आयुष्मान मित्र क्या होता है? Ayushman Mitra कैसे बने? जानिए Ayushman Mitra बनने से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

आज हम जानेंगे आयुष्मान मित्र (Ayushman Mitra) कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become Ayushman Mitra Details In Hindi) के बारे में क्योंकि इंडिया की सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा भारत में निवास करने वाले लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए विभिन्न प्रकार के प्रयास युद्ध स्तर पर किए जा रहे हैं। सेंट्रल गवर्नमेंट और स्टेट गवर्नमेंट के द्वारा लोगों को बेहतर रोजगार देने के लिए भी विभिन्न प्रकार की योजना चलाई जा रही हैं। इसके अलावा उनके स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए भी अलग-अलग स्कीम समय-समय पर गवर्नमेंट लॉन्च करती है।

लोगों के स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए गवर्नमेंट ने आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की थी, जिसके अंतर्गत आप आयुष्मान मित्र बन सकते हैं और आयुष्मान मित्र बनकर कमाई कर सकते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि Ayushman Mitra Kaise Bane, आयुष्मान मित्र बनने के लिए क्या करे, Ayushman Mitra Meaning In Hindi, Ayushman Mitra Kya Hota Hai, आयुष्मान मित्र बनने का तरीका, Ayushman Mitra Kaise Bante Hain, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

आयुष्मान मित्र क्या होता है? – What is Ayushman Mitra Information in Hindi?

विषय-सूची

Ayushman Mitra Kaise Bane
Ayushman Mitra Kaise Bane

सेंट्रल गवर्नमेंट आयुष्मान भारत योजना के तहत इंडिया के सभी नागरिकों को हैल्थ सर्विस उपलब्ध करा रही है और इसके अलावा वह गरीब लोगों को इंश्योरेंस बीमा भी दे रही है, साथ ही उन्हें काफी कम पैसे पर इलाज करवाने की सुविधा भी दे रही है। सरकार इस योजना के अंतर्गत लोगों के इलाज के साथ-साथ बेरोजगार लोगों को रोजगार प्रदान करने का काम भी कर रही है।

इस योजना के लागू हो जाने के बाद इंडिया में लगभग 5 साल में तकरीबन 10,00000 नई नौकरी उत्पन्न होंगी, जो भी व्यक्ति इस पद पर सिलेक्ट होगा, उसे गवर्नमेंट और प्राइवेट हॉस्पिटल में अपनी सर्विस देनी होगी। जिसके लिए गवर्नमेंट के द्वारा हर महीने आयुष्मान मित्र को सैलरी भी दी जाएगी

आयुष्मान मित्र कैसे बने? – How to Become Ayushman Mitra Information in Hindi?

आयुष्मान योजना के अंतर्गत पात्रता रखने वाले, लोगों को गवर्नमेंट इंश्योरेंस की सर्विस उपलब्ध करवा रही है, वही इस योजना से जुड़ कर के ऐसे युवक रोजगार भी प्राप्त कर सकते हैं, जिनके पास कोई खुद का रोजगार नहीं है। इंडिया के गरीब लोगों को अच्छी हेल्थ सर्विस देने के लिए इंडियन गवर्नमेंट के द्वारा आयुष्मान भारत योजना को स्टार्ट किया गया था।

आपकी इंफॉर्मेशन के लिए बता दें कि, आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत इंडिया के हर गवर्नमेंट हॉस्पिटल में आयुष्मान मित्र की भर्ती भी की जा रही है। ऐसे में पात्रता रखने वाले लोग इस भर्ती के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

आयुष्मान मित्र बनने की योग्यता – Eligibility to become Ayushman Mitra

  • ऐसा व्यक्ति जो कम से कम 12वीं कक्षा पास कर चुके हैं, वह आयुष्मान मित्र बनने के लिए योग्यता रखते हैं।
  • आयुष्मान मित्र की नौकरी पाने के लिए आवेदक को उस स्टेट का मूल निवासी होना आवश्यक है, जिस स्टेट में वह आयुष्मान मित्र बनने के लिए अप्लाई करना चाहता है।
  • आयुष्मान मित्र को अपने पूरे काम कंप्यूटर पर आधारित सॉफ्टवेयर के द्वारा ही करना पड़ता है, इसीलिए उसे कंप्यूटर की बेसिक ज्ञान की इंफॉर्मेशन अवश्य होनी चाहिए।
  • ऐसे व्यक्ति, जो आयुष्मान मित्र बनना चाहते हैं, वह बालिग होने चाहिए, यानी कि उनकी उम्र 18 साल या फिर 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए।
  • आयुष्मान मित्र बनने के लिए व्यक्ति को किसी भी प्रकार की मानसिक समस्या नहीं होनी चाहिए।

आयुष्मान मित्र बनने के लिए क्या करें?

