फैशन डिजाइनर क्या होता हैं?, Fashion Designer कैसे बने? जानिए Fashion Designer बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

 आज हम जानेंगे फैशन डिजाइनर कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Fashion Designer In Hindi) के बारे में क्यों की भारत में career के कई तरह के options है। हर कोई अपने career को बनाने के लिए दिन रात मेहनत करते हैं। आज भारत में fashion को ले कर काफी demand है। भारत के जनसंख्या के अनुसार कपड़ों की बहुत ज्यादा मांगे बढ़ती जा रही है। इन्हीं सब को ध्यान में रखते हुए Fashion Designer का career option भी काफी लोग चुन रहे है। यह एक ऐसा है जिसकी demand हमेशा रहती है। Fashion designer का connection Bollywood से भी होता है। इस काम को करने के लिए Candidate को काफी creative mind का होना चाहिए मतलब जिसके दिमाग में हमेशा नए नए idea आने चाहिए।

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि फैशन डिजाइनर क्या होता हैं?, फैशन डिजाइनर के कार्य, Fashion Designer Kaise Bane, Fashion Designer बनने के लिए Qualifications, Fashion Designer बनने के लिए Exam, Fashion Designer बनने के लिए तैयारी कैसे करें? Fashion Designer Course की Fees, Skills for Fashion Designer, Fashion Designer बनने के लिए top colleges, Fashion Designer की career, Fashion Designer की salary आदि की सारी जानकारियां हिंदी में तो, आइए जानते है।

फैशन डिजाइनर क्या होता है? – What is Fashion Designer Information in Hindi

How To Become Fashion Designer Information In Hindi
How To Become Fashion Designer Information In Hindi

Fashion Designer कहने से यह मतलब होता है जो कपड़ों, जूतों आदि का Design करके उस कपड़े को और भी ज्यादा सुंदर और आकर्षक बनाने का प्रयास करते हैं। वे हर किसी की body structure को ध्यान में रखते हुए किसी भी व्यक्ति के ऊपर किस तरह के कपड़े suit करेंगे ये suggest करते हैं।

फैशन डिजाइनर का काम – Work of Fashion Designer

आज हर जगह एक fashion designer की काफी demand है। आज के समय में हर कोई खुद के कपड़ों, जूतों आदि को ले कर काफी serious है। सभी को एक दूसरे से अच्छा दिखने की इच्छा है।  इन सब के लिए एक fashion designer जरूरत होती है। एक fashion designer के कई सारे कार्य है। जैसे – 

  • फैशन डिजाइनर कपड़ों, जूतों और भी कई पहनने वाले चीजों का Design करते है।
  • यह ज्यादातर युवा लोगो के लिए कपड़े का selection करते है।  
  • कुछ Fashion Designer Bollywood के actors लिए भी कपड़े का Design करते है।
  • Fashion Designer कपड़ों के नए नए Design करते है। 

फैशन डिजाइनर कैसे बने पूरी जानकारी – How to Become Fashion Designer

अगर कोई भी Candidate Fashion Designer बनने की इच्छा रखता है तो सबसे पहले उसे अपनी 12वी की पढ़ाई पूरी करनी होती है। उसके बाद अगर वह fashion designing को ले कर serious है तो वह fashion designing course में Diploma या degree complete कर सकता है। Candidate को इसके लिए काफी practice की जरूरत होती है।

फैशन डिजाइनर बनने के लिए योग्यता – Qualifications to Become Fashion Designer

Fashion Designer बनने के लिए candidate को कम से कम 12वी pass होना चाहिए। Candidate किसी भी stream में अपनी 12वी की पढ़ाई कर सकते है। 

फैशन डिजाइनर बनने के लिए प्रवेश परीक्षा – Entrance Exam to Become Fashion Designer

Fashion Designer के Course में admission के लिए हर Colleges के अपने अपने entrance exam होते है। भारत के ज्यादातर basically 2 Colleges के लिए entrance exam की तैयारी करते है। National Institute of Fashion and Technology Entrance Exam और NID Design Aptitude Test.

