहिए। एक अच्छी एयर होस्टेस के अंदर अच्छी बातचीत करने की कला होना काफी ज्यादा आवश्यक होता है।

2. अच्छी एयर होस्टेस बनने के लिए आपके अंदर आपातकाल में निर्णय लेने की क्षमता होनी चाहिए, क्योंकि कभी-कभी विमान को इमरजेंसी में लैंडिंग करनी होती है। ऐसे में विमान में यात्रा करने वाले यात्री काफी ज्यादा परेशान हो जाते हैं। ऐसी अवस्था में आपके अंदर यात्रियों को कैसे संभालना है और उन्हें कंट्रोल कैसे करना है, इस बात का निर्णय लेने का गुण होना चाहिए, ताकि यात्री परेशान ना हो और डरे नहीं।

3. विमान में विभिन्न स्वभाव के लोग आते हैं और उनकी बातचीत करने की भाषा और शैली भी अलग होती है। ऐसे में आपको अच्छे से और प्यार से उनसे बात करना चाहिए। हो सकता है कि कोई यात्री आपसे बार-बार एक ही सवाल करें, ऐसे में आपको गुस्सा नहीं होना है। अगर आप गुस्सा हो जाती हैं तो यह आपके कैरियर पर बुरा असर डाल सकता है। इसीलिए आपको हमेशा प्यार से और शांत मन से यात्रियों की समस्या को सुलझाने की कोशिश करनी चाहिए। एक अच्छी एयर होस्टेस बनने के लिए आपके अंदर यह गुण होना आवश्यक है।

4. एयर होस्टेस बनने के बाद हवाई जहाज में आपको अन्य Air Hostess के साथ मिलकर काम करना होता है। इसलिए आपके अंदर टीमवर्क की भावना होनी चाहिए और एक दूसरे को सहयोग देने की भावना भी होनी चाहिए।

5. अच्छी एयर होस्टेस बनने के लिए आपकी सोच पॉजिटिव होनी चाहिए और आपको हमेशा हवाई जहाज में यात्रियों की किसी भी प्रकार की समस्या को सुलझाने के लिए तैयार रहना चाहिए और हमेशा उनकी हेल्प करनी चाहिए।

6. अच्छी Air Hostess बनने के लिए आपके अंदर अंग्रेजी और हिंदी भाषा का अच्छा ज्ञान होना चाहिए, क्योंकि यह दोनों ऐसी भाषा है जिसे अधिकतर लोग बोल और समझ लेते हैं। इसलिए आपको इन दोनों भाषा पर अपनी पकड़ मजबूत बनाने की कोशिश करनी चाहिए।

एयर होस्टेस कोर्स की फीस – Fees for Air Hostess Course

भारत में एयर होस्टेस ट्रेनिंग कोर्स की फीस रु50,000 से रु150,000 तक हो सकता है। यह शुल्क संस्थान पर निर्भर करता है। हर संस्थान की फीस अलग-अलग होती है।

एयर होस्टेस की वेतन – Salary of Air Hostess

अलग-अलग कंपनी में एयर होस्टेस की सैलरी अलग-अलग होती है। Fresher के तौर पर एयर होस्टेस की पोस्ट के लिए सिलेक्ट होने के बाद उम्मीदवार को शुरुआत में ₹20,000 से लेकर ₹30,000 की महीने की सैलरी प्राप्त होती है और जब उनका एक्सपीरियंस बढ जाता है, तो उन्हें महीने की सैलरी के तौर पर ₹50,000 से लेकर ₹90,000 भी प्राप्त होते हैं‌। विदेश की एयरलाइंस में अगर कोई व्यक्ति Air Hostess की नौकरी करता है, तो उसे महीने की सैलरी के तौर पर ₹300,000 से लेकर ₹400,000 तक की सैलरी भी प्राप्त होती है।

