वैज्ञानिक क्या होता है? Scientist कैसे बने? वैज्ञानिक में करियर कैसे बनाये? जानिए Scientist बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे वैज्ञानिक कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become a Scientist In Hindi) के बारे में क्यों की Career तो बहुत तरह के होते है। हर career में सफल होने के लिए अलग अलग पढ़ाई और Training की जाती हैं।  लेकिन कुछ career ऐसे भी होते है जिसके लिए पढ़ाई के साथ साथ आपके दिमाग में हमेशा कुछ नया करने की इच्छा भी होनी चाहिए। आज हम अपने आस पास जो भी सुविधाजनक चीजे देखते है जैसे – बस, ट्रेन, बल्ब, मोबाइल, मशीनें, आदि। यह सारी चीजे किसी ना किसी वैज्ञानिक ने ही बनाया होगा जिसका इसतेमाल हम आज तक कर रहे है। मार्केट में तो ऐसी कई सारी चीजे आते जा रही है जिसके बारे हम पहले कल्पना भी नहीं कर पाते थे।

इन सारी चीजों के पीछे वैज्ञानिक दिन रात मेहनत करते रहते है। Scientists कोई बहुत बड़ी नौकरी नहीं है जिसमें आपको ढेर सारी salary मिलेगी या अनेक सारे सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। लेकिन फिर भी एक वैज्ञानिक के लिए सभी के मन में काफी इज्जत होती है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि, वैज्ञानिक क्या होता है?, Scientist बनने के लिए Eligibility Criteria क्या है, वैज्ञानिक बनने के लिए Admission Process क्या है, Scientist के लिए Exams, Scientist की Fees कितनी होती है, Scientist का Course करने के बाद Career कैसा रहेगा, Scientist को Salary कितनी मिलती है? तो आइए जानते है।

वैज्ञानिक क्या है? – What is a Scientist Information in Hindi 

How To Become A Scientist Information In Hindi
How To Become a Scientist Information In Hindi

Scientist को हिंदी में वैज्ञानिक कहा जाता है। वैज्ञानिक बोलने से ज्यादातर लोग यही समझते है कि जो नए नए चीजों का आविष्कार करते है। लेकिन इसके साथ ही वैज्ञानिक किसी भी प्राकृतिक घटना के घटित होने के कारण को भी बताते हैं। वह पृथ्वी और ब्रह्मांड में हो रही घटनाओं का भी अध्यन करते हैं उस घटना के पीछे हुई कारण का भी पता लगाते हैं।

वैज्ञानिक कैसे बने? – How to Become a Scientist?

Scientist बनने के लिए आपकी रुचि सबसे ज्यादा Science के subject में ही होनी चाहिए। Science में कई सारे विषय है जैसे भू- विज्ञान, जीव विज्ञान, भौतिक विज्ञान, आदि। इन सब में आपका जिस भी विषय में सबसे ज्यादा ध्यान जाता है आप उसी विषय के ऊपर अपना सारा अध्यन लगा कर उस विषय के क्षेत्र में वैज्ञानिक बन सकते हैं। इसके लिए सबसे जरूरी चीज है कि 10वी के बाद से आपको अपनी Science की पढ़ाई काफी अच्छी रखनी होती है।

Scientists बनने के लिए आम बात है कि आपको अपनी 12वी की पढ़ाई Science stream में ही करनी होगी और उसके बाद Undergraduate और Post Graduate भी Science stream में ही करनी होगी। यह ध्यान रहे कि Science के विषय में आपके अंक हमेशा 60% से ज्यादा होने चाहिए।

वैज्ञानिक बनने की पात्रता – Eligibility to Become a Scientist

Scientist बनने के लिए students को शुरू से ही विज्ञान के विषयो में काफी ध्यान देने की जरूरत है। 10वी के बाद Students को मान्यता प्राप्त Board से 12वी की पढ़ाई Science stream में पूरी करनी होती हैं। इसके अलावा और भी बहुत कुछ योग्यता होनी चाहिए जैसे –

  • Students के पास मान्यता प्राप्त Institution से Bachelor’s की डिग्री होनी चाहिए।
  • Candidate की Graduation Science stream में होनी अनिवार्य है। 
  • Students के Graduation level पर कम से कम 60% marks आना अनिवार्य होता हैं।

वैज्ञानिक बनने की योग्यता – Qualification to Become a Scientist

Scientist बनने के लिए candidate की 10वी के बाद से सारी पढ़ाई Science stream में ही पूरी होनी चाहिए। Scientists बनने की शुरुआत Science stream में Master degree या PHD की degree प्राप्त करने के बाद ही होती है। इस बात का भी ध्यान रहे कि आपके marks हमेशा 60% से ऊपर ही हो। 

Scientist के Specializations 

Scientist में कई तरह के Specializations होते है जिसमें से आप भी अपना Specialization चुन सकते हैं। जैसे –

