Refurbished phone meaning in Hindi? Refurbished Mobiles खरीदते समय ध्यान में रखे ये बात!

Refurbished Mobile Meaning in Hindi?यह टेक्नोलॉजी का जमाना है। आज पूरी दुनिया में कई बड़ी-बड़ी कंपनियां आ चुकी है। जो कई प्रकार की टेक्नोलॉजी से मोबाइल, लैपटॉप, टेबलेट आदि विभिन्न मशीन बना रही है| जाहिर सी बात है इंसान द्वारा बनाई हुई चीजें भी खराब हो सकती है। कभी-कभी ऐसा भी होता है कि कंपनी को यह पता नहीं रहता है कि उनके द्वारा बनाये गया प्रोडक्ट में किसी प्रकार की खराबी है।

आज हम आपको Refurbished meaning in Hindi? के बारे में बताएंगे और Refurbished phone से जुडी सभी जानकारी देंगे की Refurbished Mobile Phone खरीदते समय किन-किन बातों को ध्यान रखना चाहिए।

रिफर्बिश्ड फोन क्या होता है? -What is Refurbished Phone in Hindi?

Refurbished Phone meaning in hindi
What is Refurbished Phone in Hindi?

यह मोबाइल किसी तकनीकी खराबी के वजह से उन कंपनियों को वापस कर दिया जाता है जिस कंपनी ने इसका निर्माण किया है| फोन में किसी प्रकार के डिफेक्ट के कारण ग्राहक कंपनी को मोबाइल वापस कर देता है। वापस करने के पश्चात कंपनी इन मोबाइल को फिर से रिपेयर करके, उनकी अच्छे से जांच कर तथा मोबाइल को पूरी तरह से ठीक कर, उन्हें मार्केट में बेचने के लिए तैयार कर देता है, ऐसे ही मोबाइल फोन को Refurbished mobile कहते हैं

आमतौर पर Refurbished mobile Online या मार्केट में मिल तो जाएंगे परंतु इसे खरीदते समय थोड़ी सावधानी बरतनी पड़ती है जैसा कि आपको बता ही दिया है कि इसलिए रिपेयर करके बनाया जाता है|

रिफर्बिश्ड मोबाइल फोन खरीदने से पहले हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? What Should we Check Before Buying a Mobile Phone?

  1. वारंटी और रिटर्न पॉलिसी:-  जब भी आप Refurbished फोन लेते हैं, तो इसमें दिए गए वारंटी तथा रिटर्न पॉलिसी को बड़े ध्यान से पढ़ें ताकि आपको बाद में किसी समस्या का सामना ना करना पड़े।
  2. बैटरी और एसेसरीज:- Refurbished फोन खरीदते समय आपको सभी पार्ट बैटरी और एसेसरी को ठीक से चेक कर लेना चाहिए और यह भी देखें कि यह अच्छे से काम कर रहे हैं या नहीं।
  3. फोन लॉन्च की तारीख: – यदि आप Refurbished फोन खरीद रहे हैं तो सबसे पहले आप उसकी लॉन्चिंग की तारीख देखें| यदि लॉन्चिंग तारीख लेटेस्तोट हो तो ही मोबाइल को आप ख़रीदे अन्यथा जादा पुराने मोबाइल को ना खरीदें।
  4. सॉफ्टवेयर:- यह मोबाइल का एक महत्वपूर्ण पार्ट होता है जब भी आप Refurbished फोन खरीदते हैं तो इसका सॉफ्टवेयर जरूर चेक करे और निश्चिंत करें की पहले से कोई थर्ड पार्टी तो इंस्टॉल नहीं है।
  5. पैकिंग:- यह भी मोबाइल खरीदते समय ध्यान रखें कि मोबाइल की पैकिंग खुली हुई तो नहीं है यदि खुली हुई है तो आप इसे ना खरीदें क्योंकि इससे पता चल जाता है कि इस मोबाइल का पहले किसी ने उपयोग कर चुका है।
  6. दुकानदार से सावधानी:- ज्यादा तरह देखा गया है कि दुकानदार आम लोगों को बेवकूफ बनाने की कोशिश करते हैं दुकानदार Refurbished मोबाइल को नए मोबाइल की तरह अच्छे से पैक कर के उन्हें मार्केट प्राइस में बेच देते हैं और ग्राहक को बेवकूफ बनाते हैं। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि जब भी आप कोई भी मोबाइल खरीदे तो उसकी पैकिंग तथा मोबाइल में दिए गए नंबर की अवश्य जांच कर ले तभी आप मोबाइल ले सकते हैं।

ध्यान दे:- अपने अस्तर से जो आपको लगे की नहीं इसी भी चेक करना चाहिए तो उसे भी जरुर चेक करें|

यूज्ड फोन और रिफर्बिश्ड फोन में अंतर – Difference Between Used Phone and Refurbished Phone

