आर्मी ऑफिसर किसे कहते है? Army Officer कैसे बने? जानिए Army Officer बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे आर्मी ऑफिसर (Army Officer) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Army Officer Details In Hindi) के बारे में क्योंकि किसी भी व्यक्ति के लिए इंडियन आर्मी में काम करना बहुत ही गर्व की बात होती है, क्योंकि जो व्यक्ति इंडियन आर्मी में काम करता है, उसे समाज में काफी मान सम्मान मिलता है और उसका फ्यूचर भी सिक्योर हो जाता है। इंडियन आर्मी में भर्ती होने के लिए व्यक्ति का शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना जरूरी होता है। इसके अलावा भी ऐसी कई बातें होती हैं जिन्हें व्यक्ति को इंडियन आर्मी में भर्ती होने के लिए ध्यान में रखना पड़ता है।

अगर आप इंडियन आर्मी में भर्ती होना चाहते हैं और इंडियन आर्मी में भर्ती होकर देश की सेवा करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको इंडियन आर्मी में आर्मी ऑफिसर कैसे बने इसकी इंफॉर्मेशन प्रदान कर रहे हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि Army Officer Kaise Bane, आर्मी ऑफिसर बनने के लिए क्या करे, Army Officer Meaning In Hindi, Army Officer Kya Hota Hai, आर्मी ऑफिसर बनने का तरीका, Army Officer Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

आर्मी ऑफिसर क्या है? – What is Army Officer Information in Hindi?

Army Officer Kaise Bane
Army Officer Kaise Bane

जो व्यक्ति इंडियन आर्मी में काम करता है, उसे Army Officer कहा जाता है। एक आर्मी ऑफिसर का मुख्य काम दुश्मन की तरफ से किए जाने वाले हमले को नाकाम करना और दुश्मन देश के सैनिकों से अपने देश की हिफाजत करना है। इसके साथ ही Army Officer अपने देश को आंतरिक खतरों यानि Internal Security से भी बचाने का काम करता है और अपने देश की आंतरिक सुरक्षा भी करता है।

वास्तव में देखा जाए तो आर्मी ऑफिसर का पद आर्मी में काफी महत्वपूर्ण पद माना जाता है और जो व्यक्ति इस पोस्ट पर काम करता है, उसका काम काफी जिम्मेदारी वाला होता है। एक Army Officer अपने देश की रक्षा करने के लिए अपनी जान भी दे सकता है और दुश्मन देश के सैनिकों की जान ले भी सकता है। आर्मी ऑफिसर का सिलेक्शन सेना में कई प्रक्रिया को करने के बाद किया जाता है, ताकि सेना को एक अनुभवी Army Officer मिल सके और वह देश की सेवा कर सके।

आर्मी ऑफिसर बनने के लिए योग्यता – Qualification to Become Army Officer

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, जो भी व्यक्ति इंडियन आर्मी में Army Officer की पोस्ट प्राप्त करना चाहता है या फिर आर्मी ऑफिसर बनना चाहता है, उसे इसके लिए 12वीं कक्षा का पास होना जरूरी है, तभी वह इंडियन आर्मी में Army Officer की पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकता है। इसके अलावा उम्मीदवार का भारतीय नागरिक होना आवश्यक है।

आर्मी ऑफिसर बनने के लिए शारीरिक योग्यता – Physical Qualification to Become an Army Officer

आर्मी ऑफिसर बनने के लिए व्यक्ति के अंदर निम्न शारीरिक योग्यताएं होनी चाहिए।

  • भारतीय सेना में सेना अधिकारी बनने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 42 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आर्मी ऑफिसर बनने के लिए उम्मीदवार की हाइट कम से कम 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  • आर्मी ऑफिसर बनने के लिए उम्मीदवार को शारीरिक और मानसिक तौर पर मजबूत होना चाहिए।
  • Army Officer बनने के लिए उम्मीदवार का वजन 50 किलो या उससे ज्यादा होना चाहिए।
  • उम्मीदवार की आंखें बिल्कुल स्वस्थ होनी चाहिए।
  • उन्हें कलर ब्लाइंडनेस नहीं होनी चाहिए।

