महाद्वीप किसे कहते हैं? 7 महाद्वीप कैसे बने? , जानिए Mahadweep Kise Kehte Hai से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे महाद्वीप किसे कहते हैं (Mahadweep Kise Kehte Hai in Hindi), के बारे में पूरी जानकारी। हमारा भारत देश एशिया महाद्वीप के अंतर्गत आता है। इसके अलावा भारत के पड़ोसी देश श्रीलंका, पाकिस्तान, बांग्लादेश, म्यानमार, अफ़ग़ानिस्तान, नेपाल तथा भूटान है। यहां तक कि चीन और दुनिया में सबसे बड़ा क्षेत्रफल रखने वाला देश रसिया भी एशिया महाद्वीप के अंतर्गत ही आता है। इस प्रकार दुनिया में जितने भी महाद्वीप हैं, उन महाद्वीप में कुछ ना कुछ देश शामिल है।

आपको हम बता दें कि दुनिया में महाद्वीप की कुल संख्या 7 है। हर महाद्वीप में अलग-अलग शक्तिशाली देश मौजूद है, जिनकी अपनी अलग-अलग खासियत है। आपको यह भी बता दें कि दुनिया में महाद्वीप के अलावा द्वीप भी मौजूद है, जिसे अंग्रेजी में आइलैंड कहा जाता है। महाद्वीप किसे कहते हैं? महाद्वीप कैसे बने? आदि सारी जानकारी के बारे में विस्तार से जानने के लिए, इस लेख को अंत तक पढ़े।

महाद्वीप किसे कहते हैं? – What are Continents in Hindi?

Contents show
महाद्वीप किसे कहते हैं
महाद्वीप किसे कहते हैं

जैसा कि आप जानते हैं कि हमारी धरती पर बड़े-बड़े भूमि इलाके हैं, उन्हीं भूमि इलाकों के बीच अंतर करने के लिए महाद्वीप शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। धरती पर जितने भी महाद्वीप मौजूद हैं, वह सभी आपस में मिलकर के लगभग एक-तिहाई हिस्सा ही पूरी धरती की सतह बनाते हैं। आपने किताबों में भी यह पढ़ा होगा कि हमारी धरती पर दो-तिहाई हिस्से में पानी है और एक-तिहाई हिस्से में ही जमीन है, अर्थात् कहने का मतलब है कि पृथ्वी का लगभग दो-तिहाई इलाका ऐसा है, जहां पर पानी भरा हुआ है। लगभग दो-तिहाई महाद्वीप का भूभाग उत्तरी गोलार्ध में मौजूद है।

महाद्वीप कैसे बने? – How were Continents formed in Hindi?

जर्मनी के रहने वाले भूवैज्ञानिक अल्फ्रेड वेगनर ने साल 1912 में एक सिद्धांत प्रस्तुत किया। इस सिद्धांत को उन्होंने महाद्वीपीय बहाव या महाद्वीपीय विस्थापन कहा था। इसके अंतर्गत पृथ्वी पर जो महाद्वीप मौजूद है, उन्होंने एक काफी बड़े इलाके को तैयार किया, जिसे उन्होंने पैंजिया नाम दिया था। करोड़ों-अरबों सालों के बीतने के बाद, पैंजिया धीरे-धीरे अलग हो गया और इस प्रकार अंत में जाकर सभी सातों महाद्वीप बने।

ये भी पढ़ें: जन्म कुंडली क्या है?

द्वीप और महाद्वीप में क्या अंतर है? – What is the difference between an Island and a Continent in Hindi?

महाद्वीप: महाद्वीप को अंग्रेजी भाषा में कॉन्टिनेंट कहा जाता है, जो कि भौगोलिक सीमा रेखा से अलग होते हैं और हर महाद्वीप में अलग-अलग देश आते हैं। किसी महाद्वीप में देशों की संख्या ज्यादा होती है, तो किसी में कम होती है। दुनिया में सबसे बड़ा महाद्वीप एशिया महाद्वीप है और सबसे छोटा ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप है।

द्वीप: द्वीप को अंग्रेजी भाषा में आइलैंड कहा जाता है, जो कि जो उपमहाद्वीप होते हैं। उनके इलाके का ही एक टुकड़ा होता है और अक्सर द्वीप पानी से घिरे हुए रहते हैं। दुनिया में बहुत सारे छोटे द्वीप मौजूद हैं, जिसमें सबसे बड़ा द्वीप ग्रीनलैंड को कहा जाता है।

दुनिया में कुल कितने महाद्वीप हैं? – How many Continents are there in world in Hindi?

