Telephone क्या होता है? टेलीफोन का आविष्कार किसने और कब किया था? जानिए Telephone से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे टेलीफोन का अविष्कार किसने किया? पूरी जानकारी (Who Invented the Telephone Details In Hindi) के बारे में क्योंकि वर्तमान के समय में हमारे पास लोगों से कनेक्टेड रहने के लिए विभिन्न प्रकार के साधन मौजूद है। जैसे कि स्मार्टफोन, लैपटॉप, डेस्कटॉप तथा अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, परंतु पहले के समय में जब किसी व्यक्ति को किसी अन्य व्यक्ति से बातचीत करनी होती थी, तो वह कबूतरों का इस्तेमाल करते थे, जिसके कारण सामने वाले तक अपनी बात पहुंचाने के लिए उन्हें काफी दिन का समय लग जाता था, वही जो व्यक्ति संदेश को प्राप्त करता था, उसे भी अपने संदेश को संदेश भेजने वाले व्यक्ति के पास पहुंचाने में काफी समय लग जाता था।

क्योंकि पहले के समय में टेक्नोलॉजी थी ही नहीं। इसीलिए लोग पहले के समय में कबूतरों का इस्तेमाल संदेश भेजने के लिए और संदेश प्राप्त करने के लिए करते थे, परंतु टेक्नालॉजी के कारण धीरे-धीरे इस व्यवस्था में बदलाव आया और टेलीफोन का आविष्कार हुआ। आइए जानते हैं यह telephone किया है तथा telephone का इतिहास और इससे संबंधित अन्य जानकारी क्या है। आज के इस लेख में जानेंगे कि Telephone ka Avishkar Kab aur Kisne Kiya Tha, टेलीफोन का आविष्कार किसने और कब किया था?, Telephone Meaning In Hindi, Telephone Kya Hota Hai, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

टेलीफोन क्या है? – What is Telephone Information in Hindi?

Telephone Ka Avishkar Kisne Kiya
Telephone Ka Avishkar Kisne Kiya

हिंदी में Telephone को दूरभाष या दूरभाषी यंत्र कहते हैं। यह एक ऐसा उपकरण होता है, जिससे एक आदमी की ध्वनि electronic signal के कारण दूसरे आदमी तक पहुंच पाती है और दोनों आदमी एक दूसरे से आसानी से अपने अपने घरों पर रह कर बात कर सकते हैं। टेलीफोन एक ऐसा डिवाइस है, जिसका इस्तेमाल करके हम दूर बैठे किसी भी व्यक्ति को फोन कॉल लगा सकते हैं और उससे अपने घर बैठे ही बातें कर सकते हैं।

टेलीफोन एक ऐसा यंत्र है, जिसकी हेल्प से हम किसी भी अन्य व्यक्तियों को फोन कॉल लगा सकते हैं फिर चाहे वह कितनी भी दूर क्यों ना हो। वर्तमान के समय में तो लोगों के पास टेलीफोन से ज्यादा स्मार्टफोन मौजूद हो गए हैं क्योंकि लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के कारण स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना लोगों को काफी पसंद आ रहा है। स्मार्टफोन की सहायता से भी हम किसी भी व्यक्ति से घर बैठे ही वॉइस कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग की सहायता से बात कर सकते हैं, साथ ही सोशल मीडिया के कारण उससे कनेक्टेड रह सकते हैं।

टेलीफोन को बहुत ही आवश्यक आविष्कार के तहत जाना जाता है, क्योंकि इसके द्वारा कबूतरों के द्वारा संदेश के आदान-प्रदान की व्यवस्था से लोगों को छुटकारा मिला और लोग तुरंत ही अब के समय में अपनी बात को किसी भी व्यक्ति तक पहुंचा सकते हैं, साथ ही सामने वाले व्यक्ति की बातों को भी प्राप्त कर सकते हैं।

टेलीफोन का अविष्कार किसने किया? – Who Invented the Telephone?

टेलीफोन का आविष्कार Alexander Graham Bell ने किया था, जो कि Scottish scientist थे। टेलीफोन का आविष्कार होने से पहले जब व्यक्तियों को किसी भी चीज के बारे में पता करना होता था या फिर उन्हें अपने सगे संबंधियों का हाल चाल लेना होता था या फिर उन्हें किसी को कोई भी संदेश भेजना होता था, तो वह या तो कबूतर का इस्तेमाल करते थे या फिर वह डाक विभाग के द्वारा पोस्ट भेज कर अपना संदेश अपने सगे संबंधियों तक पहुंचाते थे।

