महासागर और सागर में क्या अंतर है? Difference between an Ocean and a Sea in Hindi

आज हम जानेंगे महासागर और सागर में क्या अंतर है (Difference between Ocean and Sea in Hindi), के बारे में पूरी जानकारी। इस बात से तो आप अच्छी तरह से परिचित होंगे की दुनिया में महासागरों की संख्या 5 हैं, वही सागर की संख्या अधिक है। हमारे भारत देश में सिर्फ एक ही महासागर आता है, जिसे हिंद महासागर कहा जाता है और उसका नाम हमारे भारत देश के प्राचीन नाम हिंदुस्तान के ऊपर ही पड़ा हुआ है।

दुनिया में सबसे गहरे महासागर का खिताब प्रशांत महासागर को ही मिला है‌। इसके अलावा सबसे बड़ा महासागर भी प्रशांत महासागर ही है। हम में से अधिकतर लोगों को महासागर और सागर का नाम अक्सर सुनने को मिलता है, परंतु इन दोनों के बीच अंतर क्या है, इसके बारे में काफी कम लोग ही जानते हैं, इसलिए इस आर्टिकल के द्वारा हमने महासागर और सागर में अंतर क्या है, इस बात को क्लियर करने का प्रयास किया है। महासागर और सागर की सारी जानकारी के बारे में विस्तार से जानने के लिए, इस लेख को अंत तक पढ़े।

महासागर किसे कहते हैं? – What is an Ocean in Hindi?

Contents show
Difference between an Ocean and a Sea in Hindi
महासागर और सागर में अंतर

महासागर इतना बड़ा होता है, कि इसे धरती के वायुमंडल के बाहर से भी देखा जा सकता है। महासागर में खारा पानी बहुत ही बड़ी संख्या में होता है। जैसा कि आप जानते हैं कि पूरी दुनिया में जितनी सत्तह है उस पर लगभग 71 परसेंट हिस्सा पानी का ही है और उसकी गहराई 3688 मीटर की है। महासागर कई बड़े समुद्रों से मिलकर के बना हुआ होता है। इसके अंदर मौसम के पैटर्न को भी प्रभावित करने की क्षमता होती है। महासागर के अंदर लगभग 230000 से भी अधिक विभिन्न प्रकार की प्राणियों की प्रजातियां पाई जाती हैं।

दुनिया के सभी महासागरों के नाम क्या है? – What are the names of all the Oceans of the world in Hindi?

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि दुनिया में सागर तो कई है, परंतु महासागर सिर्फ 5 ही है। नीचे हमने आपको पांचों महासागर के नाम दिए हैं।

1. प्रशांत महासागर (Pacific Ocean):

प्रशांत महासागर दुनिया का सबसे बड़ा महासागर है। इसी कारण से इसे दो भागो में विभाजित किया है, उत्तर प्रशांत महासागर और दक्षिण प्रशांत महासागर। प्रशांत महासागर ही अमेरिका और एशिया महाद्वीप को अलग करता है। इस महासागर की भौगोलिक जांच से यह पता चलता है की, इस महासागर में अन्य महासागरों की मिलना में पानी का हिस्सा जमीनी हिस्से से कही अधिक है। इसी महासागर में दुनिया का सबसे गहरी जगह, जिसे मारियाना खाई (Mariana Trench) कहते है पाई जाती है।

2. अटलांटिक महासागर (Atlantic Ocean):

अटलांटिक महासागर विश्व के पांचों महासागरों में दूसरा सबसे बड़ा महासागर है। यह सागर पूरी पृथ्वी का लगभग 20 प्रतिशत हिस्सा कवर करता है। सम्पूर्ण पृथ्वी के कुल पानी के हिस्से का 25 प्रतिशत हिस्सा अटलांटिक महासागर के ही पास है। यह महासागर अमेरिका को यूरोप और अफ्रीका से अलग करता है। इसे भी दो भागों में विभाजित किया गया है, उत्तरी अटलांटिक महासागर तथा दक्षिणी अटलांटिक महासागर। इसका कुल क्षेत्रफल 10,64,60,000 वर्ग किलोमीटर है। अटलांटिक महासागर की सबसे गहरी जगह का नाम पुएर्टो रीको खाई (Puerto Rico Trench) है।

3. हिन्द महासागर (Indian Ocean):

