हाउ टू

ऐप कैसे बनाते हैं? ऐप बनाने के लिए क्या करें?

आज हम जानेंगे ऐप कैसे बनाएं पूरी जानकारी (How to Make App in Hindi) के बारे में क्योंकि वर्तमान के टाइम में कंप्यूटर और स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना आम बात हो गई है। अगर स्मार्टफोन की बात करें तो अधिकतर लोग एंड्राइड प्लेटफार्म के ऊपर आधारित स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, जिसका एक प्रमुख कारण यह भी है कि लोगों को एंड्रॉइड ऐप आसानी से प्राप्त हो जाती है और डेवलपर कंपनी भी अधिक मात्रा में Android App पर ही ध्यान देती है।

बहुत से लोगों को सिर्फ यही इंफॉर्मेशन है कि ऐप क्रिएट करने के लिए जावा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज आनी चाहिए परंतु कुछ ऐसे रास्ते भी हैं जिनके द्वारा आप खुद ही बिना प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखे हुए ऐप बना सकते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि App Kaise Banaye Jate Hain, ऐप बनाने के लिए क्या करे, App Kaise Banaye, ऐप बनाने का तरीका, Android App Kaise Banate Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

ऐप कैसे बनाएं? – How to Make App in Hindi

Contents show
App Kaise Banaye
App Kaise Banaye

इस डिजिटल जमाने में अधिकतर लोग ऑनलाइन बिजनेस करना पसंद करते हैं और इसीलिए ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए उन्हें विभिन्न प्रकार की App का भी इस्तेमाल करना पड़ता है। किसी भी बिजनेस को जब कोई व्यक्ति स्टार्ट करता है तो वह ग्राहक की सुविधा के लिए किसी ना किसी एप्लीकेशन का यूज़ अवश्य करता है।

जहां पहले लोगों को अपनी इच्छा के अनुसार App बनवाने के लिए एप डेवलपर का सहारा लेना पड़ता था वहीं अब व्यक्ति खुद ही घर बैठे ही अपने तरीके से अपनी फेवरेट एप्लीकेशन का निर्माण कर सकता है वह भी सिर्फ कुछ मिनटों में ही।

ऐप बनाने के लिए क्या करें? – What to do to Create App?

Online App बनाने की प्रोसेस बहुत ही आसान है और इसके लिए आपको ज्यादा लंबी प्रक्रिया भी नहीं करनी पड़ेगी। अगर आप App Create करना चाहते हैं अथवा आप खुद की ऐप बनाना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको ऐप कैसे बनाया जाता है इसकी प्रोसेस बता रहे हैं ताकि आप अपनी मनपसंद App बना सकें।

Appsgeyser वेबसाइट से App कैसे बनाएं?

आपको बता दें कि, एप्सगीजर एक Online App Create करने वाली वेबसाइट है, जिस पर जा करके आप कुछ स्टेप फॉलो करके अपनी फेवरेट ऐप का निर्माण कर सकते हैं। एप्सगीजर वेबसाइट का इस्तेमाल करके Android App का निर्माण कैसे करते हैं, इसकी प्रोसेस जानने के लिए नीचे दिए जा रहे आसान से स्टेप्स को फॉलो करें।

1. खुद की Android App Online Create करने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन या फिर कंप्यूटर के ब्राउज़र में जाना है और फिर दिए गए सर्च बॉक्स में आपको Appsgeyser वेबसाइट का नाम डालना है और उसके बाद सर्च करना है। ऐसा करने पर यह वेबसाइट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी। इसके बाद आपको इस वेबसाइट के नाम पर क्लिक करके इस वेबसाइट को ओपन करना है।

इसके बाद आपको ऊपर की साइड में लॉगिन वाला बटन दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करके लॉगिन कर लें अथवा इस वेबसाइट पर अपना नया अकाउंट बना ले। नया अकाउंट बना लेने के बाद आपको एक Create App for Free वाली बटन दिखाई देगी, आपको उसके ऊपर क्लिक करना है।

2. इतना करने पर आपको अपनी स्क्रीन पर बिजनेस और इंडिविजुअल वाला ऑप्शन दिखाई देने लगेगा। इसमें से आपको किसी भी एक ऑप्शन पर क्लिक करना है। हम यहां पर बिजनेस वेबसाइट कैसे बनाई जाती है इसकी प्रोसेस बताएंगे, इसीलिए हम बिजनेस पर क्लिक कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें : गैस सब्सिडी कैसे चेक करें?