हालांकि इस व्यवस्था के कारण उन्हें कभी कभी 10 से 15 दिनों तक संदेश पहुंचने का इंतजार भी करना पड़ता था क्योंकि कबूतरों के द्वारा भी संदेश पहुंचने में समय लगता था और डाक विभाग के द्वारा भी सामने वाले व्यक्ति तक संदेश पहुंचने में समय लगता था, परंतु जैसे ही टेलीफोन का आविष्कार हुआ, तो इस व्यवस्था में बहुत ही तगड़ा सुधार हुआ और टेलीफोन ने संदेश पहुंचाने के लिए ऐसी व्यवस्था उत्पन्न कि जिसका इस्तेमाल करके व्यक्ति तुरंत ही अपने सगे संबंधियों तक अपने मैसेज को पहुंचा पाने में सफल हुआ।

टेलीफोन का आविष्कार करने में एलेग्जेंडर ग्राहम बेल का साथ Tomas Watson ने भी दिया था और इन दोनों ने मिलकर टेलीफोन जैसी उपयोगी चीज की खोज की और इसका आविष्कार किया, जिसका इस्तेमाल वर्तमान के समय में पूरी दुनिया में बातचीत करने के लिए किया जा रहा है

टेलीफोन का आविष्कार कब हुआ था? – When was the telephone invented?

साल 1875 में 2 जून को Scottish scientist एलेग्जेंडर ग्राहम बेल ने टेलीफोन का आविष्कार किया था। इसका आविष्कार करने में एलेग्जेंडर ग्राहम बेल ने टॉमस वाटसन की हेल्प ली थी और इन दोनों ने मिलकर टेलीफोन का आविष्कार किया था। Alexander Graham Bell ने साल 1876 में 7 मार्च को टेलीफोन का patent अपने नाम रजिस्टर करवाया था, यानी कि साल 1876 में 7 मार्च को एलेग्जेंडर ग्राहम बेल टेलीफोन के ऑफिशियल खोजकर्ता यानी की आविष्कारक बन गए थे और तब से किताबों में टेलीफोन का आविष्कार किसने किया था, इसके जवाब में एलेग्जेंडर ग्राहम बेल का नाम लिखा जाने लगा।

टेलीफोन का आविष्कार कैसे हुआ? – How was the Telephone Invented?

Telephone Ka Avishkar Kaise Hua
Telephone Ka Avishkar Kaise Hua

टेलीफोन के खोजकर्ता यानी की अलेक्जेंडर ग्राहम बेल की माता जी और उनकी पत्नी दोनों को कान से सुनाई नहीं देता था, यानी कि वह दोनों बहरी थी, जिसके कारण अलेकजेंडर को ध्वनि साइंस का काफी अच्छा ज्ञान था। एलेग्जेंडर ग्राहम बेल का ऐसा मानना था कि टेलीग्राफ तार की सहायता से ध्वनि के सिग्नल को कहीं पर भी भेजा जा सकता है। एलेग्जेंडर ग्राहम बेल को साउंड साइंस में काफी ज्यादा इंटरेस्ट था और अपने इसी इंटरेस्ट के कारण उन्होंने इस पर रिसर्च करने का काम स्टार्ट किया।

अलेक्जेंडर ग्राहम बेल ने अपने साथ एक और साइंटिस्ट को अपनी सहायता करने के लिए रखा, जिसका नाम थॉमस वाटसन था। अंततः इन दोनों ने मिलकर टेलीफोन के ऊपर काफी गहराई से रिसर्च किया और इन दोनों ने मिलकर टेलीफोन का आविष्कार किया, जो टेक्नोलॉजी और मानव जगत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हुआ। हालांकि इसके लिए उन्हें काफी ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता पड़ी थी, क्योंकि लंबे टाइम तक काफी ज्यादा एक्सपेरिमेंट करने के बावजूद भी थॉमस वाटसन और एलेग्जेंडर ग्राहम बेल को टेलीग्राफ तार के जरिए साउंड को एक जगह से दूसरी जगह भेजने में सफलता नहीं मिली।

इसी प्रकार साल 1875 में 2 जून को एलेग्जेंडर ग्राहम बेल और थॉमस वाटसन अपनी रिसर्च में लगे हुए थे, उस टाइम थॉमस वाटसन ऊपर के कमरे में थे और एलेग्जेंडर ग्राहम बेल नीचे के कमरे में थे। एलेग्जेंडर ग्राहम बेल की पेंट पर काम करते समय अचानक से ही हल्का तेजाब गिर गया था, पहले तो उन्हें काफी सामान्य लगा परंतु अचानक से वाटसन को इस बात का एहसास हुआ कि यह आवाज उनके पास रखे हुए उपकरण से आ रही है और इसी शुभ दिन पर दोनों की मेहनत के कारण टेलीफोन का आविष्कार हुआ, जिसके बाद साल 1976 में इन्हें ऑफिशियल तौर पर टेलीफोन के आविष्कारक के तौर पर लोग जानने लगे।

क्या वास्तव में टेलीफोन का आविष्कार एलेक्जेंडर ग्राहम बेल ने किया था?

तकरीबन 90% लोगों का ऐसा मानना है कि एलेग्जेंडर ग्राहम बेल ने हीं टेलीफोन का आविष्कार किया था, परंतु जब आप गूगल सर्च इंजन पर जाकर इस बात को सर्च करेंगे कि टेलीफोन का आविष्कार किसने किया था, तो आपके इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की स्क्रीन पर आपको तीन नाम दिखाई देंगे, जिसमें पहला नाम एलेग्जेंडर ग्राहम बेल का होता है, परंतु दूसरा नाम Antonio Meucci और तीसरा नाम Amos Dolbear का दिखाई देता है। हम सभी इस बात को काफी अच्छी तरह से जानते हैं कि, आज तक जितने भी आविष्कार हुए हैं,उनके पीछे किसी ना किसी बड़े साइंटिस्ट का ही हाथ रहा है।

कुछ लोग किसी आविष्कार में सिद्धांत देते हैं, तो कुछ लोग उसे फॉलो करते हैं, तो कुछ लोग सक्सेसफुली उससे संबंधित यंत्र बनाकर उसे Proov करते हैं। टेलीफोन के भी खोज में कुछ ऐसी ही बात है। टेलीफोन के आविष्कार में भी Alexandra Graham Bell के साथ Johann Philipp Reis, Antonio Meucci, Charles Grafton Page, Innocenzo Manzetti, Charles Bourseul और Elisha Gray जैसे कई लोग शामिल हैं।

इन सभी वैज्ञानिकों ने मिलकर टेलीफोन की खोज में महत्वपूर्ण रोल निभाया, परंतु इस बात में भी कोई शक नहीं किया जा सकता है कि जितना महत्वपूर्ण रोल टेलीफोन का आविष्कार करने में अलेक्जेंडर ग्राहम बेल ने किया है, उतना किसी अन्य साइंटिस्ट ने नहीं किया है। Amos Dolbear ने साउंड वेव्स और Electrical Impulses का इलेक्ट्रिकल स्पार्क में ट्रांसफॉरमेशन के बारे में रिसर्च और खोज की थी। Antonio Meucci ने साल 1854 में एक वॉइस कम्युनिकेटिंग डिवाइस की रिसर्च और खोज की थी।

Antonio Meucci ने उसे Teletrofono का नाम दिया था। हालांकि Antonio Meucci युएस पेटेंट कार्यालय में साउंड का इलेक्ट्रिक सिग्नल में ट्रांसफॉरमेशन, इलेक्ट्रिक सिग्नल का साउंड में ट्रांसफॉरमेशन, डायग्राम, इलेक्ट्रो मैगनेट और इलेक्ट्रोमैग्नेटिक टेलीफोन के फीचर के बारे में कोई भी जानकारी नहीं दे पाए। परंतु साल 1975 में अलेक्जेंडर ग्राहम बेल ने यह कमाल कर दिखाया और इन्होंने टेलीफोन का आविष्कार करने में सफलता प्राप्त की। साल 1976 में एलेग्जेंडर ग्राहम बेल ने आधिकारिक तौर पर टेलीफोन का पेटेंट अपने नाम पर रजिस्टर करवा लिया।

टेलीफोन का खोज किसने किया? – Who Invented the Telephone?

जैसा कि हम आपको ऊपर पहले ही बता चुके हैं कि टेलीफोन का आविष्कार एलेग्जेंडर ग्राहम बेल ने किया था। इस प्रकार से टेलीफोन का खोज किसने किया, इस सवाल के जवाब में अलेक्जेंडर ग्राहम बेल का नाम ही लिखा जाएगा और लिया जाएगा। अलेक्जेंडर ग्राहम बेल का साथ टेलीफोन की खोज करने में थॉमस वाटसन ने दिया था, परंतु टेलीफोन का पेटेंट एलेग्जेंडर ग्राहम बेल के नाम पर ही रजिस्टर्ड है, इसीलिए टेलीफोन का खोज एलेग्जेंडर ग्राहम बेल ने ही किया है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Telephone Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Telephone ka Avishkar Kisne Kiya (Who Invented the Telephone In Hindi) और टेलीफोन का अविष्कार किसने किया? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Telephone Kya Hota Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

मैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.