बैंक प्रबंधक क्या होता हैं?, Bank Manager कैसे बने? जानिए Bank Manager बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे बैंक प्रबंधक (Bank Manager) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Bank Manager In Hindi) के बारे में क्यों की आज सभी Candidate उस चीज में career बनाना चाहते है। जिसमें उनकी salary भी अच्छी हो और job profile भी अच्छी हो। इसके लिए हर कोई अच्छी job पाने के लिए तैयारी कर रहा है। अच्छी जॉब होने पर हर कोई आपकी respect करता है और समाज में एक अलग पहचान भी होती है। Bank Manager की job ऐसे ही एक respected job में से एक है।

यह job काफी आरामदायक होती है और इसमें salary package भी बहुत अच्छा मिलता है। Commerce Stream में काफी students का सपना Bank Manager बनने का होता है। बैंक प्रबंधक बनने के लिए कड़ी मेहनत और उचित मार्गदर्शन की जरूरत पड़ती हैं। अगर Candidate का मार्गदर्शन सही नहीं होगा तो उसके मेहनत का फ्यादा नहीं होगा। आज हम इसी के बारे में बात करेंगे कि आप एक Bank Manager कैसे बन सकते है।

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि बैंक मैनेजर क्या होता हैं?, बैंक मैनेजर के कार्य, बैंक मैनेजर कैसे बने?,  Bank Manager बनने के लिए Qualifications, Bank Manager बनने के लिए Entrance Exam, बैंक मैनेजर बनने के लिए तैयारी कैसे करें, Bank Manager के लिए Skills, बैंक मैनेजर की Job career, Bank Manager की salary आदि की सारी जानकारियां हिंदी में। –

बैंक प्रबंधक क्या होता है? – What is Bank Manager Information in Hindi

How To Become Bank Manager Information In Hindi
How To Become Bank Manager Information In Hindi

हर बैंक का एक Branch होता है और हर एक Bank को संभालने के लिए उसका एक head होता है। जो उससे जुड़े ज़रूरी काम करता है और उससे जुड़े सभी जरूरी निर्णय भी लेता है। किसी भी Bank के Branch के head को Bank Manager कहा जाता है।

बैंक प्रबंधक का कार्य – Work of Bank Manager

एक बैंक मैनेजर का बहुत सारे काम होते है। इसके कार्यों में कुछ प्रमुख कार्य है। –

  • बैंक के शाखा और उसके उत्पादों का प्रचार करना। 
  • Customer के साथ meeting कर के उनके problem को दूर करना ।
  • Bank के मिले target को पूरा करना।

बैंक मैनेजर कैसे बनें? – How to Become a Bank Manager?

Bank Manager बनने के लिए Candidate को Bank के आने वाले भर्ती पर ध्यान देने की जरूरत है। जब इसकी भर्ती आती है तब इसके लिए Candidate को आवेदन करना होता है। हर बैंक के लिए अलग अलग भर्ती आती है। Candidate चाहे तो ibps.in के website पर इसको check कर सकते है।

बैंक मैनेजर बनने के लिए योग्यता – Qualifications to Become Bank Manager

Bank Manager बनने के लिए Candidate में निम्नलिखित बातो का होना आवश्यक है। जैसे – 

  • बैंक मैनेजर बनने के लिए Candidate का graduate होना अनिवार्य है।
  • Candidate की आयु 20 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए।
  • Candidate को Banking का थोड़ा बहुत अनुभव होना जरूरी है।
  • Candidate के Graduation में 60% marks होने जरूरी है लेकिन इससे कम marks वाले भी Banking के लिए apply कर सकते है लेकिन यह सुविधा बहुत कम बैंक देती है। 
  • Candidate के ऊपर किसी भी तरह का Police Case नहीं होना चाहिए। 
  • English भाषा का अनुभव होना चाहिए।
  • Candidate बैंक के Entrance Exam को देने के लिए eligible हो पाता है।

बैंक मैनेजर बनने के लिए आयु सीमा – Age Limit to Become a Bank Manager

जो भी Candidate Bank PO exam के लिए apply करना चाहते है उनकी minimum age 20 वर्ष और maximum age 30 वर्ष तक होनी चाहिए। ST/SC category वाले Candidates के लिए 5 वर्ष और OBC category वाले Candidates के लिए 3 वर्ष तक की छूट दी जाती है।

बैंक मैनेजर बनने के लिए प्रवेश परीक्षा – Entrance Exam to Become a Bank Manager

कोई भी Candidate सीधे Bank Manager के पद पर नहीं जा सकता है। इसके लिए promotion ले कर Manger के post पर जाना होता है। इसलिए Banking Sector में job पाने के लिए Candidate को पहले बैंक में PO, Clerk, Group A, आदि की Post पाने की जरूरत पड़ती है। इसके लिए Candidate को IBPS (Institute of Banking Personnel Selection) का exam clear करना पड़ता है।

