शतरंज क्या होता है? शतरंज का खेल कैसे खेला जाता है? How to Play Chess in Hindi

आज हम जानेंगे शतरंज कैसे खेला जाता है की पूरी जानकारी (How to Play Chess in Hindi) के बारे में क्योंकि शतरंज के खेल का इतिहास आज का नहीं है बल्कि यह महाभारत के समय से ही खेला जा रहा है। उस टाइम शतरंज का नाम कुछ और था और आज के समय में शतरंज का नाम कुछ और है। जिस प्रकार एक ही चीज के कई नाम होते हैं, उसी प्रकार शतरंज को अंग्रेजी लैंग्वेज में Chess कहा जाता है, जो कि इंडोर खेल की कैटेगरी में आता है।

यह एक ऐसा खेल होता है, जिसे खेलने के लिए आपको घर से बाहर जाने की आवश्यकता नहीं होती है। इसे आप अपने घर पर ही कभी भी खेलना चालू कर सकते हैं। इस खेल को खेलने में सिर्फ दो व्यक्तियों की आवश्यकता होती है। आज के इस लेख में जानेंगे कि chess kaise khelte hain, शतरंज का खेल कैसे खेला जाता है, आदि की सारी जानकारीयां विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

शतरंज क्या होता है? – What is Chess in Hindi

शतरंज का खेल कैसे खेला जाता है
Chess Kaise Khelte Hain

Chess को हिंदी भाषा में शतरंज का खेल कहा जाता है। इसे खेलने के लिए दो लोगों की आवश्यकता होती है जो एक दूसरे के सामने मुंह करके बैठते हैं और बीच में शतरंज रखने के लिए एक टेबल रखा जाता है और उसके ऊपर शतरंज बोर्ड के ऊपर शतरंज की गोटियां बिछाई जाती है। बता दे की Chess के बोर्ड में टोटल 64 वर्गाकार खाना मौजूद होता है और इसमें 16 गोटी सफेद रंग की होती है और 16 गोटी काले रंग की होती है।

दोनों ही व्यक्ति के पास शतरंज के खेल में 1 राजा, 1 रानी, 2 घोड़ा, 2 हाथी और 8 सैनिक होते हैं। सैनिक को प्यादा भी कहा जाता है। इस खेल का मुख्य लक्ष्य होता है सामने वाले खिलाड़ी के राजा को खत्म करना। अगर कोई राजा को खत्म कर देता है तो वह बंदा खेल जीत जाता है। Chess को शह और मात का खेल भी कहा जाता है। यह एक ऐसा खेल है, जिसमें आपको अपनी बुद्धि का काफी इस्तेमाल करना पड़ता है और सामने वाले की चाल से तगड़ी चाल चलनी पड़ती है तभी आप इस खेल में जीतते हैं।

शतरंज का इतिहास – History of Chess Hame in Hindi

इस खेल को किसने बनाया अथवा इसकी शुरुआत किसने की, इसके बारे में कोई भी सटीक जानकारी किसी भी व्यक्ति के पास उपलब्ध नहीं है परंतु लोक मान्यताओं के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि इसे खेलना आज के लगभग 2000 साल पहले चालू किया गया था और वो टाइम शायद गुप्त साम्राज्य का टाइम रहा होगा।

ये भी पढ़ें : गेम कैसे डाउनलोड करते हैं?

इसके बाद आगे बढ़ने पर इसके बारे में यह जानकारी प्राप्त होती है कि 1200 दशक के आसपास में साउथ यूरोप में इस खेल को खेलना चालू किया गया था और आगे चलकर के साल 1975 के आसपास में शतरंज के खेल में कई बदलाव किए गए थे।

शतरंज कैसे खेला जाता है? – How to Play Chess in Hindi

शतरंज के खेल को खेलना चालू करने से पहले आपको शतरंज के बोर्ड को अपने सामने किसी टेबल पर रख लेना होता है और फिर दोनों लोगों को आमने सामने बैठ जाना होता है। इसके बाद सफेद और काली गोटियो को उनकी जगह पर रख देना होता है। आपका जो हाथी रहता है, उसे आपको दोनों कोने पर रखना होता है और फिर उसके बगल में आपको घोड़ा रखना होता है

फिर आपको ऊंट रखना होता है और फिर आपको बायीं तरफ राजा और दाहिनी तरफ रानी को भी रखना होता है और फिर आगे जो आठ लाइन है उसमें आपको 8 सैनिकों की गोटियां रखनी होती है। शतरंज के खेल में जिस व्यक्ति के पास सफेद वाली गोटी होती है, वही सबसे पहले चाल चलता है।‌ अब नीचे जानिए कैसे आपको इसे खेलना है।

1. राजा

King

दोनों ही खिलाड़ी अपने राजा को बचाने का पूरा प्रयास करते हैं क्योंकि राजा के खत्म हो जाने पर खेल बंद हो जाता है और जिस खिलाड़ी का राजा पहले मरता है वह जीत जाता है। राजा किसी भी साइड में सिर्फ एक कदम ही आगे बढ़ सकता है। यह तिरछा भी चल सकता है।

2. रानी

Queen

रानी को वजीर के नाम से भी जाना जाता है। इसे आप तिरछा साथ ही साथ किसी भी दिशा में कितनी भी लंबाई तक चला सकते हैं।