आर्मी ऑफिसर का काम – Work of Army Officer

आर्मी ऑफिसर का काम निम्नानुसार है।

  • इंडियन आर्मी में आर्मी ऑफिसर के पद पर पोस्टेड व्यक्ति का मुख्य काम अपने देश की शांति और सिक्योरिटी के लिए काम करना है।
  • इसके अलावा वह अपने देश को दुश्मन देशों के हमलों से बचाने का काम करता है।
  • Army Officer अपने देश के बॉर्डर को दुश्मनों के खतरे से बचाता है और बॉर्डर पर शांति बनाए रखने का काम करता है।
  • नेचुरल डिजास्टर के टाइम आर्मी ऑफिसर लोगों को बचाने का काम करता है और रेस्क्यू का काम भी करता है।
  • एक आर्मी ऑफिसर देश के अंदर होने वाले नक्सलवाद को रोकने का काम करता है और नागरिकों के अधिकारों की रक्षा करने का काम भी आर्मी ऑफिसर करता है।

आर्मी ऑफिसर बनने के फायदे – Benefits of Becoming Army Officer

जो भी व्यक्ति इंडियन आर्मी में आर्मी ऑफिसर की पोस्ट प्राप्त कर लेता है, उसे लोग काफी मान सम्मान देते हैं। इंडियन आर्मी में आर्मी ऑफिसर की पोस्ट प्राप्त करने के बाद व्यक्ति को अच्छी सैलरी प्राप्त होती है, क्योंकि यह एक गवर्नमेंट जॉब होती है जिसके कारण उसका भविष्य सिक्योर हो जाता है। इंडियन आर्मी से रिटायर होने के बाद आप चाहे तो दूसरी नौकरी के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं।

आर्मी ऑफिसर कैसे बने? – How to Become Army Officer Information in Hindi

इंडियन आर्मी में आर्मी ऑफिसर की पोस्ट प्राप्त करना कोई मामूली बात नहीं है। यह एक बहुत बड़ी पोस्ट होती है और इसके लिए उम्मीदवार को काफी ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता होती है। उम्मीदवार को इंडियन आर्मी में आर्मी की पोस्ट प्राप्त करने के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना आवश्यक होता है। इसके अलावा उसे लिखित परीक्षा और इंटरव्यू को भी पास करना होता है। इंडियन आर्मी में आर्मी ऑफिसर बनने की प्रोसेस क्या है, इसकी जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं

1. सबसे पहले 12वीं कक्षा को पास करे

इंडियन आर्मी में आर्मी ऑफिसर की पोस्ट को प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार को 12वीं कक्षा को पास करने के बाद एनडीए की एग्जाम में शामिल होना पड़ता है और एनडीए की एग्जाम को अच्छे अंको से पास करना पड़ता है। हमारे देश में हर साल यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा एनडीए की एग्जाम का आयोजन किया जाता है। यहां पर आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एनडीए का पूरा नाम नेशनल डिफेंस एकेडमी होता है

और इस एग्जाम में वही उम्मीदवार शामिल हो सकता है, जो शारीरिक रूप से मजबूत और लिखित परीक्षा देने में सक्षम होता है। एनडीए की परीक्षा काफी मुश्किल एग्जाम होती है और इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए आर्मी में ऑफिसर बनने की इच्छा रखने वाले व्यक्ति को काफी ज्यादा मेहनत और अच्छे से स्टडी करनी होती है, तभी वह इस परीक्षा को पास कर पाता है।

2. NDA एग्जाम को पास अथवा क्लियर करें

NDA यानी कि नेशनल डिफेंस एकेडमी की एग्जाम दो भागों में बांटी जाती है, जिसमें पहला भाग होता है गणित का और दूसरा भाग होता है सामान्य क्षमता का। इस परीक्षा के द्वारा इंडियन आर्मी में आर्मी ऑफिसर बनने की इच्छा रखने वाले व्यक्ति की तर्कशक्ति और उसके सामान्य जागरूकता का मापन किया जाता है। NDA की गणित की परीक्षा में उम्मीदवार से 300 अंकों के पेपर का सवाल पूछा जाता है, वही जनरल एबिलिटी के लिए उम्मीदवार से 600 अंकों के पेपर का सवाल पूछा जाता है।

एनडीए के गणित के पेपर में उम्मीदवार को 120 सवालों के जवाब देने पड़ते हैं, वहीं एनडीए के जनरल एबिलिटी के पेपर में उम्मीदवार को 150 सवालों के जवाब देने पड़ते हैं। इस एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग होती है जिसका मतलब है कि हर गलत उत्तर पर आपके 0.33 अंक काट लिए जाएंगे। इसीलिए अगर आप इस परीक्षा में शामिल होते हैं, तो आपको बहुत ही सोच विचार कर ही इस परीक्षा के प्रश्नों का जवाब देना चाहिए, वरना नेगेटिव मार्किंग के कारण आपके अंक कटेंगे और आपके मार्क कम आएंगे।

