करियर

दरोगा क्या होता है? दरोगा कैसे बने? जानिए Daroga बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे दरोगा (Daroga) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Daroga Details In Hindi) के बारे में क्योंकि हमारे भारत देश में पुलिस की नौकरी को सम्मानित नौकरी माना जाता है। पुलिस की नौकरी गवर्नमेंट जॉब होती है, इसीलिए हर साल लाखों स्टूडेंट पुलिस की नौकरी को पाने के लिए विभिन्न प्रकार की परीक्षाएं देते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, पुलिस डिपार्टमेंट में विभिन्न प्रकार की पोस्ट होती है और हर पोस्ट के लिए अलग-अलग योग्यता पुलिस डिपार्टमेंट के द्वारा निर्धारित की गई है।

पुलिस डिपार्टमेंट में ही एक पोस्ट होती है दरोगा की पोस्ट। अगर आप पुलिस डिपार्टमेंट में दरोगा बनना चाहते हैं और आप यह जानना चाहते हैं कि “दरोगा कैसे बने” तो बने रही आर्टिकल के साथ। आज के इस लेख में जानेंगे कि Daroga Kaise Bane, दरोगा बनने के लिए क्या करे, Daroga Meaning In Hindi, Daroga Kya Hota Hai, दरोगा बनने का तरीका, Daroga Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

दरोगा क्या होता है? – What is Daroga Information in Hindi?

Daroga Kaise Bane

Daroga Kaise Bane

भारतीय पुलिस सर्विस में विभिन्न प्रकार की पोस्ट होती है और उन्हीं में से एक पोस्ट होती है दरोगा की पोस्ट। आपको बता दें कि दरोगा को ही sub Inspector कहा जाता है। इसके अलावा इसे पुलिस उपनिरीक्षक भी कहते हैं। दरोगा किसी भी पुलिस थाने का एक अधिकारी होता है। पुलिस चौकी का सारा काम दरोगा के हाथ में होता है। जिस पुलिस चौकी में दरोगा posted होता है वहा का अन्य सभी पुलिस कर्मी और उनके काम की निगरानी एक दरोगा द्वारा की जाती है।

दरोगा बनने के लिए योग्यता – Qualification to Become a Daroga

Daroga बनने के लिए किन-किन योग्यताओं की आवश्यकता होती है, इसकी जानकारी नीचे हम आपको दे रहे हैं। अगर आपके पास यह योग्यता है तो आप दरोगा बनने की कोशिश कर सकते हैं और अगर आपके पास यह योग्यता नहीं है तो आपको पहले इस योग्यता को अपने अंदर लाना चाहिए।

  • दरोगा बनने के लिए आपको दसवीं कक्षा को पास करना जरूरी होता है।
  • दसवीं कक्षा को पास करने के बाद आप किसी भी सब्जेक्ट से 12वीं की कक्षा को पास कर सकते हैं।
  • 12वीं की कक्षा को क्लियर करने के बाद आप इंडिया के किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन कर सकते हैं।
  • Daroga बनने के लिए आपको कम से कम ग्रेजुएट होना आवश्यक होता है।

दरोगा बनने के लिए पात्रता – Eligibility to Become a Daroga

आपको बता दें कि अगर आप इंडियन पुलिस डिपार्टमेंट में दरोगा की पोस्ट प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एजुकेशन के साथ-साथ अपनी शारीरिक योग्यता पर भी ध्यान देना होगा। अगर आप अपनी शारीरिक योग्यता पर ध्यान नहीं देते हैं, तो आप Daroga की पोस्ट को प्राप्त नहीं कर पाएंगे। पुलिस डिपार्टमेंट में दरोगा की पोस्ट को प्राप्त करने के लिए सीना, वजन और ऊंचाई पुलिस डिपार्टमेंट के अनुसार होनी चाहिए। अगर आप इनमें से किसी भी मापदंड पर खरे नहीं उतरते हैं, तो आपका सिलेक्शन नहीं होगा। नीचे हम आपको Daroga बनने के लिए पात्रता क्या है, उसकी इनफार्मेशन दे रहे हैं।

