फोटोग्राफी क्या होता हैं? Photographer कैसे बने? जानिए Best Professional Photographer बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे पेशेवर फोटोग्राफरकैसे बने पूरी जानकारी (How to become a professional photographer In Hindi) के बारे में क्यों की भारत में अधिकतर सभी students का सपना पढ़ाई लिखाई कर के अच्छी नौकरी पाने का होता है। लेकिन वही कुछ students अपने passion को follow करते है। हर किसी का passion अलग अलग चीजों में होता है। आज हम ऐसे ही passion की बात करने वाले है जिसका नाम Photography है। Photography तो हर कोई करता है। आज के समय में हर किसी के मोबाइल में कैमरा होता है जिससे वह किसी भी चीज की तस्वीर को ले पाते हैं।

लेकिन हर जगह Mobile की तस्वीरें काफी नहीं होती हैं। कुछ special जगहों पर Professional Photographer की जरूरत पड़ती है। Photographer की demand बहुत पहले से ही है। किसी भी चीज को हमेशा याद रखने के लिए उसकी तस्वीर ले ली जाती है। जिसके लिए लोग अच्छी photo के gallery के लिए Photographer की मदद लेते है। Photography में समय के साथ साथ कई सारे नए-नए effects add हो रहे हैं। आज के समय में Photography के लिए कई सारे courses भी कराए जाते हैं जिससे आपको Photography की knowledge और भी अच्छी तरह से हो जाती है।

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि फोटोग्राफर क्या होता हैं?, फोटोग्राफर के कार्य, Photographer Kaise Bane?, फोटोग्राफर बनने के लिए Qualifications, Photographer बनने के लिए Exam, फोटोग्राफर बनने में खर्च, Photographer बनने के लिए तैयारी कैसे करें, Skills For become a Good Photographer, फोटोग्राफर के Syllabus, Photographer की Job Career, फोटोग्राफर की Salary आदि की सारी जानकारियां हिंदी में तो, आइए जानते है।

फोटोग्राफी क्या होता है? – What is Photography Information in Hindi

How To Become Photographer Information In Hindi
How To Become Photographer Information In Hindi

सरल शब्दों में अगर कहे तो Photographer एक profession होता है जो तस्वीरें लेने के लिए charges करते है। किसी भी function जैसे शादी, Award Show, Opening Ceremony, या Advertising, Fashion Designing आदि सभी जगहों में इनकी जरूरत होती है। समय के साथ साथ इनके demand भी काफी बढ़ते जा रहे है। लोग अच्छी तस्वीरों के लिए अच्छी खासी रकम चुकाने को भी तैयार रहते हैं।

पेशेवर फोटोग्राफर कैसे बने – How to Become a Professional Photographer

Professional Photographer बनने के लिए सबसे पहले आपको Photography की थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए। अगर आप खुद से बिना किसी course किए भी अच्छी तस्वीरें ले सकते हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक Professional Photographer बन चुके है। एक अच्छा फोटोग्राफर बनने के लिए Photography का course करना बहुत जरूरी है। क्योंकि इस Course में बहुत सारे ऐसे जानकारी भी छुपे होते है जो हमें सिर्फ Course complete करने के बाद ही पता चल पाता है।

फोटोग्राफर बनने के लिए आपको अपना category का चुनना बहुत जरूरी है कि आप किस तरह के photo अच्छी तरह से capture कर सकते है। जैसे आपको लोगो की तस्वीरें लेना अच्छी तरह से आता है या जानवरो की या किसी जगह के इमारतों की, सड़कों की, आदि। हर एक चीज के लिए अलग अलग category होता है जिसके लिए अलग अलग Course भी करना पड़ता है। Course करने के बाद ही आप एक Professional फोटोग्राफर बन पाते है। अगर आप एक अच्छे professional photographer बन पाते हैं तो आप खुद से अपने photos के charges decide कर पाते हैं।

अच्छा फोटोग्राफर बनने के लिए योग्यता – Qualifications to Become Good Photographer

Photographer बनने के लिए Candidate को अपनी 12वी की पढ़ाई पूरी करनी अनिवार्य है। 12वी के बाद Candidate Photography में Diploma करने के लिए eligible हो पाते हैं। इस course में Candidate को Photography के बारे में Theoretical Knowledge और साथ ही Practical Training भी दिया जाता है जिससे उनका photography skill और बढ़ सके।