दुनिया में कुल 7 महाद्वीप है, जिनके नाम उनके क्षेत्रफल के अनुसार बड़े से छोटे क्रम में दिए गए हैं-

  1. एशिया (Asia)
  2. अफ्रीका (Africa)
  3. उत्तरी अमेरिका (North America)
  4. दक्षिणी अमेरिका (South America)
  5. अंटार्कटिका (Antarctica)
  6. यूरोप (Europe)
  7. ऑस्ट्रेलिया (Australia)

सातों महाद्वीपों की विशेषताएं क्या है? – What are the specialties of all the Seven Continents in Hindi?

नीचे आपके समक्ष हमने सातों महाद्वीपों की विशेषताएं प्रस्तुत की है।

1. एशिया (Asia):

हमारा भारत देश भी एशिया महाद्वीप में आता है। इसके अलावा चीन देश भी एशिया महाद्वीप में आता है। एशिया महाद्वीप में दुनिया की सर्वोच्च पर्वत चोटी एवरेस्ट पर्वत मौजूद है। इसके अलावा दुनिया की 10 सर्वोच्च पर्वत भी एशिया महाद्वीप में ही है। इसके अलावा क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया में सबसे बड़ा देश रूस भी एशिया महाद्वीप में आता है। एशिया महाद्वीप में स्थित ग्रेट वॉल ऑफ चाइना अंतरिक्ष से दिखाई देने वाली इंसानों के द्वारा बनाई हुई एकमात्र चीज है। दुनिया की सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले दो देश चीन और भारत भी इसी महाद्वीप में है।

2. अफ्रीका (Africa):

अफ्रीका महाद्वीप की गिनती ऐसे महाद्वीप में होती है, जिसमें सबसे अधिक संख्या देशों की है। आपको बता दें कि अफ्रीका महाद्वीप में कुल 54 देश आते हैं, जिनकी कुल जनसंख्या 1.3 बिलियन के आसपास है। इसी महाद्वीप में खोपड़ी और कंकाल जैसे इंसानों के बहुत ही पुराने जीवाश्म पाए गए थे। यही वजह है कि इस महाद्वीप को मानव जाति का पालना कहते हैं। यहां पर विश्व की सबसे लंबी नदी, नील नदी बहती है। दुनिया का सबसे बड़ा मरुस्थल सहारा मरुस्थल अफ्रीका महाद्वीप में ही है।

3. उत्तरी अमेरिका (North America):

इसमें कुल 23 देश शामिल है और यहां पर हर प्रकार की जलवायु मौजूद है। इस महाद्वीप में अधिकतर गेहूं, सोयाबीन और मक्के की पैदावार करने वाले देश मौजूद हैं। इसी महाद्वीप में दुनिया का सबसे छोटा उल्लू एल्फ आउल पाया जाता है। सुपीरियर झील भी इसी महाद्वीप में मौजूद है,जोकि दुनिया की विशाल झीलों में से एक है। दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी नदी मिसिसिप्पी नदी इसी महाद्वीप पर है।

4. दक्षिणी अमेरिका (South America):

ब्राजील मे सबसे ज्यादा कॉफी का प्रोडक्शन होता है और यह देश भी दक्षिणी अमेरिका महाद्वीप में आता है। इसके अलावा दुनिया की सबसे बड़ी खारे पानी का रेगिस्तान, सालार दे उयूनी भी इसी महाद्वीप में मौजूद है। इसके अलावा अमेजॉन नदी भी इसी महाद्वीप में बहती है, जोकि दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी नदी है। विश्व का सबसे ऊंचा झरना, एन्जिल फॉल्स जोकि 979 मीटर की ऊचाईं का है, इसी महाद्वीप में है। दुनिया में सबसे ज्यादा काफी का उत्पादन करने वाला देश ब्राजील इसी महाद्वीप में है। दुनिया के सबसे ज्यादा वर्षावन इसी महाद्वीप में है।

ये भी पढ़ें: कॉलेज और यूनिवर्सिटी में क्या अंतर है?

