फोटो एडिट कैसे करें? फोटो एडिट करें 6 नए तरीकों से, जानिए Photo Editing से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे फोटो एडिट कैसे करें (Photo Edit Kaise Kare in Hindi), के बारे में पूरी जानकारी। जैसा कि आप जानते हैं कि आजकल सभी लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं और रोजाना कई लोग सोशल मीडिया पर अपनी फोटो पोस्ट करते हैं। अगर हम कैमरे से खींच कर के डायरेक्ट फोटो सोशल मीडिया पर अपलोड करते हैं, तो वह उतनी आकर्षक नहीं दिखाई देती है।

यही वजह है कि अपनी फोटो को आकर्षक बनाने के लिए हमें फोटो एडिटर एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना चाहिए, जिसके अंदर हमें बहुत सारे इफेक्ट मिलते हैं, जिसका इस्तेमाल करके हम अपने फोटो को एक आकर्षक, मन को मोह लेने वाला लुक दे सकते हैं। फोटो एडिट कैसे करें? फोटो एडिटिंग से जुड़ी सारी जानकारी के बारे में विस्तार से जानने के लिए, इस लेख को अंत तक पढ़े।

फोटो एडिट कैसे करें? – How to edit Photo in Hindi?

फोटो एडिट कैसे करें
फोटो एडिट कैसे करें

आपको इंटरनेट पर ऐसी हजारों वेबसाइट मिल जाएंगी, जो फोटो एडिट करने का ऑप्शन देती है परंतु वेबसाइट की तुलना में एप्लीकेशन की सहायता से फोटो को एडिट करना काफी आसान है। यही वजह है कि हम इस आर्टिकल में आपको फोटो एडिट करने वाली एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके फोटो एडिट कैसे करें?, इसकी जानकारी देंगे।

इस आर्टिकल में हम आपको फोटो एडिट करने वाली पिक्स आर्ट एप्लीकेशन के बारे में बताएंगे, जो फोटो एडिट करने के लिए सबसे बेस्ट एप्लीकेशन मानी जाती है। आगे हम आपको यह बताए कि पिक्स आर्ट से फोटो एडिट कैसे करते हैं, इसके पहले हम यह जान लेते हैं कि पिक्स आर्ट आखिर है क्या?

पिक्स आर्ट क्या है? – What is PICSART in Hindi?

बता दे की पिक्सआर्ट फोटो एडिट करने वाली एप्लीकेशन है, जिसे गूगल प्ले स्टोर पर शानदार रेटिंग प्राप्त है‌‌। सिर्फ गूगल प्ले स्टोर पर ही नहीं इसे एप्पल एप स्टोर पर भी अच्छी रेटिंग प्राप्त है‌। इसमें आपको फोटो एडिट करने के लिए तरह-तरह के ऑप्शन मिल जाते हैं, साथ ही इसका इस्तेमाल करके आप अपने फोटो के बैकग्राउंड को भी चेंज कर सकते हैं।

यही नहीं फोटो एडिट करने के अलावा आप पिक्स आर्ट एप्लीकेशन से अपनी वेबसाइट के लिए शानदार  LOGO भी तैयार कर सकते हैं और इसके अंदर आप किसी भी प्रकार की पीएनजी को भी बना सकते हैं, साथ ही जीआईएफ भी तैयार कर सकते हैं। अपने फोटो को आकर्षक बनाने के लिए आप अलग-अलग प्रकार के इफ़ेक्ट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

पिक्स आर्ट ऐप डाउनलोड कैसे करें? – How to download PICSART in Hindi?