3. जैसे ही आप बिजनेस वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, वैसे ही आपकी स्क्रीन पर Business Website, YouTube, Facebook Page, Page, HTML Code, Rss, PDF Tab जैसे बहुत सारे विकल्प दिखाई देंगे। इनमें से आपको जिस ऑप्शन से संबंधित एप क्रिएट करनी है आपको उसका सिलेक्शन करना है। हम बिजनेस वेबसाइट बना रहे हैं, इसलिए हम बिजनेस वेबसाइट वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

Create App
Create App

4. बिजनेस वेबसाइट वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक डैशबोर्ड ओपन हो करके आ जाएगा। यहां पर आपको स्क्रोल करके थोड़ा सा नीचे आना है। नीचे आने पर आपको जहां पर आप की वेबसाइट का यूआरएल मांगा जा रहा है, वहां पर आपको अपनी वेबसाइट का यूआरएल इंटर करना है। यूआरएल इंटर करने के बाद आपको दिखाई दे रहे Save वाले बटन पर क्लिक कर देना है।

Create Website App
Create Website App

5. इसके बाद आपको बहुत सारे ऑप्शन अपनी स्क्रीन पर दिखाई दे रहे होंगे। यहां पर आपको वर्डप्रेस ब्लॉग वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको थोड़ा सा नीचे जाना है और नेक्स्ट वाली बटन पर क्लिक करना है।

Select Blog Type
Select Blog Type

6. नेक्स्ट वाली बटन पर क्लिक करने के बाद जहां पर आप की वेबसाइट का नाम मांगा जा रहा है वहां पर आपको अपनी वेबसाइट का नाम इंटर करना है। वेबसाइट का नाम एंटर कर देने के बाद आपको एक बार फिर से नेक्स्ट वाली बटन पर क्लिक करना है।

Next
Next

7. इसके बाद आप अपनी App पर कौन सा आईकॉन लगाना चाहते हैं उसका सिलेक्शन आपको करना है। आप चाहे तो डिफॉल्ट भी रहने दे सकते हैं और अगर आपने अपना कोई logo पहले से ही बना कर रखा है, तो आप उसे यहां पर अपलोड कर सकते हैं। यहां पर हम आपको बता दें कि, आप जो फोटो अपलोड करेंगे उसकी साइज 512 मल्टीप्लाई 512 होनी चाहिए।

8. logo अपलोड हो जाने के बाद आपको थोड़ा नीचे आना है और दिखाई दे रही नेक्स्ट वाली बटन पर क्लिक कर देना है।

Icon
Icon

ये भी पढ़ें : प्ले स्टोर की आईडी कैसे बनाएं?

9. इसके बाद आपको एक क्रिएट वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा, उस पर क्लिक करने के बाद 1 या 2 मिनट के अंदर आपकी ऐप ऑटोमेटिक ही लोड होकर के एक नए डैशबोर्ड में ओपन हो करके आ जाएगी।

Create
Create

10. ऐप के Dashboard के ठीक नीचे ही आपको एक डाउनलोड वाली बटन दिखाई दे रही होगी। आपको उस पर क्लिक कर देना है।

Download
Download

11. ऐसा करने पर एक Next पेज पर आपसे आपका वर्किंग ईमेल एड्रेस मांगा जाएगा और उसके लिए आपको एक Send app to your E-mail वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा, आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। ऐसा करने पर इस एप्लीकेशन को आपके द्वारा दिए गए ईमेल आईडी पर भेज दिया जाएगा।

Download Your App
Download Your App

12. इसके बाद आपको अपने जीमेल अकाउंट में जाना है और उसे ओपन करना है और जो लिंक आपको प्राप्त हुआ है आपको उसके ऊपर क्लिक करना है।

13. ई-मेल ओपन हो जाने के बाद आपको App download वाला एक ऑप्शन दिखाई देगा फिर इस पर क्लिक करने के बाद आपको थोड़ी देर तक इंतजार करना है। इसके बाद आपको एक ओके और नेक्स्ट वाला बटन दिखाई देगा। आपको इन दोनों में से किसी पर भी क्लिक नहीं करना है बस आपको 1 या 2 मिनट तक इंतजार करना है।

