मोबाइल इंजीनियर क्या होता है? Mobile Engineer कैसे बने? जानिए Mobile Engineer बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे मोबाइल इंजीनियर (Mobile Engineer) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Mobile Engineer In Hindi) के बारे में क्यों की भारतीय समाज में इंजीनियरिंग को सबसे ज्यादा लाभप्रद पेशों में से एक पेशा माना जाता है। अक्सर बच्चों को यह कहा जाता है कि बड़े होकर डॉक्टर या इंजीनियर बनना। इसी के चलते आज के युग में इंजीनियरिंग की बहुत सा branches आ गया है। ऐसा कोई भी subject नहीं बचा होगा जिसमें इंजीनियरिंग ना की जा सके। उसी में से एक मोबाइल इंजीनियरिंग है। यह branch इंजीनियरिंग की सबसे ज्यादा लाभप्रद branches में से एक है। परंतु बहुत कम लोग मोबाइल इंजीनियरिंग के बारे में समझ पाते हैं।

यदि आप भी इस field में अपना करियर बनाना चाहते हैं परंतु इसके बारे में कुछ नहीं जानते तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि Mobile Engineer Kya Hota Hai, मोबाइल इंजीनियर के कार्य, Mobile Engineer Kaise Bane, Mobile Engineer बनने के लिए Qualifications, मोबाइल इंजीनियर बनने के लिए Exam, मोबाइल इंजीनियर बनने के लिए तैयारी कैसे करें, Mobile Engineer के लिए Skills, Mobile Engineer में Career, Mobile Engineer की Salary आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

मोबाइल इंजीनियर क्या होता है? – What is Mobile Engineer Information in Hindi

विषय-सूची

Mobile Engineer Information in Hindi
Mobile Engineer Information in Hindi

किसी भी मोबाइल फोन का सबसे ज्यादा attractive part होता है उसके apps. जिसके बिना मोबाइल फोन कचरे के डब्बे के समान है। एक मोबाइल इंजीनियर का काम विभिन्न मोबाइल के लिए apps बनाना होता है। इसे software development of apps के नाम से भी जाना जाता है। एक ऐप के बनने के पीछे software में जितनी भी coding और program languages use होते हैं वह सब एक मोबाइल इंजीनियरिंग के द्वारा use किए जाते हैं। ऐप बनाने के साथ-साथ उसके विभिन्न versions बनाना भी मोबाइल इंजीनियर का काम है। विभिन्न versions इसलिए बनाए जाते हैं ताकि एक ऐप अलग-अलग मोबाइल devices में use किया जा सके।

मोबाइल इंजीनियर कैसे बनें? – How to become Mobile Engineer?

मोबाइल इंजीनियर बनने के दो तरीके हैं। दोनों ही तरीके निम्नलिखित दिए गए हैं:

1. सबसे पहला तरीका है कंप्यूटर साइंस का कंप्यूटर programming field में इंजीनियरिंग करना। ग्रेजुएशन में आपको सब चीजों का बेसिक नॉलेज दिया जाएगा इसलिए जरूरी है पोस्ट ग्रेजुएशन करना। पोस्ट ग्रेजुएशन में आप मोबाइल इंजीनियरिंग को अपना main subject चुन सकते हैं और इसमें specialization हासिल कर सकते हैं।

2. दूसरा तरीका है मोबाइल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा या फिर कोर्स करना। यदि आप इस तरीके को चुनना चाहते हैं तो आपको ध्यान रखना होगा कि आपको coding बहुत अच्छे से आए। इसके साथ-साथ आपको programming languages जैसे कि  java script, SQL में मास्टरी हासिल हो। किसी ऐसे course को चुनें जो android application के साथ-साथ IOS application का भी knowledge आपको दे।

मोबाइल इंजीनियर बनने के लिए कोर्स – Course to become a Mobile Engineer

मोबाइल इंजीनियर courses के लिए विभिन्न इंस्टीट्यूट available है। आप उन इंस्टीट्यूट को चुनिए जो कंप्यूटर साइंस या कंप्यूटर programming field में कोर्स उपलब्ध कराएं। आप वह institutes भी चुन सकते हैं जो coding और programming languages के बारे में सिखाएं। आप किसी government यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग करने के लिए courses का सहारा ले सकते हैं।

मोबाइल इंजीनियर का सिलेबस – Mobile Engineer Syllabus

  • Operating system
  • Design in algorithms
  • Programming language
  • Mobile communication
  • Coding
  • Software development
  • Cryptography and network security
  • Performance evaluation

मोबाइल इंजीनियर बनने के लिए जरूरी योग्यता – Qualification to Become a Mobile Engineer

मोबाइल engineer बनने के लिए आपके पास इस field से related ग्रेजुएशन, कोर्स या डिप्लोमा का सर्टिफिकेट होना चाहिए। यह एक ऐसा पेशा है जिसमें सर्टिफिकेट, डिग्री से ज्यादा experience और नॉलेज को देखा जाता है।

मोबाइल इंजीनियर बनने के लिए कौशल – Skills to Become a Mobile Engineer

मोबाइल इंजीनियर बनने के लिए निम्नलिखित skills का होना बहुत जरूरी है:

  • आपको मोबाइल फोन के बारे में छोटी-छोटी जानकारी होनी चाहिए। हम यह कह सकते हैं कि आपको मोबाइल फोन के पीछे की science जानने का कीड़ा होना चाहिए।
  • आपको Coding तथा programming बहुत अच्छे से आनी चाहिए और इस field में अच्छा इंटरेस्ट होना चाहिए।
  • मोबाइल इंजीनियर बनने के लिए घंटों तक बैठकर काम करने की आदत होनी चाहिए। कई बार कोई App बहुत ज्यादा complex होते हैं जिनकी coding और programming करने में पूरा-पूरा दिन लग जाता है।
  • कभी भी हार ना मानने वाली भावना होनी चाहिए। कुछ app बनाना बहुत ज्यादा complex होता है। उन्हें देखकर back off नहीं करना चाहिए।

मोबाइल इंजीनियर का काम और जिम्मेदारियां – Work and Responsibilities of a Mobile Engineer

मोबाइल इंजीनियरिंग का एक काम और responsibility होती है वह है client को सही मोबाइल app डिजाइन करके देना। मोबाइल ऐप में किसी भी प्रकार की कोई भी बाधा नहीं होनी चाहिए और वह app smoothly चलना चाहिए।

मोबाइल इंजीनियर बनने की तैयारी कैसे करें? – How to Prepare for Becoming a Mobile Engineer

मोबाइल इंजीनियर बनने के लिए आप कोचिंग का सहारा ले सकते हैं। कोचिंग में आपको टेस्ट qualify करने की सभी तरीके बताए जाएंगे। यदि आप कोचिंग join नहीं करना चाहते हैं तो आप घर बैठकर भी मोबाइल इंजीनियरिंग की तैयारी कर सकते हैं। इसके लिए आप या तो किसी app की subscriptions ले सकते हैं या फिर यूट्यूब का सहारा ले सकते हैं। यदि आपने निम्नलिखित दी गई किताबों को पढ़ते हैं तो आप घर बैठकर भी आराम से मोबाइल इंजीनियर बन सकते हैं।

मोबाइल इंजीनियर बनने के लिए किताबें – Books for Becoming Mobile Engineer

Mobile Engineer बनने के लिए कुछ महत्वपूर्ण किताबें हैं जिसे आपको पढ़नी चाहिए जैसे की Swift Programming: The Big Nerd Ranch Guide, 4 Mastering Xamarin UI Development 1st, 3 Android Programming: The Big Nerd Ranch Guide (3rd Edition) किताबें हैं जो आपको Mobile Engineer के Syllabus को Cover करने में सहायता करेगी।

अभी तुरंत Mobile Engineer बनने के लिए Online Book ख़रीदे : CHECK BOOK LIST,
BUY BOOK, CHECK PRICE

MORE BOOK : Amazon : Check Now,     Flipkart : Check Now

मोबाइल इंजीनियर की नौकरियां और रिक्तियां – Mobile Engineer Jobs and Vacancies

मोबाइल इंजीनियरिंग के लिए छोटी-मोटी कंपनी से लेकर बहुत ज्यादा high profile कंपनी में vacancy खाली होती है। आप अपने नॉलेज और experience के हिसाब से किसी भी कंपनी में इंटरव्यू दे सकते हैं। यदि आप किसी अच्छे campus से ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन कर रहे हैं तो आपकी placement बहुत ज्यादा high profile कंपनी में भी हो सकती है। यदि आपको मोबाइल इंजीनियरिंग का अच्छा नॉलेज है तो यह बात पक्की है कि आप कभी भी बिना job के नहीं रहेंगे।

मोबाइल इंजीनियर का वेतन – Mobile Engineer Salary

एक fresher मोबाइल इंजीनियर को शुरुआत में ₹3,50,000 लाख तक का सालाना package दिया जाता है। जैसे-जैसे experience के साथ प्रमोशन मिलती जाती है वैसे यह package बढ़ता जाता है। यदि आप किसी कंपनी में बहुत समय से काम कर रहे हैं और आप सीनियर management की पोस्ट तक पहुंच गए हैं तो आपको साल का ₹10 lakh से ₹12 lakh का package भी मिल सकता है।

मोबाइल इंजीनियर के रूप में करियर की गुंजाइश – Career Scope as a Mobile Engineer

करियर के नजरिये से मोबाइल इंजीनियरिंग बहुत अच्छा विकल्प है। अभी लोगों में स्मार्टफोन तथा IOS फोन का बहुत अधिक craze है। आने वाले समय में यह craze और भी ज्यादा बढ़ता जाएगा। इसलिए मोबाइल इंजीनियरिंग की demand भी double हो जाएगी। Overall हम यह कह सकते हैं कि मोबाइल इंजीनियरिंग का करियर scope से भरा हुआ है। इस career में पैसे के साथ-साथ बहुत अधिक काम भी है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Mobile Engineer Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Mobile Engineer Kya Hota Hai Aur Kaise Bane (What Is Mobile Engineer In Hindi) और मोबाइल इंजीनियर कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Mobile Engineer Kaise Bane बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

mobile engineerमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

1 thought on “मोबाइल इंजीनियर क्या होता है? Mobile Engineer कैसे बने? जानिए Mobile Engineer बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.