अपने स्मार्टफोन में पिक्स आर्ट एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करें।

1. सबसे पहले GOOGLE PLAY STORE को ओपन करें।

Photo 2022 04 16 15 47 12

2. ऊपर दिए गए सर्च बॉक्स पर टैप करें।

Photo 2022 04 16 15 47 34

3. अब PICSART की स्पेलिंग लिखें और सर्च कर दें।

Photo 2022 04 16 15 47 39 1

या फिर नीचे दिए गए लिंक पर जाए।

4. अब आपको एप्लीकेशन दिखाई देगी। एप्लीकेशन के नीचे दिखाई दे रहे, INSTALL की बटन को दबा दें।

Photo 2022 04 16 15 47 44 1

5. अब कुछ देर तक वेट करें। ऐसा करने पर एप्लीकेशन इंस्टॉल हो जाएगी।

Photo 2022 04 16 15 47 58

ये भी पढ़ें: ऐप हाइड कैसे करें?

पिक्स आर्ट कैसे यूज़ करें? – How to use PICSART in Hindi?

ऊपर दिए गए तरीके को इस्तेमाल करके पिक्स आर्ट डाउनलोड करने के बाद नीचे हम आपको यह बता रहे हैं, कि इसका इस्तेमाल करके आप अपनी फोटो को कैसे एडिट कर सकते हैं।

1. पिक्स आर्ट से फोटो को एडिट करने के लिए सबसे पहले पिक्स आर्ट एप्लीकेशन को OPEN करें।

Photo 2022 04 16 15 48 03

2. जब एप्लीकेशन ओपन हो जाए तब आपको GOOGLE या फिर FACEBOOK में से किसी का भी इस्तेमाल करके अपना अकाउंट बना लेना है और अगर आपका अकाउंट पहले से ही है, तो LOGIN हो जाना है।

Photo 2022 04 16 15 48 37

3. लॉगिन हो जाने के बाद आपको उस फोटो का SELECTION करना है, जिस फोटो को आप एडिट करना चाहते हैं।

Photo 2022 04 16 15 48 42

4. अब आपको अपनी स्क्रीन पर नीचे की साइड में बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे, जो इस प्रकार होंगे।

  • TOOLS : यहां पर आपको बहुत सारे टूल मिल जाते हैं। जैसे की फोटो को काटना, फोटो का साइज छोटा करना, फोटो को उल्टा सीधा करना इत्यादि।
  • EFFECTS : यहां पर आपको बहुत सारे इफेक्ट मिलते हैं जैसे कि अपनी फोटो को गोरा करना, अपनी फोटो को हल्का सावला करना इत्यादि।
  • TEXT : इसका इस्तेमाल करके आप अपनी फोटो में कोई भी शब्द जोड़ सकते हैं।
  • ADD PHOTO : इसका इस्तेमाल करके आप अपनी फोटो में और फोटो ऐड कर सकते हैं।
  • DRAW : इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपनी फोटो को कलर कर सकते हैं।

इस प्रकार आपको पिक्स आर्ट एप्लीकेशन में बहुत सारे ऑप्शन मिल जाते हैं, जो आपकी फोटो को एक आकर्षक फोटो में बदलने में काफी काम आ सकते हैं। देखा जाए तो हमारे ख्याल से फोटो को एडिट करने के लिए इससे अच्छी एप्लीकेशन कोई और हो भी नहीं सकती है।

Photo 2022 04 16 15 48 46 2

5: ‌फोटो को एडिट कर लेने के बाद ऊपर आपको जो तीर का निशान दिखाई दे रहा है, उसे दबा देना है।

Photo 2022 04 16 15 48 50 1

6: अब आपको अपनी स्क्रीन पर बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे। उनमें से आपको GALLERY ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Photo 2022 04 16 15 48 56 1

7. ऐसा करने पर फोटो गैलरी में सेव हो जाएगी।

Photo 2022 04 16 15 49 00 1

ये भी पढ़ें: एप डेवलपर क्या होता है? ऐप डेवलपर कैसे बने?

स्नैप्सीड से फोटो कैसे एडिट करें? – How to edit photo using SnapSeed in Hindi?