अगर आप आयुष्मान मित्र बनना चाहते हैं, तो आपको यह पता होना चाहिए कि आयुष्मान मित्र बनने की प्रक्रिया क्या है? या फिर आयुष्मान मित्र कैसे बना जाता है? आइए इस पोस्ट में जानते हैं आयुष्मान मित्र कैसे बने और आयुष्मान मित्र बनने के लिए कौन सी योग्यता आपके अंदर होनी चाहिए।

आयुष्मान मित्र बनने के लिए आवश्यक दस्तावेज – Documents Required to Become Ayushman Mitra

जिस प्रकार किसी भी नौकरी को प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार को कुछ डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ती है, उसी प्रकार आयुष्मान मित्र बनने के लिए भी कुछ डॉक्यूमेंट आपको दिखाने पड़ेंगे, जिनकी जानकारी निम्नानुसार है।

  • आयुष्मान मित्र बनने के लिए आपके पास पैन कार्ड होना चाहिए।
  • आयुष्मान मित्र बनने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • आयुष्मान मित्र बनने के लिए आपके पास पासपोर्ट साइज की चार रंगीन फोटो होनी चाहिए।
  • आयुष्मान मित्र बनने के लिए आपके पास 12वीं कक्षा की मार्कशीट होनी चाहिए।
  • अगर आप किसी राज्य के निवासी हैं तो आपके पास उस राज्य का मूल निवास सर्टिफिकेट होना चाहिए।
  • आयुष्मान मित्र बनने के लिए आपके पास फोन नंबर भी होना चाहिए।

आयुष्मान मित्र का उद्देश्य क्या है? – What is the Purpose of Ayushman Mitra?

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि गवर्नमेंट आयुष्मान भारत योजना के द्वारा गरीब लोगों को हेल्थ सर्विस उपलब्ध करवा रही है। ऐसे में कई लोग ऐसे होते हैं, जो ज्यादा पढ़े लिखे नहीं होते हैं। इसीलिए अस्पताल में जो आयुष्मान मित्र होते हैं, वह वैसे लोगों को अच्छी हेल्थ सर्विस दिलाने में उनकी सहायता करेंगे और इस योजना से संबंधित अगर कोई समस्या मरीजों को आती है।

तो उन्हें इस योजना की इंफॉर्मेशन देने का काम भी आयुष्मान मित्र करेंगे। इसी उद्देश्य से आयुष्मान मित्र को लगाया जा रहा है। आयुष्मान भारत योजना के तहत आयुष्मान मित्र की नौकरी प्राप्त करने वाले लोगों को रोजगार भी मिलेगा और यह भी उद्देश्य इसमें शामिल है। गवर्नमेंट के बताए अनुसार तकरीबन 10,00000 लोगों को इस योजना के तहत आयुष्मान मित्र बनाकर उन्हें रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा।

आयुष्मान मित्र का काम – Work of Ayushman Mitra

आयुष्मान मित्र बन चुके व्यक्ति को निम्न काम करने पड़ते हैं:-

1. आयुष्मान मित्र बन चुके व्यक्ति को हॉस्पिटल में काम करना पड़ेगा, जहां पर उसे आयुष्मान स्कीम के तहत जारी किए गए सॉफ्टवेयर पर डाटा को मैनेज करना पड़ेगा, इसके लिए उन्हें ट्रेनिंग भी दी जाएगी, ताकि वह सॉफ्टवेयर को चला सके।

2. एक आयुष्मान मित्र को आयुष्मान सॉफ्टवेयर में बायोमेट्रिक की हेल्प से आईडेंटिटी की पहचान करनी होगी और जो भी डाटा इकट्ठा होता है, उसे इंश्योरेंस एजेंसी को भेजना होगा, जिसके बाद इंश्योरेंस एजेंट डाटा को वेरीफाई करेगी और फिर इंश्योरेंस एजेंसी बीमा की रकम को हॉस्पिटल को भेज देगी, जिसके बाद हॉस्पिटल के द्वारा पीड़ित मरीज का फ्री में इलाज किया जाएगा।

3. आयुष्मान मित्र बनने वाले व्यक्ति को गवर्नमेंट के द्वारा तैयार किए गए आयुष्मान भारत पोर्टल की इनफार्मेशन लेनी होगी।

4. जो भी मरीज हॉस्पिटल में आते हैं, उनके डाटा को इकट्ठा करना आयुष्मान मित्र का काम होगा।

5. ऐसे हॉस्पिटल जिनमें आयुष्मान योजना के तहत काम चलेगा, उन हॉस्पिटल की लिस्ट को एजेंसी को भेजना पड़ेगा।

