IFSC Code क्या होता है? किसी भी Bank का IFSC Code कैसे पता करें?

kisi bhi bank ka ifsc code kaise pata kare? अगर आपका बैंक खाता है और आपने कभी online bank transection किया है तो आपसे वहाँ एक कोड मांगा जाता है जिसको IFSC Code कहा जाता है, हम इस आईएफएससी कोड के बारे में जानेंगे कि यह क्या होता है और कहां पर Use किया जाता है।

हर बैंक की यहाँ तक कि हर एक Branch का ifsc code अलग अलग होता है जिसकी वजह से कई बार हमें अपने बैंक ब्रांच का ifsc code के बारे में नही पता होता तो ऐसे में हम अपने बैंक ब्रांच का ifsc code कैसे पता करें इस के बारे में भी जानेंगे

IFSC कोड क्या होता है? What is IFSC Code in Hindi?

IFSC Code कैसे पता करें?
IFSC Code कैसे पता करें?

भारत में बैंक्स की संख्या बहुत ज्यादा है इस लिए सब बैंक के नाम याद नही रखा जा सकता तो RBI की तरफ से सभी बैंक की ब्रांच को एक Code दिया गया है जिस से वह उस बैंक को उस Code से track कर सकते हैं। यह कोड 11 अंकों का होता है, इसके पहले चार अंक बैंक के नाम को बताते हैं।

जैसे अगर SBI बैंक के Ifcs code की बात करें तो इसके पहले चार अंक SBIN होते हैं। इसके बाद 0 अंक होता है और बाकी के 6 अंक बैंक की Branch के बारे में बताते है। इसके चलते ही जब हम कोई online Transaction करते हैं तो हमारे कोड डालने से सीधा उस ब्रांच से बैंक खाते में ही पैसे बिना किसी रुकावट के पहुंच जाते हैं।

IFSC Full Form

IFSC Full Form in bank is Indian Financial System Code

IFSC का फुल फॉर्म हिंदी में “भारतीय वित्तीय प्रणाली कोड” होता है :

IFSC Code क्यों जरूरी होता है? Why IFSC Code is Important

Ifsc code हमारे लिए बहुत जरूरी है| अगर हम किसी को पैसे भेज रहे हैं, तो हमें उसके बैंक खाता का ifsc कोड पता होना चाहिए अगर वही किसी को हमारे पास ज्यादा बड़ी रकम भेजनी होगी तो उसको हमें अपना ifsc कोड देना होगा। इसलिए हमें आपने बैंक एकाउंट का ifsc code पता होना चाहिए अगर आप आने बैंक एकाउंट का कोड नही जानते तो मै आपको यहाँ पर बताऊंगा कि कैसे अपना ifsc Code पता करें

IFSC कोड कैसे पता करें? How to Find IFSC Code

IFSC code को आप विभिन्न तरीकों से जान सकते हो उनमें से कुछ तरीकों के बारे में नीचे बताया गया है:-

 1  Google से ifsc कोड का पता लगाएं

अगर आप गूगल से किसी बैंक के ifsc कोड का पता लगाना चाहते हो तो उसके लिए आपको बैंक का नाम और उसका अड्रेस पता होना चाहिए तभी आप उस बैंक एकाउंट का ifsc कोड जान सकते हो, अगर आपको यह पता है तो चलिए जानते हैं step by step इसका प्रोसेस:-

  1. इसके लिए सबसे पहले हमें एक वेबसाइट पर जाना होगा जिसके लिंक यहां दिया गया है। Find IFSC Code
  2. वेबसाइट पर जाने के बाद बैंक का नाम सेलेक्ट करें।।
  3. एक Drop Down Menu होगा उसमें अपना State को सेलेक्ट करें।
  4. इसके बाद उस जिले को सेलेक्ट करें जिस जिले में बैंक है।
  5. यह सब करने के बाद आपके सामने उस जिले की सभी ब्रांच खुल जाएगी आपको जिस ब्रांच का कोड पता करना है उस को सेलेक्ट करें।
  6.  इसके बाद आपके साहमने IFSC कोड खुल जायेगा।

अगर आप ऑनलाइन गूगल पर नही देखना चाहते तो हमारे पास इससे भी आसान तरीका है जो नीचे दिया हुआ है।

 2  बैंक पासबुक से पता करें ifsc Code

इस तरीके से आप किसी के भी खाते का ब्रांच कोड उसकी बैंक पासबुक से पता लगा सकते हो, पास बुक के मुख्य पृष्ठ को खोलें जहां आपकी तस्वीर लगी होती है और उस बैंक की स्टम्प लगी होती है।

इस पेज पर आप देखोगे तो यहां आपका नाम, पता, बैंक एकाउंट नंबर सब जानकारी दी होगी और इस पेज पर ही IFSC कोड लिखा होगा जहां से आप आसानी से देख कर पता लगा सकते हो।

 3  चेकबुक की मदद से IFSC Code को जानें

आपके पास चेकबुक है तो आप उस से भी ifsc का पता लगा सकते हो। सभी चेक बुक पर अलग अलग जगह ifsc code लिखा होता है, किसी चेक बुक में ऊपर की तरफ लिखा होगा और किसी में नीचे लिखा होता है आप चेकबुक को ध्यान से देख इसका पता लगा सकते हो।

निष्कर्ष

आपने इस पोस्ट में जाना की IFSC code क्या होता है, हमारे लिए क्यों जरूरी है और Ifsc code का पता कैसे लगाएं(How to find ifsc code) हम उम्मीद करते हैं की आप इस से सीख गए होंगे ifsc कोड का पता लगाना और आपके यह पोस्ट पसंद आई होगी।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.