पिक्स आर्ट की जगह पर आप चाहे तो स्नैप्सीड फोटो एडिटिंग एप्लीकेशन का इस्तेमाल भी फोटो को एडिट करने के लिए कर सकते हैं। इसके अंदर भी आपको एंगल, ब्राइटनेस और टोनिंग तथा अन्य कई प्रकार के इफेक्ट मिलते हैं। इसके अंदर आने वाले टूल्स नाम के ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने फोटो की ब्राइटनेस को कम या ज्यादा कर सकते हैं, साथ ही उसके कलर और कंट्रास्ट को भी चेंज कर सकते हैं।

इसमें आपको 12 अलग-अलग प्रकार के फिल्टर मिलते हैं। जिसमें लेंस कलर से लेकर के ब्लैक एंड वाइट सभी प्रकार के फिल्टर शामिल है। आइए नीचे आपको हम स्नैप्सीड एप्लीकेशन से फोटो एडिट करने का तरीका बताते हैं।

1: सबसे पहले प्ले स्टोर से स्नैप्सीड एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करके एप्लीकेशन को ओपन करें और एप्लीकेशन ओपन हो जाने के बाद फोटो का सिलेक्शन करके उसे एप्लीकेशन में खोलें। फोटो का सिलेक्शन करने के लिए आपको स्क्रीन पर दिखाई दे रहे + आइकन को दबाना होगा।

2: अब आप चाहें तो अपनी फोटो को वर्टिकल या फिर होरिजौन्टल, किसी भी प्रकार में चेंज कर सकते हैं।

3: अगर आपको अपने फोटो में से किसी भी चीज को निकालना है या सिर्फ यह चाहते हैं कि आपका चेहरा ही फोटो में दिखाई दे, तो इसके लिए आप CROP नाम के ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

4: इसके अंदर आपको कंट्रास्ट का ऑप्शन मिलता है, जो चेहरे की ब्राइटनेस को बढ़ाता है। आप चाहे तो इसकी जगह पर ब्राइटनेस ऑप्शन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, साथ ही SHARPNESS नाम के ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपनी फोटो की SHARPNESS को भी बढ़ा सकते हैं।

5: अगर आप जिस फोटो की एडिटिंग कर रहे हैं, उसके अलावा आप दूसरी फोटो को भी जोड़ना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको DOUBLE EXPOSURE नाम के ऑप्शन पर क्लिक करना है और गैलरी से उस फोटो का सिलेक्शन कर लेना है।

6: अपनी फोटो की एडिटिंग कर लेने के बाद आपको EXPORT नाम के ऑप्शन पर क्लिक करना है और उसके बाद SAVE के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। ऐसा करने पर आपके द्वारा एडिट की गई फोटो आपके गैलरी में सेव हो जाएगी।

ये भी पढ़ें: ऐप कैसे बनाते हैं? ऐप बनाने के लिए क्या करें?

फोटो एडिट करने वाली बेस्ट वेबसाइट – Photo Editing Websites in Hindi

  1. B612 CAMERA: यहां क्लिक करें।
  2. REMINI: यहां क्लिक करें।
  3. SNAPSEED: यहां क्लिक करें।
  4. ADOBE LIGHTROOM: यहां क्लिक करें।
  5. CANVA: यहां क्लिक करें।

फोटो एडिटिंग (Photo Editing ) से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

फोटो एडिट कैसे करें?

फोटो एडिट एप या वेबसाइट के जरिए की जा सकती हैं।

सबसे अच्छा फोटो एडिटर कौन सा है?

PICSART

फोटो का बैकग्राउंड कौन सी वेबसाइट से चेंज करते हैं?

फोटो से बैकग्राउंड कैसे हटाए?

REMOVE.BG बेवसाइट से

फोटो को पीएनजी कैसे बनाएं?

PIXELLAB एप्लीकेशन से

निष्कर्ष

आशा है आपको फोटो एडिट कैसे करें के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में फोटो एडिट कैसे करें (How to Edit Photo in Hindi) को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो, तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को फोटो एडिटिंग के बारे में जानकारी मिल सके।

5/5 - (1 vote)

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

Leave a Comment