फोटोग्राफ़र बनने के लिए कोर्स – Course to Become a Photographer

Photography का मतलब केवल किसी भी चीज का फोटो लेने नहीं होता है। Photography में भी कई तरह के types होते है। जैसे किसी photographer को जंगली जानवरों की फोटो लेना पसंद है, किसी को घूमने वाली जगह की फोटो लेना पसंद है, किसी को लोगो की फोटो लेना पसंद है, आदि। इसीलिए लोगों की रुचि के हिसाब से photography में अलग-अलग course होते हैं। जैसे –

  • Professional Photography Course
  • Fashion Photography Course
  • Wildlife Photography Course
  • Photojournalism Course
  • Travel Photography Course, आदि।

फोटोग्राफी का डिप्लोमा कोर्स – Diploma Course of Photography

Photography में सबसे पहले 12वी के बाद Diploma Course करना होता है जो कि एक साल का होता है। इस course में Candidate को Photography के बारे में काफी विस्तार से सब कुछ बताया जाता है। इस course में Candidate को History of Photography, Introduction to Image Making, Basics of Digital Photography, Basics of Photoshop, Basics of Printing, Street Photography और Photojournalism के विषय के में बताया जाता है

फोटोग्राफर बनने के लिए कोर्स की फीस – Course Fees for Becoming a Photographer

भारत में Photography Course की fees लगभग 5000 रुपए से 5 लाख रुपए तक हो सकती है। Photography कई तरह के types होते है और हर Photography के लिए अलग अलग course होते है और हर course के हिसाब से सबकी fees अलग अलग होती है।

Photographer बनने के लिए Best Institute

ICAT भारत की सबसे best Photography College है। इसके अलावा भारत में कई सारे Institutes है जो Photography के course करवाते है। जैसे –

  • Delhi College of Photography
  • Jawaharlal Nehru Architecture and Fine Arts University
  • Asian Academy of Film & Television
  • National Institute of Design, आदि।

फोटोग्राफी के लिए कौशल – Skills for Photography

Photography तो हर कोई करता है। लेकिन अगर कोई Professional Photographer बनाना चाहता है तो उसके लिए Candidate में कुछ skills का होना बहुत जरूरी है। जैसे – 

  1. Candidate को Photography की knowledge भी होनी चाहिए कि किस तरह से camera का angle होना चाहिए।
  2. Candidate को creative mind का भी होना जरूरी है। तभी वह चीजों को best तरीके से तस्वीर में ले पाएगा।
  3. एक फोटोग्राफर को अपना नजरिया काफी तेज रखना चाहिए तभी वह किसी भी चीज के खूबसूरती को देख पाएगा और उसको सही से तस्वीर में ले पाएगा।
  4. एक Photographer को patience रखने की भी बहुत जरूरत है। क्योंकि कभी कभी prefect shot लेने के लिए काफी इंतजार भी करना पड़ता है।
  5. Communication Skill भी काफी अच्छी होनी चाहिएं। 

फोटोग्राफर का नौकरी करियर – Photographer’s job career

आज media के ज़माने में फोटोग्राफर की काफी demand है। Social media में फोटो डालना हो या किसी news reporting के लिए फोटो लेना हो या किसी advertising के लिए फोटो लेना हो हर जगह फोटोग्राफर की काफी demand है। Photography के Course को करने के बाद Candidate को काफी जगह से job के अवसर आते है। जैसे – अखबारों के लिए photojournalist, magazine के लिए fashion photographer, Digital media के लिए video photographer, आदि

फोटोग्राफर का वेतन – Salary of Photographer

भारत में एक फोटोग्राफर की annual  salary लगभग 2 लाख से 5 लाख रुपए तक हो सकती है। Photographer के job profile अनुसार भी उसकी salary अलग अलग होती है। जैसे एक Fashion Photographer की annual salary 3-5 लाख रुपए तक हो सकती है, Photojournalist की annual salary 5-6 लाख रुपए तक हो सकती है, Photo Editor की annual salary 3-4 लाख रुपए तक हो सकती है। इसी तरह हर क्षेत्र में फोटोग्राफर की salary अलग अलग होती है।

अगर आपको भी लगता है कि आप एक फोटोग्राफर बन सकते हैं तो आप भी अपनी 12वी के पढ़ाई के बाद Photography में Diploma Course कर ले। उसके बाद आपको जिस भी category का फोटोग्राफर बनना है उसके लिए आप आगे बढ़ सकते हैं।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Photographer Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में फोटोग्राफर क्या होता है? (What Is Photographer In Hindi) और फोटोग्राफर कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Photographer Kaise Bane बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

Leave a Comment