टेलीग्राम क्या होता है? Telegram का इस्तेमाल कैसे करे? जानिए Telegram से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे टेलीग्राम (Telegram) क्या होता है पूरी जानकारी (What is Telegram Details In Hindi) के बारे में क्योंकि वैसे तो व्हाट्सएप एप्लीकेशन भारत सहित पूरी दुनिया में बहुत प्रसिद्ध है, जिसके कारण आज हमारा परिवार, प्रियजन, दोस्त सभी जुड़े हुए हैं। इस मैसेजिंग App की सहायता से हम ऑडियो, वीडियो, डॉक्यूमेंट और किसी भी प्रकार की फाइल को किसी भी अन्य व्यक्ति को सेंड कर सकते हैं।

हालांकि व्हाट्सएप के अलावा भी एक ऐसी एप्लीकेशन है जिसके फीचर व्हाट्सएप से भी काफी शानदार हैं। हम बात कर रहे हैं टेलीग्राम एप्लीकेशन की, आपने टेलीग्राम एप्लीकेशन का नाम अवश्य सुना होगा। आज के इस लेख में जानेंगे कि Telegram par Account Kaise Banaye, टेलीग्राम ऐप का इस्तेमाल कैसे करे, Telegram Meaning In Hindi, Telegram Kya Hota Hai, टेलीग्राम इस्तेमाल करने का तरीका, telegram app ke fayde , आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

टेलीग्राम ऐप क्या है? – What is Telegram App Information in Hindi?

विषय-सूची

Telegram Kya Hai
Telegram Kya Hai

टेलीग्राम एक popular क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म मैसेजिंग ऐप है जिसका काफी बड़े पैमाने पर लोगों के द्वारा उपयोग किया जाता है क्योंकि यह कुछ Enhanced privacy और एन्क्रिप्शन सुविधाओं के साथ-साथ बड़े ग्रुप चैट सुविधाओं को सपोर्ट करता है। इसका अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (उदाहरण के लिए फेसबुक मैसेंजर और व्हाट्सएप दोनों) से कोई संबंध नहीं है। टेलीग्राम एप्लीकेशन का वर्जन Android, Windows, Mac, Linux और iOS के लिए उपलब्ध है।

अगर व्यक्ति चाहे तो टेलीग्राम को वेब ब्राउज़र की सहायता से भी एक्सेस कर सकता है और इसका इस्तेमाल कर सकता है। व्हाट्सएप की तरह ही Telegram application की सहायता से आप अपने दोस्तों और अपने परिवारों के साथ कनेक्टेड रह सकते हैं, साथ ही आपके दोस्त, आपके परिवार, आपके फ्रेंड और आप एक दूसरे के साथ ऑनलाइन ऑडियो, वीडियो, डाटा,डॉक्यूमेंट, पिक्चर, फोटो तथा अन्य प्रकार की फाइल सेंड और रिसीव कर सकते हैं।

टेलीग्राम एप्लीकेशन में आप अपना खुद का चैनल बना सकते हैं और वहां पर लोगों को जोड़ सकते हैं और नई-नई जानकारियां अपने चैनल पर अपलोड कर सकते हैं, जिससे आप ऑनलाइन मनी अर्न कर सकते हैं। टेलीग्राम से Money Earn करने के पॉपुलर तरीके में एफिलिएट मार्केटिंग शामिल है। इसके अलावा लिंक शार्टनिंग करके भी कई लोग इस एप्लीकेशन की सहायता से ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं।

टेलीग्राम ऐप का उपयोग कैसे करें? – How to Use Telegram App Information in Hindi

टेलीग्राम का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में टेलीग्राम एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना पड़ेगा। आपका स्मार्टफोन जिस भी प्लेटफार्म पर काम करता हो, आप उस प्लेटफार्म के हिसाब से Google Play Store से या फिर Apple app store से टेलीग्राम एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं। Windows user टेलीग्राम एप्लीकेशन की डेस्कटॉप वर्जन को डाउनलोड कर सकते हैं।

  • टेलीग्राम एप्लिकेशन इंस्टॉल हो जाने के बाद, अपने डिवाइस पर टेलीग्राम एप्लिकेशन खोलें।
  • इसके बाद आपको Start Messaging वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको अपने Country का चयन करना है।
  • इसके बाद आपको अपना Phone Number डालना है।
  • कंट्री सिलेक्ट करने के बाद और फोन नंबर इंटर करने के बाद आपको ऊपर √ का आइकन दिखाई देगा, आपको उसके ऊपर क्लिक करना है।
  • इसके बाद टेलीग्राम एप्लीकेशन आपके द्वारा इंटर किए गए फोन नंबर पर एक verification code भेजेगा, जिसके बाद आपका मोबाइल नंबर वेरीफाई हो जाएगा।
  • इसके बाद आपको अपना Name इंटर करना है।
  • इसके बाद आपका Telegram account बन जाएगा।

टेलीग्राम अकाउंट बनने के बाद आप टेलीग्राम एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने प्रिय लोगों के साथ कनेक्ट हो सकते हैं।

टेलीग्राम किस देश का है? – Which Country is Telegram from?