आयुष्मान मित्र की चयन प्रक्रिया – Selection Process of Ayushman Mitra

हर भर्ती की तरह आयुष्मान मित्र की गवर्नमेंट के द्वारा डायरेक्ट रिक्रूटमेंट नहीं की जाएगी, बल्कि इसके लिए मैन पावर सप्लाई करने वाली कंपनी की हेल्प गवर्नमेंट लेगी और इनके द्वारा ही आयुष्मान मित्र की रिक्रूटमेंट की जाएगी। गवर्नमेंट के द्वारा मैन पावर सप्लाई करने वाली कंपनी का सिलेक्शन Biding के बेस पर होगा।

अलग-अलग Field में Biding के द्वारा अलग-अलग कंपनियों को यह वर्क दिया जाएगा, जो कंपनी Biding में सक्सेसफुल होंगी, वही कंपनी स्वास्थ्य मित्र की रिक्रूटमेंट करने का काम करेंगी। इसके साथ ही आपको बता दें कि, जो व्यक्ति आयुष्मान मित्र बनेगा, वह गवर्नमेंट की जगह पर कंपनी का वर्कर कहलायेंगे।

कैसे होती है आयुष्मान मित्र की ट्रेनिंग

प्रधानमंत्री कौशल विकास केंद्र से उन उम्मीदवार को ट्रेनिंग लेनी होगी, जो आयुष्मान मित्र बनना चाहते हैं। जब वह अपनी ट्रेनिंग को कंप्लीट कर लेंगे, तो उसके बाद हेल्थ मिनिस्ट्री के द्वारा एक एग्जाम का आयोजन करवाया जाएगा, जिसमें उन उम्मीदवार को शामिल होना पड़ेगा। अगर वह उस एग्जाम को पास कर लेते हैं, तो फिर उन उम्मीदवार को आयुष्मान मित्र के पद पर तैनात कर दिया जाएगा। इसके बाद स्टेट गवर्नमेंट की आवश्यकता के आधार पर उन्हें नौकरी प्रदान की जाएगी।

आयुष्मान मित्र बनने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? – How to Apply Online to Become Ayushman Mitra?

अगर आप आयुष्मान मित्र बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आप घर बैठे ही ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। ऑनलाइन अप्लाई करने के अलावा आप चाहे तो ऑफलाइन अप्लाई भी कर सकते हैं। फिलहाल नीचे हम आपको स्टेप बाय स्टेप आयुष्मान मित्र बनने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें, इसकी प्रोसेस बता रहे हैं।

1. आयुष्मान मित्र बनने के लिए सबसे पहले व्यक्ति को इंडिया की नेशनल हेल्थ एजेंसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका लिंक हम आपको नीचे दे रहे हैं

नेशनल हेल्थ एजेंसी ऑफिशल वेबसाइट लिंक: https://www.pmjay.gov.in/

2. वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको Work with national health Agency का ऑप्शन दिखाई देगा, आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

3. ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा, जिसमें आपसे कुछ जानकारियां मांगी जाएंगी, जिन्हें आपको बिल्कुल सही सही भरना है।

4. इसके बाद आपको आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड करना है और उसके बाद एक बार अपने द्वारा भरी गई जानकारी को क्रॉस चेक करना है, अगर सब कुछ सही है तो आपको सबमिट वाली बटन पर क्लिक करना है। ऐसा करते ही आपके ऑनलाइन एप्लीकेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

आयुष्मान मित्र का वेतन – Salary of Ayushman Mitra

आयुष्मान मित्र की सैलरी के बारे में बात की जाए, तो महीने में ₹15000 की सैलरी एक आयुष्मान मित्र को प्राप्त होगी, साथ ही हर मरीज के पीछे आयुष्मान मित्र को इंसेंटिव के तौर पर तकरीबन ₹50 भी प्राप्त होंगे, जो इस फील्ड में प्रोफेशनल होंगे, उन्हें महीने में 50000 से लेकर ₹90,000 तक की सैलरी भी दी जाएगी।

 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

Q1. आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आयुष्मान मित्र बनने वाले व्यक्ति को कितनी सैलरी मिलेगी?

Ans: प्रोफेशनल लोगों को 60,000 से लेकर ₹90,000 तक की सैलरी मिलेगी और Fresher लोगों को  ₹15000 तक की सैलरी मिलेगी।

Q2. आयुष्मान भारत योजना के तहत आयुष्मान मित्र बनने वाले व्यक्ति को हर मरीज के पीछे कितना इंसेंटिव मिलेगा?

Ans: उसे हर मरीज के पीछे ₹50 इंसेंटिव की प्राप्ति होगी।

Q3. आयुष्मान मित्र बनने के लिए कितनी पढ़ाई चाहिए?

Ans: आयुष्मान मित्र बनने के लिए 12वीं कक्षा का पास होना जरूरी है।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Ayushman Mitra Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Ayushman Mitra Kaise Bane (How To Become Ayushman Mitra In Hindi) और आयुष्मान मित्र कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि Ayushman Mitra Kya Hota Hai बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

About Ainain

ayushman mitraमैं इस ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.