M.Pharm (Master of Pharmacy) क्या है? M.Pharm Course कैसे करे? M.Pharm Full Form, Qualification, Admission Process, Career, Salary, Syllabus, Fees, Entrance Exam, Scope की पूरी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे M.Pharm Course Details In Hindi के बारे में पूरी जानकारी क्यों की Students के साथ साथ उनके parents का भी सपना होता हैं की उनका बच्चा डॉक्टर बने जिसके लिए medical की degree होना अनिवार्य है। Medical के क्षेत्र में doctor के अलावा भी कई और post है जिसमें students अपना career बना सकते हैं। Medical एक ऐसी degree है जिसमें कभी भी रोजगार की कमी नहीं होती हैं। Medical के क्षेत्र में आपका career सदैव आगे बढ़ता रहता हैं। M.Pharm (Master of Pharmacy) course भी ऐसे ही courses में से एक है जिसमें आपको दवाइयों की पूरी जानकारी दी जाती हैं।

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि, M.Pharm Course क्या है?, MPharm Course Eligibility क्या है, M.Pharm Admission Process क्या है, M.Pharm Entrance Exams, M.Pharm Course की Fees कितनी होती है, MPharm (Master of Pharmacy) के बाद पढ़ाई कर सकते है, M.Pharm Course करने के बाद Career कैसा रहेगा, MPharm Course के बाद Salary कितनी मिलेगी? तो आइए जानते है।

मास्टर ऑफ फार्मसी क्या होता है? – What is M.Pharm (Master of Pharmacy) Information in Hindi

M.pharm Course Details In Hindi
M.pharm Course Details In Hindi

M.Pharm का फुल फॉर्म मास्टर ऑफ फार्मसी है और यह एक postgraduate medical course है। यह medical course आप B.Pharm (Bachelor of Pharmacy) complete करने के बाद कर सकते हैं। यह course दवाओं के निर्माण और design के ज्ञान में काफी वृद्धि करता हैं। यह course पारंपरिक और आधुनिक दवाओं के साथ साथ pharmacy के पूरे practical तथा theoretical knowledge को भी बढ़ाता है। यह degree medical system के higher degree में से एक हैं। एक M.Pharm graduate को medical industry की काफी जानकारी होती हैं।

M.Pharm का Full Form क्या है?

M.Pharm Full Form In English – “Master of Pharmacy
M.Pharm Full Form In Hindi – Master of Pharmacy

एम.फार्मा कैसे करें? – How to do M.Pharm?

M.Pharm में admission के लिए candidate को  12th(Higher Secondary) के बाद B.Pharm में graduation करनी अनिवार्य है। B.Pharm course complete करने के बाद ही candidate का M.Pharm में admission हो सकता है।

एम.फार्मा कोर्स के लिए योग्यता – Qualification For M.Pharm Course

MPharm में admission के लिए candidate को Bachelor of Pharmacy में graduation degree होना अनिवार्य है। Bachelor of Pharmacy degree में candidate के minimum marks 50% भी होने चाहिए।

एम.फार्मा में प्रवेश कैसे प्राप्त करें? – How to Get Admission in M.Pharm (Master of PharmacyCourse

आज भारत में M.Pharm कराने वाले institute की संख्या पहले के मुकाबले काफी बढ़ गई हैं। अभी M.Pharm में admission के लिए candidate आसानी से Government या Private Institute में admission ले सकते हैं। M.Pharm में admission के लिए candidate का Central या State Government approved Institute से 50-55% marks के साथ pass होना जरूरी है। इसके admission के लिए merit list निकलती हैं जो candidate के academic qualifications और entrance exam के marks पे basis होती हैं।

किसी किसी colleges में candidate को minimum 1-2 साल के लिए संबंधित उद्योग में काम करने का अनुभव होना चाहिए।

M.Pharm course कराने वाले भारत के कुछ Top Institute जैसे – Jawaharlal Nehru Technological University, Delhi Institute of Science and Technology, Aditya Banglore Institute for Education and Research etc.