5. अंटार्कटिका (Antarctica):

तकरीबन 1106 लोग इस महाद्वीप में रहते हैं और इस महाद्वीप में तकरीबन 70 प्रतिशत ताजे पानी का हिस्सा आता है। गर्मी के मौसम में यहां का तापमान माइनस 35 डिग्री सेल्सियस और ठंडी के मौसम में माइनस 70 डिग्री सेल्सियस होता है। दुनिया के सबसे ठंडे स्थानों में इस महाद्वीप की गिनती होती है।

6. यूरोप (Europe):

वेटिकन सिटी को दुनिया का सबसे छोटा देश माना जाता है। यह देश यूरोप महाद्वीप में आता है। इसके अलावा आपको दिलचस्प बात यह भी बता दें कि यहीं से लगभग दुनिया भर की आवश्यकता का तीन-चौथाई आलू निर्यात किया जाता है। यहां पर माउंट एलब्रुस पर्वत भी मौजूद है। इस महाद्वीप में टोटल 50 देश हैं।

7. ऑस्ट्रेलिया (Australia):

इसकी गिनती सबसे छोटे महाद्वीप में होती है और यहां पर तकरीबन 500 से भी अधिक प्रकार की यूकेलिप्टस की प्रजातियां मौजूद हैं। इसमें सिर्फ 3 देश है। इस महाद्वीप में ग्रेट बैरियर रीफ है, जिसकी कुल लंबाई 2000 किलोमीटर है। ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप का दो-तिहाई हिस्सा सिर्फ मरुस्थल है।

जीलैंडिया महाद्वीप किसे कहते हैं? – What is Zeelandia in Hindi?

जीलैंडिया एक पूरी तरह से डूबा हुआ महाद्वीप है। जीलांडिया नाम साल 1995 में ब्रूस लियोनडेक के द्वारा दिया गया था। इस महाद्वीप को खोज सैटेलाइट इमेजिंग के द्वारा की गई थी। यह महाद्वीप न्यूजीलैंड के पास है। यह कहा जा सकता है की न्यूजीलैंड जीलांदिया महाद्वीप का ही एक द्वीप है परंतु जीलैंडिया के पानी में पूरी तरह से डूबे हुए होने के कारण न्यूजीलैंड को अभी एशिया महाद्वीप का एक देश माना जाता है।

जीलैंडिया महाद्वीप का आकार लगभग ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप जितना ही है। जीलैंडिया दुनिया के सबसे बड़े प्रायद्वीप द अरेबियन पेनिनसुला और इंडियन पेनिनसुला से भी बड़ा है। माऊरी भाषा में जीलैंडिया को ते रिउ-ए-मौई (Te Riu-A- Maui) कहते है जिसका अर्थ है, माऊ के पहाड़, वादियां और पठार। न्यू कैलेडोनिया इस छिपे हुए महाद्वीप का सबसे उत्तरी छोर है, जबकि न्यूजीलैंड इस महाद्वीप का सबसे बड़ा ऐसा हिस्सा है, जो की पानी से बाहर है।

अंध महाद्वीप किसे कहते हैं? – Which Continent is known as The Dark Continent in Hindi?

महाद्वीप किसे कहते हैं 1

अफ्रीका को ही अंध महाद्वीप कहते हैं, जिसके पीछे वजह भी है। यूरोप के लोगों के लिए अफ्रीका एक अनजान महाद्वीप था। वे ज्यादातर भूमध्य सागर के देशों के बारे में ही जानते थे। इसलिए यूरोपी लोग अफ्रीका महाद्वीप को अंध महाद्वीप कहते थे। बता दें कि ब्रिटिश खोजकर्ता हेनरी एम स्टैंली ने अपनी एक किताब में अंध महाद्वीप शब्द का इस्तेमाल अफ्रीका महाद्वीप के लिए किया था।

ये भी पढ़ें: Telephone क्या होता है? टेलीफोन का आविष्कार किसने और कब किया था?

पक्षियों का महाद्वीप किसे कहते हैं? – Which Continent is known as The Continent Of Birds or The Bird’s Continent in Hindi?

दक्षिण अमेरिकी महाद्वीप को पक्षियों के महाद्वीप के नाम से भी जाना जाता है। जिसके पीछे कारण यह है कि दक्षिण अमेरिका में विभिन्न प्रकार के पक्षियों की प्रजातियां पाई जाती हैं। यहां पर एक अंदाजे के अनुसार 806 से भी अधिक पक्षियों की प्रजाति मौजूद हैं‌।

महाद्वीप से जुड़े हुए अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

महाद्वीप किसे कहते हैं?

पृथ्वी पर मौजूद बड़े-बड़े जमीन के टुकड़ों को।

महाद्वीप कैसे बने?

महाद्वीप पैंजिया से विभाजन के बाद बने।

अंध महाद्वीप किसे कहते हैं?

अफ्रीका महाद्वीप को।

पक्षियों का महाद्वीप किसे कहते हैं?

दक्षिण अमेरिकी महाद्वीप को।

निष्कर्ष

आशा है आपको महाद्वीप किसे कहते हैं के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में महाद्वीप किसे कहते हैं (What is a Continent in Hindi) को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो, तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को महाद्वीप किसे कहते हैं के बारे में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

Leave a Comment