हिंद महासागर विश्व का तीसरा सबसे बड़ा महासागर है। इसका नाम भारत देश के पुराने नाम हिंदुस्तान पर पड़ा। सम्पूर्ण विश्व का 20 प्रतिशत पानी इसी महासागर में है। इसके उत्तर में भारत राष्ट्र, पूरब में अफ्रीका, दक्षिण में अंटार्टिका और पश्चिम में न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया आदि राष्ट्र है। हिंद महासगार में विश्व का चौथा सबसे बड़ा द्वीप मेडागास्कर भी है, जो अफ्रीका महाद्वीप के पश्चिमी तरफ है। यह महासागर एशिया और अंटार्कटिका तथा अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप को अलग करता है। इसकी सबसे ज्यादा गहरी जगह का नाम जावा खाई (Java Trench) है।

4. अंटार्कटिक महासागर (Antarctic Ocean):

अंटार्कटिक महासागर को दक्षिणी महासागर भी कहते है। यह प्रशांत महासागर, अटलांटिक महासागर तथा हिंद महासागर के बाद चौथा सबसे बड़ा महासागर है। यह महासागर दक्षिणी गोलार्ड के चारो ओर फैला हुआ है। इस महासागर में सबसे गहरी जगह का नाम फैक्टोरियन प्वाइंट है। यहां पर ज्यादातर सफेद भालू, पेंग्विन, सील आदि जानवर पाए जाते है। वेडल सी, सोमोव सी, राइजर-लार्सन सी आदि सागर इसी महसागर में पाए जाते है।

5. आर्कटिक महासागर (Artic Ocean):

आर्कटिक महासागर दुनिया का सबसे छोटा और सबसे कम गहराई वाला महासागर है और साथ ही सबसे ठंडा महासागर भी है। इसका कुल क्षेत्रफल लगभग 1,40,60,000 वर्ग किलोमीटर है। यह महासागर उत्तरी गोलार्ड में है। दुनिया का सबसे बड़ा द्वीप ग्रीनलैंड, यही पर है। बेरिंग सी, ग्रीनलैंड सी, लापतेव सी, बैरेंट्स सी आदि सागर इसी महासागर का हिस्सा है।

ये भी पढ़े: अफेक्ट और इफेक्ट में क्या अंतर है?

सागर किसे कहते हैं? – What is a Sea in Hindi?

सागर पृथ्वी पर जमीन के काफी नजदीक होता है। बता दें कि ऐसे बड़े जल निकाय जिसमें नदी अपने पानी को डालती है या फिर अपने पानी को खाली करती है, उन्हें सागर अथवा समुद्र कहा जाता है। अगर महासागर से सागर की तुलना की जाए तो सागर महासागर से कम ही गहरे होते हैं और सागर में गोताखोरी की जा सकती है। सागर कभी-कभी एक, दो या फिर इससे अधिक स्थलों से घिरे हुए होते हैं और यह अपने आसपास के भौगोलिक वातावरण को काफी प्रभावित करते हैं। सागर के आसपास स्थित इलाकों में बरसात के मौसम में भारी बारिश होती है। 

दुनिया के सभी सागरों के नाम क्या है? What are the names of all the Seas of the world in Hindi?

आपकी जानकारी के लिए हम यह बता दे कि दुनिया में महासागर तो सिर्फ 5 ही है परंतु सागरों की संख्या काफी है परंतु उनमें से कुछ ही सागरों को मुख्य सागर कहा जाता है, जिसके नाम हमने आपको नीचे बताए है।

  • भूमध्य सागर (Mediterranean Sea)
  • अरब सागर (Arabian Sea)
  • लाल सागर (Red Sea)
  • कैस्पियन सागर (Caspian Sea)
  • मृत सागर (Dead Sea)

भारत में कितने महासागर हैं? – How many Seas are there in India in Hindi?

भारत में सिर्फ एक महासागर है जिसे हिंद महासागर कहते हैं। हिंद महासागर भारत में स्थित है और इसका प्राचीन नाम रत्नाकर था। दुनिया में एक मात्र यही ऐसा महासागर है जिसका नाम हिंदुस्तान के ऊपर हिंद महासागर पड़ा है। इसकी गिनती दुनिया के तीसरे सबसे बड़े महासागर में होती है और यह दक्षिण ध्रुवीय महासागर, भारतीय उपमहाद्वीप, हिंदचीन, ऑस्ट्रेलिया, सुंदा द्वीप समूह से घिरा हुआ है।

ये भी पढ़े: टर्टल और टॉर्टोइस में क्या अंतर है?