Dubai के डेवलपर के द्वारा टेलीग्राम एप्लीकेशन को बनाया गया है। इस प्रकार से हम यह कह सकते हैं कि टेलीग्राम दुबई देश का है। आपको बता दें कि टेलीग्राम चाइनीस एप्लीकेशन नहीं है। टेलीग्राम एप्लीकेशन की टीम पहले रूस में थी परंतु रुस के लोकल It rules के कारण उन्हें वह देश छोड़ना पड़ा, जिसके बाद इसकी टीम ने लंदन, सिंगापुर और बर्लिन में भी एप्लीकेशन डेवलपमेंट का वर्क किया। वर्तमान में टेलीग्राम एप्लीकेशन की टीम सऊदी अरेबिया की राजधानी दुबई में अपना काम कर रही है।

टेलीग्राम कहां की कंपनी है?

आपको बता दें कि टेलीग्राम एक Russian company है, जिसे दो भाई Nikloi और Pavel ने क्रिएट किया था, परंतु कुछ लोकल कानूनों के कारण इन्हें रसिया देश को छोड़ना पड़ा था। इसके बाद इन्होंने अपना ऑफिस कभी लंदन में, कभी सिंगापुर में, कभी बर्लिन में स्थापित किया, परंतु लोकल नियमों के कारण इन्हें हर बार अपना ऑफिस चेंज करना पड़ा और सबसे आखरी में इन्होंने अपना ऑफिस दुबई में बनाया।

टेलीग्राम का मालिक कौन है? – Who owns Telegram?

आपको बता दें कि टेलीग्राम एक रशियन कंपनी है, जिसे दो भाई Nikloi और Pavel ने क्रिएट किया था। Pavel Durov ने टेलीग्राम एप्लीकेशन को क्रिएट करने के लिए काफी ज्यादा फंड दिया था और इनके भाई Nikolai ने इस एप्लीकेशन को डिवेलप करने में टेक्निकल योगदान दिया था। इस प्रकार संक्षेप में कहा जाए तो टेलीग्राम एप्लीकेशन को दुबई में डिवेलप किया गया था और इसके मालिक रसिया देश के रहने वाले Pavel Durov हैं।

टेलीग्राम के फायदे – Benefits of Telegram

Benefits Of Telegram Hindi
Benefits Of Telegram Hindi

टेलीग्राम के फायदे निम्नानुसार हैं।

  • हम आसानी से टेलीग्राम एप्लीकेशन में सीक्रेट चैट कर सकते हैं।
  • हैकर से आपके हर मैसेज को सुरक्षित रखने का काम टेलीग्राम करता है।
  • आप टेलीग्राम में ग्रुप बनाकर उसमें 2,00000 से अधिक लोगों को ऐड कर सकते हैं।
  • आप इसे अपने हिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं।
  • टेलीग्राम पर आप विभिन्न प्रकार से मनी Earn कर सकते हैं।
  • आप टेलीग्राम चैनल भी बना सकते हैं और उसमें आप अपने यूट्यूब चैनल और अपनी वेबसाइट के ऑडियंस को कनेक्ट कर सकते हैं और वहां पर अपने ब्लॉग या फिर अपने यूट्यूब चैनल से रिलेटेड इंफॉर्मेशन को शेयर कर सकते हैं। इस प्रकार आप अपनी पोस्ट, यूट्यूब चैनल का प्रमोशन भी कर सकते हैं।
  • आपको बता दें कि, टेलीग्राम एप्लीकेशन क्लाउड टेक्नोलॉजी पर काम करती है, जिसकी हेल्प से आप किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर इसके डाटा को पा सकते हैं और यह आपके डिवाइस की स्टोरेज का यूज भी नहीं करेगा।
  • टेलीग्राम एप्लीकेशन का मैसेज इंक्रिप्टेड होता है और जरूरत पड़ने पर यह मैसेज को सेल्फ डिस्ट्रक्ट भी कर देता है।
  • टेलीग्राम एक सिक्योर और सुरक्षित एप्लीकेशन मानी जाती है।
  • दूसरे सोशल मीडिया की कंपैरिजन में टेलीग्राम तेजी से मैसेज को सामने वाले व्यक्ति को पहुंचा देता है।
  • इस एप्लीकेशन पर किसी भी प्रकार की फाइल को सेंड करने के लिए कोई लिमिट नहीं है।आप बड़ी सी बड़ी फाइल को सेंड कर सकते हैं

टेलीग्राम के नुकसान – Disadvantages of Telegram

टेलीग्राम के नुकसान निम्नानुसार है।

  • इस पर हम सरलता से कांटेक्ट पर्सन के बारे में इंफॉर्मेशन प्राप्त नहीं कर सकते।
  • टेलीग्राम में कांटेक्ट दिखाने के लिए आपके पास कांटेक्ट का फोन नंबर होना चाहिए।
  • अगर आप अपने फोन के अलावा किसी दूसरे फोन में टेलीग्राम इस्तेमाल करते हैं तो आप उसमें कांटेक्ट लिस्ट स्कैन नहीं कर सकते।
  • हमें यह नहीं पता चल पाता है कि हमारा कांटेक्ट पर्सन ऑफलाइन है या फिर ऑनलाइन है।
  • इसमें कभी-कभी आपको मैसेज की नोटिफिकेशन भी प्राप्त नहीं होती है और आपको मैसेज को चेक करने के लिए इस एप्लीकेशन को ओपन करना पड़ता है।
  • व्हाट्सएप पर जब हम किसी को मैसेज भेजते हैं तो हमें एक आवाज सुनाई देती है, इसमें हमें वह आवाज सुनाई नहीं देती है।

टेलीग्राम का इतिहास – History of Telegram

टेलीग्राम एक रशियन कंपनी है, जिसे दो भाई Nikloi और Pavel ने क्रिएट किया था। Pavel Durov ने टेलीग्राम एप्लीकेशन को बनने काफी ज्यादा फंड दिया था और इनके भाई Nikolai ने इस एप्लीकेशन को डिवेलप करने में टेक्निकल योगदान दिया था। साल 2013 में अगस्त के महीने में टेलीग्राम आईओएस के लिए सबसे फर्स्ट बार लांच किया गया था। इसके बाद साल 2013 में अक्टूबर के महीने में इसे एंड्रॉयड के लिए उपलब्ध कराया गया।

साल 2013 में टेलीग्राम को इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या 100000 थी, वहीं साल 2016 में फरवरी महीने तक इसका इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या 10 करोड़ तक पहुंच गई। रोजाना टेलीग्राम पर 150 करोड़ मैसेज भेजें और रिसीव किए जाते हैं। साल 2018 में मार्च के महीने में टेलीग्राम के 20 करोड़ यूजर हो गए थे। 2020 तक 40 करोड़ यूजर टेलीग्राम एप्लीकेशन के हो चुके थे।

टेलीग्राम एप के सिक्योरिटी फीचर – Security Features of Telegram App

टेलीग्राम एप के सिक्योरिटी फीचर निम्नानुसार है।

  • हम आसानी से टेलीग्राम एप्लीकेशन में सीक्रेट चैट कर सकते हैं।
  • टेलीग्राम एप्लीकेशन में इंक्रिप्शन के 3 लेयर होते हैं, जो इसे काफी ज्यादा सुरक्षित बनाती है।
  • इस एप्लीकेशन में आप पासवर्ड सेट कर सकते हैं।
  • टेलीग्राम एप्लीकेशन अपने यूजर के डाटा को एंक्रिप्ट करने के लिए MTProto protocol यूज करती है।
  • हम टेलीग्राम ऐप का इस्तेमाल मल्टीपल डिवाइस में कर सकते हैं।
  • इसमें हमें एंड टू एंड इंक्रिप्शन और क्लाउड डाटा के फीचर मिलते हैं।

टेलीग्राम ऐप कैसे डाउनलोड करें? – How to Download Telegram App?

टेलीग्राम एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में जाएं और ऊपर दिए गए search bar मे टेलीग्राम लिखें और उसके बाद search बटन पर क्लिक करें। इसके बाद यह एप्लीकेशन आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी, जिसे आपको install वाली बटन दबाकर अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर लेना है। आईओएस यूजर एप्पल एप स्टोर से इस एप्लीकेशन को ऊपर बताई गई विधि से डाउनलोड कर सकते हैं

टेलीग्राम चैनल क्या है? – What is Telegram Channel?

टेलीग्राम चैनल टेलीग्राम पर एक चैनल होता है जिसे अलग-अलग लोगों के द्वारा बनाया जाता है। इस चैनल की सहायता से हम आसानी से खबरें पढ़ सकते हैं, एनालिटिक्स देख सकते हैं तथा विभिन्न प्रकार की जानकारी अलग-अलग फील्ड से संबंधित प्राप्त कर सकते हैं।

टेलीग्राम ग्रुप क्या है? – What is Telegram Group?

