SDO (Sub Divisional Officer) क्या होता है? SDO Officer कैसे बने? जानिए बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे एसडीओ अधिकारी (SDO Officer) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become A SDO Officer In Hindi) के बारे में क्यों की भारत के हर घर के परिवार का सपना होता है कि उनके घर का कोई भी सदस्य सरकारी पद पर हो। इसके लिए घर के सभी सदस्य सरकारी नौकरी पाने की तैयारी करने वाले Candidate को काफी support भी करती है। सरकारी नौकरी में कई विभाग होते है और हर विभाग में अलग अलग पद होते है। किसी भी पद की तैयारी शुरू करने के लिए आपको उस पद की पूरी जानकारी रखनी जरूरी है। जैसे उस पद के लिए क्या पढ़ाई जरूरी है, कितनी उम्र होनी चाहिए, कैसे उस पद के लिए तैयारी शुरू कर सकते।

आज भारत में सरकारी नौकरी पाने के लिए बहुत ज्यादा competition है तो हमें अपनी तैयारी औरो से काफी बेहतर बनाए रखने की जरूरत है। ऐसे ही सरकारी पदों में से एक पद SDO (Sub Divisional Officer) की है। जिसकी तैयारी आप अपनी Graduation की पढ़ाई के बाद कर सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि, SDO officer क्या होता है?What is SDO in hindi, full form of SDO, SDO kaise bane, SDO officer की तैयारी कैसे करे, SDO officer kaise bane? SDO ऑफिसर बनने के लिए पढ़ाई कैसे करें, इसकी भर्ती प्रक्रिया, SDO syllabus, SDO exam etc.

उप विभागीय अधिकारी क्या होता हैं? – What is SDO (Sub Divisional Officer) in Hindi

How To Become A Sdo Officer Information In Hindi
How To Become A Sdo Officer Information In Hindi

SDO (Sub Divisional Officer) भी एक सरकारी नौकरी की पोस्ट है। कई सारे सरकारी विभाग में एक SDO की जरूरत होती है। जैसे – बिजली विभाग, पुलिस विभाग, सिंचाई विभाग, आदि। एक SDO अपने area के किसी भी serious मामले को लेर कर सरकार या किसी अन्य विभाग से बात कर सकती है। यह job राज्यस्तर level पर होती है।

SDO का Full Form क्या है?

SDO Full Form In English – “Sub Divisional Officer
SDO Full Form In Hindi – “उप विभागीय अधिकारी

एसडीओ कैसे बने पूरी जानकारी – How to Become SDO in Hindi

SDO बनना कोई आसान बात नहीं है। इसके लिए candidate को काफी मेहनत की जरूरत होती हैं।  

SDO बनने के लिए candidate को सबसे पहले अपनी Bachelor Degree पूरी करनी होती हैं। इसके बाद ही Candidate SDO के Entrance Exam के लिए अप्लाई कर सकते हैं। Entrance exam clear करने के बाद Candidate का SDO के पद के लिए interview होता है। Interview pass होने के बाद Candidate SDO पद के लिए नियुक्त हो पाते हैं।

एसडीओ अधिकारी बनने के लिए पात्रता – SDO Officer Eligibility

SDO बनने के लिए candidate का self confidence होना बहुत जरूरी है। साथ ही साथ candidate की communication skills काफी अच्छी होनी चाहिए। SDO job में apply करने के लिए candidate का graduate होना भी जरूरी है। SDO बनने के लिए candidate को पहले State Public Service Commission Exam clear करना पड़ता है और Exam clear करने के लिए Candidate की General Knowledge काफी अच्छी होनी चाहिए। Candidate की आयु 21 से 30 वर्ष तक के बीच होनी चाहिए।

एसडीओ बनने के लिए योग्यता – Qualifications to Become SDO

SDO के पद में apply करने के लिए candidate का मान्यता प्राप्त University से Graduate होना अनिवार्य है। Candidates अपनी Graduation किसी भी stream में कर सकते हैं। Graduation के बाद ही कोई भी candidate SDO के Entrance Exam के लिए apply कर सकता है।

एसडीओ बनने के लिए प्रवेश परीक्षा – Entrance Examination to Become SDO

SDO बनने के लिए candidate को अपने राज्य की State Civil Services Examination की तैयारी करनी होती हैं। हर राज्य के हिसाब से SDO के लिए Entrance Exam होती है। जैसे – SSC (Staff Selection Commission), DGDE (Directorate General, Defence Estate).

SDO बनने की Age Limit

SDO में apply करने के लिए Candidate की minimum आयु 21 वर्ष तक होनी चाहिए और maximum आयु 30 वर्ष तक होनी चाहिए। SC/ST category वाले candidate के लिए 5 वर्ष तक की छूट दी जाती हैं और साथ ही OBC category वाले Candidate को भी 3 वर्ष तक की छूट दी जाती हैं।

SDO की selection प्रक्रिया

SDO के selection से पहले candidate के  exams होते है। ये exam 3 तरह से होते हैं Pre Exam, Main Exam और आखरी में interview होता हैं। Pre Exam में candidate के written exam होते है जिसमें GK, Reasoning, Mathematics आदि से संबंधित प्रश्न आएंगे। Pre Exam clear होने के बाद candidate के Main Exam होंगे। Main Exam clear करने के बाद candidate को interview के लिए बुलाया जाता हैं और वहा select होने के बाद candidate SDO पद के लिए नियुक्त हो पाते हैं।

SDO बनने के बाद Salary

भारत में SDO Officer की average starting salary  Rs. 22,000 से Rs. 24000 तक होती है। यह salary आपके पोस्ट के हिसाब से बढ़ते रहती हैं। Senior level के post तक जाते जाते आपकी monthly salary Rs. 1.5 lakh से भी ऊपर हो सकती हैं। Salary के साथ साथ आपको allowance भी मिलता है। जैसे Dearness allowance, Travel Allowance, House Rent Allowance, Medical Allowance, आदि। भारत में हर जगह इसकी salary एक जैसी नहीं होती है। SDO की salary हर राज्य के हिसाब से अलग अलग होती है। Apply करने के समय आपको आवेदन पत्र पर इसकी सारी जानकारियां दे दी गई रहती है। 

अगर आप ने भी अपनी Graduation की Degree ले ली है तो देर ना करे और जल्द से जल्द State Public Service Commission Exam की तैयारी शुरू कर दे। जैसा कि आप जानते ही है कि सरकारी नौकरी के लिए competition कितना ज्यादा बढ़ गया है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको SDO Officer Details In Hindi की पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर फिर भी आपके मन में एसडीओ अधिकारी क्या होता है? (What Is SDO Officer In Hindi) और एसडीओ अधिकारी कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि SDO Officer Kaise Bane बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

Leave a Comment