एम.फार्मा प्रवेश परीक्षा – Master of Pharmacy Entrance Exam

M.Pharm में admission के लिए candidate को GPAT (Graduate Pharmacy Aptitude Test) का exam clear करना पड़ता है। यह national level entrance exam NTA (National Testing Agency) द्वारा आयोजित की जाती है। GPAT के अलावा भी कुछ entrance exam होते है जैसे –

  • OJEE (Odisha Joint Entrance Exam)
  • TS PGECET (Telengana State Post Graduate Engineering Common Entrance Test)
  • HPCET (Himachal Pradesh Common Entrance Test), etc.

एम.फार्मा परीक्षा के सिलेबस – M.Pharm Course Syllabus

M.Pharm course में basically दवाइयां बनाने की जानकारी दी जाती हैं। जैसा की आपको पहले ही बता दिया गया है कि M.Pharm में कुल 4 semester होते हैं। यह सभी semester  6-6 महीने के बाद होते हैं। सभी semester के अलग अलग syllabus होते है। 

First और Second semester के syllabus रहेंगे – Modern Analytical Techniques, Chemistry of Medical Natural Product, Organic Chemistry, Standardization and Stabilization Method of Herbal Formulation, Advance in Pharmaceutical Technology etc. 

Third semester के syllabus में Pharmaceutical Science के seminar रहेंगे और Fourth semester में thesis and viva रहेंगे।

एम.फार्मा कोर्स की अवधि – Course Duration of M.Pharm

M.Pharm course की duration 2 साल की होती है जिसमें  कुल 4 semester होते हैं। यह semester हर 6 महीने में होती हैं।

एम.फार्मा कोर्स की फीस – M.Pharm Course Fees

भारत में M.Pharm course करने के लिए average fees Rs. 50,000 से Rs. 500,000 तक per year होती हैं। यह fees candidate के College selection के ऊपर depend करती हैं। क्युकी MPharm की fees सभी Colleges में अलग अलग होती हैं।

एम.फार्मा के बाद नौकरी और कैरियर विकल्प – Job and Career Options After M.Pharm

Students  किसी भी course को अपना career सफल बनाने के लिए ही करता हैं। और M.Pharm एक medical course है तो कभी भी candidate को job के अवसर में कभी कोई कमी नहीं होती हैं। M.Pharm Course complete करने के बाद कुछ top recruiting companies जो इन को hire करती हैं। उन top companies में जैसे – Healthcare Centers, Chemist Shop, Drug Control Administration, Hospital and it’s Administration etc. आते है।

एक M.Phram graduate के पास काफी jobs profile available है जिसमें वो अपना career बना सकते हैं। जैसे – Healthcare Unit Manager, Drug Inspector, Medical Transcriptionist

Analytical Chemist, Research Associated Professor, etc.

M.Pharm करने के बाद खुद की pharmacy या chemist shop भी खोल सकता है।

एम.फार्मा के बाद वेतन – Salary after M.Pharm

Medical के क्षेत्र में आपकी salary काफी अच्छी होती हैं। एक M.Phram graduate की starting average salary 2lakh से 8 lakh तक annually होती हैं। यह salary आपके skill और experience के साथ बढ़ते रहती हैं। अगर आप भी अपने career को medical के क्षेत्र में बनाना चाहते है तो आप इस course को जरूर कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Master of Pharmacy Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में मास्टर ऑफ फार्मसी क्या है? (What Is Master of Pharmacy In Hindi) और मास्टर ऑफ फार्मसी कोर्स कैसे करें? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि M.Pharm Course in Hindi बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

1 thought on “M.Pharm (Master of Pharmacy) क्या है? M.Pharm Course कैसे करे? M.Pharm Full Form, Qualification, Admission Process, Career, Salary, Syllabus, Fees, Entrance Exam, Scope की पूरी जानकारी हिंदी में”

Leave a Comment