इंटीरियर डिजाइन क्या होता हैं?, Interior Designer कैसे बने? जानिए Interior Designer बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे इंटीरियर डिज़ाइनर (Interior Designer) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Interior Designer In Hindi) के बारे में क्यों की लोग बचपन से ही अपना खुद का घर बनाने के सपने देखने लग जाते हैं। इसके लिए बहुत शुरुआत से ही पैसे इकट्ठा करने लग जाते है। प्रत्येक व्यक्ति अपनी हैसियत के अनुसार छोटा तथा बड़ा घर बनाता है। परंतु लगभग हर व्यक्ति की यह चाह होती है कि उनके घर का Infrastructure और interior Design सबसे unique और सुंदर हो। एक घर का interior design बनाना बहुत responsibility का काम है। इसलिए इस काम को पूरा करने के लिए एक अलग profession बनाया गया है। इस profession को interior designing कहा जाता है।

यदि आप इस field में इंटरेस्ट रखते हैं और इसके बारे में जानकारी चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि Interior Designing Kya Hota Hai, इंटीरियर डिजाइन के कार्य, Interior Designer Kaise Bane, Interior Designer बनने के लिए Qualifications, इंटीरियर डिज़ाइनर बनने के लिए Exam, इंटीरियर डिज़ाइनर बनने के लिए तैयारी कैसे करें, Interior Designer के लिए Skills, Interior Designing में Career, Interior Designer की Salary आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

इंटीरियर या आंतरिक डिजाइन क्या होता है? – What is Interior Designing Information in Hindi

विषय-सूची

Interior Designer Information in Hindi
Interior Designer Information in Hindi

किसी भी घर के interior को design करने वाले व्यक्ति को interior designer कहा जाता है। इंटीरियर डिजाइन architecture के बहुत close होकर काम करता है। क्योंकि कभी-कभी interior designer को घर के अंदर के कमरों की space और shape को भी डिजाइन करना पड़ता है। इंटीरियर डिज़ाइनर decoration का भी ध्यान रखता है। इंटीरियर डिज़ाइनर का काम कमरों में proper space को बनाए रखना भी होता है। केवल घर ही नहीं बल्कि होटल और ऑफिस के कमरों, lobby और hall को interior designer द्वारा ही डिजाइन किया जाता है।

इंटीरियर डिजाइनर कैसे बनें? – How to Become a Interior Designer?

Interior designer बनने के लिए आप इस field में ग्रेजुएशन कर सकते हैं। Interior designing में बहुत ज्यादा फेमस ग्रेजुएशन है BSC, BA, BDes। ग्रेजुएशन के बाद masters भी कर सकते हैं। यदि आप चाहें तो ग्रेजुएशन या masters के दौरान interior designing का कोर्स भी add कर सकते हैं। जैसे ही आप की पढ़ाई पूरी होती है उसके बाद आप companies में interior designer के पद के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आप चाहे तो freelance interior designing भी कर सकते हैं।

इंटीरियर डिजाइनर बनने के लिए कोर्स – Course to become Interior Designer

Interior designing के बहुत से courses उपलब्ध है। यदि आपने किसी और field में ग्रेजुएशन कर ली और आपका इंटरेस्ट interior designing में shift हो गया तो आप बहुत कम समय में interior designing का कोर्स कर सकते हैं। यह कोर्स 1 महीने से लेकर 2 साल तक चलते हैं। यह course आपको किसी और field का होने के बावजूद एक interior designer बनने में सहायता करेंगे। यह courses ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरीके से किए जा सकते हैं। Online courses के लिए आपको internet पर सर्च करना पड़ेगा और ऑफलाइन courses के लिए आपको अपनी locality में institute ढूंढना पड़ेगा।

इंटीरियर डिजाइनर परीक्षा पाठ्यक्रम – Interior Designer Exam Syllabus

एक interior designer को अपने ग्रेजुएशन या डिप्लोमा के दौरान निम्नलिखित subjects पढ़ने पड़ते हैं:

  • Art and Graphics.
  • Design Skills 1.
  • Design Skills 2.
  • Computer-Aided Graphic Design.
  • Construction and Design.

इंटीरियर डिजाइनिंग की नौकरियां और रिक्तियां – Interior Designing Jobs & Vacancies

Interior designing में बहुत सी jobs उपलब्ध है। आज के युग में ऐसे बहुत से कंपनियां कंपनी है जो designing का काम करते हैं। आप किसी भी ऐसी कंपनी में interior designer के पद के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आप चाहे तो interior designer की सरकारी नौकरी के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं। यदि आपको नौकरी नहीं मिलती है तो आप freelance काम भी कर सकते हैं। Freelance काम के लिए आपको स्वयं की एक टीम बनानी होगी।

इंटीरियर डिजाइनर का वेतन – Interior Designer Salary

एक fresher interior designer को लगभग 2 से 5 लाख का सालाना package दिया जाता है। दूसरी तरफ एक senior interior को साल का 30 लाख तक का package दिया जाता है। यदि हम freelance interior designing की बात करें तो आप एक order से दो से तीन लाख तक कमा सकते हैं। यह depend करेगा कि आपको छोटे या बड़े घर का interior डिजाइन करने का order आया है।

