बाल विकास परियोजना अधिकारी क्या होता है? CDPO कैसे बने? जानिए Child Development Project Officer बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे बाल विकास परियोजना अधिकारी (CDPO) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Child Development Project Officer In Hindi) के बारे में क्यों की भारत के लगभग प्रत्येक गांव में सरकार के द्वारा आंगनवाड़ी केंद्र बनाए गए हैं। यह  केन्द्र 6 साल से कम उम्र के बच्चों की देखभाल और गर्भवती महिलाओं की देखभाल के लिए बनाए गए हैं। इस लेख में हम एक ऐसी post की बात करेंगे जो आंगनवाड़ी केंद्र से जुड़ी हुई है।

आज के इस लेख में जानेंगे कि CDPO Kya Hota Hai, बाल विकास परियोजना अधिकारी के कार्य, CDPO Kaise Bane, CDPO बनने के लिए Qualifications, बाल विकास परियोजना अधिकारी बनने के लिए Exam, बाल विकास परियोजना अधिकारी   बनने के लिए तैयारी कैसे करें, CDPO के लिए Skills, CDPO में Career, Child Development Project Officer की Salary आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

बाल विकास परियोजना अधिकारी क्या होता है? – What is Child Development Project Officer (CDPO) Information in Hindi

विषय-सूची

Children Development Project Officer (CDPO) Information in Hindi
CDPO (Children Development Project Officer) Information in Hindi

भारत के हर राज्य के district में बहुत से blocks आते हैं। उन blocks में 50 से 100 की संख्या में आंगनवाड़ी केंद्र बनाए गए होते हैं। पूरे block के आंगनवाड़ी केंद्रों को control करने वाले ऑफिसर को child development project officer कहा जाता है। यदि एक block के अंतर्गत 100 आंगनवाड़ी केंद्र आते हैं तो उन सभी केंद्रों को एक CDPO control करेगा। इस पोस्ट के लिए पुरुष तथा महिलाएं दोनों अप्लाई कर सकते है। परंतु यह पोस्ट महिलाओं के लिए ज्यादा अच्छी मानी जाती है।

सीडीपीओ कैसे बनें? – How to Become a CDPO Officer?

CDPO बनने के लिए आप ग्रेजुएशन करने के बाद टेस्ट दे सकते हैं। हर स्टेट की सरकार के द्वारा vacancies के अनुसार CDPO के टेस्ट की घोषणा की जाती है। इस टेस्ट के तीन stages होते हैं। इन तीनों stages के average marks को मिलाकर एक merit list निकाली जाती है। Merit में आने वाले candidates  को CDPO बनाया जाता है। आप इस पूरे प्रोसीजर को फॉलो करके एक CDPO बन सकते हैं।

सीडीपीओ परीक्षा के पैटर्न – CDPO Exam Pattern

CDPO के exam 3 stages में होता है जो निम्नलिखित दी गई है;

1. preliminary : इस exam में objective type questions पूछे जाते हैं। इस portion को complete करने के लिए 120 मिनट का टाइम दिया जाता है। Exam कुल 150 marks का होता है।

2. mains test : Preliminary में qualify करने वाले अभ्यार्थियों को main टेस्ट देना पड़ता है। Main टेस्ट में descriptive type questions होते हैं। यह portion 120 marks का होता है।

3. दोनों stages होने के बाद जो बच्चे qualify करते हैं उनका इंटरव्यू लिया जाता है। इंटरव्यू में select होने वाले अभ्यार्थियों को ही CDPO बनाया जाता है।.

सीडीपीओ अधिकारी बनने के लिए कोर्स – Course to become CDPO Officer

CDPO बनने के लिए आप इंस्टीट्यूट को join कर सकते हैं। यह institutes CDPO के preliminary तथा mains में पूछे जाने वाले प्रश्नों का अभ्यास कराते हैं। इसके साथ-साथ institute इंटरव्यू की तैयारी भी कराते हैं। ऐसे बहुत कम institute है जो CDPO की तैयारी कराते हैं। इसलिए आपको अपने district या फिर राज्य में ऐसे institutes को ढूंढना पड़ेगा जो CDPO की तैयारी करें।

सीडीपीओ बनने के लिए जरूरी योग्यता – Qualification to Become a CDPO 

CDPO बनने के लिए qualifications निम्नलिखित दी गई है:

  • आपके पास दसवीं तथा बारहवीं बोर्ड के सर्टिफिकेट होना चाहिए।
  • CDPO बनने के लिए आपके पास  मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या कॉलेज से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। ग्रेजुएशन किसी भी तरह की हो सकती है।
  • राज्य सरकार के द्वारा निकाले गए पदों के तीनों stages को qualify करना पड़ेगा। तब जाकर आप एक CDPO बनेंगे।

सीडीपीओ परीक्षा पाठ्यक्रम – CDPO Exam Syllabus

CDPO बनने के लिए कुछ subject compulsory पढ़ने पड़ते हैं और कुछ optional होते हैं जैसे की General knowledge अनिवार्य है और कुछ subjects जैसे कि होम साइंस, फिजियोलॉजी, लेबर एंड सोशल वेलफेयर optional subject होते है। इन सब subject में से आपको main टेस्ट के लिए एक subject को चुनना होता है। Main टेस्ट में आपसे उस subject से ही descriptive questions पूछे जाएंगे।

सीडीपीओ बनने के लिए कौशल – Skills to Become a Child Development Project Officer

CDPO Officer बनने के लिए skills निम्नलिखित दी गई है;

  • CDPO ऑफिसर बनने के लिए candidate का responsible होना बहुत जरूरी है। क्योंकि एक CDPO के कंधे पर लगभग 50 से 100 आंगनवाड़ी केंद्रों की जिम्मेदारी होती है
  • CDPO बनने के लिए आपको travelling से दिक्कत नहीं होनी चाहिए क्योंकि CDPO का काम ही होता है कि आंगनवाड़ी केंद्रों में जाकर चेक करें कि वह सही काम कर रहे हैं या नहीं।
  • CDPO बनने के लिए leadership quality होना बहुत जरूरी है। एक CDPO को अक्सर आंगनवाड़ी केंद्रों को आदेश देने पड़ते हैं।
  • आपका बच्चों के प्रति बहुत अच्छा behavior होना चाहिए क्योंकि CDPO Officer आंगनवाड़ी केंद्रों को control करता है और आंगनवाड़ी केंद्रों में 6 साल से छोटे बच्चे रहते हैं।

सीडीपीओ का काम और जिम्मेदारियां – Work and Responsibilities of a CDPO 

  • CDPO ऑफिसर के अंतर्गत आने वाले सभी आंगनवाड़ी केंद्रों में छापामारी करना और यह पता लगाना कि बच्चों या गर्भवती महिलाओं को खाने के लिए आहार सही तरीके से दिया जा रहा है या नहीं।
  • यह पता लगाना कि क्या आंगनवाड़ी वर्कर area में आने वाली लड़कियों को sanitary pads तथा अन्य  सुविधाएं दे रही है या नहीं।
  • CDPO को यह भी देखना पड़ता है कि क्या आंगनवाड़ी वर्कर आंगनवाड़ी केंद्रों में ना आने वाले बच्चों के घरों में जाकर उनके नाम पर आया हुआ सामान दे रही है या नहीं।
  • यह चेक करना कि block के अंतर्गत आने वाले सभी आंगनवाड़ी केंद्रों में ईमानदारी के साथ काम हो रहा है और बच्चों के साथ अच्छा सलूक किया जा रहा है।

सीडीपीओ बनने की तैयारी कैसे करें – How to Prepare for Becoming a CDPO

CDPO बनने के लिए तैयारी करना बहुत आसान है। आप चाहे तो अपने area के किसी नजदीकी institutes को join करके CDPO का कोर्स कर सकते हैं या फिर घर बैठे भी तैयारी कर सकते हैं। यदि आप घर बैठे तैयारी करना चाहते हैं तो निम्नलिखित कुछ ऐसी पुस्तकें दी गई है जो आपकी बहुत ज्यादा सहायता करेंगी।

सीडीपीओ बनने के लिए किताबें – Books to become a CDPO

Child Development Project Officer बनने के लिए कुछ महत्वपूर्ण किताबें हैं जैसे की BPSC CPDO exams in hindi, Current affairs, General awareness of Lucent’s किताबें हैं जो आपको Child Development Project Officer के Syllabus को Cover करने में सहायता करेगी।