Used phone Refurbished phone
Used phone पहले किसी ने चला चुका है उसके बाद यदि आप उसे खरीदते हैं तो Used phone कहलाता है| Refurbished phone में ग्राहक दुकानदार को कुछ दिनों के भीतर ही वापस कर जाता है| जो पहले से ही मोबाइल में तकनीकी खराबी होती है उसके बाद कंपनी उस खराबी को सुधार कर बाजार में बेच देता है।
Used phone में आपको केवल सिम निकाल कर बेच दिया जाता है Refurbished phone में किसी प्रकार की सीमा का मेमोरी कार्ड निकालकर नहीं दिया जाता है उसे recheck करके दिया जाता है।
Used phone में वारंटी बची हुई है तो ही इसका फायदा आप ले सकते हैं अन्यथा नहीं Refurbished phone में वारंटी दुकानदार की तरफ से नहीं दी जाती है।
Used phone में आपको ठगा जा सकता है| Refurbished phone अगर दुकानदार के माध्यम से लते है तो ठगने की आशंका ना के बराबर रहती है।

रिफर्बिश्ड मोबाइल फोन की वारंटी कितने महीनों की होती है? Refurbished Mobile Phone Warranty?

जब यह Refurbished mobile कंपनी के पास पुनः टेस्टिंग तथा रिपेयरिंग के लिए जाता है तो उसमें कुछ बदलाव करके फिर से मार्केट में बेचने के लिए लाया जाता है परंतु इसमें नए मोबाइल की भांति वारंटी नहीं दी जाती है। इसमें मुख्य तौर से 6 महीने की ही वारंटी दी जाती है। जो बहुत ही कम है। सामान्यतः मोबाइल की वारंटी 1 या 2 साल की दी जाती है।

रीफर्बिश्ड मोबाइल में ग्रेडिंग क्या होता है और कैसे की जाती है? What is grading and how is it done in refurbished mobile

Refurbished mobile बेचते समय कंपनी इन मोबाइल के साथ कुछ ग्रेडिंग निर्धारित कर देती है जिससे कि इनका उचित दाम रख सके और ग्राहक को अपने हिसाब से लेने में सुविधा मिल सके

Grade A:- इस ग्रेट में वह फोन रखे गए हैं जो बिल्कुल नए फोन की तरह होते हैं।
Grade B:- यह वह केटेगरी है जो कम खरोच होते हैं परंतु कुछ नए जैसे दिखाई देते हैं।
Grade C:- इस फोन को आप आसानी से देख कर बता सकते हैं कि इसे पहले किसी ने इस्तेमाल किया है और यह थोड़ा खराब सा दिखाई देता है।
Grade D:- इसमें मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल किया गया दिखाई देता है जो पूरी तरह से सेकंड हैंड मोबाइल लगता है।

रिफर्बिश्ड मोबाइल खरीदने के फायदे – Benefits of buying refurbished mobile

जब भी आप Refurbished mobile खरीदते हैं, तो आपको अच्छा खासा फायदा हो जाता है क्योंकि यह मार्केट मूल्य से कम दाम में मिलता है। यदि किसी मोबाइल की कीमत ₹10000 है तो यह आपको कम कीमत में मिल जाएगा। आप बहुत ही कम मूल्य देकर एक नए मोबाइल जैसा फोन खरीद सकते हैं जो कंपनी के द्वारा फिर से बनकर आया है। इसमें आपको नए मोबाइल की तरह ही वारंटी मिलती है। इसमें आपको नए मोबाइल की तरह ही एसेसरी प्राप्त होती है।

रिफर्बिश्ड मोबाइल खरीदने का नुकसान – Disadvantages of buying refurbished mobile

जब भी आप Refurbished mobile खरीदते हैं तो यह ओरिजिनल पैकिंग में प्राप्त नहीं होता है| इसे एक साधारण से पैकिंग के माध्यम से बेचा जाता है।
कई बार ऐसा हो सकता है कि इस तरह के मोबाइल बार-बार खराब हो सकते हैं। इसमें एसेसरी जैसे चार्ज, हेडफोन आदि की कोई गारंटी नहीं होती है। इसमें किसी भी समय खराबी आ सकती है। Refurbished mobile आपको हमेशा एक सेकंड हैंड मोबाइल की भांति ही लगेगा। यदि इस तरह के मोबाइल में किसी प्रकार की सॉफ्टवेयर की समस्या आती है तो इसे दोबारा ठीक होने में बहुत टाइम लगता है अथवा यह आसानी से ठीक भी नहीं होता है।

निष्कर्ष

आशा करता हूं मेरे द्वारा दी गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे। इस लेख का उद्देश्य Refurbished mobile के बारे में आपको सही जानकारी देना है ताकि आप जब भी आर मोबाइल खरीदे तो आपसे कोई भी दुकानदार धोखाधड़ी ना कर सके तथा Refurbished mobile से होने वाले नुकसान को भी आपको जानना चाहिए तब ही आप Refurbished mobile खरीदें। अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो हमे comment box में comment कर जरुर पूछे|

Leave a Comment