1. Astronomer –  इस Specializations के अंदर आपको सितारों, ग्रह और आकाशगंगा के बारे में बताया जाता हैं। इस विषय के अंदर आपको ब्रह्मांड और इसके भीतर वस्तुओं के बारे में अध्ययन कराया जाता हैं।

2. Agronomist –  कृषि के क्षेत्र में भी विज्ञान की जरूरत होती है। Agronomy में कृषि और उससे जुड़े तकनीकी बातों के ही बारे में अध्यन कराया जाता हैं

3. Cytologist – यह वैज्ञानिक कोशिका और उसके गतिविधियों के बारे में अध्यन करते है। यह विषय उन students के लिए होता है जो जीव विज्ञान में काफी रुचि रखते हैं।

4. Ethologists – यह वैज्ञानिक जानवरो के बारे में अध्यन करते है। इनका मुख्य कार्य जीव जंतुओं के व्यवहार को समझना होता है।

5. Botanist- इसमें पेड़ पौधों के विषय में अध्यन कराया जाता है। जैसे पेड़ पौधों की संरचना, विकास, क्रमागत उन्नति, आदि के बारे में अध्यन करते हैं।

6. Geologist –  यह लोग भूमि से जुड़े विषयों पर अघ्यन करते है। पृथ्वी पर हुए किसी भी प्राकृतिक घटना जैसे भूकंप, बाढ़, जमीन का खिसकना, आदि के बारे में विशेष ध्यान देते है।

7. इन सभी के अलावा और भी कई Specializations होते है। जैसे – Microbiologist, Epidemiologist, Meteorologist, Marine Biologist, etc.

इसरो में वैज्ञानिक कैसे बने? – How to Become a Scientist in ISRO?

ISRO में scientist बनने के लिए candidate को space के बारे में बहुत ज्यादा knowledge होनी चाहिए। ISRO हमारे भारत देश की ही space Agency है। इसका पूरा नाम Indian Space Research Organization है। इसमें जाने के लिए candidate को एक Space Scientist बनना होगा। 

Space Scientist वह होता है जो universe के ऊपर Research करते है। 

ISRO उन् candidate को recruit करता है जिन्होंने Astronomy, Mathematics और Physics में Masters या PHD की degree हासिल की है। इसके साथ साथ ISRO Mechanical, Electrical और Computer Science के इंजीनियरों को भी recruit करता है।

नासा में वैज्ञानिक कैसे बने? – How to Become a Scientist in NASA

NASA एक अमरीकी Space Agency है। इसका पूरा नाम National Aeronautics and Space Administration होता है। NASA में भी नियुक्त होने के लिए Candidate को कम से कम Physics, Astronomy, Geology, Space Science या इसी तरह के अन्य किसी विषयो में Bachelor Degree होनी चाहिए। अगर आप इन सब विषयो में Masters या PHD की degree के साथ शुरू करते है तो यह और भी फायदमंद होगी।

भारत के टॉप स्पेस साइंस कॉलेज – Top Space Science Colleges of India

भारत में कई Space Science Colleges है। जिसमें से कुछ Top Colleges  है। जैसे –

  • Indian Institute of Science (Banglore)
  • Indian Institute of Space Science and Technology (Kerela)
  • Center for Earth and Space Sciences ( University of Hyderabad)
  • Aryabhatta Research Institute of Observational Sciences (Nainital), etc.

वैज्ञानिक की नौकरी – Scientist’s Job Career

जो भी candidate विज्ञान और अनुसंधान में रुचि रखते है वह लोग एक वैज्ञानिक के रूप में अपना career शुरू कर सकते है। इनके लिए कई रोजगार के अवसर भी आते है जैसे – खाद्य और पेय उद्योग, वन्यजीव अभयारण्य, अनुसंधान केंद्र, पशु देखभाल केंद्र, चिकित्सा केंद्र, खनन उद्योग, वैमानिकी संघ, आदि

वैज्ञानिक का वेतन – Scientist’s Salary

Scientist के कई तरह के job profile होते है। जैसा की आपको पहले ही बता दिया गया है कि में कई तरह के Specializations होते हैं जैसे Astronomer, Agronomist, Botanist, आदि। इन सभी की salary अलग अलग होती है। एक वैज्ञानिक कि average salary annually 1 lakh से 10 lakh तक हो सकती है। अब यह वैज्ञानिक पर निर्भर करता है कि उनकी specialization क्या है। 

अगर आप भी एक वैज्ञानिक बनने की इच्छा रखते है तो आपको भी अपनी पढ़ाई Science stream के साथ करनी है और science के जिस भी विषय में आपकी रुचि सबसे ज्यादा है उसको अपना Specialization बनाए।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Scientist (vaigyanik) Details In Hindi की पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर फिर भी आपके मन में वैज्ञानिक क्या होता है? (What Is Scientist In Hindi) और वैज्ञानिक कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Scientist Kaise Bane बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

Leave a Comment