इंटीरियर डिजाइनर बनने के लिए जरूरी योग्यता – Qualification to Become a Interior Designer

एक interior designer बनने के लिए निम्नलिखित शैक्षणिक qualifications होना जरूरी है:

  • आपके पास दसवीं तथा बारहवीं का बोर्ड सर्टिफिकेट होना चाहिए।
  • आप डिप्लोमा या फिर ग्रेजुएशन की होनी चाहिए। आप चाहे तो ग्रेजुएशन या डिप्लोमा के बाद में masters भी कर सकते हैं।
  • आप interior designing का कोर्स भी अपनी ग्रेजुएशन में add कर सकते हैं। यदि आप course add करेंगे तो इसका आपकी job पर बहुत अधिक असर पड़ेगा।

इंटीरियर डिजाइनर बनने के लिए कौशल – Skills to Become a Interior Designer

Interior designer बनने के लिए निम्नलिखित skills का होना जरूरी है:

  • Interior designer बनने के लिए आपको जल्दी चीजों को catch करना आना चाहिए। कहीं बाहर client की requirements बहुत अधिक पेचीदा होती है। ऐसे में सभी requirements को पूरा करके client को देना interior designer का फर्ज होता है।
  • आपको Art and craft आना चाहिए।
  • Interior designer बनने के लिए आप के अंदर leadership qualities का होना बहुत जरूरी है क्योंकि interior designing हमेशा टीम में ही की जाती है।
  • आपकी communication skills बहुत अच्छी होनी चाहिए। आप जितने अच्छे से clients से बात करेंगे आपको उतने ही सादा orders मिलेंगे।
  • आप अपने काम के लिए बहुत ज्यादा dedicate होने चाहिए।
  • Interior designer बनने के लिए challenging होना बहुत जरूरी है। कई बार बहुत छोटी जगहों की सुंदर तरीके से designing करने की requirements आ जाती है।

इंटीरियर डिजाइनर का काम और जिम्मेदारियां – Work and Responsibilities of a Interior Designer

एक interior designer की निम्नलिखित work तथा responsibilities होती है:

  • सबसे पहला काम यह होता है कि वह किसी भी घर, ऑफिस या होटल को exact client के द्वारा बताए गए तरीकों से ही डिजाइन करें और client को अपने काम से satisfy करें।
  • कोरोना की situation में interior designer का यह फर्ज बनता है कि वह घरों की designing इस तरह से करें कि वहां कम से कम bacteria पनपे।
  • Designer को घर की spacing का ध्यान भी रखना पड़ता है। घर की designing इस तरह से की जानी चाहिए कि उसमें घुटन महसूस ना हो और चलने फिरने के लिए खुली जगह हो।
  • Designing करने के बाद घर एकदम सौंदर्य दिखना चाहिए।

Top 8 Colleges to Become Interior Designer

  1. NID Ahmedabad.
  2. CEPT University, Gujarat.
  3. Arch Academy of Design, Jaipur.
  4. JJ School of Arts.
  5. College of Architecture.
  6. Exterior Interiors Pvt Ltd.
  7. Pearl Academy.
  8. Vogue Institute of Fashion Technology.

इंटीरियर डिजाइनर बनने के लिए किताबें – Books to become a Interior Designer

Interior Designer बनने के लिए कुछ महत्वपूर्ण किताबें हैं जैसे की Ellen S. Fisher की The foundation of interior spacing, Phaidon Editors की The greatest rooms of the century, Edith and Odgen की The decoration of houses किताबें हैं जो आपको Interior Designer के Syllabus को Cover करने में सहायता करेगी।

अभी तुरंत Interior Designer बनने के लिए Online Book ख़रीदे : CHECK BOOK LIST,
BUY BOOK, CHECK PRICE

MORE BOOK : Amazon : Check Now,     Flipkart : Check Now

इंटीरियर डिजाइनर के रूप में करियर की गुंजाइश – Career Scope as a Interior Designer

Interior designing करियर के लिए बहुत अच्छा ऑप्शन है। आज के युग में लगभग प्रत्येक व्यक्ति interior designer को hire करता है। इसलिए इस field में बहुत अधिक पैसा है। यदि आप कंपनी में भी job करेंगे तो समय-समय पर आपके प्रमोशन होगी। जब आप एक सीनियर interior designer बन जाएंगे तो आपको लगभग दुगना package दिया जाएगा। इसलिए हम कह सकते हैं कि interior designing करियर के बहुत अधिक scope है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Interior Designer Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Interior Designer Kya Hota Hai? (What Is Interior Designer In Hindi) और इंटीरियर डिजाइनर अधिकारी कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Interior Designer Kaise Bane बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

यह पोस्ट कितना उपयोगी था?

Average rating / 5. Vote count:

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Leave a Comment