3. हाथी

Elephant

शतरंज के खेल में हाथी की भी भूमिका महत्वपूर्ण होती है। यह सीधा कितनी भी दूरी तक चल सकता है।

4. ऊँट

Camel

इसे आप तिरछा कितने भी वर्ग चला सकते हैं।

5. घोड़ा

Horse

इसे आप L आकर बना कर के किसी भी साइड में चला सकते हैं।

6. प्यादा

Pawn

प्यादा की सहायता से आप दूसरी गोटी को तिरछा हो करके भी खत्म कर सकते हैं, साथ ही एक कदम आगे बढ़कर भी खत्म कर सकते हैं। हालांकि यह तिरछा या फिर आगे की दिशा में सिर्फ एक कदम ही आगे चल सकता है। प्यादा आप कभी भी पीछे नहीं ले सकते हैं। अगर आपका प्यादा आगे बढ़ते बढ़ते दूसरे खिलाड़ी की उस लाइन पर पहुंचने में कामयाब हो जाता है जिस लाइन में राजा खड़ा होता है तो आपकी जो गोटी खत्म हो गई होती है उसमें से आप एक गोटी अपनी इच्छा अनुसार फिर से अपनी साइड से शामिल कर सकते हैं।

शतरंज की गोटी के नाम हिंदी/अंग्रेजी में – Chess Pieces Names in Hindi and English

हिन्दी मेंअंग्रेजी में
प्यादाPawn
हाथीAlfil
घोड़ाknight
ऊँटBishop
राजाKing
रानीQueen

शतरंज खेलने के नियम – Rules of Playing Chess in Hindi

नीचे हमने आपको शतरंज खेलने के नियमों के बारे में बताया है, जिनका पालन करके आप सही तरीके से शतरंज खेल सकते हैं।

1. कैसलिंग (Castling)

इसके अंतर्गत आप अपने राजा की रक्षा करने के लिए अपने राजा को कॉर्नर से हटाकर के खेल के बीचो-बीच ला सकते हैं, साथ ही आप इसके अंतर्गत हाथी को भी कॉर्नर से हटा सकते हैं और राजा के अगल-बगल बीच में ला सकते हैं। इसके अंतर्गत राजा को आप एक ही बार में 2 वर्ग तक चल सकते हैं।

  • राजा का इस्तेमाल करके Chess में कैसलिंग एक ही बार होती है।
  • हाथी और राजा दोनों की यह पहली चाल होनी चाहिए।
  • हाथी और राजा के मध्य कोई अन्य गोटी ना हो।
  • शह और मात राजा के ऊपर ना हो।

2. टाई (ड्रा) (Tie)

जब शतरंज के खेल में कोई भी खिलाड़ी नहीं जीत पाता है, तब खेल को ड्रॉ कर दिया जाता है, जिसके रीजन नीचे बताए अनुसार हो सकते हैं।

  • खेल खेलने वाले दोनों खिलाड़ियों ने आपस में विचार-विमर्श करके खेल को बंद करने का निर्णय लिया हो।
  • चाल चलने के लिए कोई भी गोटी ना बची हो।
  • लगातार 3 बार एक अवस्था होने पर खेल ड्रॉ होता है।

शतरंज खेलने के फायदे – Benefits of Playing Chess in Hindi

  • टेंशन से मुक्ति मिलती है।
  • कॉन्फिडेंस बढ़ता है।
  • अवसाद से राहत मिलती है।
  • याददाश्त तेज होती है।
  • अल्जाइमर से बच सकते हैं।
  • एकाग्रता तेज होती है।
  • लॉजिकल थिंकिंग बढ़ती है।
  • दिमाग की कार्य क्षमता में बढ़ोतरी होती है।
  • किसी भी चीज को तेजी से सीखने में सहायता मिलती है।
  • फेमस होने का मौका मिलता है।
  • प्रसिद्ध शतरंज प्लेयर से मिलने का मौका मिलता है।
  • खेल के कारण नेशनल और इंटरनेशनल जगह पर जाने का मौका मिलता है।
  • दिमाग का आइक्यू लेवल बढ़ता है।

शतरंज (Chess) से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

सतरंज किस पर खेला जाता है?

चेस बोर्ड पर

क्या हम ऑनलाइन शतरंज खेल सकते हैं?

हां

कितने प्लेयर शतरंज के लिए आवश्यक है?

2

शतरंज में पहली चाल कौन चलता है?

सफेद गोटी वाला व्यक्ति

शतरंज में कोई व्यक्ति का हारता है?

जब उसके राजा की मौत होती है।

निष्कर्ष

आशा है आपको शतरंज का खेल कैसे खेला जाता है के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में chess kaise khelte hain (How to Play Chess in Hindi) और शतरंज कैसे खेला जाता है को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को chess kaise khelte hain के बारे में जानकारी मिल सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

मैं supportingainain ब्लॉग का संस्थापक और एक पेशेवर ब्लॉगर हूं। यहाँ पर मैं नियमित रूप से अपने पाठकों के लिए उपयोगी और मददगार जानकारी साझा करता हूं। ❤️ Contact us via Email - [email protected]

1 thought on “शतरंज क्या होता है? शतरंज का खेल कैसे खेला जाता है? How to Play Chess in Hindi”

  1. Hello sir my name is dharmendra I read your blog, I loved it. I have bookmarked your website. Because I hope you will continue to give us such good and good information in future also.

    Reply

Leave a Comment