दुनिया का सबसे बड़ा महासागर कौन-सा है? – Which is the largest Ocean of the world in Hindi?

महासागर और सागर में अंतर 1

अटलांटिक महासागर से दुगना और 6,36,34,000 वर्ग मील क्षेत्रफल रखने वाला प्रशांत महासागर दुनिया का सबसे बड़ा महासागर है जिसकी एवरेज गहराई 14000 फीट है और इसकी गहराई 36201 फीट है। इस महासागर में कई बड़ी-बड़ी और लंबी लंबी खाई मौजूद है। मरियाना ट्रेंच भी इसी में आता है जो दुनिया का सबसे बड़ा महासागर में स्थित इलाका है। कई वैज्ञानिकों ने इस महासागर का निर्माण कैसे हुआ, इसके बारे में रिसर्च करने का प्रयास किया परंतु वह किसी निश्चित नतीजे पर नहीं पहुंच पाए। इसीलिए अभी तक यह रहस्य ही है कि आखिर प्रशांत महासागर कैसे बना था।

दुनिया का सबसे छोटा महासागर कौन-सा है? – Which is the smallest Ocean of the world in Hindi?

उत्तर में मौजूद आर्कटिक महासागर को दुनिया का सबसे छोटा महासागर कहा जाता है और आपको बता दें कि ठंडी का मौसम जब आता है तब यह पूरी तरह से जम जाता है। इसीलिए इसे उत्तरी ध्रुवीय महासागर कहते हैं। इसकी गिनती दुनिया के पांच महासागर में होती है परंतु यह पांच महासागरों में सबसे छोटा महासागर है। तकरीबन 1,40,00,000 किलोमीटर किलो मीटर स्क्वायर के इलाके में यह महासागर फैला हुआ है और इसका क्षेत्रफल उतना ही है जितना कि अंटार्कटिका महाद्वीप का है।

विश्व का सबसे गहरा महासागर कौन-सा है? – Which is the deepest Ocean of the world in Hindi?

प्रशांत महासागर ही दुनिया का सबसे गहरा महासागर है। जिसकी चौड़ाई 9455 मिल फिलिपिंस के तट से लेकर के पनामा के तट तक है। इसका क्षेत्रफल काफी बड़ा है और बड़े विस्तार में फैले हुए होने के कारण यहां के पशु पक्षी, वनस्पति और इंसानों के रहन-सहन में काफी अजीबोगरीब बातें देखी जाती है। इस महासागर में दुनिया की काफी बड़ी बड़ी नदियां आ करके अपना पानी गिराती हैं।

ये भी पढ़े: क्रेडिट और डेबिट कार्ड में क्या अंतर है?

महासागर और सागर में क्या अंतर है? – What is the difference between an Ocean and a Sea in Hindi?

नीचे आपको महासागर और सागर के बीच अंतर बताए गए हैं।

  • महासागर और सागर, में सागर जमीन के ज्यादा पास होते है।
  • सारी नदियां अपना पानी सागरो में गिरती है, वही सागर अपना पानी महासागरों में गिरते है।
  • महासागर और सागर की तुलना की जाए, तो महासागर सागरो में मुकाबले बहुत ज्यादा गहरे होते है।
  • महासागर की औसत गहराई 3953 फीट से लेकर के 15215 फीट हो सकती है।
  • प्रशांत महासागर में मौजूद मरियाना ट्रेंच महासागर का सबसे गहरा स्थान माना जाता है। इसकी गहराई 36200 फीट है।
  • महासागर और सागर के बीच तुलना की जाए तो महासागर का क्षेत्रफल सागर के मुकाबले ज्यादा होता है। दुनिया के सबसे बड़े भूमध्य सागर का क्षेत्रफल 11,44,800 वर्ग मील है।
  • दुनिया में समुद्र यानी की सागर की संख्या ज्यादा है और महासागर सिर्फ 5 हैं।
  • सागर में गोताखोरी कर सकते हैं परंतु महासागर में सागर के मुकाबले कठिन है।

निष्कर्ष

आशा है आपको महासागर और सागर में क्या अंतर है के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में महासागर और सागर में क्या अंतर है (Difference between an Ocean and a Sea in Hindi) को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो, तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को महासागर और सागर के बारे में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment