Best & Advanced Age Calculator : यहाँ जानें आज आपकी उम्र क्या है?

आज हम जानेंगे Date of Birth Calculator in Hindi पूरी जानकारी (Age Calculator in Hindi) के बारे में क्योंकि समय की कमी के कारण ऑनलाइन ट्रेंड आजकल पूरी दुनिया में काफी ज्यादा पॉपुलर हो रहा है। इसलिए कंपनिया भी विशेष तौर पर ऐसे टूल्स डिवेलप करने पर अपना ध्यान दे रही हैं जो लोगों को घर बैठे ही किसी ना किसी प्रकार से उनके लिए फायदेमंद साबित हो।

ऐसा ही एक टूल विभिन्न कंपनियों के द्वारा और वेबसाइट के द्वारा लांच किया गया है जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी डेट ऑफ बर्थ पता कर सकते हैं। अपनी खुद की डेट ऑफ बर्थ पता करने के लिए जूस टूल का इस्तेमाल करने के लिए लोगों को उपलब्ध करवाया गया है उसे Age Calculator Tools कहा जाता है जो आपको सिर्फ 3 से 4 सेकंड में ही डेट ऑफ बर्थ की सही जानकारी देता है।

Age Calculator

Advanced Age Calculator - Calculate your age in years, months, days, hours, minutes, seconds

Select Date of Birth:

Date :  Month :  Year : 

You have been living for:

In months
In days
In hours
In minutes
In seconds
Your next birthday will be in:
 

Made By: Ainain

एज कैलकुलेट कैसे करें? - How to Calculate Age using Age Calculate Online Tools?

अगर आप भी अपनी डेट ऑफ बर्थ की जानकारी निकालना चाहते हैं या फिर आप यह जानना चाहते हैं कि आप की वर्तमान में कितनी उम्र हो चुकी है, तो इसके लिए आपको एक Age Calculator का इस्तेमाल करना पड़ेगा। इसके लिए आपको सीधा नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना है।

लिंक पर क्लिक करने के बाद आप एक बेवसाइट पर पहुंच जाएंगे, उस वेबसाइट पर आपको एक Age Calculator दिखाई देगा। नीचे हम आपको उस Age Calculator को किस प्रकार से इस्तेमाल करना है और उसके फंक्शन क्या है। इन सभी बातों को पॉइंट करके बता रहे हैं ताकि आपको यह समझने में आसानी हो की Age Calculator का उपयोग कैसे किया जाए।

1. ऊपर दिए गए Age Calculator Tools वाले पेज पर आपको सिलेक्ट डेट ऑफ बर्थ का एक ऑप्शन मिलेगा। इसके नीचे आपको कुछ जानकारियों को भरना होगा क्योंकि जानकारियों को भरने के बाद ही आप यह जान सकेंगे कि आप की उम्र कितनी हो चुकी है। नीचे दिए गए फॉर्मेट से आप उन जानकारियों को भर सकते हैं।

Date : इसके सामने दिए गए बॉक्स पर क्लिक करने पर आपको 1 से लेकर के 31 तारीख के बीच में से उस तारीख का सिलेक्शन करना है, जिस तारीख को आप पैदा हुए थे।

Month : इसके सामने दिए गए बॉक्स पर क्लिक करके आपको उस महीने का सिलेक्शन करना है जिस महीने में आप पैदा हुए थे। यह महीना जनवरी से लेकर के दिसंबर के बीच का कोई भी महीना हो सकता है।

Year : इसके सामने दिए गए बॉक्स पर क्लिक करके आप उस साल का सिलेक्शन कर सकते हैं जिस साल में आप पैदा हुए थे। बता दें कि इसमें आप साल 1921 से लेकर के साल 2021 तक का सिलेक्शन कर सकते हैं।

2. जब आप ऊपर दिए तीनो चीज़ का सिलेक्शन कर ले, तो उसके बाद आपको थोड़ा सा नीचे आना है। नीचे आने पर आपको कैलकुलेट की एक बटन दिखाई देगी, जो कि हल्के काले रंग के बैकग्राउंड में होगी। आपको इसी बटन को दबाना है।

3. जब आप कैलकुलेट की बटन दबाएंगे तो उसके तुरंत बाद आपको थोड़ा सा नीचे आना है, वहां पर आपको आपने जो जानकारियां भरी है, उसके हिसाब से रिजल्ट दिखाई दे रहे होंगे, जो कि इस प्रकार होंगे।

You have living for : इसके ऊपर अंग्रेजी में यह लिखा होगा कि आप की वर्तमान उम्र साल में, दिन में और महीने में कितनी हो चुकी है।

In months : यह वाला बॉक्स इस बात को दर्शाता है कि कितने महीने आपको पैदा हुए हो चुके हैं।

In days : इस वाले बॉक्स को देख कर के आप यह जान सकते हैं कि जब से आप इस धरती पर पैदा हुए हैं तब से कितने दिन हो चुके हैं।

In hours : यह वाला बॉक्स आपको इस बात की जानकारी देता है कि आप की डेट ऑफ बर्थ के बाद कितने घंटे आप इस धरती पर बिता चुके हैं अथवा आपको इस धरती पर आए हुए कितने घंटे हो चुके हैं।

In minutes : इसमें आप यह देख सकते हैं कि जब से आप इस धरती पर पैदा हुए हैं तब से आपको इस धरती पर आए हुए कितने मिनट हो चुके हैं।

In seconds : यहां आप यह जानकारी हासिल कर सकते हैं कि, आप के पैदा होने के बाद से कितने सेकंड हो चुके हैं आपको इस धरती पर आए हुए।

Your next birthday will be in : यह वाला बॉक्स इस बात को बताएगा कि आपका आने वाला अगला बर्थडे कौन सी तारीख को है और उस तारीख को आप कितनी उम्र पूरी करेंगे।

एज कैलकुलेटर - Age Calculator

बता दे कि, Age Calculator एक ऐसा Online Tools है जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी वास्तविक उम्र की जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको Age Calculator में अपनी डेट ऑफ बर्थ और वर्तमान की तारीख को डालना होता है और बस एक से 2 सेकेंड के अंदर ही आप अपनी स्क्रीन पर यह देख सकते हैं कि आप की वर्तमान में उम्र कितनी हो चुकी है।

हालांकि Age Calculator का कमाल सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है बल्कि आप इसके जरिए कुछ ऐसी जानकारी भी हासिल कर सकते हैं जिन्हें जानने के बाद आप अपने दांतों तले उंगलियां दबा लेंगे। ऐज कैलकुलेटर आपको यह भी बताता है कि आप की डेट ऑफ बर्थ के अलावा आपको अभी तक कितना टाइम धरती पर पैदा हुए हो गया है।

इसके जरिए आप यह देख सकते हैं कि जब से आप ने जन्म लिया है तब से कितने हफ्ते, कितने घंटे, कितने मिनट, कितने सेकेंड, कितने साल बीत चुके हैं। Age Calculator कॉमन एज सिस्टम के ऊपर आधारित होता है। इसलिए कोई भी व्यक्ति इसका इस्तेमाल करके अपने उम्र की जानकारी को हासिल कर सकता है।

आयु कैलकुलेटर का उपयोग - Use of Age Calculator

आज के समय में अधिकतर लोग यह जानना चाहते हैं कि उनका बर्थडे कब आने वाला है और इसीलिए वह ऐज कैलकुलेटर का इस्तेमाल जेन्युइन रिजल्ट प्राप्त करने के लिए करते हैं। हालांकि इसके अन्य कई इस्तेमाल भी है। हम Age Calculator की सहायता से अपनी उम्र का पता सटीक साल, हफ्ता और दिन के जरिए प्राप्त कर सकते हैं।

अपनी उम्र का सही पता लगाने के लिए Online Age Calculator का इस्तेमाल करने का सबसे मुख्य कारण यह है कि इसे इस्तेमाल करने में बहुत ही कम टाइम लगता है और यह कम टाइम में ही हमें करेक्ट रिजल्ट प्रदान करता है। इसलिए अधिकतर लोग अब किसी दूसरे व्यक्ति से अपनी उम्र पूछने की जगह पर सीधा इंटरनेट पर जाकर के Age Calculator Tools का इस्तेमाल कर रहे हैं।

निष्कर्ष

आशा है आपको Age Calculator In Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में Free Online Age Calculator और डेट ऑफ़ बर्थ से आगे कैसे निकले? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को Date of Birth se Age Kaise Nikalte Hain के बारे में जानकारी मिल सके।

4.7/5 - (8 votes)

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.