  • इंडिया में दरोगा की पोस्ट के लिए अप्लाई करने के लिए आपका भारतीय नागरिक होना जरूरी है।
  • यदि आप सामान्य वर्ग से हैं तो आपकी आयु न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षण की श्रेणी में आने वालों को आयु सीमा में छूट दी जाती है।
  • आरक्षण की श्रेणी के अंतर्गत अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लोगों को उम्र सीमा में 5 साल की छूट और ओबीसी समुदाय के लोगों को उम्र सीमा में 3 साल की छूट दी जाती है।
  • दरोगा की पोस्ट के लिए अप्लाई करने वाली महिला आवेदकों का वजन कम से कम 40 किलो होना जरूरी है।
  • पुरुष उम्मीदवार का वजन कम से कम 50 किलो होना आवश्यक है।
  • पुरुष उम्मीदवार की छाती का माप 80 सेंटीमीटर और फुलाने पर 83 सेंटीमीटर होना चाहिए।
  • पुरुष उम्मीदवार को 25 मिनट में 5 किलोमीटर की दौड़ भी कंप्लीट करनी पड़ती है, वही महिला उम्मीदवार को 15 मिनट में ढाई किलो मीटर की दौड़ पूरी करनी पड़ती है।
  • पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवार को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना पड़ता है, साथ ही उनकी आंखों का स्वस्थ होना भी आवश्यक है, उन्हें सारी चीजें बिल्कुल साफ साफ दिखाई देनी चाहिए।
  • पुरुष या महिला उम्मीदवार को कलर ब्लाइंडनेस नहीं होना चाहिए।
  • महिला उम्मीदवारों जो ओबीसी, जनरल या फिर sc समुदाय से संबंध रखती हैं, उनकी लंबाई 152 सेंटीमीटर होनी चाहिए
  • अनुसूचित जनजाति के पुरुषों की लंबाई 160 सेंटीमीटर होनी आवश्यक है।
  • एसटी कैटेगरी से संबंध रखने वाली फीमेल कैंडिडेट की लंबाई 147 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

दरोगा बनने के लिए दस्तावेज – Documents to Become Daroga

दरोगा बनने के लिए डॉक्यूमेंट की जानकारी निम्नानुसार है।

  • आपकी ग्रेजुएशन का सर्टिफिकेट
  • अगर आरक्षण की श्रेणी में आते हैं तो आरक्षण का सर्टिफिकेट
  • स्पोर्ट्स कोटा से आते हैं तो स्पोर्ट्स कोटा का सर्टिफिकेट
  • आधार कार्ड
  • ईमेल आईडी
  • फोन नंबर
  • सिग्नेचर
  • पासपोर्ट साइज फोटो (हाल ही में खींची गई)
  • कैरेक्टर सर्टिफिकेट
  • EWS कैटेगरी से आते हैं तो EWS कैटेगरी का सर्टिफिकेट

दरोगा का काम – Work of Daroga

दरोगा की पोस्ट को कॉन्स्टेबल की पोस्ट से बड़ा माना जाता है यानी कि Daroga के अंडर कॉन्स्टेबल काम करते हैं और कॉन्स्टेबल दरोगा के आदेशों का पालन करते हैं। किसी भी केस के मामले की जांच में दरोगा कॉन्स्टेबल की सहायता लेता है और यह अपनी टीम के साथ किसी भी इमरजेंसी कॉल या फिर किसी भी केस के मामले की जांच पड़ताल करते हैं। पुलिस चौकी प्रभारी Daroga ही होता है और किसी भी पुलिस थाने का मुख्य कार्य भार दरोगा के हाथों में ही होता है।

दरोगा जिस थाने में पोस्टेड होता है, उस थाने में दरोगा से नीचे पोस्ट पर काम करने वाले सारे पुलिस अधिकारी दरोगा के आदेश का पालन करते हैं, वही दरोगा अपने उच्च अधिकारियों के आदेशों का पालन करता है और उनके इंस्ट्रक्शन पर काम करता है। जब कोई मामला ज्यादा संगीन होता है तो Daroga उस मामले की जांच अपने उच्च अधिकारियों को देता है, जिसके बाद उच्च अधिकारी उस मामले की जांच पड़ताल करते हैं।

दरोगा बनने की तैयारी कैसे करें? – How to Prepare to Become Daroga?

  • दरोगा भर्ती की तैयारी करने के लिए आपको ग्रेजुएशन कंप्लीट करने से पहले ही इसकी तैयारी करना चालू कर देना चाहिए।
  • दरोगा भर्ती के लिए मार्केट में विभिन्न प्रकार के क्वेश्चन बैंक मौजूद होते हैं जिनका इस्तेमाल आप दरोगा की तैयारी करने के लिए कर सकते हैं।
  • यूट्यूब पर ऐसे कई एजुकेशन चैनल है जहां पर दरोगा भर्ती की तैयारी करवाई जाती है। आप उन चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं और उन यूट्यूब चैनल की सहायता से Daroga भर्ती की तैयारी कर सकते हैं।
  • दरोगा की भर्ती के लिए आपको अपने सभी डॉक्यूमेंट को एकदम तैयार रखना चाहिए।
  • आपको रोजाना आपने जो भी पढा है उसका रिवीजन करना चाहिए।
  • आपको टाइम टेबल के हिसाब से Daroga की भर्ती की तैयारी करनी चाहिए।
  • दरोगा के सिलेबस को अच्छी तरह से समझ कर उसकी स्टडी करनी चाहिए।
  • ग्रुप स्टडी करते हैं तो और भी अच्छा रहेगा।
  • पढ़ा हुआ लंबे समय तक याद रहे इसके लिए आपको सुबह के समय पढ़ाई करनी चाहिए।
  • हो सके तो Daroga भर्ती की तैयारी करते समय आपको अपने मोबाइल फोन को स्विच ऑफ कर देना चाहिए।
  • आप चाहे तो कोचिंग इंस्टिट्यूट का सहारा भी दरोगा भर्ती की तैयारी करने के लिए ले सकते हैं।