अभी तुरंत CDPO बनने के लिए Online Book ख़रीदे : CHECK BOOK LIST,
BUY BOOK, CHECK PRICE

MORE BOOK : Amazon : Check Now,     Flipkart : Check Now

Top 5 Colleges to Become Child Development Project Officer

  1. Tata Institute of Social Sciences, Mumbai(TISS) Mumbai
  2. Dept of Social Work Delhi University. New Delhi
  3. Madras School of Social Work
  4. Loyala college of Social
  5. Roda Mistry College of Social work

सीडीपीओ की नौकरियां और रिक्तियां – CDPO Jobs & Vacancies

CDPO के लिए राज्य सरकार द्वारा बहुत कम vacancies निकाली जाती है। एक टाइम पर maximum 30 vacancies ही निकलती है। आप जिस भी राज्य से ताल्लुक रखते हैं उस राज्य की vacancies निकलने पर फॉर्म को fill कर सकते हैं। हाल ही में असम राज्य ने CDPO officers के लिए vacancies निकाली है। यह vacancies साल में एक बार निकाली जाती है राज्य सरकार अपने अनुसार इन vacancies को साल में दो बार भी निकाल सकती हैं।

देश में बेरोजगारी के कारण बहुत से लोगों को टीचर बनने का संघर्ष अभी तक चल रहा है मगर teacher recruitment 2020-2021 में आने वाली नयी टीचर जॉब पोस्ट वैक्नसीज का सभी को इंतजार है।

Punjab Teacher Online FormRajasthan Teacher Vacancy Details
Department – स्कूल शिक्षा विभाग पंजाबDepartment – राजस्थान एजुकेशन बोर्ड
Job name – प्राइमरी शिक्षकJob name – शिक्षक
Job posts – 8393Job post – 31000
Experience – fresher or experiencedExperience – fresher or experienced
Education  –  12th + graduationEducation– 12th + graduated/ post graduated
Starting date – 01/12/2020Starting date – Updated soon
Closing date – 21/12/2020Last date – updated soon
Cg vyapam Teacher bharti Online Form DetailsUp Shikshak Online Form Details
Department – छततीसगढ़ व्यापमDepartment – उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड
Job name – teacherJob name – teacher
Job post – विभिन्न पदJob post – 69000
Exp –  fresher or exp.Exp – fresher or exp.
Education –  12th/ graduated / post graduatedEducation – 12th/graduated/ post graduated
Starting date –    ——Starting date –   ——–
Closing date –     —–Closing date. –   ——–
Mp Shikshak Bharti Details
Department – मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड
Job name – teacher
Total jobs –    —
Exp – fresher & exp.
Education – 12th/ graduated/ post graduated
Starting date –    —
Closing date –     —

सीडीपीओ का वेतन – CDPO Salary

एक CDPO की average salary ₹50,000 प्रति माह होती है। हर राज्य सरकार अपने-अपने CDPO को अलग सैलरी देती है। परंतु यह सैलरी ₹50,000 से ₹55,000 के बीच ही होती है। CDPO पद ग्रेड “A” officers के अंतर्गत आता है। इस सैलरी में ग्रेड पे इत्यादि सब मिलाया जाता है।

सीडीपीओ के रूप में करियर की गुंजाइश – Career Scope as a CDPO

CDPO भारत में बहुत सम्मानजनक पद है। यह पद GRADE “A” की लिस्ट में आता है। इस पद में अच्छी सैलरी के साथ-साथ बहुत ज्यादा सम्मान भी मिलता है। ऐसा माना जाता है कि यह पद महिलाओं के लिए ही बना हुआ है। CDPO में बहुत ज्यादा career scope है। इसमें बहुत ज्यादा प्रमोशन होती है। इसलिए हम कह सकते हैं कि CDPO career के लिए अच्छा विकल्प है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Child Development Project Officer Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में CDPO Kya Hota Hai? (What Is CDPO In Hindi) और बाल विकास परियोजना अधिकारी कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि CDPO Kaise Bane बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

1 thought on “बाल विकास परियोजना अधिकारी क्या होता है? CDPO कैसे बने? जानिए Child Development Project Officer बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में”

  1. CDPO ki padhai ke personal guide karte hain kya and self study ke liye books kon si pre and mains ke liye

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.