3. SSB इंटरव्यू को क्लियर करें

जो भी उम्मीदवार एनडीए की लिखित परीक्षा को पास कर लेते हैं, उन्हें उसके बाद एसएसबी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। यह इंटरव्यू टोटल 900 मार्क का होता है। इस इंटरव्यू में उम्मीदवार की मानसिक क्षमता और उसकी योग्यता का आकलन किया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, यह इंटरव्यू काफी कठिन होता है।

इसलिए लिखित परीक्षा पास करने के बावजूद कई उम्मीदवार इंटरव्यू में फेल हो जाते हैं, जिसके कारण उनका सिलेक्शन इंडियन आर्मी में आर्मी ऑफिसर के पद पर नहीं होता है। इस इंटरव्यू में उम्मीदवार से मेमोरी टेस्ट, रिएक्शन टेस्ट, सिचुएशन टेस्ट, ग्रुप डिस्कशन, फोटो टेस्ट से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं।

4. मेडिकल टेस्ट को पास करें

SSB इंटरव्यू को सफलतापूर्वक पास करने के बाद उम्मीदवार को मेडिकल टेस्ट के लिए भेज दिया जाता है।

5. डॉक्यूमेंट की जांच करवाएं

मेडिकल टेस्ट में पास होने के बाद आपको अपने डॉक्यूमेंट की जांच करवानी पड़ती है। डॉक्यूमेंट में आपके 10वीं और 12वीं की मार्कशीट, आपका कैरेक्टर सर्टिफिकेट, आपका फिजिकल फिटनेस सर्टिफिकेट, कास्ट सर्टिफिकेट, आवास सर्टिफिकेट, स्पोर्ट्स कोटा का सर्टिफिकेट (अगर हो तो) की जांच की जाती है।

6. ट्रेनिंग कंप्लीट करें

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन कंप्लीट होने के बाद उम्मीदवार को ट्रेनिंग के लिए भारत के किसी भी ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट में भेज दिया जाता है। जहां पर उसकी ट्रेनिंग 6 महीने या फिर 1 साल चलती है।

7. पद ग्रहण करें

ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उम्मीदवार को इंडियन आर्मी में आर्मी ऑफिसर की पोस्ट प्रदान कर दी जाती है। इस प्रकार व्यक्ति इंडियन आर्मी में आर्मी ऑफिसर बन जाता है।

भारत में सबसे अच्छे आर्मी कोचिंग सेंटर कौन से हैं – Best Army Coaching Centers in India

इंडियन आर्मी में Army Officer बनने के लिए आप कोचिंग इंस्टिट्यूट का सहारा ले सकते हैं। नीचे हम आपको इंडियन आर्मी में आर्मी ऑफिसर बनने के लिए भारत के कुछ बढ़िया कोचिंग इंस्टिट्यूट के नाम बता रहे हैं, जहां से इंडियन आर्मी में आर्मी ऑफिसर बनने के लिए आप अपनी प्रिपरेशन कर सकते हैं।

  • तारा इंस्टीट्यूट, दिल्ली
  • सेंचुरियन डिफेंस अकैडमी लखनऊ
  • भारत अकैडमी फरीदाबाद
  • द ऑफिसर एकेडमी एंड ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट
  • सिलेक्शन अकैडमी नोएडा
  • एज अकैडमी राजस्थान
  • ओलिव ग्रीन अकैडमी चंडीगढ़
  • दून डिफेंस अकैडमी देहरादून
  • डिफेंस अकैडमी चेन्नई
  • इंडियन डिफेंस एंड स्पोर्ट्स अकैडमी कोलकाता

आर्मी ऑफिसर का वेतन – Salary of Army Officer

अगर इंडियन आर्मी में आर्मी ऑफिसर की सैलरी के बारे में बात की जाए तो सातवें वेतन आयोग के लागू होने के बाद इनकी महीने की सैलरी ₹45000 से लेकर ₹65000 के आसपास पहुंच चुकी है। इसके अलावा भी इंडियन आर्मी में आर्मी ऑफिसर की पोस्ट पर काम करने वाले व्यक्ति को गवर्नमेंट की तरफ से अन्य कई भत्ते और सर्विस भी दी जाती है। इंडियन आर्मी में विभिन्न प्रकार के पद होते हैं। इसीलिए हर पद की सैलरी अलग-अलग होती है। इंडियन आर्मी में आर्मी की पोस्ट पर काम करने वाले व्यक्ति को रेलवे में मुफ्त यात्रा भी दी जाती है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Army Officer Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Army Officer Kaise Bane (How To Become Army Officer In Hindi) और आर्मी ऑफिसर कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Army Officer Kya Hota Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

army officerमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.