दरोगा कैसे बने? – How to Become Daroga Information in Hindi

अगर आप पुलिस डिपार्टमेंट में दरोगा की पोस्ट को प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए नीचे बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करके आप इंडियन पुलिस डिपार्टमेंट में दरोगा की पोस्ट को प्राप्त कर सकते हैं और Daroga बन सकते हैं।

1. स्नातक उत्तीर्ण करें

दरोगा की पोस्ट को प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको हमारे इंडिया के किसी भी यूनिवर्सिटी से किसी भी Stream में ग्रेजुएशन को क्लियर करना होगा।

2. दरोगा के पद के लिए Apply करें

ग्रेजुएशन को कंप्लीट करने के बाद आपको लगातार इस बात पर नजर बनाकर रखनी है कि Daroga की पोस्ट के लिए वैकेंसी कब निकल रही है। दरोगा की पोस्ट की वैकेंसी जब निकले तब आपको उसमें ऑनलाइन अप्लाई करना होगा।

3. लिखित परीक्षा दे

ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद आपको एक निश्चित दिन दरोगा के लिए आयोजित होने वाली लिखित परीक्षा में शामिल होना पड़ेगा और इस परीक्षा में अच्छे परफॉर्मेंस देकर इस परीक्षा को पास करना होगा।

4. फिजिकल टेस्ट में शामिल हो

जब आप दरोगा की लिखित परीक्षा को पास कर लेंगे तो फिर उसके बाद आपको फिजिकल टेस्ट के लिए एक निश्चित दिन आपके घर के आसपास या फिर डेढ़ सौ किलोमीटर की रेंज में किसी भी जगह पर बुलाया जाएगा, आपको वहां पर जाना है। फिजिकल टेस्ट में आपके सभी प्रकार के डॉक्यूमेंट की अच्छे से चेकिंग की जाती है।

5. निर्धारित समय में दौड़ पूरी करें

डॉक्यूमेंट की चेकिंग होने के बाद आपको 5 किलोमीटर की दौड़ को 25 मिनट के अंदर पूरा करना होता है। दौड़ को तय समय के अंदर पूरा करने के बाद आपका वजन, आपका सीना और आपके उचाई की जांच की जाती है।

6. मेरिट लिस्ट की प्रतीक्षा करें

इसके बाद फिजिकल फिटनेस और दरोगा की लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर एक मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है। मेरिट लिस्ट में नाम आने के बाद आपको एक निश्चित दिन मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है।

7. ट्रेनिंग पर जाएं

मेडिकल टेस्ट को सफलतापूर्वक क्लियर करने के बाद आपको ट्रेनिंग पर भेज दिया जाता है। यह ट्रेनिंग आमतौर पर 6 महीने से लेकर 1 साल तक चलती है। ट्रेनिंग को भी सफलतापूर्वक कंप्लीट करने के बाद आपको इंडियन पुलिस डिपार्टमेंट में दरोगा की पोस्ट प्रदान की जाती है।

8. पोस्ट ग्रहण करें

इसके बाद आपको उस राज्य में किसी भी थाने का चार्ज सौंपा जाता है जिस राज्य में आपने पुलिस की नौकरी के लिए आवेदन किया होता है। इस प्रकार आप दरोगा की पोस्ट को प्राप्त करने में कामयाब हो जाते हैं।

दरोगा का वेतन – Salary of Daroga

अगर दरोगा की सैलरी के बारे में बात की जाए तो सातवें वेतन आयोग के लागू होने के बाद दरोगा की महीने की सैलरी ₹55000 से लेकर ₹60000 के आसपास पहुंच चुकी है। चूंकि यह एक गवर्नमेंट जॉब होती है। इसीलिए इसमें सैलरी के अलावा भी Daroga को अन्य कई बेनिफिट प्राप्त होते हैं। इन्हें पीएफ और ग्रेजुएटी का भी फायदा मिलता है, साथ ही रेलवे में मुफ्त यात्रा का भी लाभ मिलता है।

दरोगा की वर्दी कैसी होती है?

दरोगा की वर्दी का रंग खाकी होता है और इनकी वर्दी पर 3 स्टार होते हैं। इनकी वर्दी पर खाकी रंग और लाल रंग का Badge होता है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Daroga Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Daroga Kaise Bane (How To Become Daroga In Hindi) और दरोगा कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Daroga Kya Hota Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

4.7/5 - (80 votes)
Ainain
मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - ainain6971@gmail.com

सरकारी शिक्षक कीसे कहते है? Government Teacher कैसे बने? जानिए Government Teacher बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

Previous article

अच्छा भाई कैसा होता है? अच्छा भाई कैसे बने? जानिए Good Brother बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

Next article

3 Comments

  1. Mujhe bhuth .pasand aaya ya jankari…

  2. Jay hind, jay bharat

    1. Si banne ke liye army person ko kis -2 me choot milti hai

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like