14. इसके बाद आपको अपनी स्क्रीन पर फिर से एक डाउनलोड वाला ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आप को क्लिक कर देना है। इतना करते ही एप्लीकेशन डाउनलोडिंग की प्रक्रिया स्टार्ट हो जाएगी।

15. डाउनलोडिंग की प्रोसेस पुरी जाने के बाद आपको इंस्टॉल वाली बटन दिखाई दे रही होगी आपको उसके ऊपर क्लिक करना है।

16. क्लिक करने के बाद आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे, ओके और इंस्टॉल एनीवे, इसमें से आपको इंस्टॉल एनी वे वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। इतना करते ही यह ऐप आपके स्मार्टफोन के अंदर Install हो जाएगी। इसके बाद इस App को आप ओपन कर सकते हैं।

ऐप बनाने में कितना खर्च होता है? – How much does it Cost to Build App

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, अगर आप प्रोफेशनल एप डेवलपर से अपनी ऐप का निर्माण करवाते हैं तो इसके लिए आपको ₹8000 से लेकर के ₹12000 तक खर्च करने पड़ सकते हैं और अगर आपकी ऐप का प्रोजेक्ट बड़ा है तो इसके लिए आपको ज्यादा पैसे भी खर्च करने पड़ सकते हैं। वहीं अगर आप एप्सगीजर वेबसाइट का इस्तेमाल करके App Create करते हैं तो इसके लिए आपको कुछ भी नहीं खर्च करना होता है।

ये भी पढ़ें : गूगल अकाउंट कैसे बनाएं?

क्योंकि इस वेबसाइट का इस्तेमाल करके आप फ्री में अपनी मनपसंद App बना सकते हैं। आपको यह भी बता दें कि, इस वेबसाइट पर आपको कोडिंग की भी आवश्यकता नहीं होती है। इसलिए जिस व्यक्ति को कोडिंग की जानकारी नहीं है वह भी आसान से स्टेप्स फॉलो करके एप्सगीजर वेबसाइट पर खुद की App Create कर सकता है।

App Kaise Banaye से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्ले स्टोर के लिए ऐप कैसे बनाएं?

एप्सगीजर वेबसाइट का इस्तेमाल करके अपने फेवरेट App Create कर सकते हैं और उसे फिर गूगल प्ले स्टोर पर लांच कर सकते हैं।

अपने नाम की ऐप को कैसे बनाएं?

इसके लिए भी आप एप्सगीजर वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या एप्सगीजर वेबसाइट पर ऐप बनाने के लिए कोडिंग की आवश्यकता होती है?

नहीं आप बिना कोडिंग के भी एप्सगीजर वेबसाइट की सहायता से अपनी मनपसंद App बना सकते हैं।

क्या एप्सगीजर वेबसाइट से शॉपिंग ऐप भी बनाई जा सकती है?

जी हां

क्या एप्सगीजर वेबसाइट से App बनाने के लिए हमें पैसे देने पड़ते हैं या फिर कुछ चार्ज देना पड़ता है?

नहीं आप इस वेबसाइट का इस्तेमाल करके फ्री में App बना सकते हैं क्योंकि यह एक फ्री वेबसाइट है ऐप बनाने के लिए।

क्या एप्सगीजर वेबसाइट से ऐप बनाकर के गूगल प्ले स्टोर में लॉन्च करके हम उससे पैसे भी कमा सकते हैं?

जी हां आप ऐसा कर सकते हैं परंतु इसके लिए आपको अपनी App को एडमॉब अकाउंट के साथ लिंक करना पड़ेगा तभी आपकी ऐप पर एडवर्टाइजमेंट दिखाई देगी और आपकी कमाई होगी।

निष्कर्ष

आशा है आपको Make App Details In Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में App Kaise Banaye (How to Make App In Hindi) और ऐप कैसे बनाएं? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को App Kaise Banaye के बारे में जानकारी मिल सके।

5/5 - (1 vote)
Ainain
मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - ainain6971@gmail.com

स्क्रीनशॉट क्या होता है? मोबाइल में स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं? जानिए मोबाइल में स्क्रीनशॉट लेने के 9 तरीके

Previous article

ICICI क्या होता है? ICICI का फुल फॉर्म क्या होता है? ICICI Full Form In Hindi

Next article

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like