वकील क्या होता हैं? Lawyer (वकील) कैसे बने? जानिए Lawyer बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे वकील कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Lawyer/Advocate In Hindi) के बारे में क्यों की भारत में students के लिए career बनाना बहुत जरूरी है। किसी भी career को बनाने के लिए students को काफी मेहनत करनी होती हैं। आज के समय में हर कोई अपना career उस field में बनाना चाहता है जिसमें उनकी काफी अच्छी पहचान बने और साथ ही साथ उसमे आर्थिक मंदी का कोई असर नहीं हो। इसके लिए Lawyer (वकील) बनने का option चुनना काफी सही है। वकील की सहायता कानून संबंधित समस्या के समाधान के लिए ली जाती है। इसलिए इनकी demand हमेशा बनी रहती है। वकील एक ऐसा पेशा है जिसमें आपकी respect हमेशा काफी ज्यादा होती हैं। वकील बनने के लिए Law की degree होना बहुत ज़रूरी है।

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि वकील क्या होता हैं?, वकील के कार्य, वकील कैसे बने, Lawyer बनने के लिए Qualifications, Lawyer बनने के लिए Entrance Exam, Lawyer बनने के लिए तैयारी कैसे करें? Lawyer Course की Fees, Skills for  Lawyer, वकील बनने के लिए top colleges, Lawyer की  Job career, वकील की salary आदि की सारी जानकारियां हिंदी में तो, आइए जानते है।

वकील क्या होता है? – What is Lawyer/Advocate Information in Hindi

How To Become Lawyer Or Advocate Information In Hindi
How To Become Lawyer Or Advocate Information In Hindi

एक Lawyer या वकील वह होता है जिसके पास law की degree है और साथ ही विशेष क्षेत्र में Law practice करने का license है। किसी भी व्यक्ति को कानून से संबंधित परेशानी होने पर वह एक वकील की ही सहायता लेता है। इसलिए इनकी जरूरत हर किसी को कभी ना कभी होती है।

वकील का काम – Work of Lawyer/Advocate

भारत में वकील की काफी अहमियत है। कानूनी क्षेत्र में इसकी सहायता हमेशा लगती है। इनका काम केवल Court Room में सिर्फ case लड़ना ही नहीं होता है। इसके अलावा भी इनके कई सारे कार्य है। भारत में एक Lawyer कई सारे प्रमुख कार्य हैं। जैसे – 

  1. किसी भी व्यक्ति को कानून से संबंधित होने वाले दिक्कतों को कानून के दायरे में रह कर ही सही करना। 
  2.  अदालत में किसी भी case को सही तरीके से पेश करना।
  3. किसी भी गैरकानूनी कामों को कानून की सहायता से रोकना। 
  4. हमेशा सही कानूनी सुझाव देना।
  5. एक वकील अदालतों और कानूनी व्यवस्था के नियमो का सदैव पालन करते है।

वकील बनने के लिए योग्यता – Qualifications to Become Lawyer/Advocate

Lawyer बनने के लिए Candidate के पास कम से कम Law की degree होनी चाहिए। Lawyer बनने के लिए Candidate को सबसे पहले अपनी 12वी की पढ़ाई के बाद LLB का course करना होता है। 12वीं में Candidate के कम से कम 50% marks आने चाहिए। SC/ST category वाले Candidates के लिए 5 -10% तक की छूट भी दी जाती है। Candidate जिस भी stream से अपनी 12वी की पढ़ाई पूरी करता है वह उसी stream में अपना LLB का Course कर सकते हैं। जैसे – Arts stream वाले  BA LLB , Commerce वाले B.COM LLB, और Science stream वाले BSc LLB कर सकते है। इन course को पूरा करने के लिए Candidate को कुल 5 साल का समय लगता है। Candidate अगर चाहे तो अपनी graduation के पढ़ाई के बाद भी LLB का Course कर सकते है। इसके लिए उन्हें केवल 3 साल का समय लगता है।

वकील बनने के लिए प्रवेश परीक्षा – Entrance Exam to Become Lawyer/Advocate

Law में admission के लिए Candidate को पहले entrance exam clear करना पड़ता है। भारत में law में admission के लिए कई सारे entrance exam होते है। उनमें से कुछ प्रमुख exam है। जैसे –

  • CLAT (Common Law Admission Test)
  • AILET (All India Law Entrance Test)
  • LSAT (Law School Admission Test)
  • CULEE (Christ University Law Entrance Exam), etc.