Telegram group कम्युनिटी बनाने के लिए बढ़िया टूल है। यहां पर लोग एक दूसरे के साथ बातें कर सकते हैं, साथ ही फोटो, वीडियो और डॉक्यूमेंट भी शेयर कर सकते हैं। टेलीग्राम में आप 2,00000 मेंबर तक वाले ग्रुप बना सकते हैं।

टेलीग्राम ग्रुप के प्रकार – Types of Telegram Groups

टेलीग्राम में मुख्य तौर पर दो ग्रुप होते हैं।

1. बेसिक ग्रुप

Telegram basic group में सिर्फ 200 मेंबर ही होते हैं। यह छोटे फैमिली ग्रुप होते हैं, जहां पर लोग एक दूसरे के साथ कनेक्टेड होते हैं। इस ग्रुप का नाम कोई भी चेंज कर सकता है, जो इस ग्रुप में शामिल होता है।

2. सुपर ग्रुप

टेलीग्राम के super group में मेंबर की संख्या दो लाख के आसपास होती है। यह बड़ी कम्युनिटी होती है, जहां पर काफी यूज फुल इनफार्मेशन शेयर की जाती है।

टेलीग्राम ग्रुप की विशेषताएं – Features of Telegram Groups

टेलीग्राम ग्रुप के फीचर निम्नानुसार हैं।

  • टेलीग्राम ग्रुप में आप किसी भी specific message का रिप्लाई कर सकते हैं।
  • अगर आप चाहते हैं कि ग्रुप में कोई कन्वर्सेशन में कोई व्यक्ति शामिल हो तो आप उसे मेंशन कर सकते हैं। ऐसा करने से उसे यह पता चल जाएगा कि आपने उसे कहीं पर मेंशन किया है।
  • ग्रुप एडमिन ग्रुप में किसी स्पेशल मैसेज को बताने के लिए pinned message का इस्तेमाल कर सकता है।

टेलीग्राम ग्रुप कैसे बनाएं? – How to Create Telegram Group?

Telegram group create करने के लिए Menu आइकन के ऊपर क्लिक करें। इसके बाद आपको new group का विकल्प दिखाई देगा। आपको इसके ऊपर क्लिक करना है और आवश्यक इंफॉर्मेशन भर कर अपना ग्रुप क्रिएट कर लेना है।

टेलीग्राम स्टीकर क्या है? – What is Telegram Sticker?

टेलीग्राम स्टीकर क्लाउड बेस्ड होते हैं। अन्य मैसेजिंग एप्लीकेशन की तरह इसमें भी विभिन्न प्रकार की इमेजेस होती हैं जिन्हें टेलीग्राम स्टीकर कहा जाता है। इनका यूज करके टेलीग्राम चलाने वाला व्यक्ति अपनी भावनाओं को अच्छे ढंग से सामने वाले व्यक्ति के सामने व्यक्त कर सकता है। टेलीग्राम एप्लीकेशन में यूजर एक साथ विभिन्न प्रकार के स्टीकर किसी भी व्यक्ति को सेंड कर सकता है।

इसके अलावा टेलीग्राम में डिफॉल्ट स्टीकर भी मौजूद होता है, जिसका इस्तेमाल टेलीग्राम यूजर कर सकता है। व्यक्ति चाहे तो थर्ड पार्टी के स्टीकर को भी डाउनलोड कर सकता है और उसका यूज़ कर सकता है। टेलीग्राम के स्टीकर इस्तेमाल करने के लिए फ्री होते हैं। यूज़र चाहे तो अपने खुद के स्टीकर भी क्रिएट कर सकता है और उसे टेलीग्राम पर शेयर कर सकता है।

टेलीग्राम बॉट क्या है? – What is Telegram bot?

Telegram bot टेलीग्राम एप्लीकेशन के अंदर कार्य करते हैं। यूजर इनका इस्तेमाल इंटरेक्ट करने के लिए करता है। अगर आप टेलीग्राम बोट को और ज्यादा कंट्रोल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑफिशियल वोट एपीआई को HTTPS requests पर सेंड करना होगा। कोई भी थर्ड पार्टी डेवलपर टेलीग्राम एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके Bots क्रिएट कर सकती है। थर्ड पार्टी डेवलपर अपने हिसाब से Custom Bot क्रिएट कर सकती है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Telegram Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Telegram Kaise  Chalaye और टेलीग्राम क्या होता? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Telegram Kya Hota Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

Telegramमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.