एयर होस्टेस कोर्स की अवधि – Air Hostess Course Duration

अगर आप एयर होस्टेस बनने के लिए डिप्लोमा का कोर्स करती है तो डिप्लोमा के कोर्स का टाइम 1 साल का होता है, वही अगर आप एयर होस्टेस बनने के लिए डिग्री का कोर्स करती है, तो इसका टाइम 3 साल का होता है।

एयर होस्टेस बनने की प्रक्रिया – Process to Become Air Hostess

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एयर होस्टेस बनने के लिए शैक्षिक योग्यता से ज्यादा व्यक्तिगत योग्यता को महत्व दिया जाता है। हालांकि फिर भी पढ़ाई का महत्व तो होता ही है। एयर होस्टेस बनने के लिए जब आप किसी भी प्रकार का Air Hostess से संबंधित कोर्स कर लेती है, तो उसके बाद आपको एयर होस्टेस की पोस्ट की नोटिफिकेशन जारी होने का इंतजार करना पड़ता है और जब नोटिफिकेशन जारी होता है, तब आपको उसका फॉर्म भरना पड़ता है।

इसके बाद एक निश्चित दिन पर आपको Air Hostess कंपनी की तरफ से इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। जहां पर आपका इंटरव्यू लिया जाता है और आपकी योग्यता की जांच की जाती है। अगर आप उनकी पात्रता पर खरा उतरती है, तो उसके बाद आपको ट्रेनिंग पर भेज दिया जाता है। जहां पर आपको 3 महीने से 6 महीने की ट्रेनिंग लेनी होती है। ट्रेनिंग कंप्लीट करने के बाद आपको एयर होस्टेस की पोस्ट प्रदान कर दी जाती है। इस प्रकार आप एयर होस्टेस बनने में कामयाब हो जाती हैं।

एयर होस्टेस के लिए कौन सी कंपनी बेस्ट है – Which Company is Best For Air Hostess

आप निम्न कंपनी में Air Hostess की पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकती हैं और सिलेक्ट होने के बाद एयर होस्टेस बन सकती हैं।

  • एयर इंडिया
  • इंडियन एयरवेज
  • जेट एयरवेज
  • स्पाइसजेट
  • किंगफिशर एयरवेज

एयर होस्टेस का कोर्स कहाँ से करें? – Where to do Air Hostess Course

आप निम्न इंस्टीट्यूट से एयर होस्टेस का कोर्स कर सकती हैं।

  • राजीव गांधी मेंमोरियल कॉलेज ऑफ एरोनॉटिक्स, जयपुर
  • फ्रैंकफिन इंस्टीट्यूट ऑफ एयर होस्टेस ट्रेनिंग, मुम्बई
  • यूनिवर्सल एयरहोस्टेस एकेडमी, चेन्नई
  • एयर होस्टेस अकादमी, पुणे
  • एवलॉन अकादमी, देहरादून
  • एयर होस्टेस एकेडमी, दिल्ली

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Air Hostess Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Air Hostess Kaise Bane (How To Become Air Hostess In Hindi) और एयर होस्टेस कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Air Hostess Kya Hota Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

4.8/5 - (104 votes)

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

22 thoughts on “एयर होस्टेस क्या होता है? Air Hostess कैसे बने? जानिए Air Hostess बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में”

  1. My name
    Rakesh yadav
    Qualification civil engg.3 year Completed
    I am want Know sir
    Kya interview ke bad course karana padega

    Reply
      • Sir mera naam ritika rajput hai mujhe air hostess ka cours krna hai to mai uske liye kya kru sir plz btaye h

        Reply
        • Sir me engilsh thoda thoda janti hu or hume air hostess banana h or ye Mera Sapna h Kya me ban sakti hu me 12 pass hu or abhi B.A kr rhi hu sem_4 me hu next year final hoga or me Gori hu or Mera hight 5 fit 1 inch h or weight Mera 50 ke andar h samthing to ho kasta h Kya or from kaha se milega or kab bharna h sir plz help me sir plz

          Reply
  2. Hello my name is siddhika maheshwari….me only 8 th pas hu but mujhe air hostes ka course krna plzzz aap batyenge kiya me kr skti hu

    Reply

Leave a Comment