बैंक मैनेजर के परीक्षा का पैटर्न – Bank Manager Exam Pattern

Exam Pattern में सबसे पहले SBI के PO exam की बात करते है। यह exam 3 phase में होता है। पहला कहलाता है। यह exam 100 marks का होता है जिसके लिए Candidate को 1 घंटे का समय दिया जाता है। इस exam में English, Mathematics और Reasoning से संबंधित प्रश्न आएंगे। इस exam को clear करने के बाद Exam का दूसरा phase आता है Mains का। इस exam में 250 अंक के प्रश्न आते है। इस में 2 पेपर होते है पहला Objective Test का और दूसरा Descriptive Test का। Objective Test में 200 marks के पेपर आते है जिसके लिए Candidate को 3 घंटे का समय दिया जाता है।

इस exam में Reasoning & Computer Aptitude, Data Analysis & Interpretation, General Knowledge/ Banking और English से संबंधित प्रश्न आते है। दूसरा पेपर Descriptive Test का होता है जो 50 marks का होता है। इसके लिए Candidate को 30 minutes का समय दिया जाता है। इस paper में 2 questions का answer देना होता है। जिसमें एक Letter और एक Essay लिखना होता है। इस के बाद Candidate का Group Discussion और Interview होता है। 

अब हम बात करते है IBPS exam के बारे में। इस exam में भी 3 phase होते है। Exam के पहले phase में SBI के exam की तरह 100 marks के questions आते है और exam के subjects भी same रहते है English, Reasoning और Mathematics. IBPS का main exam में दो पेपर होते है Objective Test और Descriptive Test होता है। Objective Test के पेपर में Reasoning & Computer Aptitude, Data Analysis & Interpretation, General / Economy/ Banking Awareness और English से संबंधित प्रश्न आते हैं। यह पेपर 200 marks का होता है जिसके लिए candidate को कुल 3 घंटे का समय दिया जाता है।

बैंक मैनेजर बनने की तैयारी कैसे करें? – How to prepare to become a bank manager?

Bank Manager बनने के लिए Candidate को सबसे पहले अपनी Graduation की पढ़ाई पूरी करनी होती है। इसके बाद Candidate को IBPS के exam की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। अगर Candidate SBI Bank के लिए इच्छुक है तो उसे SBI के PO exam के लिए तैयारी शुरू कर देनी चाहिए।

बैंक प्रबंधक के पद की चयन प्रक्रिया – Bank Manager Selection Process

Bank Manager के पद की चयन प्रक्रिया में सबसे पहले Preliminary Examination होता है। इसमें pass करने वाले candidate को दूसरे Round यानी Mains Exam के लिए बुलाया जाता है। यह परीक्षा पहले वाले परीक्षा से कठिन होती है। इसमें pass होने वाले candidate को तीसरे चरण के लिए बुलाया जाता है। इस round में Candidate का Interview होता है। Interview clear हो जाने के बाद Candidate का आखरी round होता है। यह round Group Discussion का होता है। यह काफी कुछ Interview की तरह ही होता है। इस round मे कुछ अधिकारी और उम्मीदवार किसी एक जगह पर बैठ कर candidate को किसी एक विषय पर topic दे दिया जाता है। उस पर candidate बात कर कर के अपनी को दिखाना होता है।

Bank Manager की Promotion और Career Growth

Banking Job में पाने के दो Process होते है। एक Normal Process और दूसरा Fastrack Process. Normal Process में Candidate को कम से कम 5 साल लग जाते है लेकिन वहीं Fastrack Process में सिर्फ 2 से 2.5 साल लगते है। 

Fastrack process से promotion पाने के लिए candidate को JAIIB और CAIIB का exam clear कर लेना चाहिए। इस exam को clear करने का ये फायदा होता है कि इसका weightage Promotion marks पर होता है और साथ ही Written Exam में होने वाले questions का answer भी कर पाते है।

बैंक मैनेजर का वेतन – Salary of Bank Manager

भारत में एक Bank Manager की salary लगभग Rs. 7,83,832 annually होती है। Private Bank और Government Bank के Manager की salary अलग अलग होती है। हर बैंक के हिसाब से हर Bank के Manager की salary अलग अलग होती है।

अगर आप भी अपना career Banking के क्षेत्र में बनाना चाहते है तो आप भी अपनी Graduation की पढ़ाई पूरी करने के बाद IBPS के exam की तैयारी शुरू कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Bank Manager Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में बैंक मैनेजर क्या होता है? (What Is Bank Manager In Hindi) और बैंक मैनेजर कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Bank Manager Kaise Bane बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

Leave a Comment