वकील बनने की तैयारी कैसे करें? – How to Prepare for Becoming a Lawyer/Advocate

वकील बनने के लिए Candidate को सबसे पहले LLB (Bachelor of Law) की degree लेनी होती है। LLB की तैयारी Candidate अपनी 12वीं की पढ़ाई के बाद से शुरू कर सकता है। इसके बाद उसे Law कॉलेज में एडमिशन लेना होता है और वहा से उसे LLB की पढ़ाई पूरी करनी होती है। यह एक Bachelor Degree होती है। इसके बाद Candidate को Law में Post Graduation करना होता है। Post Graduation के बाद Candidate अगर चाहे तो Law में   भी कर सकते है।

वकील कोर्स की फीस – Fees of Lawyer/Advocate Course

भारत में Public और Private Colleges मिला कर कुल 1100 से भी ज्यादा Law Colleges है। हर Colleges की fees अलग अलग होती है। भारत में किसी भी Law Colleges की average fees लगभग 2.5 – 3 लाख रुपए प्रतिवर्ष हो सकती हैं।

वकील के लिए कौशल – Skills for Lawyer/Advocate

एक अच्छा Lawyer बनने के लिए Candidate में communication skills का होना बहुत ज़रूरी होता है। इसके अलावा और भी कई skills है जो एक अच्छे Lawyer में होना चाहिए। जैसे  – Commercial Awareness, Teamwork, Attention to detail, Strong writing ability, Good Judgement, Knowledge of the Law, etc

लॉयर बनने के लिए टॉप कॉलेज – Top Colleges to Become a Lawyer

भारत में law करनें के लिए कई सारे Colleges है। इनमे से भारत के top colleges है। – 

  1. Birla Global University (Bhubaneswar)
  2. National Law School of India University (University)
  3. National Law University (Delhi)
  4. National Law Institute University (Bhopal)
  5. Symbiosis Law School (Noida)

वकील का जॉब करियर – Job Careers of Lawyer/Advocate

Law करने के बाद job की अवसर काफी रहती है। छोटी सी छोटी कंपनियों में भी हमेशा कोई ना कोई legal issues होती रहती है। इसके लिए हर Company अपने लिए एक Lawyer या Legal Advisor रखती ही है।

Lawyer के लिए कई सारे क्षेत्र हैं जो इनको नियुक्त करती है। जैसे – Corporate Businesses, Media and Entertainment Houses, Political Parties, Finance Companies, Consulting Firms, etc

वकील का वेतन – Lawyer Salary

भारत में एक Lawyer की शुरुआत में average salary Rs. 2.5 lac annually तक हो सकती है। यह आपके Experience के साथ साथ बढ़ते रहती है। एक experience Lawyer की अधिकतम salary Rs. 10 lakh प्रतिवर्ष से भी ज्यादा हो सकती है। इसके अलावा अगर आप एक experienced lawyer बन जाते है तो आप अपने case’s के लिए खुद से charges decide कर सकते हैं।

भारत में शीर्ष 5 वकील – Top 5 Lawyers in India

भारत में वकीलों की अहमियत काफी ज्यादा है। किसी भी काम को कानूनी ढंग से करने के लिए इनकी काफी जरूरत पड़ती है। भारत के कुछ top highest paid lawyers है। 

1. Ram Jethmalani –  इनकी एक case की fees लगभग 25 लाख रुपए तक होती है।

2. Fali Nariman – इनकी एक case की fees लगभग 8-15 लाख रुपए तक होती है।

3. C. Aryama Sundaram – इनकी एक case की fees लगभग 5.5-16.5 लाख रुपए तक होती है।

4. Harish Salve – इनकी एक case की fees की range लगभग 6-15 लाख रुपए तक होती है।

5. Gopal Subramaniam – इनकी एक case की fees लगभग 5.5-15 लाख रुपए तक होती है।

अगर आपका सपना भी एक बड़े वकील बनने का है तो आपको भी LLB की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Lawyer/Advocate Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में वकील क्या होता है? (What Is Lawyer/Advocate In Hindi) और वकील कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Lawyer/Advocate Kaise Bane बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

Leave a Comment