जन्म कुंडली क्या है? सिर्फ 2 minute में Online बनाए Janam kundali

आज हम बात करेंगे जन्म कुंडली क्या है? (What is janam kundali in hindi) और ऑनलाइन जन्म कुंडली कैसे देखें? (How to view horoscope online in hindi), Astrology यानी की ज्योतिष शास्त्र के बिषय मे सभी को थोड़ा बोहोत बिश्वाश तो ज़रूर होगा ही और हर एक की जीबन मे जनम के बाद उसकी भबिस्य के बिषय मे जानने के लिये “जनम कुंडली” बनवाई जाती है जो ज्योतिष शास्त्र से जुड़ी हुई होती है।

साधारण भाषा मे “जनम कुंडली” एक जनम पत्र होता है, जिसपे जनम का दिन, समय , तिथी लिखा रहता हे। Janam kundali online के बारे में अछे से अगर आप जानना चाहते हैं तो, इस article को पुरा अन्त तक ध्यान से पढ़े, क्योंकि आज हम आप सभी को Janam kundali online, janam kundli banana sikhe और kundli dekhne ka tarika in hindi के बारेमे detail मे बताने वाले हे।

जन्म कुंडली क्या होता है? – What is Horoscope in Hindi?

Online Janam Kundali in Hindi
Online Janam Kundali in Hindi

जन्म कुंडली एक जनम पत्र है। मगर, यह वह जन्म पत्र नही है, जो एक बच्चे का जन्म होने के बाद hospital मे बनवाई जाती है। वल्कि, यह जन्म कुंडली ज्योतिष द्वारा बनाई गयी एक ऐसे पत्र है, जंहा धरती पर एक बच्चा जन्म लेने के वख्त आकाश मे नक्षत्रोँ की क्या स्थिति थी, बच्चे का जन्म का समय और दिन के अनुसार भाग्य मे स्थित नौवां ग्रह का स्थिति, राशि (बृश, मिथुन, कर्कट, मकर आदी) की परिस्थिती के बारेमे लिखा जाता है।

जन्म कुंडली भविष्य का लेखा जोखा है। जिसपे लिखे जाने वाले कथाओं के अनुसार भविष्य का बिचार किया जाता है। इस लिये जिन ज्योतिष से जन्म कुंडली बनवाई जाये उनको गणित शस्त्र मे बोहोत दक्ष होना ज़रूरी है, क्यूँकी एक ज्योतिष के आधार मे ही सही फलादेश हो सक्ती है।

ऑनलाइन जन्म कुंडली हिंदी में – Free Online Janam Kundali in Hindi

पहले के समय में जन्म कुंडली बनाने के लिए हमें किसी पंडित के पास जाना पड़ता था जिसमें कि समय के साथ पैसा भी लगता था परंतु अभी के समय में हम घर बैठे ही Online इंटरनेट के मदद से janam kundali kaise banaye online को तैयार कर सकते हैं। Janam kundali online तैयार करने का हमें एक फ्री सॉफ्टवेयर windows operating system में देखने को मिल जाता है जो कि एक बहुत ही अच्छा सुविधा है और आज के समय में आप सभी बहुत ही आसानी से घर बैठे Free में Online अपने कंप्यूटर यस्तेमाल करके Janam Kundali को तैयार कर सकते हैं।

जन्म कुंडली (Janam Kundali) के लाभ–

  1. जन्म कुंडली बनाने के कारण आप जान पाते हैं कि कब आपके जीवन में दुर्घटना होने वाला है और उसी समय आप खुद को सही से रखते हैं जो कि एक बहुत ही बड़ा लाभ है जन्म कुंडली बनाने का।
  2. जन्म कुंडली को तैयार करने के वजह से आप जान सकते हैं कि आपके जीवन में क्या होने वाला है।
  3. Janam Kundali आपको यह भी बता जाता है कि कौन सा चीज आपके लिए मुसीबतों को लेकर आता है यह जानने के बाद आप उस चीज से दूर हो सकते हैं।

Free में अपने मोबाइल या कंप्यूटर में जन्म कुंडली कैसे बनाए? – Online Mobile me Janam Kundli Kaise Banaye

Janam Kundli Kaise Banaye
Janam Kundli Kaise Banaye

क्या आप सभी बिल्कुल फ्री में घर बैठे अपने घर बालों के लिए जन्म कुंडली बनाना चाहते हैं? तब आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल से Janam Kundali Online बना सकते हैं। पहले के समय में जन्म कुंडली बनाने में समय लगता था परंतु आप अभी बहुत ही कम समय में ऑनलाइन जन्म कुंडली बना सकते हैं वह भी बिल्कुल ही फ्री में। तो चलिए जानते हैं कि मोबाइल / कंप्यूटर से घर पर ऑनलाइन कुंडली कैसे बनाएं?-

1). Online Janam Kundali बनाने के लिए आपको सबसे पहले reekundli.com website पर जाना होगा।

2). free kundli के website पर जो फॉर्म देखने को मिलेगा उसे आपको अपने नाम,आपका जन्म तारीख और समय भर देना होगा।

4). form को अच्छे तरीके से भर देने के बाद फॉर्म के नीचे एक SUBMIT का बटन देखने को मिलेगा उस पर क्लिक कर देना है।

5). submit के Option पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपकी जन्म कुंडली open हो जाएगा जिसे आप अपने कंप्यूटर या फोन में सेव भी कर सकते हैं।

Mobile Apps से जन्म कुंडली बनाने का आसान तरीका – Easy way to Create Horoscope with Mobile Apps

क्या आप अपने मोबाइल से बिल्कुल ही फ्री में जन्म कुंडली बनाना चाहते हैं यदि हां तब आप हमारे बताये गए तरीके को फॉलो कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं कि कैसे मोबाइल ऐप से बिल्कुल ही फ्री में जन्म कुंडली बनाया जाता है-

1). फ्री में मोबाइल एप्लीकेशन से horoscope बनाने के लिए आप को सबसे पहले अपने फोन के प्ले स्टोर एप्लीकेशन को ओपन करना होगा।

2). Phone में Play store application को open करने के बाद आपको “AstroSage Kundli” APP को download कर लेना होगा।

3). App Download हो जाने के बाद आपको एप्लीकेशन में language को सेट करलेना है।

4). language को Set करने के बाद आप नए पेज पर चले जाएंगे उस पेज पर आपको जन्मकुंडली का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा वहां पर आपको क्लिक करना होगा।

5). Janam Kundali के Option पर क्लिक करने के बाद आपसे आपके नाम जन्म तारीख और जन्म समय के बारे में पूछा जाएगा उसे आप सभी को अच्छे से भर देना होगा उसके बाद सबमिट के ऑप्शन में क्लिक कर देना होगा फिर आपके सामने आपका जन्म कुंडली तैयार होकर आ जाएगा जिसे आप अपने फोन में SAVE भी कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आशा करते है हमारा आज का article आप सभी को ज़रूर पसंद आया होगा। क्योंकि, आज की आर्टिकल मे आप सभी को एक अनोखा बिशये मे जानकारी प्राप्त हुई है।

अगर आप के मन मे janam kundli kya hota hai और janam kundli kaise dekhi jati hai को लेके आप की मन मे कोई सवाल हे तो आप बेजीजक हमे comment section पर पुछ सकते हे। अगर यह आर्टिकल आप को पसंद आई हो तो ज़रूर इस article (online janam kundali kaise banate hai ) को share करें।

Leave a Comment