इसके अलावा भारत में और भी कई सारे Colleges है जिसके लिए अलग अलग entrance exam होते है। जैसे – AIEED (All India Entrance Examination for Design), SEED (Symbiosis Entrance Exam for Design), Pearl Academy Entrance Exam, IIAD Entrance Exam, आदि।

फैशन डिजाइनर के लिए कौशल – Skill for Fashion Designer

एक Fashion Designer बनना काफी challenging काम होता है। इसके लिए Candidate में काफी सारी skills होनी चाहिए। जैसे

  • Good Drawing Skill
  • Creativity
  • Artist Thinking
  • Innovative Skills
  • Observation Skills to look for Detailing
  • Good Communication skills, etc.

फैशन डिजाइनर बनने के लिए कोर्स – Course to Become Fashion Designer

Fashion Designer के लिए Candidate Fashion Designing में Diploma Course, Bachelor Degree और Master Degree भी कर सकते हैं। Fashion designing में interested Candidate के लिए ऐसे ही कई सारे Courses हैं जो वह एक Fashion Designer बनने के लिए कर सकते है। जैसे –

  • Bachelor of Fashion Design
  • B.Sc in Fashion and Design
  • Diploma in Fashion Design
  • M.A in Fashion Design
  • Masters of Fashion Management
  • P.G Diploma in Fashion Design, आदि।

फैशन डिजाइनर पाठ्यक्रम शुल्क – Fashion Designer Course Fees

भारत में fashion designer के लिए कई सारे course होते है। हर course के लिए अलग अलग fees होती है। भारत में fashion designing की सालाना fees लगभग Rs. 20,000 से Rs. 100,000 तक हो सकती है। किसी किसी Course की fees सालाना 1 लाख रुपए से भी ज्यादा हो सकती है।

फैशन डिजाइनर बनने के लिए शीर्ष कॉलेज – Top Colleges to Become Fashion Designer

भारत में कई सारे Colleges है जो Fashion Designing की Course करवाती है। इन्हीं सब में से भारत के कुछ top colleges है।

  1. National Institute of Design (Ahemdabad)
  2. Shyam Institute of Engineering and Technology ( Rajasthan)
  3. Pearl Academy (Noida, Uttar Pradesh)
  4. Apeejay Institute of Design (New Delhi)
  5. National Institute of Fashion Technology ( New Delhi)

फैशन डिजाइनर का जॉब करियर – Job Careers of Fashion Designer

Fashion designing कपड़ों से जुड़ी हुई होती है। भारत की इतनी ज्यादा जनसंख्या है और हर किसी को अच्छा दिखना अच्छा लगता है। भारत की ज्यादा जनसंख्या के कारण कपड़ों की demand भी बहुत ज्यादा है। हर किसी के कपड़े का choice अलग अलग होता है। उस हिसाब से कपड़ों की designing होती है और designing के लिए fashion designer का होना बहुत ज़रूरी है। Fashion Designer बनने के बाद आपके पास काफी जगहों से नौकरियां के अवसर आने लगते है। Fashion Designing course को complete करने के बाद आप एक Fashion Designer तो बन सकते है लेकिन उसके साथ और भी कई सारी Job carees है जो आपको मिल सकती है। जैसे – 

  • Fashion Show Organizer
  • Technical Designer
  • Fashion Consultant
  • Fashion Marketers
  • Quality Controller
  • Footwear Designer, etc.

Fashion designing में graduate होने वाले fresh Candidate के लिए कई सारी fashion house, brands, designer है जो इनको hire करती है। यहां Candidate अपने experience को काफी बढ़ा सकते है। ऐसे ही कुछ top recruiters है जो इन Candidate को hire करती है। जैसे – Shoppers Stop, Levi’s, Pantaloons, Raymond’s, Sabyasachi Mukherjee, Rohit Bal, आदि।

फैशन डिजाइनर का वेतन –  Salary of Fashion Designer

भारत में एक Fashion Designer की starting salary Rs. 15,000 per month तक हो सकती है। वैसे भारत में किसी fashion designer की average salary Rs. 43,000 हो सकती है। इनकी maximum salary Rs. 65,000 तक हो सकती है।

अगर आपको भी fashion designer बनने की इच्छा है तो आप भी अपनी 12वी के बाद fashion designer में degree पूरी कर सकते है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Fashion Designer Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में फैशन डिजाइनर क्या होता है? (What Is Fashion Designer In Hindi) और फैशन डिजाइनर कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Fashion Designer Kaise Bane बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

Leave a Comment