कृषि वैज्ञानिक क्या होता हैं?, Agricultural Scientist कैसे बने? जानिए Agricultural Scientist बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे एग्रीकल्चर साइंटिस्ट कैसे बने (How to become agricultural scientist in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी क्यों की भारत एक कृषि प्रधान देश है। किसानों की वजह से ही किसी भी राष्ट्र के लोगो को अनाज मिल पाता है। इसके लिए किसान दिन रात मेहनत करते है। आज हर काम में विज्ञान की जरूरत हो रही है। आधुनिक तकनीकों की मदद से किसान को काफी मदद मिल रही है। उनके खेती के तरीकों में भी काफी अच्छे परिणाम मिल रहे है। इन कामों के लिए भी विज्ञान में इसकी पढ़ाई होती है जिसे कृषि विज्ञान कहते है। इसी कृषि विज्ञान के अध्यन के बाद कोई कृषि वैज्ञानिक बन सकते है।

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि कृषि वैज्ञानिक क्या होता है, Agricultural Scientist के कार्य, Agricultural Scientist बनने के लिए Qualifications, Agricultural Scientist बनने के लिए Entrance Exam, Agricultural Scientist बनने के लिए तैयारी कैसे करें, कृषि वैज्ञानिक की Fees, Agricultural Scientist की Job career, Agricultural Scientist की salary आदि की सारी जानकारियां हिंदी में।

कृषि वैज्ञानिक क्या होता है? – What is Agricultural Scientist Information in Hindi

How To Become A Agricultural Scientist Information In Hindi
How To Become A Agricultural Scientist Information In Hindi

कृषि वैज्ञानिक Research करने के लिए पौधों, जानवरों और मिट्टी की जांच करते हैं और अंततः भोजन, खेती और कृषि से जुड़े सभी चीजों में सुधार करते हैं।

कृषि वैज्ञानिक का कार्य – Work of Agricultural Scientist

एक Agricultural Scientist के कई सारे कार्य होते है। इनका मुख्य कार्य कृषि में आधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल करके ज्यादा से ज्यादा खाद पदार्थ उत्पन्न करना होता है। मानव जाति के लिए खाद पदार्थ के जितने भी स्रोत है, जैसे खेती, मछली पालन, दूध, आदि सभी चीजों में एक कृषि वैज्ञानिक को और भी आसान बनाने के लिए बराबर अध्यन करना होता है। इनके मदद से कृषि के कामों में काफी समय की बचत हो रही है और production भी ज्यादा हो रही है।

कृषि वैज्ञानिक कैसे बनें? – How to become Agricultural Scientist?

Agricultural Scientist बनने के लिए Candidate को अपनी 11 वीं और 12वीं की पढ़ाई science stream में करनी चाहिए। Candidate के 12वी के Syllabus में Physics, Chemistry और Biology Subjects होनी चाहिए। 12वी की पढ़ाई के बाद Candidate को अपनी Undergraduate और Postgraduate की पढ़ाई Agricultural के विषय के साथ पूरी करनी होती है। Candidate के marks हमेशा 50% से ऊपर होने चाहिए।

कृषि वैज्ञानिक बनने के लिए योग्यता – Qualifications to Become Agricultural Scientist

Candidate Agricultural Science Course की डिग्री 3 level पर ले सकते है। Undergraduate level, Postgraduate Level  और Ph.D level पर।

Agricultural Scientist बनने के लिए Candidate को Agriculture Science में Ph.D की degree पूरी करनी होती है। Agriculture के bachelor degree के admission के लिए Candidate के 12वी में 50% तक marks आने चाहिए और Postgraduate के degree के लिए Candidate के Undergraduate level पर भी 50% तक marks आने चाहिए।

कृषि वैज्ञानिक बनने के लिए प्रवेश परीक्षा – Entrance Exam to Become Agricultural Scientist

Agricultural Entrance Exam राज्य और राष्ट्रीय दोनों ही स्तर पर होती है। राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली है। इसके अलावा राज्य स्तर पर होने वाले कई सारे होते है। जैसे –

  • AGRICET (Agriculture Common Entrance Test)
  • MP PAT (Madhya Pradesh Pre Agriculture Test)
  • EAMCET (Engineering Agricultural and Medical Common Entrance Test)
  • UPCATET (Uttar Pradesh Combined Agriculture and Technology Entrance Test)
  • JET (Joint Entrance Test), आदि।

कृषि विज्ञान का पाठ्यक्रम – Syllabus of Agricultural Sciences

Agricultural Science में कई सारे विषय होते है जिसका बारे में अध्यन करना होता हैं। जैसे – Agronomy, Plant Breeding and genetics, Soil Science, Agricultural Economics, etc.

कृषि वैज्ञानिक का कोर्स शुल्क – Agricultural Scientist Course Fee

Agriculture Science के course की annually fees लगभग 2 लाख से 3 लाख तक हो सकती है। यह fees हर Colleges में अलग अलग होती हैं। Course की fees Candidate के college selection के ऊपर depend करती है।

कृषि वैज्ञानिक के रूप में करियर – Career as Agriculture Scientist

Agricultural Scientist के लिए 4 प्रमुख area है जहां उनकी काफी demand होती हैं।

  1. Food Science
  2. Plant Science
  3. Animal Science
  4. Soil Science. 

Food Science में Agricultural Scientist को खाने के सामग्री की quality को check करना होता है। इस काम में एक Agricultural Scientist की Average salary Rs. 30,000 से Rs. 50,000 प्रति माह तक हो सकती है।

Plant Science में कृषि वैज्ञानिक को पौधों की उपज बढ़ाने के लिए और पौधों को सूखे से बचाने के लिए कई सारे Research करते है। वह बीज की quality और फसलों के अच्छी पोषण के लिए आधुनिक तकनीक का भी इसतेमाल करते है। 

Animal Science में Agricultural Scientist को जानवरों से मिलने वाले food जैसे मांस, दूध, मछली और अंडे पर Research करना होता है। वह इन सामग्री की उत्पादन को बढ़ाने के लिए Research करते है। 

Soil Science में Agriculture Scientist को विभिन्न प्रकार की मिट्टी के ऊपर Research करना होता है। उन्हें मिट्टी की उर्वरता, उत्पादकता को बढ़ाने के लिए आधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल करते है।

कृषि वैज्ञानिकों का वेतन – Salary of Agricultural Scientists

भारत में एक Agricultural Scientist की annually salary 10 लाख तक हो सकती है। यह आपके experience के साथ साथ बढ़ते रहती है। एक Agricultural Scientist की maximum salary Rs. 34 lakh per annum तक हो सकती हैं।

अगर आपका भी मन कृषि विज्ञान की तरफ ज्यादा है तो आपको भी Agricultural Course करनी चाहिए।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Agricultural Scientist Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में कृषि वैज्ञानिक क्या होता है? (What Is Agricultural Scientist In Hindi) और कृषि वैज्ञानिक कैसे बनें? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Agricultural Scientist Kaise Bane बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

2 thoughts on “कृषि वैज्ञानिक क्या होता हैं?, Agricultural Scientist कैसे बने? जानिए Agricultural Scientist बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में”

    • मैंने पहले ही आर्टिकल में बता दिया है किर्पया आप दुबारा पढ़े

      Reply

Leave a Comment